दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • सरकार ने राफाल लड़ाकू विमान मामले में उच्‍चतम न्‍यायालय में हलफनामा दायर किया। कहा- याचिकाकर्ता गोपनीय जानकारी सार्वजनिक करने के दोषी। शीर्ष न्‍यायालय कल मामले की सुनवाई करेगा।
  • संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद जैश ए मोहम्‍मद सरगना को प्रतिबंधित करने के मुद्दे पर आज रात फैसला लेगी। अमरीका ने कहा- मसूद अजहर वैश्विक आतंकवादी घोषित किए जाने के लायक।
  • भारतीय जनता पार्टी का प्रतिनिधिमंडल निर्वाचन आयोग से मिला। पश्चिम बंगाल को अति संवेदनशील घोषित करने की मांग रखी। ममता बनर्जी ने आलोचना की।
  • कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा- अगर उनकी पार्टी सत्‍ता में आई, तो न्‍यूनतम आय गारन्‍टी योजना लागू करेगी।
  • ब्रिटेन के बिना किसी समझौते के यूरोपीय संघ से अलग हो जाने के मुद्दे पर आज रात ब्रिटिश संसद में मतदान होगा।
  • नई दिल्‍ली में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच पांचवें और अंतिम एक दिवसीय क्रिकेट मैच भारत ने गंवाया, ऑस्ट्रेलिया ने श्रृंखला जीती।

समाचार विस्तार से :

रक्षा मंत्रालय ने रफाल लड़ाकू विमान मामले में आज उच्‍चतम न्‍यायालय में हलफनामा दायर किया है। सरकार ने शीर्ष अदालत को बताया कि रफाल सौदे के उसके फैसले की समीक्षा के लिए याचिकाकर्ताओं द्वारा दायर दस्तावेज राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति संवेदनशील हैं।

अपने हलफनामे में सरकार ने कहा कि जिन लोगों ने सरकारी दस्‍तावेजों की फोटोकापी का षडयंत्र रचा, उन्‍होंने अपराध किया है और गोपनीय जानकारी को सार्वजनिक कर देश की सुरक्षा को खतरे में डाल दिया है।

हलफनामे में कहा गया है कि याचिकाकर्ताओं – पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री यशवंत सिन्‍हा और अरुण शौरी तथा वकील प्रशांत भूषण द्वारा दाखिल दस्‍तावेज विमान की लड़ाकू क्षमता से सम्‍बन्धित है। इसमें कहा गया है कि ये दस्‍तावेज व्‍यापक रूप से उपलब्‍ध हैं और ये देश के शत्रुओं को भी उपलब्‍ध हैं।

सरकार ने कहा कि याचिकाकर्ताओं ने अनधिकृत रूप से जो दस्‍तावेज पेश किए हैं वे सूचना के अधिकार कानून के तहत सार्वजनिक नहीं किये जा सकते। शीर्ष न्‍यायालय रफाल मामले की समीक्षा याचिका पर कल विचार करेगा।


अमरीका ने कहा है कि पाकिस्‍तान में जैश-ए-मोहम्‍मद सरगना मसूद अजहर पूर्ण रूप से वैश्विक आतंकवादी ठहराये जाने के लायक है। अमरीकी विदेश विभाग ने कहा कि संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में प्रतिबंध के प्रस्‍ताव पर चीन का विरोध क्षेत्रीय स्‍थायित्‍व और शांति के विपरीत है।

अमरीका की यह टिप्‍पणी ऐसे समय में आई है, जब मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के बारे में संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद महत्‍वपूर्ण फैसला करने वाली है। अमरीकी प्रवक्‍ता रॉबर्ट पैलाडिनो ने कहा कि अमरीका और भारत आतंकवाद को रोकने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

जैश-ए-मोहम्‍मद संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा घोषित आतंकी गुट है। मसूद अजहर इस गुट का सरगना है। वह पूर्ण रूप से वैश्विक आतंकी ठहराये जाने के लायक है। इस आतंकी गुट ने कई हमले किये हैं जिससे वैश्विक और क्षेत्रीय स्थिरता तथा शांति भंग होती है।

समिति के समक्ष यह प्रस्‍ताव फ्रांस, ब्रिटेन और अमरीका ने 27 फरवरी को पेश किया था। प्रतिबंध समिति अपने सदस्‍यों के बीच सर्वसम्‍मति से फैसला लेती है। अब सभी की नजरें चीन पर टिकी हुई हैं।


विदेश सचिव विजय गोखले और अमरीका के राजनीतिक मामलों के सहायक विदेश मंत्री डेविड हाले के बीच कल वाशिंगटन में बातचीत हुई। दोनों पक्षों ने टू प्लस टू वार्ता के बाद आपसी संबंधों में हुई प्रगति की समीक्षा की और सहयोग बढ़ाने के तौर तरीकों पर विचार किया।

भारत और अमरीका ने पाकिस्तान से कहा कि उसे आतंकवाद के बारे में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की चिंताएं दूर करने के उपाय करने चाहिए।


भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर गलियारे के तौर-तरीकों पर चर्चा और उसे अंतिम रूप देने के लिए कल अटारी-वाघा पर भारत की सीमा में पहली बैठक होगी। भारत ने प्रस्ताव दिया है कि कल ही गलियारे के संरेखण पर तकनीकी स्तर की चर्चा भी आयोजित की जाए।


जम्‍मू कश्‍मीर में दक्षिण कश्‍मीर के पुलवामा जिले में पिंगलेना इलाके में अज्ञात बंदूकधारी ने एक व्‍यक्ति की गोली मारकर हत्‍या कर दी। रक्षा सूत्रों ने बताया कि बंदूकधारी ने उस व्‍यक्ति पर लगातार गोलियां चलायी, जिससे घटनास्‍थल पर उसकी मौत हो गई। मृतक की पहचान पिंगलेना इलाके के शौकत अहमद नाईक के रूप में हुई।


केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के नेतृत्‍व में भारतीय जनता पार्टी का प्रतिनिधि मण्‍डल आज निर्वाचन आयोग से मिला। मीडिया के साथ बातचीत में श्री रविशंकर ने कहा कि उनकी पार्टी ने आयोग से पश्चिम बंगाल को अति संवेदनशील घोषित करने की मांग की है। उन्‍होंने बताया कि आयोग से लोकसभा चुनाव के दौरान राज्‍य में केन्‍द्रीय पर्यवेक्षक तैनात करने को भी कहा गया है।

हमने उनसे मांग की है पूरे बंगाल को सुपर सें‍सिटिव डिक्‍लेयर किया जाये। सारे बूथ पर सैंट्रल फोर्सिज़ का डिपलॉयमेंट किया जाये। वहां पर मीडिया को भी आजादी नहीं दी जाती है अपनी बात कहने की। तो हमने यह भी आग्रह किया है कि वहां मीडिया सबको फ्रीली अवेलेबल हो, लोकतंत्र के लिए जरूरी है इसलिए बंगाल के लिए चुनाव आयोग एक मीडिया ऑब्‍जर्वर भी अपॉइन्‍ट करे।

भाजपा ने कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्‍त राजीव कुमार को चुनाव ड्यूटी से हटाने की भी मांग की है।

पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस अध्‍यक्ष ममता बनर्जी ने राज्‍य को संवेदनशील घोषित करने के बारे में निर्वाचन आयोग से भारतीय जनता पार्टी की मांग की कड़ी आलोचना की है। कोलकाता में उन्‍होंने कहा कि ये मांग राज्‍य के लोगों का अपमान है।


निर्वाचन आयोग ने सभी राज्‍यों के मुख्‍य चुनाव अधिकारियों और पर्यवेक्षकों की कल नई दिल्‍ली में बैठक बुलायी है। यह बैठक होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव की तैयारियों की जानकारी लेने के लिए बुलायी गई है। एक अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयुक्‍त सुशील चन्‍द्र और अशोक लवासा बैठक को संबोधित करेंगे।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगों से आह्वान किया है कि वे मतदाता के रूप में अपना पंजीकरण शीघ्र करा लें। लोकतंत्र के चार अनुरोध नाम से लिखे ब्‍लॉग में श्री मोदी ने कहा कि लोग अपना आवेदन बूथ स्‍तर के अधिकारी या निर्वाचन आयोग की वेबसाइट www.nvsp.in के माध्‍यम से अथवा चुनाव कार्यालय में भी जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। उन्‍होंने लोगों से अपने परिवार, मित्रों और सहयोगियों को मतदान करने के लिए प्रोत्‍साहित करने की अपील की है।


कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि लोकसभा चुनाव में सत्‍ता में आने के बाद पार्टी न्‍यूनतम आय गारंटी योजना लागू करेगी। आज शाम चेन्‍नई में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए उन्‍होंने कहा-

2019 के बाद देश में ऐसा कोई व्‍यक्ति नहीं होगा, जिसकी आमदनी निर्धारित न्‍यूनतम आय से कम होगी। हमारी सरकार न्‍यूनतम आय तय करेगी और प्रत्‍येक व्‍यक्ति को न्‍यूनतम आय उपलब्‍ध होगी और ये रकम सीधे लाभार्थियों के खाते में जमा होगी।


कर्नाटक में गठबंधन सरकार के भागीदार कांग्रेस और जनता दल सेकुलर ने लोकसभा चुनाव में अपना गठबंधन जारी रखने का फैसला किया है। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी, जेडीएस के महासचिव दानिश अली ने आज कोच्चि में मुलाकात की और चुनावी गठबंधन पर सहमति व्‍यक्‍त की। कांग्रेस लोकसभा की 20 सीटों पर और जनता दल सेकुलर आठ सीटों पर चुनाव लड़ेगी।


भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री अरूण जेटली ने आज भ्रष्‍टाचार के मुद्दे पर कांग्रेस की कड़ी आलोचना की। उन्‍होंने कहा कि अगर कांग्रेस के पहले परिवार के मूलधन उगाही की जांच पड़़ताल की जाये तो सच सामने आ जाएगा।

उन्‍होंने आरोप लगाया कि मई 2014 से पहले नॉर्थ ब्‍लॉक और उद्योग भवन के गलियारों को व्‍यापारियों और उद्योगपतियों को जुटाने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता था।


बिहार में विपक्षी महागठबंधन के नेताओं ने आज राज्‍य में लोकसभा की चालीस सीटों के बटवारे को अंतिम रूप देने के लिए नई दिल्‍ली में बैठक की। कांग्रेस नेता के. सी. वेणुगोपाल के आवास पर बैठक हुई, जिसमें राष्‍ट्रीय जनता दल नेता तेजस्‍वी यादव, आर एल एस पी प्रमुख उपेन्‍द्र कुशवाहा, हिन्‍दुस्‍तानी आवाम मोर्चा के नेता जीतन राम मांझी, प्रदेश कांग्रेस प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल और गठबंधन के अन्‍य नेताओं ने भाग लिया। बिहार में लोकसभा के चुनाव सात चरणों में होंगे, जो 11 अप्रैल से शुरू हो रहे है।


ब्रिटेन की संसद में आज एक नए प्रस्ताव पर मतदान होगा, जिसके तहत निर्णय लिया जाएगा कि क्या ब्रिटेन को बिना किसी समझौते के 29 मार्च की समय-सीमा के भीतर यूरोपीय संघ से अलग हो जाना चाहिए।

यूरोपीय संघ से अलग होने के ब्रेक्जिट समझौते पर संसद में ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेजा मे, की एक और बड़ी पराजय के तत्काल बाद कल रात यह बयान जारी किया गया।

सांसदों ने 149 मतों के भारी अन्‍तर से प्रधानमंत्री टेरेजा मे का ब्रेक्जिट समझौता खारिज कर दिया।


नई दिल्ली में पांचवे और अंतिम एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को 35 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ उसने 5 मैचों की वनडे सीरीज 3-2 से जीत ली। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 272 रन बनाए। इसके जवाब में भारतीय टीम 50 ओवर में 237 रन पर ऑलआउट हो गई।


रामजन्‍म भूमि बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले के निपटारे के लिए बनी तीन सदस्‍यों वाली मध्‍यस्‍थता समिति की पहली बैठक आज अयोध्‍या में हुई। उच्‍चतम न्‍यायालय के पूर्व न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति फकीर अहमद इब्राहिम कलीफुल्‍ला की अध्‍यक्षता वाली समिति की बैठक में अन्‍य दो सदस्‍य अध्‍यात्मिक गुरू श्री श्री रविशंकर और वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता श्री राम पांचू के अलावा दोनों पक्षों के वकील शामिल थे। बैठक कल फिर होगी।


प्रवर्तन निदेशालय ने मुजफ्फरपुर बालिकागृह मामले में आरोपी ब्रजेश ठाकुर और उसके परिवार के सदस्‍यों की कुल सात करोड़ तीस लाख रुपये की चल और अचल सम्‍पत्ति जब्‍त कर ली है।

इन सम्‍पत्तियों में 26 भूखंड, तीन गाडि़यां, 33 बैंक खाते और म्‍यूचअल फंड निवेश शामिल हैं।

प्रवर्तन निदेशालय ने सी बी आई के आरोप पत्र पर मनी लॉंडरिंग रोकथाम अधिनियम के अंतर्गत यह कार्रवाई की।


बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स 217 अंकों के उछाल से 37 हजार 752 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 41 अंक बढ़कर 11 हजार 342 पर जा पहुंचा।

डॉलर की तुलना में रूपया 17 पैसे मजबूत होकर 69 रुपये 54 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर आ गया और वैश्विक बाजार में दिन के कारोबार में ब्रैंट कच्‍चे तेल का मूल्‍य 67 डॉलर 15 सेंट प्रति बैरल के करीब था।


सूचना और प्रसारण मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव विक्रम सहाय और प्रकाशन प्रभाग की महानिदेशक साधना राउत ने लंदन पुस्‍तक मेले में भारतीय मंडप का संयुक्‍त रूप से उद्घाटन किया है।

ये पुस्‍तक मेला लंदन ओलंपिया में कल शुरू हुआ। भारतीय मंडप में महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती पर विशेष ध्‍यान दिया गया है।

स्रोत : http://www.newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY