दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • लोकसभा चुनाव के लिए मतदाताओं को लुभाने के लिए राजनीतिक दल देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में चुनाव सभायें कर रहे हैं।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- कांग्रेस ने शांति प्रिय हिन्‍दू समुदाय को आतंकवादी बताया। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा – भाजपा से उनकी लड़ाई वैचारिक।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने निर्वाचन आयोग की अधिसूचना पर रोक लगाते हुए गुजरात की तलाला विधानसभा सीट को रिक्‍त घोषित किया।
  • दिल्‍ली और बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की बायोपिक के प्रदर्शित करने पर रोक लगाने के लिए दाखिल की गई दो अलग-अलग जनहित याचिकाओं को खारिज किया।
  • इसरो ने भारत के एमीसेट रक्षा उपग्रह तथा अन्‍य 28 विदेशी उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण किया।
  • अमरनाथ यात्रा 2019 के लिए पंजीकरण शुरू।
  • ताइपे में एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप के अंतिम दिन भारतीय निशानेबाजों ने पांच स्‍वर्ण पदक जीते।

समाचार विस्तार से :

लोकसभा चुनाव के लिए मतदाताओं को लुभाने के लिए राजनीतिक दल देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में चुनाव सभायें कर रहे हैं।

भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज महाराष्‍ट्र में वर्धा, आन्‍ध्रप्रदेश में राजामुंदरी, हैदराबाद और तेलंगाना में चुनाव सभाओं को सम्‍बोधित किया।

श्री मोदी ने कहा कि एनडीए सरकार ने विशेषकर शिक्षा और बढ़ती कीमतों के लिए मध्‍यम वर्ग को राहत देने के वास्‍ते कई उपाय किए हैं।

सिकन्‍दराबाद, हैदराबाद की इस धरती से मैं मिडल क्‍लॉस के उन सभी साथियों का भी आभार व्‍यक्‍त करना चाहता हूं, जिन्‍होंने मुझे निरंतर आगे बढ़ने के लिए हौसला दिया। मिडल क्‍लॉस के लिए पढ़ाई, कमाई, दवाई और महंगाई हर मोर्च पर सरकार ने राहत देने का प्रयास किया है।

श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने पिछले पांच वर्षों में करों में कोई वृद्धि नहीं और विकास की गति धीमी नहीं हुई। उन्‍होंने कहा कि पिछली सरकारों ने परियोजनाओं के क्रियान्‍वयन के लिए धन की कमी की शिकायत की थी। ईमानदार करदाताओं की सराहना करते हुए श्री मोदी ने कहा कि विभिन्‍न कल्‍याणकारी परियोजनाओं को उन्‍हीं की वजह से लागू किया जा सका।

सभी करदाताओं के सहयोग के कारण ही राजामुन्‍दरी में आन्‍ध्रप्रदेश में कृषि, शिक्षा कनेक्टिविटी और इंडस्ट्रियल इन्‍फ्रास्‍टक्‍चर को मजबूत करने के लिए हमने कदम उठाये है। काकीनाडा में स्‍मार्ट सिटी से जुड़े प्रोजैक्‍ट ग्रीनफील्‍ड पेट्रो कैमिकल कॉम्‍प्‍लेक्‍स ऐसे अनेक काम ईमानदार करदाताओं के सहयोग से ही संभव हो पा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने आरोप लगाया कि आंध्रप्रदेश के मुख्‍यमंत्री चन्‍द्रबाबू नायडू ने पोलावरम सिंचाई परियोजना में देरी की जबकि उनकी सरकार ने उसे प्राथमिकता प्रदान की।

कांग्रेस पर जोरदार हमला करते हुए श्री मोदी ने कहा कि पार्टी ने शांतिमय हिन्‍दू समुदाय को आतंकवादियों की संज्ञा दी। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस और एनसीपी की महा मिलावट सबूत मांग कर देश के वीर जवानों और उनके बलिदानों का अपमान कर रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि महाराष्‍ट्र में उनके गठबंधन में सिंचाई परियोजना के नाम पर किसानों को लूटा है।

प्रधानमंत्री ने कहा है कि पिछले पांच वर्षो के दौरान एनडीए सरकार ने लोगों को जो फायदे पहुंचाये हैं उसे विपक्षी दल रोक देंगे। हैदराबाद के एल बी स्‍टेडियम में रैली में उन्‍होंने कहा कि अगर विपक्ष को चुना गया तो वह पांच लाख रूपये तक, शून्‍य कर जैसे सभी लाभ समाप्‍त कर देगा।

भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और स्‍टार प्रचारक राजनाथ सिंह ने उत्‍तराखंड में आज पि‍थौरागढ़, गोपेश्‍वर, कोटद्वार और झबरेरा में चार चुनाव रैलियों को सम्‍बोधित किया।

उन्‍होंने कहा कि भाजपा सरकार ने उत्‍तराखंड को राज्‍य का दर्जा देने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा किया और इस पर्वतीय राज्‍य में समुचित विकास भी किया। उन्‍होंने गरीबी हटाये जाने के नाम पर कांग्रेस पर लोगों को गुमराह करने का अरोप लगाया।

ओडिशा में बरहामपुर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने आरोप लगाया कि राज्‍य में बीजू जनता दल के शासनकाल में भ्रष्‍टाचार को बढ़ावा मिला। राज्‍य में तीव्र विकास के लिए एक युवा मुख्‍यमंत्री की जरूरत है।

एक ट्वीट में श्री शाह ने घोषणा की कि भारत धरमा जना सेना- बीडीजेएस, के तुषार वेलापल्‍ली केरल के वायनाड संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी के खिलाफ एनडीए के उम्‍मीदवार होंगे। राज्‍य में भाजपा और बीडीजेएस का गठबंधन है। पार्टी ने राज्‍य में संसदीय चुनाव के लिए तीन और विधानसभा के लिए 11 उम्‍मीदवारों की भी घोषणा की।

तेलगांना में तीन जनसभाओं को सम्‍बोधित करते हुए कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा के साथ उनकी पार्टी की लड़ाई वैचारिक है। उन्‍होंने भरोसा दिलाया कि यदि कांग्रेस सत्‍ता में आती है तो उनकी पार्टी देश के समृद्ध विकास के लिए कार्य करेगी।

इस हिन्‍दुस्‍तान में लोग मेहनत करें दिन-भर अपना खून-पसीना दे और उस हिन्‍दुस्‍तान को अपना पूरा का पूरा पैसा दे। वो लोग प्राइवेट हवाई जहाजों में, सबसे अच्‍छे कॉलेजिज में, स्‍कूल में लाखों रूपये देकर के अपने बच्‍चों को पढ़ायें। बीमारी हो तो प्राइवेट हॉस्पिटल में लाए और ये दूसरा हिन्‍दुस्‍तान देखता ही रह जाएं।

श्री गांधी ने आरोप लगाया कि टीआरएस और भाजपा मिलीभगत है। कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा कि टीआरएस ने जीएसटी और नोटबंदी जैसे मुद्दों पर भाजपा का समर्थन किया है।

टीआरएस प्रमुख के चन्‍द्र शेखर राव ने भी आज तेलंगाना में चुनाव रैलियां की।

पंजाब में शिरोमणि अकाली दल अध्‍यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने लोकसभा चुनावों में पांच संसदीय क्षेत्रों के लिए आज उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी।

बहुजन समाज पार्टी ने उत्‍तर प्रदेश में छह लोकसभा निर्वासन क्षेत्रों के लिए उम्‍मीदवारों की घोषणा। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि आज समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव सहित कई नेताओं द्वारा पर्चे भरे जाने के बाद चुनावी सरगर्मियों तेज हो गई हैं।

भारतीय जनता पार्टी के एक शिष्‍टमंडल ने आज निर्वाचन आयोग से मुलाकात कर ओडि़शा और पश्चिम बंगाल में स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव सुनिश्चित कराने का आग्रह किया।

ओडि़शा में लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ होने हैं। पार्टी ने आयोग से पिछले तीन साल से अधिक समय से एक ही स्‍थान पर तैनात अधिकारियों का स्‍थानांतरण करने का अनुरोध किया है।

बाद में मीडिया से बातचीत में पार्टी नेता अरुण सिंह ने यह भी आरोप लगाया कि बीजेडी नेतृत्‍व वाली नवीन पटनायक सरकार राज्‍य में सरकारी तंत्र का दुरूपयोग कर रही है।

ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा के दोनों चुनाव हो रहे है। नवीन सरकार सरकारी जो मशीनरी है, अधिकारी है उनका दुरूपयोग कर रही है। भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को अधिकारियों द्वारा डराया धमकाया जा रहा है। हमने कहा कि उनको सुरक्षा प्रदान की जाएं।

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के बारे में भाजपा नेता भूपेन्‍द्र यादव ने निर्वाचन आयोग से राज्‍य के सभी जिलों में अर्धसैनिक बल तैनात करने को कहा है।

पश्चिम बंगाल के विशेष पर्यवेक्षक बिबेक दूबे ने आज कोलकाता में मान्‍यता प्राप्‍त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की और आश्‍वासन दिया कि सभी पार्टियां राज्‍य में स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव कराने केलिए सभी आवश्‍यक कदम उठायेंगे।

इस बीच, कांग्रेस के एक शिष्‍टमंडल ने भी निर्वाचन आयोग से मिलकर झारखंड में तैनात एक अधिकारी अनुराग गुप्‍ता के खिलाफ जनप्रतिनिधि कानून का उल्‍लंघन करने के आरोप में कार्रवाई करने की मांग की।

बाद में मीडिया से बातचीत में कांग्रेस नेता कपित सिब्‍बल ने कहा कि राज्‍य में कुछ अन्‍य अधिकारी भी हैं, जिनपर आयोग ने कथित रिश्‍वत लेने के लिए कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

आज हमने तीन रेप्रेजेन्‍टेशन चुनाव आयोग को दी है। पहली रेप्रेजेन्‍टेशन झारखंड के मुद्दे को लेकर है कि वहां के कुछ ऐसे अधिकारी है, जिनके खिलाफ इलैक्‍शन कमीशन ने खुद डायरेक्‍शन दी है कि एफआईआर लांच कीजिए, क्‍योंकि उनके खिलाफ ब्राइबरी के चार्जेज है और अन्‍ड्यू इन्‍फ्लुऐंस के चार्जेज है। चुनाव आयोग ने कहा है कि इस पर हम गौर करेंगे और आगे कार्रवाई करेंगे।

बिहार में तीसरे चरण के चुनाव के लिए आज पांच उम्‍मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। इस बीच लालू प्रसाद के बड़े पुत्र तेज प्रताप यादव की ओर से एक नये राजनीतिक मोर्चे के गठन की घोषणा से परिवार में मतभेद बढ़ गया है।


उच्चतम न्यायालय ने निर्वाचन आयोग की अधिसूचना पर रोक लगाते हुए गुजरात की तलाला विधानसभा सीट को रिक्त घोषित कर दिया और आगामी लोकसभा चुनाव के साथ ही उपचुनाव कराने की घोषणा की गई थी।

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने पूर्व कांग्रेस विधायक बी डी बराड की याचिका पर आयोग को नोटिस भी जारी किया।


दिल्‍ली और बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की बायोपिक को प्रदर्शित करने से रोकने के लिए दाखिल की गई दो अलग-अलग जनहित याचिकाओं को खारिज कर दिया।

अदालत ने मामले में हस्तक्षेप करने से इनकार किया और याचिका खारिज करते हुए कहा कि याचिकाकर्ता सेंसर बोर्ड या चुनाव आयोग से संपर्क कर सकते है।

बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीवनी पर आधारित फिल्‍म प्रदर्शन में हस्तक्षेप से इनकार कर दिया।

अदालत ने कहा कि निर्वाचन आयोग पहले ही इस मुद्दे पर संज्ञान ले चुका है और वह इससे निपट लेगा।


भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने आज सवेरे नौ बजकर 27 पर श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से पी एस एल वी – सी 45 रॉकेट को सफलतापूर्वक छोड़ा।

इस रॉकेट ने 17 मिनट के अंदर एमीसैट उपग्रह को 754 किमोमीटर की ऊंचाई पर पृथ्‍वी की कक्षा में स्‍थापित कर दिया। प्रक्षेपण के लगभग डेढ़ घंटे बाद इस रॉकेट ने 28 छोटे विदेशी उपग्रहों को भी अंतरिक्ष की कक्षा में स्‍थापित किया।


उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पीएसएलवी सी-45 के सफल प्रक्षेपण के लिए अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को बधाई दी है।


वर्ष-2019 के लिए अमरनाथ यात्रा का पंजीकरण आज शुरू हो गया है। 46 दिन तक चलने वाले यह वार्षिक यात्रा आगामी पहली जुलाई से पन्‍द्रह अगस्‍त तक जारी रहेगी। श्रीअमरनाथ श्राइन बोर्ड ने यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे यात्रा से पहले चिकित्‍सा परामर्श अवश्‍य लें।


दिल्‍ली की एक अदालत ने राबर्ट वाड्रा को धन शोधन के मामले में अग्रिम जमानत दे दी है। अदालत ने कहा कि बिना किसी अनुमति के वाड्रा देश से बाहर नहीं जा सकते।


चीनी ताइपे के ताओयुआन में एशियाई एयरगन चैंपयनशिप के अंतिम दिन आज भारतीय निशानेबाजों ने पांच स्वर्ण पदक जीते। भारत ने प्रतियोगिता में 16 स्वर्ण, पांच रजत और चार कांस्य पदक के साथ कुल 25 पदक जीते।

स्रोत : http://www.newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY