दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रत्‍येक भारतीय से भ्रष्‍टाचार, गंदगी और सामाजिक बुराईयों से लड़ने के लिए चौकीदार बनने का आग्रह किया।
  • लोकसभा चुनाव में उम्‍मीदवारों के चयन के लिए भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की आज नई दिल्‍ली में बैठक।
  • मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 45 उम्‍मीदवारों की पहली सूची जारी की।
  • निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल में कानून-व्‍यवस्‍था की स्थिति की समीक्षा की।
  • विदेश मंत्रालय ने कहा-भारत, मसूद अज़हर को प्रतिबंधित आतंकवादी घोषित कराने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्‍यों के साथ काम कर रहा है।
  • स्विस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरूष सिंगल्‍स सेमीफाइनल में बी०साई०प्रणीत का मुकाबला चीन के चैन लांग से।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से आग्रह किया है कि वे ‘मैं भी चौकीदार हूँ’ की शपथ लें। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि वे राष्ट्र की सेवा में दृढ़ता से खड़े हैं।

उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार, गंदगी, सामाजिक बुराइयों के खिलाफ लड़ने वाला और भारत की प्रगति के लिए काम करने वाला, प्रत्येक व्यक्ति चौकीदार है।

श्री मोदी का ट्वीट स्पष्ट रूप से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की उन आलोचनाओं का करारा जवाब है।

श्री मोदी ने अपने ट्वीटर हैंडिल पर एक संक्षिप्त वीडियो भी पोस्ट किया है, जिसमें लोगों से अपील की गयी है कि वे इस महीने की 31 तारीख को मैं भी चौकीदार नाम के अभियान का हिस्सा बनें।


दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने आज कहा कि आने वाले चुनाव में भाजपा को बहुमत दिलाने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनाने के उद्देश्य से मैं भी चौकीदार हूं, अभियान की शुरूआत 31 मार्च से होगी।


दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित ने आज राजधानी के तिमारपुर क्षेत्र के संजय बस्ती में मेरी बस्ती जन संवाद कार्यक्रम में लोगों से बातचीत की। श्रीमती दीक्षित ने लोगों से कांग्रेस की सरकार बनने पर लोगों को पक्के मकान देने का वादा किया।


आम आदमी पार्टी के दिल्ली प्रदेश संयोजक और दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने पार्टी के विधि प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों के साथ आज बैठक की। इस बैठक में लोकसभा चुनाव में प्रकोष्ठ की भूमिका पर चर्चा हुई।


वरिष्ठ भाजपा नेता और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने विपक्ष की आलोचना करते हुए कहा है कि उसके पास एनडीए सरकार के खिलाफ कोई वास्तविक मुद्दा नहीं है।

फेसबुक पर एक पोस्ट में श्री जेटली ने आरोप लगाया कि वास्तविक मुद्दों के अभाव में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी न केवल अपनी पार्टी का बल्कि समूचे विपक्ष का नेतृत्व निराधार और मनगढ़ंत मुद्दों के जरिए कर रहे हैं।


लोकसभा चुनाव के लिए उम्‍मीदवारों की पहली सूची को अंतिम रूप देने के लिए भारतीय जनता पार्टी की केन्‍द्रीय चुनाव समिति की बैठक आज नई दिल्‍ली में हो रही है। इस सूची में पहले चरण के मतदान के लिए अधिकतर उम्‍मीदवारों के नाम शामिल किये जाने की संभावना है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह, पार्टी के नेता राजनाथ सिंह, सुषमा स्‍वराज और अरुण जेटली भी इस बैठक में हिस्‍सा ले रहे हैं।


मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने आज लोकसभा चुनाव के लिए अपने 45 उम्‍मीदवारों की पहली सूची जारी की। इनमें से 16 नाम पश्चिम बंगाल से और 15 केरल से हैं। पार्टी ने त्रिपुरा में दो वर्तमान सांसदों को मैदान में उतारा है।

असम और तमिलनाडु के लिए दो-दो उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा की है। हरियाणा, हिमाचाल प्रदेश, मध्‍यप्रदेश, महाराष्‍ट्र ओडि़शा और पंजाब के लिए भी एक-एक सीट पर पार्टी के उम्‍मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं।


ओडि़शा से बीजू जनता दल के सांसद बलभद्र माझी आज भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। दिल्‍ली में भाजपा मुख्‍यालय में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और जुआल ओराम की उपस्थिति में श्री माझी ने सदस्‍यता ग्रहण की।


उप निर्वाचन आयुक्‍त सुदीप जैन ने आज कोलकाता में एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक में पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनावों की तैयारियों की समीक्षा की। आयोग के दल ने चुनाव तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्‍य सचिव और गृहसचिव से अलग-अलग बात की।

इससे पहले दिन में उप निर्वाचन आयुक्‍त ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से बातचीत की। इस बीच, केंद्रीय बलों ने राज्‍य में संवेदनशील इलाकों में मार्च करना शुरू कर दिया है।


निर्वाचन आयोग ने कहा है कि वह चुनावों के दौरान धन-बल के दुरूपयोग पर रोक लगाने के लिए वचनबद्ध है। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने नई दिल्‍ली में कहा कि आयोग ने उम्‍मीदवारों और राजनीतिक दलों के चुनावी खर्च पर नजर रखने के लिए विस्‍तृत दिशा निर्देश जारी किए हैं।


असम में नलबाड़ी जिला प्रशासन ने मतदाता जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए आज एक लोक सांस्‍कृतिक रैली निकाली।

इस अनोखी रैली में 200 लोक कलाकारों की भागीदारी के साथ जिले की विविध प्रकार की लोक सांस्कृतिक झलक देखने को मिली। आगामी लोकसभा चुनाव के लिए लोक सांस्‍कृतिक प्रस्‍तुतियों से मतदाताओं में जागरूकता बढ़ी और राज्‍य में त्‍योहार जैसा माहौल हो गया। धुलिया, ओझा और पाली, कठपुतली, नाम पार्टी और बियानाम ने अपनी प्रस्‍तुतियां दी।

रैली को उपायुक्‍त भारत भूषण देव चौधरी और प्रख्‍यात लेखक बसंत कुमार भट्टाचार्य ने संयुक्‍त रूप से हरी झंडी दिखाई। रैली का समापन लोगों द्वारा ईवीएम और वीवीपैट के इस्‍तेमाल के अभ्‍यास से हुआ। गुवाहाटी से मानस प्रतीम सरमा के साथ समाचार कक्ष से मुकेश कुमार।

असम की 14 लोकसभा सीटों के लिए तीन चरण में चुनाव होगा।


भारत, जैश-ए-मोहम्‍मद सरगना मसूद अज़हर को संयुक्‍त राष्‍ट्र की अंतर्राष्‍ट्रीय आतंकवादियों की प्रतिबंधित सूची में शामिल करने के लिए प्रयास जारी रखेगा। इस मामले में भारत को संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के 15 में से 14 सदस्‍यों का समर्थन प्राप्‍त है। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार भारत सुरक्षा परिषद के सदस्‍यों के साथ मिलकर इस दिशा में काम कर रहा है।


विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज कल से दो दिन की मालदीव यात्रा पर जा रही हैं। श्रीमती स्‍वराज मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह, संसद के अध्यक्ष कासिम इब्राहिम और विदेश मंत्री अब्‍दुल्‍ला शाहिद से मुलाकात करेंगी। वे विभिन्न मुद्दों के बारे में सहयोग पर विचार करने के लिए संयुक्त मंत्री स्तरीय बैठक में हिस्सा लेंगी।

मालदीव विदेश मंत्रालय ने कहा कि यात्रा के दौरान दोनों सरकारों के बीच पारस्‍परिक सहयोग को और पुख्‍ता करने के उपायों पर विचार विमर्श होगा। साथ ही मॉलदीव के राष्‍ट्रपति इब्राहिम सोलि‍ह के दिसंबर में भारत यात्रा के दौरान हुए समझौतों की समीक्षा भी होगी।

यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच स्‍वास्‍थ्‍य और अन्‍य विकास परियोजनाओं से जुडे कई समझौतों पर हस्‍ताक्षर भी होंगे। मॉलदीव में पिछले नवंबर में नई सरकार बनने के बाद दोनों देशों के बीच रिश्‍तों में घनिष्‍ठता आई है और इस यात्रा से द्वीपक्षीय रिश्‍तों को और बल मिलेगा।


न्‍यूज़ीलैंड में भारतीय उच्‍चायोग ने आज कहा कि वह क्राइस्‍टचर्च में मस्जिदों पर हमले के बाद सात भारतीयों और दो भारतीय मूल के लोगों का पता लगाने के लिए स्‍थानीय अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में है।

भारतीय उच्‍चायोग ने सहायता के लिए दो टेलीफोन नंबर जारी किए हैं। पहला नम्‍बर है – 0 2 1 8 0 3 8 9 9 और दूसरा नम्‍बर है – 0 2 1 8 5 0 0 3 3.


जिम्बाब्वे में देश के पूर्वी हिस्सों में समुद्री तूफान इडाई से तटवर्ती क्षेत्रों में कम से कम 24 व्यक्ति मारे गए और चालीस घायल हो गए। यह तूफान मूल रूप से पड़ोसी देश मोजाम्बिक में आया था, जहां इस तूफान से कल देश के मध्यवर्ती भाग में 19 लोग मारे गए थे।


जम्‍मू-कश्‍मीर में अज्ञात आतंकवादियों ने आज तीसरे पहर शोपियां जिले के वेहिल इलाके में एक महिला विशेष पुलिस अधिकारी की हत्‍या कर दी।

इस बीच, सेना, जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस और सीआरपीएफ के संयुक्‍त दल ने हमलावरों को पकड़ने के लिए अभियान शुरू कर दिया है।


जम्मू कश्मीर में कुलगाम जिले के कुजार यारी पोरा क्षेत्र में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच गोलीबारी होने की खबर है। सुरक्षा बलों ने समूचे क्षेत्र की घेराबंदी कर दी है और तलाशी अभियान जारी है। ब्यौरे की प्रतीक्षा है।


थल सेनाध्‍यक्ष जनरल विपिन रावत ने कहा है कि भारतीय सेना किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार और सक्षम है। सीमापार आतंकी संगठनों को कड़ी चेतावनी देते हुए उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि भारत कठोर सैन्‍य कार्रवाई करने से संकोच नहीं करेगा।

जनरल रावत आज लखनऊ में 18 देशों के सैन्‍य चिकित्‍सा अभ्‍यास के समापन समारोह में भाग लेने के बाद मीडिया से बातचीत कर रहे थे।

सेनाएं जो कार्रवाई करती हैं। वो किसी टास्‍क ऑन ए गि‍यर आता है उस तरह से कार्रवाई करती हैं। हम अपना टास्‍क करते रहेंगे माहौल देखकर, अगर माहौल बिगडता रहेगा तो हम ये कार्रवाई करते रहेगें।


दिल्‍ली की एक अदालत ने तिहाड़ प्रशासन को अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्‍टर घोटाला मामले के आरोपी क्रिश्चियन मिशेल की प्रताड़ना से जुड़े आरोपों के संबंध में सीसीटीवी फुटेज उपलब्‍ध कराने का निर्देश दिया है।

विशेष न्‍यायाधीश अरविंद कुमार ने जेल प्रशासन से पिछले महीने की 13 से 17 तारीख तक की सीसीटीवी फुटेज पेश करने का निर्देश दिया है।


स्विस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में आज बी.साई प्रणीत का मुकाबला चीन के चैन लांग से होगा।

स्विटजरलैंड के बासेल में कल पुरूष सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में प्रणीत ने फ्रांस के लुकास कॉर्वी को हरा कर अंतिम चार में जगह बनाई थी।


नेपाल ने बांगलादेश को पांचवीं दक्षिण एशियाई फुटबॉल परिसंघ- सैफ महिला फुटबॉल टूर्नामेंट में हरा दिया है।

पहले मैच में मालदीव को 6-0 से पराजित करने के बाद ग्रुप-बी के आखिरी मैच में कल भारत का सामना श्रीलंका से होगा। कोच मेमल रॉकी ने कहा है कि खिलाड़ी बेसब्री से इस मुकाबले का इंतजार कर रहे हैं। दोनों टीमों के तीन-तीन अंक हैं।

भारतीय टीम सैफ चैंपियशिप में अपराजित रहने के अपने रिकॉर्ड को बरकरार रखने की कोशिश करेगी। इससे पहले दोनों देशों के बीच 2016 में हुए दक्षिण ऐशियाई खेलों में मुकाबला हुआ था जिसमें भारत ने श्रीलंका को 5-0 से शिकस्‍त दी थी।

स्रोत : http://www.newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY