दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • लोकसभा की बची हुई सीटों पर उम्‍मीदवारों की लगातार घोषणा के साथ ही चुनावी गतिविधियां तेज हुईं, पहले चरण के नामांकन का कल अंतिम दिन।
  • भारत ने पाकिस्‍तान में भारतीय उच्‍चायुक्‍त को सिंध प्रांत में अपहृत दो हिन्‍दू लड़कियों के जबरन धर्म परिवर्तन पर रिपोर्ट देने को कहा।
  • संयुक्‍त राष्‍ट्र ने कहा- भारत में एचआईवी से ग्रस्‍त लोगों में तपेदिक से मरने वालों की संख्‍या में 84 प्रतिशत की कमी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा – 2025 तक तपेदिक मुक्‍त भारत के लिए केन्‍द्र और राज्‍य गंभीर प्रयास कर रहे हैं।
  • मलेशिया में सुल्‍तान अजलन शाह कप हॉकी टूर्नामेंट में आज भारत और दक्षिण कोरिया के बीच मैच एक-एक गोल से ड्रॉ रहा।
  • आई पी एल में कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को छह विकेट से हराया। वहीं, डेल्‍ही कैपिटल्‍स ने मुंबई इं‍डियंस को ३७ रन से हराया।

समाचार विस्तार से :

देश में चुनावी सरगर्मियां तेज हो गई हैं। राजनीतिक दल बाकी बीच हुई। लोकसभा सीटों के उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा करने में लगे हुए हैं।


भाजपा ने आज अपने नौ और उम्‍मीदवारों की सूची जारी की। इसमें छत्‍तीसगढ़ से 6 तथा मेघालय, महाराष्‍ट्र और तेलगांना से एक-एक उम्‍मीदवारों के नाम शामिल हैं। छत्‍तीसगढ़ में पार्टी ने राजनंद गांव से संतोष पांडेय, कोरबा से ज्‍योति नंद दूबे और रायपुर से सुनील सोनी को उम्‍मीदवार घोषित किया है।


उधर, कांग्रेस ने दस और उम्‍मीदवारों की सूची जारी की है। इसमें तीन बिहार से चार, महाराष्‍ट्र से और एक-एक उम्‍मीदवार तमिलनाडु, कर्नाटक तथा जम्‍मू-कश्‍मीर से शामिल है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री तारिक अनवर बिहार में कटिहार से और वरिष्‍ठ नेता बी.के. हरिप्रसाद बंगलौर दक्षिण से चुनाव लड़ेंगे। पूर्व केंद्रीय मंत्री पी.चिदंबरम के पुत्र कार्ति चिदंबरम तमिलनाडु में सिवगंगा से भाग्‍य आज़मायेंगे। पार्टी ने जम्‍मू-कश्‍मीर में बारामूला से हाजी फारुख मीर को टिकट दिया है।


उत्‍तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की संकल्‍प रैलियों की शुरूआत के साथ ही राजनीतिक गतिधियां तेज हो गई हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने आज आगरा में विजय संकल्प रैली के साथ पार्टी के प्रचार अभियान की शुरूआत की। राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज कई वरिष्ठ पार्टी नेता भी प्रदेश में विभिन्न जगहों पर हुई विजय संकल्प सभाओं में शामिल हुए।

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के नेता और फिरोजाबाद से पार्टी के प्रत्याशी शिवपाल सिंह यादव ने भी अपने क्षेत्र में चुनाव प्रचार तेज कर दिया है और साथ ही यह आरोप लगाया कि समाजवादी पार्टी अपने वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव का लगातार अपमान कर रही है।


उत्‍तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की संकल्‍प रैलियों की शुरूआत के साथ ही राजनीतिक गतिधियां तेज हो गई हैं।

कांग्रेस ने कटिहार से तारिक अनवर पूर्णिया से उदय सिंह और किशनगंज से मोहम्मद जावेद को उम्मीदवार बनाया है। वहीं राष्ट्रीय जनता दल ने बांका से जयप्रकाश नारायण यादव और भागलपुर से शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल को टिकट दिया है।

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार बेगुसराय से सीपीआई के उम्मीदवार होंगे। सीपीआई ने इसके अलावा खगडिया, मधुबनी और मोतिहारी सीट पर भी चुनाव लड़ने का फैसला लिया है। दूसरी ओर, सीपीआई (एमएल) आरा, सिवान, कराकट और जहानाबाद सीट पर उम्मीदवार खड़ा करेगी।


ओडि़शा में सेवा निवृत्‍त पुलिस महानिदेशक प्रकाश मिश्रा आज भाजपा में शामिल हो गये। बीजू जनता दल के पूर्व विधायक बृंदाबन माझी भी पार्टी में शामिल हो गये हैं।


इस बीच बीजू जनता दल के नेता और राज्य में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज नयागढ़ से चुनाव प्रचार की शुरुआत की। श्री पटनायक ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को स्‍पष्‍ट बहुमत नहीं मिलेगा और उनकी पार्टी केन्‍द्र में सरकार बनाने में बड़ी भूमिका निभाएगी।


असम में, मतदाताओं को लुभाने के लिए विभिन्‍न राजनीतिक दल जोर-शोर से प्रचार कर रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी के महासचिव राम माधव ने दिफू में पार्टी के अन्‍य नेताओं के साथ एक जनसभा को संबोधित किया।

मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने बारपेटा में पार्टी कार्यकर्ताओं से बातचीत की। कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष रिपुन बोरा ने कई जनसभाओं को संबोधित किया।


अरूणाचल प्रदेश में स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष मतदान कराने के लिए सुरक्षा व्‍यवस्‍था के पुख्‍ता इंतजाम किये गये हैं।

राज्य में लोक सभा और विधानसभा के चुनाव के लिए अर्द्धसैनिक बलों की 34 कंपनियां तैनात की गई हैं।

राज्य पुलिस के महानिरीक्षक सुनील गर्ग ने बताया कि सात और कंपनियां जल्द ही तैनात की जाएंगी। श्री गर्ग ने बताया कि पुलिस ने पांच जिलों को अति संवेदनशील माना है और इन क्षेत्रों में अर्द्धसैनिकबलों की ज्यादा तैनाती होगी।

आचार संहिता लागू होने के बाद आज दोपहर तक विभिन्न निगरानी टूकड़ियों ने दो करोड़ से ज्यादा की नकदी जब्त की है।


लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन भरने का कल अंतिम दिन है। 20 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 91 सीटों के लिए अगले महीने की 11 तारीख को पहले चरण में मतदान होगा।


निर्वाचन आयोग ने कहा है कि एक्जिट पोल का प्रसारण लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान के बाद 19 मई की शाम से किया जा सकेगा। आयोग ने कहा है कि यह नियम सभी मीडिया और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी लागू होगा।

निर्वाचन आयोग ने कहा है कि टेलीविजन, रेडियो चैनल, केबल नेटवर्क, वेबसाइट तथा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यह सुनिश्चित करे कि प्रत्येक चैनल में मतदान खत्म होने से 48 घंटे पहले तक उनके कार्यक्रमों में ऐसी कोई सामग्री शामिल नहीं होनी चाहिए, जिसमें किसी दल विशेष अथवा उम्मीदवार का प्रचार या उसके प्रति किसी तरह का पूर्वाग्रह दिखाया जाय।

परामर्श में मतदान पूर्व सर्वेक्षण तथा बहस विश्लेषण शामिल हैं। आयोग का कहना है कि वो चुनाव की घोषणा से लेकर चुनाव परिणाम की घोषणा तक प्रसारण पर निगरानी रखेगा।


विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने पाकिस्‍तान के सिंध प्रांत में होली के अवसर पर दो हिंदू लड़कियों के अपहरण के संबंध में भारतीय उच्‍चायुक्त से रिपोर्ट देने को कहा है। अपहृत 13 वर्षीय रवीना और 15 वर्षीय रीना का घोटकी जिले में कथित रूप से जबरन धर्म परिवर्तन कराया गया।

घटना के बाद पाकिस्‍तान के हिंदू समुदाय ने व्‍यापक विरोध प्रदर्शन करते हुए दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। उन्‍होंने प्रधानमंत्री इमरान खान को अल्‍पसंख्‍यकों के धार्मिक अधिकारों के संरक्षण के उनके वायदे की याद दिलायी। इस बीच, इमरान खान ने मामले की जांच का आदेश दिया है।


संयुक्‍त राष्‍ट्र ने कहा है कि भारत में एचआईवी से ग्रस्‍त लोगों के तपेदिक से मरने के मामलों में 2017 तक 84 प्रतिशत की कमी आई है। संयुक्‍त राष्‍ट्र एड्स कार्यक्रम के अनुसार यह 20 से ज्‍यादा देशों में सबसे बेहतर प्रदर्शन है और 2020 की समय-सीमा से तीन वर्ष पहले ही हासिल की गयी उपलब्धि है।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि केन्द्र और राज्य सरकारें भारत को 2025 तक तपेदिक मुक्त बनाने के लिए गंभीर प्रयास कर रही हैं। विश्व को 2030 तक तपेदिक मुक्त करने का लक्ष्य है।

आज विश्व तपेदिक रोधी दिवस पर प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार तपेदिक मुक्त समाज के लिए प्रतिबद्ध है और इससे गरीबों को बहुत फायदा होगा।


केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी पांच साल से सत्‍ता से बाहर है और अपने वंशवादी स्‍वरूप के कारण एक बार फिर हार का सामना करने जा रही है। एक फेसबुक पोस्‍ट में श्री जेटली ने कहा कि वंशवाद, कांग्रेस के संगठन को कमजोर करता है, जिससे उसके समर्थक निराश होते हैं।

उन्‍होंने कहा कि वंशवादी नेताओं में योग्‍यता और महानता कम होने के कारण आत्‍मविश्‍वास की भी कमी होती है। इसी मानसिकता के कारण कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में शालीनता और गरिमा की सीमा लांघ जाते हैं।


उधर, कांग्रेस ने श्री जेटली की आलोचना को अनुचित बताया है। पार्टी के नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भाजपा नेताओं और राजनीति में उनके परिवार के सदस्‍यों की एक सूची गिनाई है।


भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी पर गैर-कानूनी तरीकों से करोड़ों रूपये कमाने का आरोप लगाया है। भाजपा प्रवक्‍ता संबित पात्रा ने आज नई दिल्ली में दावा किया कि श्री गांधी के पास 2004 में करीब 55 लाख रूपये की सम्‍पत्ति थी जो 2014 में बढ़कर नौ करोड़ रूपये तक हो गई है।


मलेशिया के इपोह में सुल्तान अजलान शाह कप हाँकी टूर्नामेंट के राउंड रॉबिन मैच में आज भारत और दक्षिण कोरिया के बीच मैच एक – एक से ड्रॉ रहा।

भारत के लिए मनदीप सिंह ने 28वें मिनट में गोल दागा। कोरिया ने मैच समाप्ति से 22 सेकेंड पहले बराबरी का गोल किया। अब मंगलवार को भारत का मुकाबला मेजबान मलेशिया से होगा।


आई पी एल क्रिकेट में मुम्‍बई में मेजबान मुम्‍बई इंडियंस को हार का सामना करना पड़ा। मुम्‍बई इंडियंस को डेल्‍ही कैपिटल्‍स ने 37 रन से मात दी। दिल्‍ली ने 10 ओवर में 2 विकेट पर 82 रन बना लिए थे।

डेल्‍ही कैपिटल्‍स ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 216 रन बनाए थे। जिसके जवाब में मुंबई इंडियंस 19.2 ओवर में सभी 10 विकेट गंवा कर सिर्फ 176 रन ही बना सकी।

इससे पहले कोलकाता में मेजबान कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को छह विकेट से हराया। 182 रन के लक्ष्‍य के जवाब में नाइट राइडर्स ने 20वें ओवर में चार विकेट पर 183 रन बना कर जीत दर्ज की।

स्रोत : http://www.newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY