आदमी को चाहिए, वक़्त से डर कर रहे, कौन जाने किस घड़ी, वक़्त का बदले मिज़ाज

चुनाव से पहले प्रधान मंत्री बनने के सपने संजोए हुए चंद्रबाबू नायडू, ममता बनर्जी से लेकर अरविंद केजरीवाल तक, मायावती, अखिलेश यादव से लेकर शरद यादव और राहुल गाँधी, शरद पवार और स्टालिन से मिलते फिर रहे थे।

उनके 4 साल के नाती की 18 करोड़ की संपत्ति किसी की नज़र में ना आये इसलिए मुख्यमंत्री रहते हुए सीबीआई को अपने राज्य में बैन कर दिया।

सपने में प्रधान मंत्री बनने का नशा ऐसा हुआ कि केजरीवाल के साथ धरने में पोस्टर लगवा दिए – ‘जिसके हाथ में चाय के झूठे कप धोने के लिए देने चाहिए थे, उसके हाथ में देश सौंप दिया’!

इसके अलावा खुद नायडू ने क्या क्या अपशब्द नहीं कहे प्रधान मंत्री मोदी के लिए। एक रैली में तो नायडू ने मोदी को “आतंकवादी” तक कह दिया।

सपना बिखर गया, लोकसभा और विधानसभा में नायडू बुरी तरह हार गए। एयरपोर्ट पर वीआईपी सुविधा की जगह तलाशी ले ली गई…

… और आज राज्य सभा के उनकी पार्टी के 6 में से 4 सांसद भाजपा में शामिल हो गए वो भी तब, जब नायडू हार का गम भुलाने छुट्टियां मनाने लन्दन गए हुए हैं। उन 4 सांसदों ने भाजपा में अपनी पार्टी का विलय किया है।

नायडू ने कहा था, ‘ये हमारे लिए अस्तित्व की लड़ाई है क्यूंकि इस लोकसभा चुनाव के बाद फिर चुनाव नहीं होंगे।’…

और आज नायडू की पार्टी का अस्तित्व ही संकट में आ गया। आज उनके 6 में से 4 राज्यसभा के सांसद निकले हैं, क्या पता कल बाकी 2 भी भाजपा में आ जाएँ और परसों लोकसभा में जीत कर आये 3 सांसद भी साथ छोड़ दें।

अहंकार का मर्दन इतनी जल्दी और ऐसे होगा, नायडू ने सोचा भी नहीं होगा… इसीलिए कहते हैं –

“आदमी को चाहिए, वक़्त से डर कर रहे,
कौन जाने किस घड़ी, वक़्त का बदले मिज़ाज”

नायडू जी, अब क्या आपके हाथ में चाय के झूठे कप धोने के लिए पकड़ा देने चाहिए?

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं। इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यवहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति मेकिंग इंडिया (makingindiaonline.in) उत्तरदायी नहीं है। इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं। इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार मेकिंग इंडिया के नहीं हैं, तथा मेकिंग इंडिया उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY