दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए 39 उम्‍मीदवारों की एक और सूची जारी की। इसमें 29 उत्‍तर प्रदेश और 10 प्रत्‍याशी पश्चिम बंगाल से हैं। कांग्रेस ने भी तीन और उम्‍मीदवारों की घोषणा की।
  • संसदीय चुनाव के प्रथम चरण के लिए भरे गए नामांकन पत्रों की आज जांच की गई। दूसरे चरण के लिए नामांकन पत्र भरने का काम सम्‍पन्‍न।
  • निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचार संहिता की घोषणा के बाद से लगभग 540 करोड़ रुपये की नकदी और अन्‍य सामग्री बरामद की।
  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद को क्रोएशिया के सर्वोच्‍च सम्‍मान से सम्‍मानित किया गया। राष्‍ट्रपति ने आतंकवाद समाप्‍त करने में दोनों देशों के बीच सहयोग की आवश्‍यकता पर बल दिया।
  • अजलान शाह कप हाकी के लीग चरण में भारत ने मलेशिया को 4-2 से हराया।

समाचार विस्तार से :

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए 39 उम्‍मीदवारों की घोषणा की है, जिनमें 29 उत्‍तरप्रदेश और दस पश्चिम बंगाल से उम्‍मीदवार हैं।

नई दिल्‍ली में आज संवाददाताओं से बातचीत में पार्टी महासचिव अरुण सिंह ने बताया कि केन्‍द्रीय मंत्री मेनका गांधी सुलतानपुर से और वरूण गांधी, पीलीभीत से उम्‍मीदवार होंगे। उत्‍तर प्रदेश सरकार में मंत्री री‍ता बहुगुणा जोशी, इलाहाबाद से चुनाव मैदान में हैं।

उत्‍तर प्रदेश के अध्‍यक्ष मेघनाथ पांडे जी चमोली से चुनाव लड़ेंगे पुन:। उसके साथ केन्‍द्रीय मंत्री मनोज सिन्‍हा गाजीपुर से पुन: चुनाव लड़ेंगे। मेनका गांधी भी सुल्‍तानपुर से चुनाव लड़ेंगी और वरूण गांधी पीली भीत से चुनाव लड़ेंगे। रामपुर से प्रसिद्ध अभिनेत्री जयाप्रदा चुनाव लड़ेंगी।

पश्चिम बंगाल में रांतिदेव सेन गुप्‍ता हावड़ा और हुमायुं कबीर को मुर्शिदाबाद से प्रत्‍याशी बनाया गया है। अभिनेता जॉय बैनर्जी उलबेरिया से और शांतनू ठाकुर बनगाव सुरक्षित सीट से उम्‍मीदवार हैं।


कांग्रेस ने भी आज लोकसभा चुनाव के लिए उम्‍मीदवारों की 12 वीं सूची जारी की। इसमें उत्‍तर प्रदेश में रामपुर से संजय कपूर को, गुजरात में नवसारी से धर्मेश बी.पटेल को और नरेश माहेश्‍वरी को कच्‍छ से प्रत्‍याशी बनाया गया है। अब तक कांग्रेस ने 262 लोकसभा सीटों के लिए उम्‍मीदवार घोषित किए हैं।


लोकजनशक्ति पार्टी ने बिहार में खगडि़या लोकसभा सीट से महबूब अली कैसर को प्रत्‍याशी बनाया है। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी ने राज्‍य में सभी छह उम्‍मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं।


लोकसभा की 91 सीटों के लिए भरे गए नामांकन पत्रों की आज जांच की गई। इन सीटों के लिए पहले चरण में मतदान होगा। इस चरण में नामांकन भरने का काम कल समाप्‍त हो गया। पहले चरण के लिए 11 अप्रैल को वोट डाले जायेंगे।

तेलंगाना में राज्‍य की 17 लोकसभा सीटों के लिए सात सौ 95 नामांकन पत्र भरे गए हैं।

अंडमान द्वीप समूह की एकमात्र संसदीय सीट के लिए 16 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में है।

नागालैंड में एकमात्र लोकसभा सीट और ऑंगलेनडेन विधानसभा उपचुनाव के नामांकन पत्र वैध पाये गए। इन दो सीटों के लिए चार-चार उम्‍मीदवारों ने पर्चे भरे।

बिहार में पर्चों की जांच के दौरान 13 नामांकन पत्र रद्द कर दिए गए।

अधिकांश निर्दलीय उम्‍मीदवारों का नामांकन पत्र रद्द हो गया। औरंगाबाद में 60 पर्चें खारिज कर दिये गये। 47 उम्‍मीदवारों के पर्चें सही पाये गये। पहले चरण में औरंगाबाद, गया, नवादा और जमूई में 11 अप्रैल को मतदान होगा। दूसरे चरण में कटिहार, पूर्णिया, बांका, भांगलपुर और किशनगंज में होने वाले मतदान के लिए 84 प्रत्‍याशियों ने पर्चा दाखिल किया है।

उत्‍तर प्रदेश में आठ लोकसभा सीटों के लिए कुल 146, असम में पांच लोकसभा क्षेत्रों के लिए 45, त्रिपुरा में पश्चिम त्रिपुरा संसदीय क्षेत्र के लिए 18, मणिपुर में मणिपुर बाहरी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए आठ उम्‍मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए। बृहस्‍पतिवार तक नाम वापस लिए जा सकते हैं।


लोकसभा के दूसरे चरण के लिए नामांकन पत्र भरने का काम आज सम्‍पन्‍न हो गया। इस चरण में 18 अप्रैल को 13 राज्‍य और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के 97 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। इस चरण में तमिलनाडु की सभी 39 सीटों के लिए मतदान होगा।

इसके अलावा, कर्नाटक में 14, महाराष्‍ट्र में दस उत्‍तर प्रदेश में आठ, असम, बिहार, ओडिसा मे पांच-पांच, छत्‍तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में तीन-तीन, जम्‍मू-कश्‍मीर में दो तथा मणिपुर, त्रिपुरा और पुदुचेरी में एक-एक सीट पर मतदान होगा। पर्चों की जांच कल की जाएंगी और उम्‍मीदवार शुक्रवार तक अपनी उम्‍मीदवारी वापस ले सकते हैं।


निर्वाचन आयोग ने आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद बड़ी मात्रा में धनराशि, अवैध शराब, मादक पदार्थ, सोना और मुफ्त बांटी जाने वाली सामग्री जब्त की है। इनकी कीमत लगभग 540 करोड़ रुपये आंकी गई है।

निर्वाचन आयोग ने देश भर में एक सौ 43 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि जब्त की गई है। आयोग ने एक सौ 62 करोड़ रुपये लागत की अमूल्य धातुएं, एक सौ 31 करोड़ रुपये मूल्य के मादक पदार्थ, 89 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की शराब और 12 करोड़ रुपये की उपहार वस्तुएं जब्त की हैं।

सबसे ज्‍यादा 107 करोड़ रुपये लागत की वस्‍तुएं तमिलनाडु में बरामद की गई है। उत्‍तर प्रदेश में बरामद की गई इन सामग्री का मूल्‍य 104 करोड़ रुपये, आंध्र प्रदेश में 103 करोड़ रुपये और पंजाब में 93 करोड़ रुपये हैं।


क्रोएशिया के राष्‍ट्रपति ने आज राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद को भारत और क्रोएशिया के बीच संबंधों और आपसी सहयोग को बढ़ावा देने में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए ग्रैंड ऑर्डर ऑफ किंग टॉमिस्‍लाव एंड ग्रैंड स्टार से सम्‍मानित किया। यह क्रोएशिया गणतंत्र का सर्वोच्‍च सम्‍मान है।

राष्‍ट्रपति कोविंद ने कहा कि दोनों देश सभी स्‍वरूपों के आतंकवाद को खत्‍म करने के लिए एक मजबूत वैश्विक तंत्र विकसित करने और पुलवामा आतंकी हमले जैसी बर्बर कार्रवाई के जिम्‍मेदार तत्‍वों के खिलाफ कार्रवाई के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए हैं।

श्री कोविंद, क्रोएशिया के राष्‍ट्रपति कोलिन्‍दा गरबर कितारोविच के साथ शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता के बाद बयान दे रहे थे।

क्रोएशिया के बाद राष्‍ट्रपति दक्षिण अमरीकी देश बोलिविया और चिली जाएंगे।

भारत और क्रोएशिया के बीच आज चार एमओयू पर हस्‍ताक्षर किये गये। इनमें खेल और पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग के साथ-साथ जग्रेब विश्‍वविद्यालय में हिन्‍दी और संस्‍कृत भाषा के अध्‍ययन की पीठ स्‍थापित करने से संबंधित समझौते शामिल हैं।

इसके अलावा राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की डेढ़ सौवीं जयंती वर्ष के मौके पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने क्रोएशिया सरकार को महात्‍मा गांधी जी की एक प्रतिमा भेंट की है। महात्‍मा गांधी को सम्‍मान प्रदान करते हुए इस प्रतिमा को क्रोएशिया में सार्वजनिक स्‍थान पर स्‍थापित किया जाएगा।


पाकिस्‍तानी सेना ने आज फिर जम्‍मू कश्‍मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के समीप गोले दागे और गोलीबारी की। रक्षा विभाग के प्रवक्‍ता ने बताया कि सीमा पार से पाकिस्‍तानी सेना ने करीब शाम छह बजे नौशेरा सेक्‍टर में भारतीय चौकियों और शहरी क्षेत्रों को निशाना बनाते हुए अकारण गोले दागे और गोलीबारी की।

आखिरी समाचार मिलने तक रूक-रूक कर दोनों तरफ से गोलीबारी जारी थी। अब तक भारतीय सीमा के भीतर किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।


राजस्‍थान में 12 निर्दलीय विधायकों ने राज्‍य में कांग्रेस सरकार को समर्थन देने की घोषणा की है। इन विधायकों ने आज पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी की उपस्थिति में जयपुर में आयोजित कांग्रेस शक्ति सम्‍मेलन में भाग लिया।

राज्य विधानसभा में कांग्रेस के 100 विधायक हैं। इन निदर्लीय विधायकों के समर्थन के बाद 200 विधायकों वाली विधानसभा में सरकार को 112 विधायकों का समर्थन हासिल हो गया है।

हालांकि इन विधायकों में से ज्यादातर वे विधायक हैं जिन्हें विधानसभा चुनावों में कांग्रेस का टिकट नहीं मिला और वे निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव जीते।

अब कांग्रेस के पास सदन में पर्याप्त बहुमत है तथा वह अपने कुछ विधायकों को लोकसभा चुनाव में उतारने पर विचार कर सकती है।


आज राजस्‍थान के बूंदी में आम सभा में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी मनरेगा का महत्‍व समझने में विफल रही है।

मनरेगा उनको समझ में नहीं आई, उनको ये भी नहीं पता कि जब यूपीए की सरकार थी मनरेगा ने, भोजन के अधिकार ने, किसान कर्जा माफी ने, 14 करोड़ लोगों को गरीबी से निकाला और जो हमने 10 साल में किया उस सब को नरेन्द्र मोदी जी ने पांच साल में खत्म कर दिया।


भाजपा नेता और केन्‍द्रीय मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी से सात प्रश्‍न पूछे हैं। एक वीडियो में कर्नल राठौड़ ने पूछा है कि श्री राहुल गांधी की घोषणा के बावजूद अभी तक किसानों के कर्ज माफ क्‍यों नहीं किए गए।

राजस्‍थान विधानसभा चुनाव के दौरान राहुल गांधी ने राज्‍य के बेरोजगार युवकों को हर महीने तीन हजार पांच सौ रूपए देने की घोषणा की थी लेकिन युवा आज भी इसका इंतजार कर रहे हैं।


मलेशिया के इपोह में अजलन शाह कप हॉकी टूर्नामेंट के लीग चरण में भारत ने मलेशिया को चार-दो से हरा दिया है।

स्रोत : http://www.newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY