दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • भारत पृथ्‍वी की निचली कक्षा में उपग्रहभेदी प्रक्षेपास्‍त्र ए-सैट का सफल परीक्षण करके अंतरिक्ष महाशक्ति बना।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- मिशन शक्ति का उद्देश्‍य देश की संपूर्ण सुरक्षा को मजबूत करना। अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय को भरोसा दिलाया कि इसका इस्‍तेमाल किसी देश के खिलाफ नहीं किया जाएगा।
  • लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच आज संपन्‍न। 18 अप्रैल को इस चरण में 97 सीटों के लिए मतदान होगा।
  • प्रवर्तन निदेशालय ने कहा – बैंकों के समूह ने भगोड़े अपराधी विजय माल्‍या के शेयरों की बिक्री से एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की वसूली की।
  • मलेशिया में भारत और दक्षिण कोरिया सुल्‍तान अज़लान शाह हॉकी कप के फाइनल में।

समाचार विस्तार से :

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डी.आर.डी.ओ. ने उपग्रहभेदी प्रक्षेपास्‍त्र ए-सैट का सफल परीक्षण किया। आज ओडिसा में डॉ० ए.पी.जे. अब्दुल कलाम द्वीप से छोड़ी गई मिसाइल ने अंतरिक्ष में परिक्रमा कर रहे अपने लक्ष्‍य को सफलतापूर्वक निशाना बनाया। सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि मिशन शक्ति के तहत तीन चरणों वाले इस प्रक्षेपास्‍त्र ने अपने सभी उद्देश्यों को पूरा किया।

राष्ट्र के नाम संदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ने पृथ्वी की निचली कक्षा में एक सक्रिय उपग्रह को निशाना बनाकर अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है। उन्‍होंने बताया कि उपग्रह भेदी प्रक्षेपास्‍त्र लक्ष्‍य को महज तीन मिनट में नष्‍ट कर दिया।

भारत ने आज अपना नाम अंतरिक्ष महाशक्ति स्‍पेश पावर के रूप में दर्ज करा दिया है। अब तक दुनिया के तीन देश अमरीका, रूस और चीन को यह उपलब्धि हासिल थी। अब भारत चौथा देश है जिसने आज यह सिद्धी प्राप्‍त की है। हर हिन्‍दुस्‍तानी के लिए इससे बड़े गर्व का पल नहीं हो सकता है।

प्रधानमंत्री ने इस उपलब्धि के लिए डी०आर०डी०ओ० के वैज्ञानिकों को बधाई दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह भारत की सुरक्षा की दिशा में उठाया गया कदम है और इससे शांति और सदभाव को बढ़ावा मिलेगा।

मैं आज विश्‍व समुदाय को आश्‍वस्‍त करना चाहता हूं कि हमने जो नई क्षमता प्राप्‍त की है यह किसी के विरूद्ध नहीं है यह तेज गति से आगे बढ़ रहे हिन्‍दुस्‍तान की रक्षात्‍मक पहल है। आज का यह परीक्षण किसी भी तरह के अंतर्राष्‍ट्रीय कानून अ‍थवा संधि समझौतों का उल्‍लंघन नहीं करता है।

वीडियो कांफ्रेंस के जरिए वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘मेक इन इंडिया’ के तहत हासिल इस उपलब्धि ने पूरे विश्‍व को यह संदेश दिया है कि भारत किसी से कम नहीं।


रक्षा विशेषज्ञ उदय भास्‍कर ने बताया कि यह परीक्षण सामरिक दृष्टिकोण से देश के लिए अहम है।

अभी तक विश्‍व में केवल तीन देशों के पास यह क्षमता था और अभी भारत चौथा है। खूबी इस बात की भी है कि यह जो सफलता है भारत ने अपने ही प्रयास से प्राप्‍त किया है अर्थात यह सफलता एक उदाहरण है मेक इन इंडिया का।


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम० वेंकैया नायडू ने भी मिशन शक्ति की सफलता के लिए वैज्ञानिकों को बधाई दी है। श्री कोविंद ने कहा कि यह सफलता देश के लिए एक निर्णायक क्षण है। उपराष्ट्रपति ने कहा कि इस सफल प्रक्षेपण के साथ भारत, दुनिया में एक अंतरिक्ष महाशक्ति के रूप में उभरा है।

भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली ने कहा कि पिछली सरकार ने इस परीक्षण की अनुमति नहीं दी थी।

ये बहुत समय पहले से हमारे वैज्ञानिकों की इच्‍छा रही थी और उनका कहना था कि उनके पास यह क्षमता है और भारत सरकार हमें अनुमति नहीं देती है। इसकी पूरी प्रक्रिया 2014 के बाद जब प्रधानमंत्री जी ने अनुमति दी और हमारे वैज्ञानिकों ने इस शोध का कार्य किया है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने डी०आर०डी०ओ० को बधाई देते हुए कहा कि देश को वैज्ञानिकों के काम पर बहुत गर्व है। पार्टी नेता अहमद पटेल ने दावा किया कि यू०पी०ए० सरकार ने इस कार्यक्रम की शुरुआत की थी।

भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा कि सैनिकों को अपमानित करने के बाद विपक्ष के नेता वैज्ञानिकों का मजाक उड़ा रहे हैं।


लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज नामांकन पत्रों की जांच संपन्‍न हो गई। इस चरण में 13 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों की 97 लोकसभा सीटों के लिए 18 अप्रैल को मतदान होगा।


बिहार में दूसरे चरण के लिये आज 19 नामांकन खारिज कर दिये। इस चरण के लिये 89 नामांकन पत्र दाखिल किये गये।


जम्मू-कश्मीर में उधमपुर-डोडा लोकसभा क्षेत्र के सभी चौदह उम्मीदवारों के नामांकन पत्र जांच के बाद वैध पाये गये हैं। इस सीट से भाजपा के वरिष्ठ नेता डॉ. जितेंद्र सिंह और कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह चुनाव लड़ रहे हैं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल राज्‍य के जम्मू के अखनूर में एक चुनावी रैली को सम्बोधित करेंगे। भाजपा के सूत्रों ने बताया कि श्री मोदी अखनूर क्षेत्र के दुमी गांव से राज्‍य में लोकसभा चुनाव प्रचार की शुरूआत करेंगे।


चुनाव के तीसरे चरण के लिए कल अधिसूचना जारी की जाएगी। इस चरण में 23 अप्रैल को 14 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में 115 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। इस चरण में ओडिसा विधानसभा की 42 सीटों में भी वोट डाले जाएंगे।


भाजपा ने आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस षडयंत्र प्रेरित चुनाव अभियान चला रही है। आज नई दिल्‍ली में पार्टी की वरिष्‍ठ नेता और केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि कांग्रेस मुद्दों से भाग रही है और सत्‍ताधारी पार्टी को बदनाम करने के लिए दुष्‍प्रचार कर रही है।

ये कॉन्‍सप्रेसी ड्रिविन इलेक्‍शन कैम्‍पेन करने का तरीका कांग्रेस ने अपनाया है। इस लोकसभा चुनाव के दौरान उनको मेनिफेस्‍टो के विषय नहीं है, इलेक्‍शन प्रोमिशस नहीं है। सो बी जे पी इज टेकिंग लीगल एडवाइज।


कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि उनकी पार्टी देश के गरीब लोगों के सशक्तीकरण के लिये प्रतिबद्ध है। आज नई दिल्ली में पार्टी के अन्‍य पिछड़ा वर्ग के राष्ट्रीय सम्मेलन में उन्होंने कहा कि देश में बेरोज़गारी बढ़ने से युवा पीड़ित है।

हर प्रदेश में युवा रोजगार ढूंढ रहा है। ओ बी सी वर्ग जो है वो ही बेरोजगारी के खिलाफ लड़ सकता है। मैं ओ बी सी वर्ग को गारंटी दे रहा हूं कि आने वाले समय में कांग्रेस पार्टी आपको जगह देने वाली है। कोई भी युवा अगर वो हिन्‍दुस्‍तान में बिजनेस खोलना चाहता है तीन साल के लिए उसे किसी से कोई परमिशन लेने की जरूरत नहीं।

इस बीच, अभिनेत्री उर्मिला मांतोडकर आज नई दिल्‍ली में कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गईं।


उत्तर प्रदेश में, शिवपाल सिंह यादव के नेतृत्व वाली प्रगतिशील समाजवादी पार्टी ने कन्नौज सहित 10 लोकसभा क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की।


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्‍ट्रीय कंपनी विधि अपील अधिकरण में न्‍यायिक सदस्‍य और तकनीकी सदस्‍य के तीन-तीन अतिरिक्‍त पदों के सृजन को मंजूरी दे दी है। इससे अधिकरण अपने दायित्‍व को सुचारू तरीके से निभा सकेगा और मामले भी निर्धारित समय में निपटाए जा सकेंगे।


प्रवर्तन निदेशालय ने कहा है कि भारतीय स्टेट बैंक के नेतृत्व में बैंकों के समूह ने भगोड़े अपराधी विजय माल्या के शेयरों की बिक्री से दस अरब रुपये से अधिक की वसूली कर ली है।

बेंगलुरू स्थित ऋण वसूली न्‍यायाधिकरण ने यूनाइटेड ब्रेवरीज होल्डिंग्स लिमिटेड में माल्या के 74 लाख से अधिक शेयरों की बिक्री से यह राशि वसूल की गई। धनशोधन निवारण कानून के तहत एक विशेष अदालत ने यस बैंक के पास गिरवी रखे इन शेयरों की बिक्री की अनुमति दी थी।


भारत और अमरीका ने कर संबंधी सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए आज नई दिल्‍ली में अंतर सरकारी समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। दोनों देशों के बीच इस समझौते और द्विपक्षीय सक्षम अधिकारी समझौते से बहुराष्‍ट्रीय उद्यमो की मूल कम्‍पनियों द्वारा अपने कार्यक्षेत्र में दायर कर सूचनाओं का स्वत: आदान-प्रदान हो जाएगा।


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने क्रोएशिया के कारोबारियों को भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया है। क्रोएशिया की राजधानी ज़गरेब में क्रोएशियाई-भारतीय आर्थिक मंच को संबोधित करते हुए श्री कोविंद ने उनसे देश में उपलब्‍ध भारी अवसरों का लाभ उठाने को कहा।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि रक्षा के क्षेत्र दोनों देशों के बीच सहयोग का महत्‍वपूर्ण क्षेत्र साबित हो सकता है। उन्‍होंने कहा कि भारत की रक्षा जरूरतें बहुत ज्‍यादा है और देश की इन आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए राष्‍ट्रपति ने क्रोएशियाई कंपनियों को आमंत्रित किया। इस बिजनेस फोरम में भारत की करीब तीस कंपनियों ने भाग लिया। आकाशवाणी समाचार के लिए ज़ग्रेब, क्रोएशिया से विकल्‍प शुक्‍ला।


मलेशिया में आज इपोह में सुल्‍तान अज़लान शाह हॉकी कप के चौथे राउंड – रॉबिन मैच में मनदीप सिंह की हैट्रिक से भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कनाडा को सात – तीन से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। एक अन्‍य मैच में कोरिया ने मेज़बान मलेशिया को दो-एक से हराकर फाइनल में जगह बनाई।

स्रोत : http://www.newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY