साज़िश को समझिये, और बुद्धि से काम लीजिए

एक बड़ा वर्ग सोशल मीडिया में पिछले कुछ दिनों से यह कहते हुए ऊधम मचा रहा है कि मोदी बहुत बड़ा फैसला लेने वाला है। 15 अगस्त को लालकिले से इस फैसले की घोषणा करने वाला है। कश्मीर में 35A हटने वाली है… आदि आदि।

कश्मीर में भेजे गए अतिरिक्त सुरक्षाबल को भी इसी से जोड़ा जा रहा है। 35A को लेकर बौखलाए अंदाज़ में महबूबा मुफ्ती बुरी तरह चीख रही है। यह सारा घटनाक्रम फेसबुक के लाल बुझ्झकड़ों को अतिरिक्त ऊर्जा दे रहा है।

अब बताता हूं इस अफवाह के पीछे की साज़िश…

एक जुलाई को प्रारम्भ हुई पवित्र अमरनाथ यात्रा में 25 जुलाई तक 3 लाख से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर चुके थे। यह संख्या अबतक के मोदी शासनकाल की सर्वाधिक संख्या है। इससे पहले 2015 में 59 दिन चली अमरनाथ यात्रा के दौरान कुल 3 लाख से कुछ कम श्रद्धालुओं ने बाबा अमरनाथ के दर्शन किये थे।

अबतक के मोदी शासनकाल के दौरान की यह सबसे बड़ी संख्या थी। जबकि इस वर्ष यह यात्रा 15 अगस्त तक चलनी है। अतः संभावना है कि इस वर्ष श्रद्धालुओं की संख्या पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ सकती है। मोदी सरकार की कश्मीर नीति की यह बहुत बड़ी सफलता होगी। मुफ़्ती और अब्दुल्ला गैंग इस बात से तिलमिलाया हुआ है।

अमरनाथ यात्रियों की भारी भीड़ के कारण आम कश्मीरी नागरिक को हो रहे भारी व्यापारिक वाणिज्यिक लाभ के कारण आम कश्मीरी जनता अब मुफ़्ती और अब्दुल्ला गैंग की नहीं सुन रही। और अमरनाथ यात्रा का समर्थन और सहयोग बढ़ चढ़कर कर रही है।

सुरक्षाबलों की सजगता सतर्कता और शक्ति ने आतंकी और अलगाववादी कुत्तों की दुमों पर दमदारी से पैर रखा हुआ है। इन कुत्तों के लिए फौज की संख्या बढ़ाकर सरकार ने शिकंजा और कड़ा कर दिया है। परिणामस्वरूप अमरनाथ यात्रा धूमधाम से निर्बाध जारी है।

अतः अब्दुल्ला-मुफ़्ती गैंग अब 35A को मुद्दा बनाकर जनता को भड़काना चाह रहा है ताकि अमरनाथ यात्रा के दौरान जनता सड़क पर उतरकर हिंसक बवाल शुरू कर दे। सुरक्षा बलों की बढ़ती संख्या के खिलाफ हुड़दंग मचाकर ये गैंग आतंकियों को राहत दिलाने की कोशिशें कर रहा है।

अब अंत में एक महत्वपूर्ण बात कि… प्रधानमंत्री मोदी किसे मंत्री बनाएंगे किसे मंत्री नहीं बनाएंगे… सरीखी सामान्य सूचना तब तक किसी को नहीं मिल सकी थी जब तक शपथग्रहण शुरू नहीं हुआ था। अतः 35A पर मोदी कब क्या करने वाले हैं, 15 अगस्त को लालकिले से क्या कहनेवाले हैं, सरीखी अति गोपनीय एवं महत्वपूर्ण जानकारी किसी को मिल गयी है, ऐसा सोचनेवाले मूर्खों की कतार में मैं नहीं खड़ा होना चाहता। आप मित्र भी मत खड़े होइए।

साज़िश को समझिये और… कृपया बुद्धि से काम लीजिए।

मुझे पूर्ण विश्वास है कि 35A पर मोदी फैसला करेंगे। लेकिन कब करेंगे यह तो मैं नहीं जानता। लेकिन यह निश्चित रूप से जानता हूं कि मोदी जब भी यह फैसला करेंगे तब उस फैसले की जानकारी हमको आपको और पूरे देश को उसी तरह मिलेगी जिस तरह सर्जिकल स्ट्राइक, एयरस्ट्राइक और नोटबंदी के फैसलों की मिली थी।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं। इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यवहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति मेकिंग इंडिया (makingindiaonline.in) उत्तरदायी नहीं है। इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं। इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार मेकिंग इंडिया के नहीं हैं, तथा मेकिंग इंडिया उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY