मोदी मौका है, मोदी मौका दे रहा है

एक चर्चा

“तो क्या हम अब उनके बारे में बात ही करना छोड़ दें? वरना आप के मोदी जी को गुस्सा आयेगा!”

क्यों? बात कीजिये, लोगों को संगठित करिये और लड़िये भी। मोदी जी को उसका काम करने छोड़ दें क्योंकि वो भी आप के काम में दखलंदाजी नहीं कर रहे।

अपनी बात करूँ तो मोदी दुबारा आए इसलिए मैं जो लड़ा उसका यही कारण था। मुझे मेरी स्वतन्त्रता चाहिए थी जो मुझे मोदी जी के राज में मिलती है, और वे मुझे जानते तक नहीं।

मैं सफल होऊंगा या नहीं, मुझे मोदी का सहयोग मिलेगा या नहीं मुझे पता नहीं और एक मुकाम तक पता चलेगा भी नहीं। जिस मुकाम पर मुझे उनका सहयोग चाहिए होगा तब मांगने पर ही पता चलेगा कि उनका सहयोग मिलेगा या नहीं। मेरी कोशिश उस मुकाम तक पहुँचने की है।

लेकिन मुझे इतना पक्का पता है कि काँग्रेस आती तो मुझे अवश्य रोक देती। तरीके सोचने को मन नहीं होता।”

“अरे वे तो ‘उन’ को ही स्किल इंडिया के तहत स्कॉलरशिप दिये जा रहे हैं!”

“मेरे एक मित्र हैं, जब मुद्रा लोन की घोषणा हुई थी तब उन्होंने लिखा था कि इसके अधिकतम लाभार्थी ‘वे’ ही होंगे। योजना तो हिंदुओं के लिए भी खुली है लेकिन फिर भी!

बैंक में भी मित्र हैं, बताते हैं कि कागज़ात तो ‘उन’ के ही परफेक्ट होते हैं, अपने वालों का शायद ही होता है। और अगर आप अपने वालों को बताओ कि फलां कागज़ात नहीं हैं, आप को दुबारा आना होगा तो वहीं नौटंकी शुरू कर देते हैं कि आप हिंदुओं के काम नहीं आ रहे। आप पर घूस मांगने का आरोप भी कर बैठेंगे ताकि आप दबाव में आ कर उनका काम जैसे तैसे कर दें।

हिंदुओं को रोज़गार नहीं चाहिए, नौकरी भी सैलरी के लिए चाहिए होती है, काम करने के लिए नहीं। और सैलरी भी ‘डीसेंट’ चाहिए होती है, और ‘डीसेंट’ क्या है यह व्याख्या भी उनकी अपनी होती है।

मोदी मौका है, मोदी मौका दे रहा है। छक्कों को मौके पे चौका मारना नहीं आता तो मोदी क्या करें, कितना करें?”

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं। इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यवहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति मेकिंग इंडिया (makingindiaonline.in) उत्तरदायी नहीं है। इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं। इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार मेकिंग इंडिया के नहीं हैं, तथा मेकिंग इंडिया उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY