ओसामा और मसूद अज़हर जैसे भी रिस्क लेते रहे हैं… मारे जाते रहे हैं

राजीव गाँधी देश के लिए मरे…

इंदिरा गाँधी भी देश के लिए मारी गईं…

जवाहरलाल नेहरु भी तो देश के गम में मरे… भले ही कोई कहता रहे कि तकिए पर से गिरकर हृदयाघात से मरे।

राजीव गाँधी भारत देश के लिए मरे ऐसा दावा है पर सत्य यह है कि उन्होंने अलग तमिल ईलम बनवाने-बिगाड़ने के प्रयासों में जान गवाईं…

वे भारत देश की एकता-अखण्डता के लिए नहीं मारे गए बल्कि उनकी विदेश नीति ने तो भारत के साथ-साथ श्रीलंका की अखंडता को भी दाँव पर लगा दिया था।

ईलम के प्रति उनके परिवार की भी सहानुभूति रही है। उनके हत्यारों को माफ़ कर दिया और ईलम के समर्थकों के साथ आज द्रविड़नाडु के ख्वाबों को बौद्धिक एवं राजनैतिक आधार दे रहे हैं।

इंदिरा ने तो देश बनाया, सॉरी… बंगलादेश बनाया… वहाँ जो रहे उन्हें बुलाकर भारत की करीब 40 लोकसभाओं पर काँग्रेस के सपनों का सेक्युलर/ इस्लामवादी शासन भी तो सुनिश्चित किया।

इतनी आबादी का छोटा-मोटा देश ही समझें। पंजाब में भी यही कोशिश थी बस कुछ गफ़लत हुई और जान गई…

जवाहरलाल नेहरू और महान थे, पूरा पाकिस्तान ही बनवा दिया था… मन न भरा तो कश्मीर / अक्साई चीन और NEFA भी लुटवाने में जुटे रहे… चीनी दिल्ली तक न आ सके, इस गम में चल बसे हालाँकि कोशिश पूरी की थी।

वाड्रा जी हैं, वह जगह जगह ज़मीन लूटकर देश बनाने में जुटे थे, उनसे यह भूल हुई कि एक ही राज्य में इकट्ठा न लूट पाये वरना ‘रॉबर्ट प्रदेश’ भी देश का ऑटोनोमस हिस्सा होता…

प्रियंका हैं तो उनके बच्चे अमेठी-रायबरेली नामक देशों पर नज़र गड़ाए हुए हैं… ऐसे में राहुल को वायनाड जाना पड़ा… उधर भी देश बनायेंगे मुस्लिम लीग/ PFI/ चर्च वाले सब सहयोगी हैं…

देश निर्माण की इस प्रक्रिया में कुछ और जानें जा सकती हैं… ईश्वर भला करें…

सत्य है चोरों-डकैतों-माफ़ियाओं के अपने रिस्क होते हैं। ओसामा और मसूद अज़हर जैसे भी रिस्क लेते रहे हैं… मारे जाते रहे हैं।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं। इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यवहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति मेकिंग इंडिया (makingindiaonline.in) उत्तरदायी नहीं है। इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं। इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार मेकिंग इंडिया के नहीं हैं, तथा मेकिंग इंडिया उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY