दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नाम वापस लेने का समय समाप्‍त।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ओड़ि‍सा, तेलंगाना और आंध्रप्रदेश में चुनाव रैलियां की। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हरियाणा में जनसभाओं को संबोधित किया।
  • दंगा मामले में दोषी ठहराने के फैसले पर रोक लगाने से गुजरात उच्‍च न्‍यायालय के इनकार के बाद पाटीदार नेता हार्दिक पटेल की लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना धूमिल।
  • भगौड़ा आभूषण कारोबारी नीरव मोदी, दूसरी जमानत याचिका पर सुनवाई के लिए ब्रिटेन की अदालत में पेश हुआ।
  • सुल्‍तान अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट के अंतिम लीग मैच में भारत ने पोलैंड को दस-शून्‍य से हराया। कल फाइनल में भारत का सामना दक्षिण कोरिया से होगा।

समाचार विस्तार से :

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नाम वापसी का समय आज शाम समाप्‍त हो गया। इस चरण में 18 अप्रैल को 13 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के 97 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जायेंगे।

इसके तहत तमिलनाडु के सभी 39 संसदीय चुनाव क्षेत्रों में मतदान होगा और कर्नाटक में 14, महाराष्‍ट्र में 10, उत्‍तरप्रदेश में आठ, असम, बिहार और ओडीशा में पांच-पांच, छत्‍तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में तीन-तीन, जम्‍मू कश्‍मीर में दो और मणिपुर, त्रिपुरा तथा पुद्दुचेरी में एक-एक सीट के लिए मतदान होगा।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार ने पिछले पांच वर्षों में लोगों के लिए अनेक बड़े फैसले किए हैं और देश के साथ चौकीदार की तरह डटी रही है।

उन्‍होंने लोगों से पूछा कि वे चौकीदार का समर्थन करेंगे या उन नेताओं के साथ जाएंगे जो अपने लिए काम करते हैं। तेलंगाना में नागर-कुरनूल लोकसभा क्षेत्र में चुनावी रैली में उन्‍होंने लोगों से कहा कि वे भारत के भावी विकास के पक्ष में मतदान करें।

सुरक्षा, समृद्धि और सम्‍मान यही हमारे विकास के मॉडल के अहम पहलू हैं। दूसरी तरफ सिर्फ अपने परिवारों के लिये सोचने वाले यह लोग गरीब, दलित, वंछित, पीडि़त, शोसित का भला कभी नहीं कर सकते।

इससे पहले श्री मोदी ने ओडिसा में चुनावी सभा में पांच सूत्री विकास का उल्‍लेख किया। कोरापुट जिले के जैपुर में जनसभा में श्री मोदी ने कहा कि विद्यार्थियों के लिए शैक्षिक सुविधाएं, मरीजों के लिए दवाएं, युवाओं के लिए रोजगार और किसानों के लिए सिंचाई व्‍यवस्‍था और आम आदमी के लिए जन सुनवाई भारतीय जनता पार्टी का विकास का एजेंडा है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य और केन्‍द्र में एक ही पार्टी की सरकार होने से ओडिसा के विकास में तेजी आएगी।


बाद में आंध्रप्रदेश में कुरनूल में एक जनसभा में प्रधानमंत्री ने राज्‍य के मुख्‍यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडु की कड़ी आलोचना की। श्री मोदी ने तेलुगुदेशम पार्टी प्रमुख पर आरोप लगाया कि वे केन्‍द्र की योजनाओं को राज्‍य की योजनाएं बताते हैं।

करनूल में इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ इन्‍फार्मेशन टैक्‍नोलॉजी डिजाइन एंड मैन्‍यूफैक्‍चरिंग किसने मंजूर किया। आपके चौकिदार ने किया। मेगा सोलर पॉवर पार्क बनाने का काम किसने किया। आपके इस चौकीदार ने किया।


कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने आज प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की आलोचना करते हुए आरोप लगाया कि श्री मोदी अमीरों को संरक्षण देते हैं, जबकि कांग्रेस पार्टी गरीबों, कमजोर वर्गों और किसानों के साथ है। हरियाणा के यमुना नगर में एक जनसभा में श्री गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं को प्रचार करने के लिए प्रोत्‍साहित किया।

कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता जाइये, पॉलिंग बूथ पर जाइये। हरियाणा को जोड़ने का काम कीजिये। सबको एक साथ लाने का काम कीजिये और यहां पर कांग्रेस पार्टी को जिताने का काम कीजिये।

राहुल गांधी ने दावा किया कि भाजपा के विपरीत कांग्रेस अपने वादे पूरा करती है। हाल में घोषित न्‍याय योजना का उल्‍लेख करते हुए उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस सत्‍ता में आई तो इस न्‍यूनतम आय गारंटी योजना को लागू करेगी।


गुजरात उच्‍च न्‍यायालय ने 2015 दंगा मामले में दोषी ठहराये जाने के फैसले पर रोक लगाने की हार्दिक पटेल की याचिका आज खारिज कर दी। इससे पाटीदार नेता हार्दिक पटेल के लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना को बड़ा झटका लगा है।

गुजरात में नामांकन पत्र भरने की अंतिम तारीख चार अप्रैल है और उच्‍चतम न्‍यायालय में अपील करने के लिए उनके पास कुछ ही दिन हैं। हार्दिक पटेल 12 मार्च को कांग्रेस में शामिल हुए थे और उन्‍होंने जामनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की थी।


भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए आज घोषणा पत्र जारी कर दिया। नई दिल्‍ली में पार्टी सचिव डी राजा ने कहा कि पार्टी स्‍वामीनाथन समिति की सिफारिशों को लागू करेगी। सभी फसलों की लागत का डेढ़ गुना सांविधिक फसल मूल्‍य दिया जाएगा।

अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के कल्‍याण की योजनाएं केन्‍द्र और राज्‍य स्‍तर पर फिर लागू की जाएंगी। बेरोजगार युवाओं को सामाजिक सुरक्षा के तहत बेरोजगारी भत्‍ता और सभी क्षेत्रों में रिक्‍त पदों की भर्ती की जाएगी।


निर्वाचन आयोग और रेलवे, लोकसभा चुनाव के लिए मतदाता जागरूकता अभियान के तहत लम्‍बी दूरी की रेलगाडि़यों का इस्‍तेमाल करने पर सहमत हुए हैं। ये गाडि़यां हैं- केरल एक्‍सप्रेस, हिमसागर एक्‍सप्रेस, हावड़ा एक्‍सप्रेस और गुवाहाटी एक्‍सप्रेस।

इन गाडि़यों में मतदाताओं को जागरूक करने वाले संदेशों के अलावा मतदाता हेल्‍पलाइन नम्‍बर और राष्‍ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल प्रदर्शित किया जाएगा।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद बोलिविया यात्रा के दूसरे दिन वहां के राष्‍ट्रपति के साथ प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की वार्ता करेंगे। इस अवसर पर दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए जाएंगे।

बोलिविया, मध्‍य दक्षिणी अमरीकी देश है। यहां लीथियम और सोने के समृद्ध भंडार हैं। भारत मुख्‍य रूप से बोलिविया को दवाइयों और ऑटो-मोबाइल का निर्यात करता है। वहीं यह बोलिविया से सोना, चमड़ा और वर्क और पशुचारा आयात करता है।

राष्‍ट्रपति आज भारत-बोलिविया व्‍यापार मंच की बैठक में भाग लेंगे और सांताक्रूज में कैब्रियल रेनी विश्‍वविद्यालय में छात्रों के साथ बातचीत भी करेंगे। श्री कोविन्‍द बोलिविया की यात्रा करने वाले भारत के पहले राष्‍ट्रपति हैं।

राष्‍ट्रपति तीन देशों की यात्रा पर कल बोलिविया पहुंचे।


भगौड़े आभूषण विक्रेता, नीरव मोदी की दूसरी जमानत याचिका भी खारिज हो गई है। नीरव मोदी याचिका पर सुनवाई के लिए ब्रिटेन में वेस्‍टमिंस्‍टर कोर्ट में पेश हुआ। इससे पहले कोर्ट ने अभियोजन पक्ष द्वारा उसके खिलाफ दायर अतिरिक्‍त सबूतों की समीक्षा की।

नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक के 13 हजार करोड़ रुपये के घोटाले का मुख्‍य आरोपी है। जमानत खारिज होने से 48 वर्षीय नीरव मोदी की भारत प्रत्‍यर्पण की संभावना बढ़ गई है। अदालत में भारत की ओर से तीन सदस्‍यीय सी बी आई और प्रवर्तन निदेशालय का दल मौजूद था।


सरकार अगले वित्‍तवर्ष की पहली छमाही में चार लाख 42 हजार करोड़ रुपये उधार लेगी। आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चन्‍द्र गर्ग ने आज नई दिल्‍ली में बताया कि यह राशि बजट में दिखाए गए कुल उधारी कार्यक्रम का 62 दशमलव तीन प्रतिशत है।

उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्रीय बजट के अनुसार अगले वित्‍तवर्ष में सात लाख दस हजार करोड़ रुपये उधार में लेने का लक्ष्‍य रखा गया है।


आयकर विभाग ने जम्‍मू-कश्‍मीर में श्रीनगर और आसपास के इलाकों में पांच स्‍थानों पर छापे मारे हैं। इन स्‍थानों से ग्‍यारह करोड़ रुपये से अधिक के वित्‍तीय लेन-देन के मामले सामने आए हैं और 19 करोड़ रुपये से अधिक की अचल सम्‍पत्ति में निवेश का पता चला है।

आयकर विभाग का कहना है कि मामलों से सम्‍बद्ध किसी भी व्‍यक्ति ने आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया था।


बम्‍बई शेयर बाजार का सैंसेक्‍स 127 अंक बढ़कर 38 हजार 673 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 54 अंक उपर 11 हजार 624 पर बंद हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया डॉलर के मुकाबले 16 पैसे मजबूत हुआ और एक डॉलर की कीमत 69 रूपये 14 पैसे दर्ज हुई।


मलेशिया में सुल्‍तान अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट में आज भारत ने अपने अंतिम लीग मैच में पोलैंड को 10-शून्‍य से हरा दिया है। वरूण कुमार और मंदीप सिंह ने दो-दो गोल किये। कल फाइनल में भारत का मुकाबला दक्षिण कोरिया से होगा।


पी.वी. सिंधू, किदाम्‍बी श्रीकांत और पी. कश्‍यप इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के सिंगल्‍स सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। आज दिल्‍ली में क्‍वार्टर फाइनल मुकाबलों में पी.वी. सिंधू ने डेनमार्क की मिया ब्‍लिकफेल्‍ट को मात दी।

पुरूष वर्ग में तीसरी वरीयता प्राप्‍त श्रीकांत ने बी. साई प्रणीत को बेहद संघर्षपूर्ण मुकाबले में और कश्‍यप ने चीनी ताइपे के वैंग जू वेई को लगातार सेट में हराया।

डबल्‍स में मनु अत्री और बी. सुमित रेड्डी के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं।

स्रोत : http://www.newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY