10 आसान उपाय बीमारियों से मुक्ति और स्वस्थ शरीर के लिए – 1


सूर्योदय के समय कम से कम 15 मिनट तक खुली जगह पर ध्यान करें जहाँ से सूर्य किरणें सीधे आपके शरीर पर पड़े.

सांस हमेशा पेट से लें, यानी सांस लेते समय नाभि के उतार चढ़ाव अनुभव करें. और प्रयास करें कि पूरे समय ध्यान इसी पर बना रहे, चाहे आप कुछ भी काम कर रहे हो.

हफ्ते में एक दिन पूर्ण उपवास करें, यानी मात्र गुनगुने पानी के अलावा कुछ नहीं.

खाना पारंपरिक तरीकों से बनाएं, कलई लगें पीतल के बर्तनों, लोहे और मिट्टी के बर्तनों में, खाना हमेशा मिट्टी, पीतल या कांसे के बर्तनों में खाएं. पानी ताम्बे के लोटे में पीएँ . (रविवार को ताम्बे और कांसे का उपयोग वर्जित हैं. )

गाय के गोबर से बनी धूप बत्ती सुबह शाम जलाएं.

बच्चों को नियमित रूप से तुलसी के पत्तों का सेवन करवाएं, सभी लोग अधिक से अधिक आंवला खाएं. इससे शरीर का विष बाहर निकल जाता है और मोटापा नहीं बढ़ता.

अपने भोजन के साथ प्रयोग करते रहें, एक ही थाली में पोषण के नाम पर सारे तरह का भोजन इकठ्ठा न कर लें. कुछ दिन सिर्फ सब्ज़ी रोटी खाएं, कुछ दिन सिर्फ दाल-चावल और सब्ज़ी, कुछ दिन पका भोजन, कुछ दिन सिर्फ कच्चा, कुछ दिन रसाहार(रसेदार सब्ज़ी, सूप, फल आदि), तो कुछ दिन एक समय खाना खाएं.

मन को हमेशा शांत भाव में रखें, कभी किसी के प्रति कुंठा, ईर्ष्या, द्वेष, क्रोध न आने दें, यदि ऐसा कोई भाव आता भी है तो उसे साक्षी भाव से देखें कि उसके पीछे क्या प्रयोजन हो सकता है और उससे आपके अन्दर क्या सकारात्मक बदलाव आनेवाला है.

भारतीय शास्त्रीय संगीत नियमित रूप से सुनें व उसका आनंद लें. नृत्य आता हो तो उसे पूरी ऊर्जा के साथ करें.

कुछ समय बच्चों के साथ खेलने में बिताएं, आपका काम इन्टरनेट से जुड़ा न हो तो पन्द्रह दिन में एक एक दिन इलेक्ट्रोनिक उपकरणों से पूरी छुट्टी खुद भी लें और बच्चों को भी दूर रखें.

अगले भाग में जानेंगे कैसे एलोपैथिक दवाइयों से छुटकारा पाएं

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY