दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • लोकसभा चुनाव के लिए राजनीतिक पार्टियों ने अपने उम्‍मीदवारों की सूची जारी की। भाजपा के रविशंकर प्रसाद पटना साहिब से, जनता दल सेक्‍युलर के एच.डी.देवगौड़ा तुमकुर से और पी.डी.पी. नेता महबूबा मुफ्ती अनंतनाग से चुनाव लड़ेंगी।
  • महाराष्‍ट्र में कांग्रेस और राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के बीच हुए समझौते के तहत कांग्रेस 26 और राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी 22 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।
  • सरकार ने आतंकवादियों को मिल रहे धन पर रोक लगाने के उपायों के तहत धन मुहैया कराने वालों की संपत्ति ज़ब्‍त करना शुरू किया।
  • वाइस एडमिरल करमबीर सिंह अगले नौसेना प्रमुख होंगे।
  • मलेशिया के इपोह में सुल्‍तान अज़लान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट में भारत ने जीत के साथ शुरुआत की, जापान को दो-शून्‍य से हराया।
  • आई.पी.एल. ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट टूर्नामेंट का चेन्‍नई में शुभारंभ। पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि। बेंगलुरू मे चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर को 7 विकेट से हराया।

समाचार विस्तार से :

भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद बिहार में पटना साहिब से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। इस सीट पर पार्टी के बागी नेता शत्रुघ्‍न सिन्‍हा मौजूदा सांसद हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री तथा जनता दल-एस के वरिष्‍ठ नेता एच०डी० देवेगौड़ा, कर्नाटक में तुमकुर सीट से चुनाव लड़ेंगे। जम्‍मू-कश्‍मीर में पीडीपी अध्‍यक्ष और पूर्व मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती, अनंतनाग लोकसभा निर्वाचन से उम्‍मीदवार होंगी।

भारतीय जनता पार्टी के राज्‍य प्रभारी भूपेंद्र यादव ने आज पटना में एनडीए की 40 में से उनतालिस सीटों पर उम्‍मीदवारों की सूची जारी की।

केन्‍द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को नवादा से बदलकर बेगुसराय से उम्‍मीदवार बनाया गया है। राधामोहन सिंह पूर्वी चंपारण से और पाटलिपुत्र से राम कृपाल यादव उम्‍मीदवार होंगे। वहीं, अश्‍विनी कुमार चौबे बक्‍सर से और आर. के. सिंह आरा से चुनाव लड़ेंगे।

उजिआरपुर से भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष नित्‍यानंद राय उम्‍मीदवार होंगे। इस चुनाव में लोक जनशक्ति पार्टी प्रमुख रामविलास पासवान हाजीपुर से चुनाव नहीं लड़ेंगे। उनके भाई और पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष पशुपति कुमार पारस यहां से चुनाव लड़ेंगे।

भारतीय जनता पार्टी ने बिहार में अपने सात मौजूदा सांसदों को टिकट नहीं दिया है। ये हैं–शत्रुघ्‍न सिन्‍हा, मधुबनी से हुकुमदेव नारायण यादव, वाल्मीकी नगर से सतीश चंद्र दुबे, गोपालगंज से जनकराम, जांझरपुर से बिरेंद्र चौधरी, सिवान से ओमप्रकाश यादव और गया से हरी मांझी।

बिहार में एनडीए के मतदान पूर्व गठबंधन के अनुसार भाजपा और जनता दल-यू 17–17 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। लोक जनशक्ति पार्टी को छह सीटें दी गई हैं।

गोवा में मौजूदा सांसदों श्रीपद नाईक और नरेंद्र सवाईकर को टिकट दिया गया है। भाजपा ने 11 उम्‍मीदवारों की एक और सूची जारी की है जिसमें 6 तेलंगाना से, तीन उत्‍तर प्रदेश से और एक-एक पश्चिम बंगाल तथा केरल से है।


इस बीच, भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए 48 उम्‍मीदवारों की एक और सूची जारी की है। नई दिल्‍ली में पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री जे पी नड्डा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में सांसद अनुराग ठाकुर हमीरपुर से, सुरेश कश्‍यप शिमला से और किशन कपूर कांगड़ा से चुनाव लड़ेंगे। झारखण्‍ड में, केन्‍द्रीय मंत्री जयंत सिन्‍हा हजारीबाग से और सांसद निशिकांत दुबे गोड्डा से चुनाव लड़ेंगे।


कांग्रेस और राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-एनसीपी ने महाराष्‍ट्र में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे के समझौते की घोषणा की। इसके अनुसार राज्‍य में कांग्रेस 26 सीटों पर और एनसीपी 22 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

आज तीसरे पहर मुम्‍बई में संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए महाराष्‍ट्र प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष अशोक चावला और एनसीपी के वरिष्‍ठ नेता अजित पवार ने कहा कि भाजपा-शिवसेना गठबंधन का सामना करने के लिए उनके गठबंधन को 56 पार्टियों और संगठनों का समर्थन प्राप्‍त है।

कांग्रेस ने अपने हिस्‍से की 26 सीटों में से पालघर सीट बहुजन विकास आघाडी और एक अन्‍य अघोषित सीट राजू शेट्टी की स्‍वाभिमानी शेतकारी संघटन को देने का फैसला किया है।

एनसीपी अपने हिस्‍से की 22 सीटों में से हातकड़गले (Hatkanangle) सीट शेट्टी के लिए छोड़ेगी, जो वहां से लोकसभा के वर्तमान सदस्‍य है। पार्टी ने एक अन्‍य सीट निर्दलीय विधायक रवि राणा की युवा स्‍वाभिमान पार्टी को देने की घोषणा की है।


कांग्रेस नेता और मध्‍यप्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री दिग्विजय सिंह भोपाल से चुनाव लड़ेंगे।


केन्‍द्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस पर आरोप लगाया है कि वह लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को लुभाने के लिए झूठ और जालसाजी का सहारा ले रही है।

एक फेसबुक पोस्‍ट में श्री जेटली ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने जाली और मनगढ़ंत फोटो कॉपियां तैयार की और उन्‍हें भाजपा नेता बी एस येदियुरप्‍पा की डायरी के पन्‍ने बताकर प्रचारित किया।

श्री जेटली ने कहा कि एक टीवी चैनल और बोफोर्स के साथ विश्‍वसनीयता अर्जित करने वाले एक समाचार पत्र ने इस झूठ को प्रचारित किया।


भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने सैम पित्रोदा के बयान पर कांग्रेस से अपना रूख स्‍पष्‍ट करने को कहा है। आज नई दिल्ली में अमित शाह ने कहा कि पित्रोदा का बयान सेना का मनोबल गिराने वाला है।

कांग्रेस पार्टी के इस बयान से देश के जवानों की शहीदगी का अपमान हुआ है। देश की सुरक्षा पर एक सवालिया निशान खड़ा किया है और जो देश को हताहत करने में लगे है, उनका मनोबल बढ़ा है। ये तीनों बातों का जवाब कांग्रेस पार्टी को देना चाहिए।


सरकार ने आतंकवादियों को मिल रहे धन पर रोक लगाने के उपायों के तहत उन्‍हें धन मुहैया कराने वालों की संपत्ति जब्‍त करना शुरू कर दिया है। आतंकवादियों को मिल रहे धन पर रोक लगाने के उपायों के तहत ऐसा किया गया है।

राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण – एन आई ए ने इस सिलसिले में 13 व्‍यक्ति और उनकी संपत्तियों की पहचान की है।

गृह मंत्रालय के अधिकारियों के हवाले से खबर है कि प्रवर्तन निदेशालय ने ऐसे अपराधि‍यों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है।

सबसे पहले हरियाणा के गुरूग्राम में जहूर अहमद शाह वटाली का बंगला कुर्क किया गया है। तिहाड़ जेल में बंद वटाली आतंकवादियों को धन देने का एक बड़ा जरिया है।

जब्‍त किये गये दस्‍तावेज से पता चलता है कि वटाली को, जमात-उद-दावा सरगना हाफिज सईद, हिजबुल मुजाहिद्दीन सरगना सईद सलाहुद्दीन, आईएसआई और नई दिल्‍ली में पाकिस्‍तानी उच्‍चायोग से सीधे धन मिलता था।

वटाली के अलावा दस और ऐसे लोग हैं जो आतंकवादियों को धन मुहैया कराते हैं। पहली बार इनके खिलाफ मल्‍टी एजेंसी सर्जिकल स्‍ट्राइक शुरू किया गया है।


जम्‍मू संभाग के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्‍तानी सैनिकों ने आज संघर्ष विराम का उल्‍लंघन करते हुए अकारण गोलीबारी की। रक्षा प्रवक्‍ता ने आकाशवाणी को बताया कि भारतीय सैनिकों ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया।


वाइस एडमिरल करमबीर सिंह अगले नौ सेना प्रमुख होंगे। वे एडमिरल सुनील लांबा का स्‍थान लेंगे, जो आगामी 31 मई को सेवानिवृत हो रहे हैं।

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह वर्तमान में पूर्वी नौ सेना कमान में फ्लैग ऑफिसर कमांडर इन चीफ के पद पर कार्यरत हैं। अपनी लगभग 39 वर्षों की लंबी और प्रतिष्ठित सेवा के दौरान उन्‍होंने विभिन्‍न कमानों, स्‍टाफ और इन्‍सट्रेक्‍शन नियुक्तियों में कार्य किया है।

वाइस एडमिरल सिंह वेलिंग्‍टन के डिफेंस सर्विसेज स्‍टॉफ कॉलेज से स्‍नातक है। वे परम विशिष्‍ट सेवा पदक और अतिविशिष्‍ट सेवा पदक से अलंकृत है।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज राष्‍ट्रपति भवन में एक समारोह में न्‍यायमूर्ति पिनाकी चन्‍द्र घोष को लोकपाल अध्‍यक्ष के रूप में शपथ दिलाई। उच्‍चतम न्‍यायालय के पूर्व न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति घोष को देश के पहले लोकपाल के रूप में नियुक्‍त किया गया है। राष्‍ट्रपति ने लोकपाल में चार न्‍यायिक सदस्‍य और चार गैर-न्‍यायिक सदस्‍य भी नियुक्‍त किए।


राष्‍ट्र आज महान स्‍वतंत्रता सेनानी भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव को शहीदी दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। 1931 में आज ही के दिन अंग्रेज सरकार ने क्रांतिकारी गतिविधियों के आरोप में लाहौर में इन्‍हें फांसी दे दी थी।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एक ट्वीट संदेश में कहा कि महान सपूतों का बलिदान हमेशा देशवासियों को प्रेरित करता रहेगा।


आज ही डॉक्‍टर राम मनोहर लोहिया की जयंती के अवसर पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की। अपने संदेश में राष्‍ट्रपति ने कहा कि डॉक्‍टर लोहिया ने न्‍यायपूर्ण और समतावादी समाज के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया।


मलेशिया के इपोह में सुल्तान अजलान शाह कप हाँकी टूर्नामेंट में भारत ने जीत के साथ शुरुआत की है। उसने अपने पहले मैच में एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता जापान को 2-0 से हराया। भारत के लिए वरूण कुमार और सिमरनजीत सिंह ने गोल किए। भारत अपना दूसरा मैच कल दक्षिण कोरिया के साथ खेलेगा।


बेंगलुरु में 12वें आई.पी.एल. ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट टूर्नामेंट का पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और राँयल चैलेंजर्स बंगलोर के बीच खेला गया।

एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें सीजन की शुरुआत जीत के साथ की है। उसने ओपनिंग मुकाबले में विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर (RCB) को 7 विकेट से हराया।

उधर, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड- बी.सी.सी.आई. की प्रशासकों की समिति ने पुलवामा हमले के मद्देनजर इस बार आईपीएल का उद्घाटन समारोह रद्द करने का फैसला लिया। इस पर खर्च होने वाले अनुमानित 20 करोड़ रुपये सी.आर.पी.एफ. और सशस्त्र सेनाओं को समर्पित किये गए हैं।

स्रोत : http://www.newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY