दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा- संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रतिबंध समिति में मसूद अजहर को अंतर्राष्‍ट्रीय आतंकवादी घोषित करने के प्रस्‍ताव पर भारत को अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय से अभूतपूर्व समर्थन मिला।
  • भारत ने मसूद अजहर की सभी सम्‍पत्तियां जब्‍त करने के फ्रांस के फैसले का स्‍वागत किया।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और विश्‍व के अन्‍य नेताओं ने न्‍यूजीलैंड में मस्ज‍िदों में हुए आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की।
  • भारतीय जनता पार्टी और अपना दल उत्‍तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव साथ लड़ेंगे। अपना दल दो सीटों पर उम्‍मीदवार उतारेगा, डी एम के की अगुवाई वाले गठबंधन ने तमिलनाडु में लोकसभा सीटों की घोषणा की।
  • भारत का व्‍यापार घाटा फरवरी में कम हुआ। निर्यात में दो दशमलव चार-चार प्रतिशत की वृद्धि, आयात में पांच दशमलव चार प्रतिशत की कमी।
  • भारत ने हांगकांग में एशियन यूथ एथलेटिक्‍स चैम्पियनशिप में दो स्‍वर्ण सहित पांच पदक जीते।

समाचार विस्तार से :

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा है कि संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रतिबंध समिति में मसूद अजहर को अंतर्राष्‍ट्रीय आतंकवादी घोषित कराने के प्रस्‍ताव पर भारत को अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय से अभूतपूर्व समर्थन मिला है।

श्रीमती स्‍वराज ने ट्वीट संदेशों में कहा कि इस वर्ष अमरीका, फ्रांस और ब्रिटेन ने प्रस्‍ताव रखा था और इसे सुरक्षा परिषद के 15 में से 14 देशों ने समर्थन दिया। ऑस्‍ट्रेलिया, बांग्‍लादेश, इटली और जापान ने भी प्रस्‍ताव का समर्थन किया जो इस वर्ष सुरक्षा परिषद के सदस्‍य नहीं है।


भारत ने जैश-ए-मोहम्‍मद के सरगना मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाए जाने के फ्रांस के फैसले का स्‍वागत किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा है कि पाकिस्‍तान स्थित अजहर और उसका संगठन संयुक्‍त राष्‍ट्र के आतंकवादी संगठनों की सूची में शामिल है और यही पुलवामा हमले के लिए भी जिम्‍मेदार था।


फ्रांस ने अपनी मौद्रिक और वित्‍तीय संहिता के अंतर्गत कार्रवाई करते हुए पाकिस्‍तान के आतंकवादी गुट जैश-ए-मोहम्‍मद के सरगना मसूद अजहर की सभी संपत्तियां जब्‍त करने का फैसला किया है। फ्रांस के यूरोप और विदेशी मामलों के मंत्रालय के अनुसार आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में फ्रांस हमेशा भारत के साथ है।

बुधवार को सुरक्षा परिषद में अजहर को अंतर्राष्‍ट्रीय आतंकवादी घोषित करने के प्रस्‍ताव पर चीन के विरोध के बाद फ्रांस ने यह निर्णय लिया है। भारत ने इसका स्‍वागत किया है।


न्‍यूजीलैंड के क्राइस्‍टचर्च शहर में आज दो मस्जिदों में एक बंदूकधारी द्वारा गोलीबारी की घटना में उनचास लोग मारे गए हैं और बीस लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। मस्जिदों में जुम्‍मे की नमाज के लिए कई लोग एकत्र हुए थे।

न्‍यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा आर्डन ने मृतकों की संख्‍या की पुष्टि की है और गोलीबारी की इस घटना को देश के इतिहास का एक काला दिवस बताया है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस आतंकवादी हमले में निर्दोष लोगों के मारे जाने पर गहरा दुख और शोक व्यक्त किया है। न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री सुश्री जैसिंडा आर्डन को भेजे एक पत्र में उन्‍होंने सभी प्रकार के आतंक और हिंसक कार्यों का समर्थन करने वालों की कड़ी निंदा की है।

विश्‍व के विभिन्‍न देशों के नेताओं ने इस घटना की निंदा करते हुए दुख व्‍यक्‍त किया है। अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप, ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरिजा मे, जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल और फ्रांस के राष्‍ट्रपति एमेनुएल मेक्रॉ सहित अन्‍य नेताओं ने जघन्‍य हमले की निंदा की है और सहयोग देने की पेशकश की है।

पोप फ्रांसिस ने सभी न्‍यूजीलैंडवासियों, विशेषकर मुस्लिम समुदाय के लोगों के प्रति हार्दिक संवेदना व्‍यक्‍त की है।


भारत ने न्‍यूजीलैंड में हुए आतंकवादी हमले पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है और कहा है कि वहां स्थित भारतीय उच्‍चायोग स्‍थानीय अधिकारियों के सम्‍पर्क में है। उच्‍चायोग किसी भारतीय के हताहत होने का पता लगा रहा है।

उच्‍चायोग ने इस बारे में जानकारी उपलब्‍घ कराने के लिए दो हेल्‍प लाइन शुरू की हैं। इन हेल्‍पलाइनों के नम्‍बर हैं- 0 2 1 8 0 3 8 9 9 और 0 2 1 8 5 0 0 3 3 .


उत्‍तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी और अपना दल मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि अपना दल दो सीटों पर चुनाव लड़ेगा।

अनुप्रिया पटेल मिर्जापुर से उम्‍मीदवार होंगी। वे इसी क्षेत्र की वर्तमान सांसद हैं। दोनों दलों के नेताओं के बीच बातचीत के बाद दूसरी सीट के उम्‍मीदवार के बारे में निर्णय लिया जाएगा।


समाजवादी पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए उत्‍तर प्रदेश से अपने पांच और उम्‍मीदवारों की घोषणा की है। पूर्व मंत्री विनोद सिंह उर्फ पंडित सिंह गोंडा से और रामसागर रावत बाराबंकी से पार्टी के उम्‍मीदवार होंगे।

सांसद तबस्‍सुम हसन कैराना से और पूर्व सांसद शफीकुर रहमान बर्क सम्‍भल से उम्‍मीदवार होंगे। सुरेन्‍द्र कुमार गाजि़याबाद से उम्‍मीदवार होंगे। समाजवादी पार्टी अब तक राज्‍य से अपने 16 उम्‍मीदवारों की घोषणा कर चुकी है।


तमिलनाडु में डीएमके की अगुवाई वाले गठबंधन ने लोकसभा की उन सीटों की घोषणा कर दी है जहां से गठबंधन में शामिल दल चुनाव लड़ेंगे।

डीएमके अध्‍यक्ष एम के स्‍टॉलिन ने आज चेन्‍नई में बताया कि तमिलनाडु और पुद्दुचेरी में उनका गठबंधन सेक्‍युलर डेमोक्रेटिक एलायंस के नाम से जाना जाएगा।

चेन्‍नई की सभी तीनों सीटों पर डीएमके चुनाव लड़ेगी। इसके अलावा 17 अन्‍य सीटों पर भी इसी पार्टी के उम्‍मीदवार उतारे जायेंगे।

कांग्रेस पार्टी कन्‍याकुमारी और पूर्व वित्‍तमंत्री चिदम्‍बरम के निर्वाचन क्षेत्र शिवगंगा और पुद्दुचेरी सहित 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।


नेशनल पीपुल्स पार्टी-एनपीपी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अगाथा संगमा को अपना उम्‍मीदवार घोषित किया है। वे मेघालय डेमोक्रेटिक एलायंस के उम्मीदवार के रूप में मेघालय की तुरा सीट से आगामी लोकसभा चुनाव लड़ेंगी। कांग्रेस ने यहां से राज्‍य के पूर्व मुख्‍यमंत्री मुकुल सांगमा को अपना उम्‍मीदवार बनाया है।


जम्‍मू कश्‍मीर में नेशनल कांफ्रेंस को छोड़कर सभी राजनीतिक दलों के नेताओं ने निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्‍त तीन विशेष प्रेक्षकों से जम्‍मू में आज मुलाकात की।

श्रीनगर की यात्रा के बाद तीन विशेष प्रेक्षक विनोद जुत्‍शी, नूर मोहम्‍मद और अमरजीत सिंह गिल आज जम्‍मू पहुंचे और राजनीतिक दलों के नेताओं, निर्वाचन अधिकारियों और सुरक्षा एजेंसियों के प्रतिनिधियों से राज्‍य में विधानसभा चुनाव कराये जाने पर विचार-विमर्श किया।

कांग्रेस, पीडीपी, जेके एम पी पी और अधिक्‍तर क्षेत्रीय और राष्‍ट्रीय स्‍तर की पार्टियों ने राज्‍य में जल्‍द ही विधानसभा चुनाव करवाने और लोकतांत्रिक सरकार को बहाल करने पर बल दिया।

बीजेपी का कहना था कि चुनाव हेतु सादजार माहौल का होना आवश्‍यक है जबकि नेशनल कान्‍फ्रैंस का कहना था कि राज्‍य में लोकसभा एवं विधानसभा दोनों चुनावों को लेकर उनकी पार्टी ने अपनी स्थिति स्‍पष्‍ट कर दिया और अब उन्‍हें पर्यवेक्षकों से और मिलने की आवश्‍यक्‍ता नहीं है।

पर्यवेक्षकों पर राजनैतिक दलों एवं जिला एवं राज्‍य प्रशासन से बैठकें कर राज्‍य की वास्‍तविक स्थिति की समीक्षा करने का प्रभार है।


निर्वाचन आयोग के उप-निर्वाचन आयुक्‍त सुदीप जैन कल कोलकाता में पश्चिम बंगाल की चुनाव तैयारियों की समीक्षा करेंगे। वे प्रमुख राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों से भी चर्चा करेंगे।

अर्द्धसैनिक बलों की सात कंपनियां राज्‍य में पहुंच गई हैं, जिनकी तैनाती संवेदनशील क्षेत्रों में की जाएगी। तीन और कंपनियां शीघ्र ही कोलकाता पहुंच जाएंगी।


उच्‍चतम न्‍यायालय ने आगामी आम चुनाव में नतीजे की घोषणा से पहले प्रत्‍येक निर्वाचन क्षेत्र में पचास प्रतिशत इलेक्‍ट्रानिक वोटिंग मशीनों की मतदान पुष्टि पर्चियां गिनने की विपक्षी नेताओं की याचिका पर निर्वाचन आयोग से जवाब मांगा है।

मुख्‍य न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली खंडपीठ ने न्‍यायालय की मदद के लिए आयोग से एक वरिष्‍ठ अधिकारी को नियुक्‍त करने को कहा।


भारत का व्यापार घाटा इस साल फरवरी में कम होकर 90 अरब साठ करोड़ डॉलर का रह गया। वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार देश का निर्यात इस महीने वार्षिक आधार पर दो दशमलव चार-चार प्रतिशत बढ़कर 26 अरब 67 करोड़ डॉलर का हो गया, जबकि आयात पांच दशमलव चार प्रतिशत घटकर 36 अरब 26 करोड़ डॉलर का रहा।

मंत्रालय ने कहा है कि निर्यात में यह बढ़ोतरी औषधि, इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे क्षेत्रों में अधिक निर्यात के कारण हुई है।


बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सैंसेक्‍स आज 269 अंक बढ़कर 38 हजार 24 पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 84 अंक बढकर 11 हजार 427 दर्ज हुआ।

अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया 26 पैसे मजबूत होकर 69 रूपये 10 पैसे के स्‍तर पर पहुंच गया।


भारत ने हांगकांग में आयोजित एशियाई युवा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के पहले दिन दो स्वर्ण सहित पांच पदक हासिल किये।

फिलीप महेश्वरन टी ने पुरूषों की 110 मीटर बाधा दौड़ में स्‍वर्ण पदक जीता। विपिन कुमार ने हेमर थ्रो में दूसरा स्वर्ण पदक भारत के नाम किया। हर्षिता शेरावत ने महिलाओं की हेमर थ्रो में रजत पदक हासिल किया।

दीपक यादव को पोल वाल्ट में कांस्य मिला जबकि अजय ने पुरूषों की 1500 मीटर दौड़ में कांस्‍य पक जीता।


पुणे की स्‍वाती सिंघाड़े को वर्ष 2018-19 के डीडी महिला किसान प्रतियोगिता में पहला पुरस्‍कार दिया गया है। प्रसार भारती के अध्‍यक्ष सूर्य प्रकाश ने आज नई दिल्‍ली में एक समारोह में उन्‍हें यह पुरस्‍कार प्रदान किया। एक सौ दस महिला किसान इस प्रतियोगिता में शामिल हुई थी, जिनमें से पांच फाइनल में पहुंची थीं।


मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के पास बने फुटओवर ब्रिज के गिरने की प्रारम्भिक जांच रिपोर्ट में पुल की संरचनात्‍मक ऑडिट में लापरवाही बरतने की बात सामने आई है।

स्रोत : http://www.newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY