दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए नामांकन शुरू। पहले चरण के लिए नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- एन डी ए सरकार ने नये भारत के निर्माण के लिए सबका साथ सबका विकास की दृष्टि से कार्य किये।
  • मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी किया। किसानों के लिए बेहतर न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य का वायदा।
  • केन्‍द्रीय मंत्री अरूण जेटली ने जम्‍मू-कश्‍मीर से संबंधित अनुच्‍छेद- 35 ए को संवैधानिक रूप से संवेदनशील और भेदभावपूर्ण बताया।
  • अमरीका ने पाकिस्‍तान स्थित जैश-ए-मोहम्‍मद के सरगना अजहर मसूद को अंतर्राष्‍ट्रीय आतंकवादी घोषित करने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद् में प्रस्‍ताव का मसौदा पेश किया।
  • बांग्‍लादेश में ढाका में एक व्‍यवसायिक इमारत में लगी आग में 19 लोग मारे गये।

समाचार विस्तार से :

निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए आज अधिसूचना जारी कर दी। इस चरण में 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 115 निर्वाचन क्षेत्रों में 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। 4 अप्रैल तक नामांकन भरे जा सकते हैं। अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच होगी और 8 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकते हैा।

गुजरात की सभी 26, केरल की सभी 20, कर्नाटक और महाराष्ट्र की 14-14, उत्तर प्रदेश की दस, छत्तीसगढ़ की सात, ओडिशा की छह, बिहार और पश्चिम बंगाल की पांच-पांच, असम की चार, गोवा की दो, जम्मू-कश्मीर, दमन और दीव तथा दादरा और नगर हवेली में एक-एक सीट पर तीसरे चरण में मतदान होगा।

इस चरण में ओडिसा विधानसभा की 42 सीटों के लिए भी मतदान होगा। तीसरे चरण में गोवा की तीन और गुजरात की पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी होंगे।

इस बीच पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन वापस लेने का आज आखिरी दिन था।


बिहार में पहले चरण में 44 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं। नामांकन वापस लेने के आज अन्तिम दिन, जमुई से दो और औरंगाबाद संसदीय क्षेत्र से एक उम्‍मीदवार ने अपना नामांकन पत्र वापस लिया है।


तेलंगाना में लोकसभा की 17 सीटों पर पहले चरण के लिए चार सौ 43 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं।

कई किसानों द्वारा पर्चे भरे जाने के बाद निजामाबाद लोकसभा क्षेत्र में सबसे अधिक एक सौ 85 उम्‍मीदवार हैं।

राज्‍य मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रजत कुमार ने आकाशवाणी को बताया कि निजामाबाद में मतदान केवल मतपत्रों से ही होगा।


उधर, मिजोरम में एक मात्र लोकसभा सीट के लिए छह उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं। आइजोल पश्चिम-1 विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए अब तीन उम्‍मीदवार रह गये हैं।


भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार ने नारेबाजी न करके निर्णायक कार्य किए हैं। लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा का प्रचार अभियान शुरू करते हुए आज मेरठ में श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने सबका साथ सबका विकास के उद्देश्‍य से नये भारत के निर्माण के लिए काम किया है।


श्री मोदी ने आज रूद्रपुर में एक चुनावी रैली को सम्‍बोधित करते हुए कहा कि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग के बीच हर मौसम के अनुकूल सड़क और रेल सम्‍पर्क स्‍थापित करने का कार्य युद्धस्‍तर पर चल रहा है। प्रधानमत्री ने राज्‍य की पिछली कांग्रेस सरकारों पर विकास नहीं करने का आरोप लगाया

नारे दिए वोट लिए और फिर भूल गए। चार पीढ़ी पहले गरीबी हटाने का जो वादा कांग्रेस ने किया था। वही वादा इस चुनाव में भी दोहरा रहे हैं।

राज्‍य में चार तीर्थधाम का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वे समझते हैं कि राज्‍य में पांचवां धाम भी है जिसे हम सेना धाम कह सकते हैं क्‍योंकि यहां बड़ी संख्‍या में सैनिक और सेवानिवृत्‍त सैनिक रहते हैं।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जम्‍मू के अखनूर में एक सभा में कहा कि राज्‍य के करीब 20 हजार युवाओं को अर्धसैनिक बलों में रोजगार दिया गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पाकिस्‍तान द्वारा संघर्ष विराम के बार-बार उललंघन से नियंत्रण रेखा और अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा से सटे इलाकों के लोगों को अनेक समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा है। उन्‍होंने आश्‍वासन दिया कि भारतीय सेना अब उनको माकूल जवाब दे रही है।

प्रधानमंत्री ने जम्‍मू क्षेत्र के विकास की उपेक्षा के लिए पी डी पी, कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस पर आरोप लगाए।


कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि सरकार ने गरीबों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्‍यम से साढ़े 14 रुपये प्रति किलो की दर से चीनी बेचने के लिए हर साल साढ़े चार हजार करोड़ रुपये की सब्सिडी वाली चीनी खरीदने की योजना खत्‍म कर दी है। भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की मेरठ रैली में भाषण पर प्रतिक्रिया में पार्टी प्रवक्‍ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा-

भारत सरकार जो चीनी, चीनी मिल से लेती थी एक तरफ प्रहार गन्‍ना किसान पर कि दस हजार 74 करोड रूपया यूपी और बीस हजार करोड़ रूपया देश में बकाया और दूसरी तरफ प्रहार के जो आप सब्सिडी की चीनी खरीदते थे जिससे गन्‍ना किसानों को राहत मिलती आपने वो भी सारी की सारी बंद कर दी।


मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है। पार्टी ने वायदा किया कि किसानों को न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य पर अपने उत्‍पाद बेचने का पूरा अधिकार होगा, जो कुल उत्‍पाद लागत से कम से कम पचास प्रतिशत अधिक है।

नई दिल्‍ली में चुनाव घोषणा पत्र जारी करते हुए पार्टी के महासचिव सीताराम येचूरी ने निजी क्षेत्र में अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों के लिए रोजगार और शिक्षा में आरक्षण दिये जाने का भी वायदा किया है।

मार्क्‍सवादी कम्‍यूनिस्‍ट पार्टी ने इस घोषणा पत्र में वैकल्पिक नीति का पैकेज देने का वायदा किया है। भारत में संसाधनों की कमी नहीं है इनसे युवाओं को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य, रोजगार, शिक्षा और अच्‍छी जीविका कमाने का अच्‍छा अवसर मुहैया करवाया जा सकता है।


भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि संवैधानिक रूप से संवेदनशील अनुछेद 35 ए का कई लोग राजनीतिक ढाल के रूप में इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन इसका सबसे अधिक नुकसान राज्‍य के आम नागरिकों को हुआ है।

श्री जेटली ने एक फेसबुक पोस्‍ट में आरोप लगाया कि जम्‍मू-कश्‍मीर के बारे में जवाहर लाल नेहरू का दृष्टिकोण उचित नहीं था। उन्‍होंने कहा कि विशेष दर्जे से अलगाववाद को रोका जाना चाहिए।


आयकर विभाग ने स्‍पष्‍ट किया है कि विश्‍वसनीय सूचना के आधार पर कर्नाटक में आज ठेकेदारों और उनके सहयोगियों के यहां छापे मारे गये हैं। एक विज्ञप्ति में विभाग ने कहा है कि छापे के दौरान किसी सांसद, विधायक या मंत्री की तलाशी नहीं ली गयी है।

मुख्‍यमंत्री एच डी कुमारस्‍वामी ने कहा था कि उनके सहयोगियों के खिलाफ छापे मारे गये हैं और ये राजनीति से प्रेरित हैं। इसी बयान के जवाब में आयकर विभाग ने यह विज्ञप्ति जारी की।


निर्वाचन आयोग ने कहा है कि मीडिया मंचों का दुरुपयोग रोकने के लिए सभी उपाय किए जा रहे हैं। आज नई दिल्‍ली में उप निर्वाचन आयुक्‍त उमेश सिन्‍हा ने कहा कि सोशल मीडिया मंचों ने भी आगामी आम चुनावों के लिए स्‍वेच्‍छा से आचार संहिता बनाई है।

आयोग ने घोषित किया कि अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के तीन उम्‍मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। दिरांग, यचुली और अलोंग पूर्व-क्षेत्रों के अन्‍य उम्‍मीदवारों ने अपना नाम वापस ले लिया था।


भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने आश्‍वासन दिया है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी असम को घुसपैठ मुक्‍त बना देंगे। आज असम में कलियाबोर में असम गण परिषद् की एक चुनावी रैली में उन्‍होंने कहा कि राज्‍य की भाजपा सरकार ने काजीरंगा में अवैध रूप से बसे लोगों को खदेड़ दिया है। श्री शाह ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने असम के विकास के लिए कुछ नहीं किया।

आप ने असम के लोगों को कितने साल तक छलने का काम किया। मनमोहन सिंह जी 20 साल यहां से सांसद रहे, दस साल प्रधानमंत्री रहे। मैं इस सार्वजनिक मंच से पूछना चाहता हूं यूपीए सरकार ने दस साल में असम के विकास के लिए क्‍या किया?


अमरीका ने फ्रांस और ब्रिटेन के साथ मिलकर पाकिस्‍तान स्थित जैश ए मोहम्‍मद के सरगना अजहर मसूद को अंतर्राष्‍ट्रीय आतंकवादी घोषित करने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद् में एक प्रस्‍ताव मसौदा पेश किया है।

दो हफ्ते पहले चीन ने अजहर को प्रतिबंधित सूची में डालने के प्रस्‍ताव को तकनीकी आधार पर रोक दिया था। संयुक्‍त राष्‍ट्र के सूत्रों ने बताया कि यह पहली बार है जब इन तीन देशों ने इस तरह का प्रस्‍ताव सीधे सुरक्षा परिषद् में रखा है।


बांग्‍लादेश में ढाका के बनानी इलाके में आज तीसरे पहर एक 22 मंजिला व्‍यावसायिक इमारत में आग लगने से 19 लोगों की मौत हो गई और 70 से अधिक घायल हो गए।

अग्निशमन अधिकारियों ने बताया कि इमारत की आठवीं मंजिल पर लगी आग अन्‍य मंजिलों तक पहुंच गई। आग लगने का कारणों का अभी पता नहीं चला है।

स्रोत : http://www.newsonair.com

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY