दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

file photo

मुख्य समाचार :

  • लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए चुनावी सरगर्मियां और तेज। 71 सीटों के लिए चौथे चरण की अधिसूचना जारी।
  • वरिष्‍ठ भाजपा नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा – देश रक्षा और सुरक्षा के मामले में कभी समझौता नहीं करेगा।
  • वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने राजद्रोह कानून समाप्‍त करने के कांग्रेस के वायदे की आलोचना की। कांग्रेस ने कहा–राजद्रोह औपनिवेशिक काल का कानून है जो अब प्रासंगिक नहीं।
  • सेंसेक्‍स पहली बार 39 हजार से अधिक के आंकड़े पर बंद।
  • बैडमिंटन में, क्‍वालालम्‍पुर में मलेशिया ओपन के शुरूआती मैच में भारत के समीर वर्मा, चीन के शि युकी से हारे।

समाचार विस्तार से :

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण की अधिसूचना के आज जारी होने के साथ ही चुनावी सरगर्मी और तेज हो गई हैं। इस चरण में नौ राज्‍यों के 71 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में इस महीने की 29 तारीख को वोट डाले जाएंगे। नामांकन पत्र भरे जाने की आखिरी तारीख 9 अप्रैल है और 12 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

महाराष्‍ट्र में मुंबई, कोंकण और राज्‍य के उत्‍तरी भागों के 17 निर्वाचन क्षेत्रों में चौथे चरण का मतदान होगा। राज्य में एक ओर भाजपा और शिवसेना का गठबंधन है, वहीं दूसरी ओर कांग्रेस और राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का गठजोड़ है।

राजस्‍थान और उत्‍तर प्रदेश के 13-13 निर्वाचन क्षेत्रों में इस चरण में मतदान होगा। ओडिशा के छह लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों और 42 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा।

चौथे चरण में पश्चिम बंगाल के आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों, मध्‍य प्रदेश के छह और बिहार के पांच निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। झारखंड के तीन लोकसभा क्षेत्रों में भी चौथे चरण में ही वोट डाले जाएंगे और जम्‍मू कश्‍मीर के कुलगाम जिले के सभी मतदान केन्‍द्रों पर भी मतदान होगा।

इस बीच, लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार तेज हो गया है। विभिन्‍न राजनीतिक दलों के नेता देशभर में अलग-अलग जगहों पर जनसभाएं कर रहे हैं।

वरिष्‍ठ भाजपा नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि देश आतंकवाद और नक्‍सलवाद का मुंहतोड़ जवाब देगा। आज बिहार में जमुई और गया में चुनाव सभाओं में उन्‍होंने कहा कि देश रक्षा और सुरक्षा के मामले में कोई समझौता नहीं करेगा।

केन्द्र और बिहार की एन.डी.ए. सरकार आज भारत को मजबूती की तरफ ले जारी है। चाहे आतंकवाद हो, या फिर नक्सलवाद, हमारी नीति साफ है। भारत को आंख दिखाने का काम जो भी करेगा, उसे नरमी से नहीं निपटा जाएगा। अगर कोई नौजवान भटके हैं, उनको मुख्यधारा में लाने का हर संभव प्रयास हमने किया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस और उसके सहयोगियों के सत्‍ता में आने पर प्रशासन कमजोर हो जाता है। श्री मोदी ने कहा

विकास की पंचधारा – यानी बच्चों को पढ़ाई , युवा को कमाई, बुजुर्गों को दवाई, किसान को सिंचाई और जन-जन की सुनवाई, इसके लिए एक ईमानदार प्रयास अगर हम सभी एन.डी.ए. के साथी मिलकर के कर पाए हैं तो इसके पीछे आप सभी का साथ, आप सभी की भागीदारी है।

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वह आरक्षण का मुद्दा उठाकर लोगों को गुमराह कर रही है। उन्‍होंने कहा कि एनडीए सरकार ने सामान्‍य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को दस प्रतिशत का आरक्षण देते समय मौजूदा आरक्षण व्‍यवस्‍था से छेड़छाड़ नहीं की है।

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर बाबा साहेब आंबेडकर का अपमान करने का आरोप लगाते हुए कहा कि एनडीए सरकार ने बाबा साहेब को मरणोपरांत देश के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान से सम्मानित किया। उन्‍होंने बिहार के लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आह्वान किया।

इस बीच, बिहार में तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव के लिए आज 16 उम्‍मीदवारों ने अपने पर्चें भरे। इसे मिलाकर राज्‍य में अब तक 27 उम्‍मीदवारों ने अपने पर्चें भरे हैं। तीसरे चरण के लिए बृहस्‍पतिवार तक पर्चें भरे जा सकते हैं।

इस चरण में पांच लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 23 अप्रैल को मतदान होगा। राज्‍य में चौथे चरण के चुनाव के लिए दो नामांकन पत्र भी आज दाखिल किए गए।

इससे पहले, ओडिशा में भवानीपट्ना में एक अन्‍य जनसभा में श्री मोदी ने कहा कि केन्‍द्र सरकार ने विभिन्‍न परियोजनाओं के जरिए राज्‍य के लोगों का कल्‍याण सुनिश्चित किया।

तमिलनाडु में तुत्‍तुकुड़ी में एक जनसभा में भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्‍व वाली एनडीए सरकार राष्‍ट्रीय सुरक्षा को सर्वोच्‍च प्राथमिकता देती है।

उधर, डीएमके अध्‍यक्ष स्‍टालिन ने कहा है कि कांग्रेस के घोषणा पत्र में शिक्षा को समवर्ती सूची से राज्‍य सूची में डालने संबंधी आश्‍वासन से देश का संघीय ढांचा मजबूत होगा।

चेन्‍नई में उन्‍होंने कहा कि पार्टी के घोषणा पत्र में गरीबों के लिए न्‍यूनतम आय संबंधी गारंटी लोगों के जीवन में महत्‍वपूर्ण बदलाव लाएगी।

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी असम में कल लखीमपुर और कालियाबोर में दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे। भाजपा नेता और असम के मुख्‍यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने तेजपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में तीन स्‍थानों पर जनसभाएं की।

पूर्वोत्‍तर लोकतांत्रिक गठबंधन – एनईडीए प्रमुख हेमंत बिस्‍वा सरमा और असम गण परिषद् के कार्यकारी प्रमुख केशव महंता ने भी राज्‍य में जनसभाएं की।

मेघालय में तुरा और शिलांग की दो लोकसभा सीटों के लिए चुनाव प्रचार तेज हो गया है।


भारतीय जनता पार्टी ने आज कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में ऐसे खतरनाक वादे किए हैं जिससे देश विभाजित होगा। कांग्रेस के घोषणा-पत्र पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने राजद्रोह कानून को समाप्‍त करने के कांग्रेस के वादे की आलोचना करते हुए कहा कि इसका मतलब अलगाववादियों का बचाव करना है।

इंडियन पीनल कोड से सेक्शन 124 कैपिटल ए सेडिशन हटा दिया जाएगा। देशद्रोह करना अब अपराध नहीं होगा। जो पार्टी इस तरह का घोषणा करती है। वो इस देश के एक भी वोट की हकदार नहीं है। मैनीफेस्टो में लिखा है कि सी.आर.पी.सी. को बदला जाएगा कि जमानत अब से नियम बन जाएगा। ये प्रावधान डाला गया है इस देश के माओवादियों की और जेहादियों की रक्षा करने के लिए। कुछ समय के पश्चात उनको जमानत मिल जाए।


राजद्रोह पर भाजपा नेता अरूण जेटली की टिप्‍पणी पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता पी चिदम्‍बरम ने कहा कि यह औपनिवेशिक काल का कानून है और अब प्रासंगिक नहीं रह गया है। कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा –

राजद्रोह पर आदरणीय चिदम्बरम साहब ने बड़े स्पष्ट तौर से कहा कि ये एक अंग्रेज के समय का कानून है और उसके बाद देश में डिफेन्स ऑफ इंडिया कानून बनाया गया और उसके साथ-साथ अन-लॉ-फुल एक्टीविटीज प्रिवेंशन कानून भी बनाया गया। ये दोनों कानून उसको कड़ी से कड़ी सजा देने का प्रावधान इनमें है।


बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 185 अंक बढ़कर 39 हजार 57 पर बंद हुआ। निफ्टी 44 अंक की बढ़त के साथ 11 हजार 713 हो गया।


समीर वर्मा मलेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। आज पहले दौर में समीर को चीन के शि युकी ने पराजित किया। मिक्स्ड डबल्स में प्रणव जेरी चोपड़ा और एन. सिक्की रेड्डी ने आयरलैंड के सैम मैगी और चोले मैगी को हराकर दूसरे दौर में जगह बना ली है।


जम्‍मू कश्‍मीर में बालताल और चंदनवाड़ी मार्गों से अमरनाथ यात्रा के लिए तीर्थ-यात्रियों का पंजीकरण आज से शुरू हो गया है। पंजीकरण पंजाब नेशनल बैंक, जम्‍मू एंड कश्‍मीर बैंक और यैस बैंक की 442 शाखाओं के जरिए हो रहा है। 46 दिनों की यह तीर्थ यात्रा एक जुलाई को शुरू होकर 15 अगस्‍त को समाप्‍त होगी।


निर्वाचन आयोग ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव और रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष को आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू करने में ढिलाई बरतने और निर्देशों का पालन नहीं करने को लेकर पत्र लिखा है।

पिछले महीने की 27 तारीख को आयोग ने दोनों से पूछा कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद रेलवे टिकटों और एयर इंडिया के बोर्डिंग पासों से प्रधानमंत्री के चित्र क्‍यों नहीं हटाये गये।


तमिलनाडु के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी सत्‍यव्रत साहू ने कहा है कि राफाल विमान सौदे से संबंधित एक पुस्‍तक की प्रतियां जब्‍त करने की कार्रवाई को उनके कार्यालय से अधिकृत नहीं किया गया था।

निर्वाचन विभाग के एक दस्‍ते ने इस सौदे की आलोचना करने वाली पुस्‍तक की 150 प्रतियां आज जब्‍त कर ली थी। एस. विजयन की लिखी पुस्‍तक का आज चेन्‍नई में हिन्‍दू समाचार समूह के प्रमुख एन. राम की उपस्थिति में विमोचन किया जाना था।


दिल्‍ली निर्वाचन कार्यालय ने आदर्श आचार संहिता के उल्‍लंघन के मामले में आम आदमी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस सहित विभिन्‍न राजनीतिक दलों के खिलाफ एक सौ से अधिक एफ आई आर दर्ज की हैं।

एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि सांख्यिकी निगरानी दल ने एक करोड़ 21 लाख रुपये नकद की राशि भी बरामद की है।

स्रोत : http://www.newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY