खुद बनाएं दिवाली की झालर और चाइना बाज़ार को करें विदा

मित्रों स्वरोज़गार की चर्चा शुरू हुई है तो इस पर मेरी तरफ से एक लेख अपेक्षित था। आज दिवाली के लिए लड़ी बनाने के रोज़गार पर चर्चा की जाए।

यह ज़रूरी नहीं है कि लड़ी मशीनों की सहायता से बने। इसे हम मैनुअली भी बना सकते हैं। थोड़ी मेहनत ज्यादा लगेगी पर हाथ से बनी झालर मशीन से बनी झालर से मजबूत होती है। मशीन से बनी झालर यूज एण्ड थ्रो कैटिगरी की होती है तो हाथ से बनी रिपेयरेबल टिल यूज़ कैटिगरी की। वैसे भी अपने हाथ की बनी चीज़ की बात ही कुछ और है।

लड़ी बनाने के लिए आपके पास

1—एक सोल्ड़रिंग आयरन —-50 से 170 रुपये का ;
2—सोलड़रिंग वायर —-650 रुपये से 1200 रुपये प्रति किलो ; ( चालीस बल्ब की एक लड़ी के लिए अमूमन दो रुपये की सोलड़रिंग वायर की खपत होती है )
3—सोलड़रिंग पेस्ट —बीस रुपये की ड़िब्बी ;
4—तार काटने और छीलने के लिए कटर —40 रुपये का
की आवश्यकता होती है तथा
5—कम समय में ज़्यादा झालरें बनाने के लिए एल ई ड़ी के बल्ब पकड़ने के फिक्सचर तकरीबन सौ से एक सौ पचास रुपये का
6— तार लपेटने के लिए वाइंडिंग मशीन 18000 रुपये की। सामर्थ्य के अनुसार आप यह सब ले सकते हैं। तार लपेटने का काम हाथ से भी किया जा सकता है।

अब बात कच्चे माल की

7—पी वी सी निप्पल सिंगल वाली यह सिर्फ 8mm के LED बल्बों के लिए प्रयोग होती है —20 रुपये से 35रुपये प्रति सैकड़ा।
8—पी वी सी निप्पल सैट यह 5mm तथा 8mm के LED बल्बों के लिए प्रयोग होती है 18 रुपये से 25 रुपये प्रति सैकड़ा।
9—क्रिसटल अथवा पी वी सी शेड़ —यह 5mm तथा 8mm के LED बल्बों के लिए और राईज़ बल्बों के लिए प्रयोग होती है 25 रुपये से 60 रुपये प्रति सैकड़ा।
10– राईज़ बल्ब —10रुपये से 15 रुपये प्रति सैकड़ा। 20/30/50 बल्बों की झालर के लिए क्रमशः 5/9/12 वोल्ट में उपलब्ध होते हैं।
11–5mm एल ई ड़ी बल्ब लैंस वाला / अपर कट वाला / मटका या ड़ोम या बिना लैंस वाला —-12 रुपये से 18 रुपये प्रति सैकड़ा।
12–8mm एल ई ड़ी बल्ब — ड़ोम ( मटका या बिना लैंस ) वाला तथा ड़ायमन्ड़ कट —- 25 रुपये से 70 रुपये प्रति सैकड़ा।
लैंस वाले एल ई ड़ी बल्ब की रोशनी सामने को जाती है तथा डॉम अथवा मटका वाले की रोशनी फैल कर आती है और ड़ायमन्ड़ कट की रोशनी गजब की फैलावट लेकर दमकती है।
13—-तार —
5×44 —— 40 /= प्रति सौ गज
7×42 —— 60/=प्रति सौ गज
10×42—– 80/=प्रति सौ गज
14×42—– 120/=प्रति सौ गज
7×38——- 120/=प्रति सौ गज
10×38—– 140/=प्रति सौ गज
14×38—– 180/=प्रति सौ गज
तार के दाम कॉपर की क्वालिटी तथा पीवी सी के ग्रेड़ में बदलाव के साथ कम ज्यादा हो सकते हैं।
14—-काम की गति को तेज़ी देने के लिए वायर कटिंग एण्ड स्ट्रीपिंग मशीन भी प्रयोग में लाई जा सकती है। यह 80 हजार से 1लाख 20 हजार तक की आती है। तथा सोलड़रिंग के काम को भी तेजी देनी हो तो पैड़लर सोलड़रिंग यूनिट लिया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त यदि कम मज़दूरों को लगा कर ज़्यादा प्रोड़क्शन लेनी हो तो ऑटोमैटिक सोलडरिंग यूनिट भी लिया जा सकता है।

चालिस बल्बों की लड़ी बनाने के लिए चालिस LED के बल्ब लें। 5 अथवा 8 एम एम डॉम (मटका) LED के बल्ब लें। इसकी रोशनी फैल कर आती है। इसके इतर लैंस वाली LED की रोशनी एक तरफ फोकस होती है।

लड़ी की लम्बाई के हिसाब से तार लें। बल्बों के बीच की बराबर दूरी के हिसाब से तार के चालीस टुकड़े काटें। दो बल्बों के बीच 8 इन्च के फासले के लिए 12 इंच का टुकड़ा काटें यदि गठान वाली झालर बनानी है तो। चित्र में प्रदर्शित बल्ब के सिरों को आपस में जोड़ते चले जाएँ तथा टाँके लगा कर पक्का काम करें। टाँके लगाने में आलस हो तो सिर्फ तारों को मरोड़ भी सकते हैं।

तार को प्लास्टिक के शेड अथवा निप्पल में पिरो कर बल्ब के सिरों से जोड़ने के बाद गठान लगाएँ। इससे तार खिंचने पर टाँके टूटने से बचाव होगा। एक लम्बी तार को लड़ी से साथ साथ लपेटते चलें। इससे तारों के दोनों सिरे एक तरफ आएँगे। तत्पश्चात रैक्टीफायर ब्रिज बना कर उसे लड़ी से जोड़ दें। आपकी लड़ी तैयार है इसे बिजली से जोड़ें और प्रकाशित करें।

व्यवहारिक तौर पर यदि आपको कोई दिक्कत आती है तो आप निसंकोच पूछ सकते हैं। आपकी जिज्ञासाएँ एवं सुझाव की अपेक्षा में आपका मित्र इंतज़ार कर रहा है।

प्रण है की दिवाली की लड़ियों पर मजदूरी किसी भारतीय को देंगे ना कि किसी चीनी को।

इस बार अक्षय तृतीया कुछ इस तरह मनाई हमने की सोलह नए चेले आए झालर बनाना सीखने के लिए और मैं चैन से सोया। अक्षय तृतीया पर सोना संग्रहित करना ही चाहिए। LED होलड़िंग फिक्सचर जिसपर राईज़ के बल्ब के अलावा 5mm तथा 8mm LED के बल्बों की झालरें तैयार करते हैं उनकी मदद से उन्हें झालर बनाना सिखाया। काम के दौरान की तस्वीरें संलग्न हैं। जल्दी ही अगले ऐसे ही किसी वर्कशॉप का वीडियो डालूँगा। मास्टर जी कहलाना कौन नहीं चाहेगा भला। खैर मेरी सोच 72हजार लेने की नहीं बल्कि महीने का दस हजारी रोजगार देने की है।

जय प्रकाश जुनेजा पाशी (+91 98911 22264)

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY