दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • भारत ने पाकिस्‍तान से साफ तौर पर फिर कहा-आतंकवाद और बातचीत साथ-साथ नहीं चल सकते।
  • भारत और पाकिस्‍तान करतारपुर गलियारे का कार्य शीघ्र पूरा करने पर सहमत।
  • राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए 12 उम्‍मीदवारों की पहली सूची जारी की।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने रफाल लड़ाकू विमान सौदे के बारे में लीक हुए दस्‍तावेजों की स्‍वीकार्यता पर केन्‍द्र की प्रारंभिक आपत्तियों पर निर्णय सुरक्षित रखा।
  • ब्रिटिश संसद में ब्रेक्जिट को लागू करने में देरी के लिए यूरोपीय संघ की अनुमति लेने के बारे में आज रात मतदान होगा।
  • अबुधाबी में विशेष विश्‍व ओलंपिक खेल 2019 का रंगारंग शुभारंभ।

समाचार विस्तार से :

भारत ने स्‍पष्‍ट किया है कि आतंकवाद और बातचीत साथ-साथ नहीं चल सकते। भारत ने यह भी कहा है कि वह आतंकमुक्‍त वातावरण में पाकिस्‍तान के साथ वार्ता के लिए तैयार है। विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम में कहा –

मैं कहना चाहती हूं वजीरे-आजम पाकिस्‍तान से कि टेरर पे बात नहीं एक्‍शन चाहिए। हमने बहुत साफ कह रखा है। टेरर इन टॉक्‍स कॉन्‍ट गो टूगैदर वी आर रैडी टू इंगेज़ विद पाकिस्‍तान इन ऑटमोसफियर विद्आउट टेरर एंड वायलेंस।

विदेशमंत्री ने यह भी कहा कि अगर पाकिस्‍तान, भारत के साथ बातचीत करना चाहता है तो उसे आतंकवाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी होगी।

अब जो अपने-आप को सच्‍चा दिखा रहे हो नया सोच, नया पाकिस्‍तान तो जरा नया एक्‍शन भी करके दिखा दो। दे दो मसूद अजहर को कर दो हमारे हवाले। जो बाकियों से संबंध हैं वो उतने अच्‍छे हैं इनसे भी हो सकते हैं बशर्ते ये अपने यहां के आतंकवादियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करें और अपनी धरती से भारत के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियां बंद करें।


भारतीय जनता पार्टी ने मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किये जाने के प्रयासों पर चीन द्वारा अड़चन लगाये जाने पर गहरी निराशा व्‍यक्‍त की है। नई दिल्‍ली में आज पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस मामले पर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी की टिप्‍पणियों की आलोचना की।

भारत और भारतीय सबको बहुत पीड़ा हुई है चीन के इस एटीट्यूड से। क्‍या मसूद अजहर ऐसे नृशंस हत्‍यारे अंतराष्‍ट्रीय आतंकवादी के मामले में भी कांग्रेस का स्‍वर दूसरा होगा। राहुल गांधी मेरा आपसे पहला सवाल यह है 2009 में यूपीए के समय में भी चायना ने वही टैक्‍नीकल ऑब्‍जेक्‍शन लगाया था जो आज लगाया है। उस समय आपने कोई ट्वीट किया था क्‍या?

इससे पहले एक ट्वीट संदेश में राहुल गांधी ने कहा था कि मसूद अजहर के मामले में चीन के रवैये पर प्रधानमंत्री को अपनी प्रतिक्रिया देनी चाहिए।


कांग्रेस ने कहा है कि चीन द्वारा मसूद अजहर को अंतर्राष्‍ट्रीय आतंकवादी घोषित किए जाने से रोकना, आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई के लिए एक बड़ा झटका है। पार्टी प्रवक्‍ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि इससे इस बात की एक बार फिर पुष्टि हो गई है।


भारतीय जनता पार्टी नेता और वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा है कि वास्‍तव में गुनाहगार देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू हैं, क्‍योंकि उन्‍होंने ही संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में स्‍थायी सदस्‍यता के लिए भारत की बजाय चीन का समर्थन किया था।

श्री जेटली ने टवीट संदेश में कहा है कि कश्‍मीर और चीन के मुद्दे पर मूल रूप से गलती एक ही व्‍यक्ति की है।


भारत और अमरीका ने पाकिस्‍तान से आतंकवादी गुटों और उनके सरगनाओं के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने को कहा है। अमरीका के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्‍टन ने विदेश सचिव विजय गोखले के साथ बैठक में कहा कि अमरीका आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में मजबूती से भारत के साथ खड़ा है।


करतारपुर गलियारे से होकर श्रद्धा‍लुओं के पाकिस्‍तान स्थित गुरूद्वारा करतारपुर साहिब आने-जाने के तौर-तरीकों और मसौदा समझौते पर आज अटारी में दोनों देशों के बीच पहली वार्ता हुई। भारत और पाकिस्‍तान ने प्रस्‍तावित समझौते के विभिन्‍न पहलुओं और प्रावधानों पर विस्‍तृत तथा रचनात्‍मक बातचीत की।

भारतीय प्रतिनिधि मंडल ने श्रद्धालुओं को वीजा के बिना दाखिले का सुझाव दिया और साथ ही उन्‍होंने गुरूद्वारा करतारपुर साहिब तक पैदल जाने की इजाजत देने की मांग भी की। दोनों पक्षों के तकनीकी विशेषज्ञों में भी प्रस्‍तावित गलियारे के रेखांकन को लेकर विस्‍तृत चर्चा हुई।

भारत-करतारपुर गलियारे का कार्य दो पड़ाव में सम्‍पन्न करेगा। पहले पड़ाव में 140 करोड़ रूपये की लागत से विशेष डिजाइन वाला टर्मिनल बनाया जाएगा। जहां से श्रद्धालु अपनी यात्रा शुरू करेंगे। भारत पहले चरण का कार्य 19 सितंबर तक पूरा कर लेगा।


राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने 12 उम्‍मीदवारों की पहली सूची की घोषणा कर दी है जिसमें महाराष्‍ट्र से 11 और लक्षद्वीप से एक उम्‍मीदवार शामिल है।

प्रमुख उम्‍मीदवारों में राज्‍य के पूर्व सिंचाई मंत्री सुनील ततकरे रायगढ़ से, पूर्व राज्‍य मंत्री गुलाब राव देवकर जलगांव से, पार्टी प्रमुख शरद पवार की पुत्री और वर्तमान सांसद सुप्रिया सुले बारामती से उम्‍मीदवार होंगी।

पार्टी ने कहा है कि उम्‍मीदवारों की अगली सूची दो दिनों में जारी की जाएगी।


केरल में कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता टॉम वडक्‍कन और पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के विधायक अर्जुन सिंह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं।

श्री वडक्‍कन को आज नई दिल्‍ली में पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की उपस्थिति में पार्टी में शामिल किया गया।

श्री अर्जुन सिंह को कैलाश विजयवर्गीय और मुकुल रॉय की उपस्थिति में भाजपा में शामिल किया गया।


ओडि़शा में बीजू जनता दल के पूर्व नेता दामोदर राउत आज नई दिल्‍ली में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गये। उन्‍होंने भाजपा नेता धर्मेन्‍द्र प्रधान और अरुण सिंह की उपस्थिति में पार्टी की सदस्‍यता ग्रहण की।


कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने आज केरल के कोझिकोड में पार्टी कार्यकर्ताओं की महारैली को सम्‍बोधित किया। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस भारतीय जनता पार्टी के विपरीत सबकी बात सुनती है और किसी पर अपनी बात थोपती नहीं है।


भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा में कथित रूप से कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा के भूमि सौदे को लेकर आज भी कांग्रेस पर हमला जारी रखा।

पार्टी नेता और केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में आरोप लगाया कि गांधी परिवार ने यह जमीन उन लोगों से खरीदी जिनकी जांच प्रवर्तन निदेशालय कर रहा है।


निर्वाचन आयोग ने आज आगामी लोकसभा और चार विधानसभाओं चुनाव के दौरान राज्‍यों तैनात किये जाने वाले प्रेक्षकों को चुनाव प्रबंधन से जुड़े विभिन्‍न पहलुओं की जानकारी दी।

आई ए एस, आई पी एस, आई आर एस तथा अन्‍य केन्‍द्रीय सेवाओं के एक हजार आठ सौ से अधिक वरिष्‍ठ अधिकारियों ने आज बैठक में भाग लिया।


जम्‍मू-कश्‍मीर में आज कांग्रेस, पी डी पी और अन्‍य राजनीतिक दलों के प्रतिनिधिमंडलों ने श्रीनगर में निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्‍त विशेष प्रेक्षक दल से मुलाकात की।

राज्‍य में विधानसभा चुनाव कराने की संभावनाओं का पता लगाने के लिए निर्वाचन आयोग वास्‍तविक स्थिति का जायजा ले रहा है।

निर्वाचन आयोग के दल ने सुरक्षा और प्रशासनिक अधिकारियों तथा अन्‍य सम्‍बद्ध पक्षों से कश्‍मीर क्षेत्र में स्थिति का जायजा लिया।


उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज कहा कि वह पहले केन्‍द्र द्वारा उठाई गई प्रारंभिक आपत्तियों पर निर्णय लेगा और इसके बाद रफाल लड़ाकू विमान सौदे के तथ्‍यों पर विचार करेगा।

प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने केन्‍द्र की प्रारंभिक आपत्तियों पर सुनवाई आज समाप्‍त की जिसमें कहा गया है कि इस मामले में पुनर्विचार याचिका दायर करने वाले अवैध रूप से हासिल किये गए गोपनीय दस्‍तावेजों पर भरोसा नहीं कर सकते। मामले की अगली सुनवाई की तारीख बाद में बतायी जायेगी।


महाराष्‍ट्र में मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल पर एक फुट ओवर ब्रिज का एक हिस्‍सा आज शाम ढह जाने से दो महिलाओं की मौत हो गई और कई अन्‍य घायल हो गए। इस पुल का इस्‍तेमाल टर्मिनल में प्रवेश के लिए किया जाता था।


ब्रिटेन के सांसद आज रात निर्धारित 29 मार्च तक ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से अलग होने के प्रावधान को आगे बढ़ाने के लिए संघ से अनुमति मांगने के लिये मतदान करेंगे।

कल सांसदों ने यूरोपीय संघ से समझौते के बिना ही अलग होने के प्रस्‍ताव को मामुली बहुमत से खारिज कर दिया था।

प्रधानमंत्री टेरेज़ा मे अगले सप्‍ताह संसद से तीसरी बार यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने के समझौते को पारित कराने की कोशिश करेंगी।


राष्‍ट्रपति ने विशिष्‍ट पराक्रम तथा अदम्‍य साहस और कर्तव्‍य परायणता के लिए सशस्‍त्र सेना कर्मियों को तीन कीर्ति चक्र और 15 शौर्य चक्र प्रदान किए। श्री कोविंद ने राष्‍ट्रपति भवन में आज रक्षा अलंकरण समारोह में शौर्य सम्‍मान और विशिष्‍ट सेवा सम्‍मान प्रदान किए।

राजपूत रेजीमेंट के सिपाही ब्रह्मपाल सिंह और केंद्रीय‍ रिजर्व पुलिस बल सीआरपीएफ के सिपाही राजेंद्र कुमार नैन को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्‍मानित किया गया। सीआरपीएफ के हवलदार धनवाड़े रविन्‍द्र बाबन को मरणोपरांत शोर्य चक्र प्रदान किया गया।

जम्‍मू और कश्‍मीर में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में इन वीरों ने अदम्‍य साहस का प्रदर्शन करते हुए राष्‍ट्र के लिए सर्वोच्‍च बलिदान दिया।

राष्‍ट्रपति ने सशस्‍त्र सेनाओं के वरिष्‍ठ अधिकारियों को 15 परम विशिष्‍ट सेवा पदक, एक उत्‍तम युद्ध सेवा पदक और 25 अति विशिष्‍ट सेवा पदक भी प्रदान किए। परम विशिष्‍ट सेवा पदक से सम्‍मानित होने वालों में थल सेनाध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत भी शामिल थे।


विशेष विश्‍व ओलंपिक खेल-2019 अबुधाबी में आरंभ हो गये हैं। इन खेलों में 200 देश भाग ले रहे हैं।

विशेष ओलंपिक विश्‍व खेल का आज शाम आबु धाबी में एक शानदार समारोह में उद्घाटन हुआ।

भारतीय कंटीजेंट ने तिरंगा लहराते हुए अपने जोश और उत्‍साह का प्रदर्शन किया। मेजबान संयुक्‍त अरब अमारात के बाद भारत की इस स्‍पेशल ओलंपिक्‍स में सबसे बड़ी टीम है।

इस खेल में दुनिया भर से सात हजार पांच सौ विशेष एथलीट अपने तीन हजार कोच्स के निगरानी में हिस्‍सा ले रहे हैं और 15 सौ अधिकारी खेल रेफरी हैं। आबुधाबी और दुबई में नौ विश्‍वस्‍तरीय वैन्यूज़ पर इन खेलों का आयोजन किया जोयगा।


भारतीय राष्‍ट्रीय फिल्‍म अभिलेखागार के निदेशक प्रकाश मगदूम ने कहा है कि हाल के वर्षों में फिल्‍म टैक्‍नोलॉजी में महत्‍वपूर्ण बदलाव आया है।

एक साक्षात्‍कार में उन्‍होंने कहा कि अभिलेखागार के सभी संरक्षित रिकॉर्ड का नई प्रौद्योगिकी के अनुरूप डिजीटिकरण किया गया है।


आज विश्‍व गुर्दा दिवस है। यह दिन हर वर्ष मार्च के दूसरे बृहस्‍पतिवार को मनाया जाता है। इसका उद्देश्‍य गुर्दे के महत्‍व और गुर्दे की बीमारियों को रोकने के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

स्रोत : http://www.newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY