दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • बहुजन समाज पार्टी ने कहा–लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ किसी भी राज्‍य में गठबंधन नहीं। आम आदमी पार्टी ने दिल्‍ली की सभी सात संसदीय सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया।
  • कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और सीपीआई-एम के सांसद और विधायक लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुए। हार्दिक पटेल कांग्रेस में गए।
  • तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की सभी 42 लोकसभा सीटों के लिए उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा की। दस वर्तमान सांसदों को टिकट नहीं।
  • प्रवर्तन निदेशालय ने आतंकवादियों को धन उपलब्‍ध कराने के मामले में कश्‍मीरी कारोबारी जहूर अहमद शाह वटाली की एक करोड़ रूपये से अधिक की संपत्ति जब्‍त की।
  • भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच पांचवां और अंतिम एकदिवसीय क्रिकेट मैच कल नई दिल्‍ली में।

समाचार विस्तार से :

बहुजन समाज पार्टी ने आज घोषणा की है कि वह आगामी आम चुनाव में कांग्रेस के साथ किसी भी राज्‍य में गठबंधन नहीं करेगी। लखनऊ में आज पार्टी प्रमुख मायावती की अध्‍यक्षता में उत्‍तर प्रदेश को छोड़कर अन्‍य राज्‍यों के पार्टी नेताओं की एक बैठक हुई।

लखनऊ में पार्टी प्रमुख मायावती की अध्यक्षता में बहुजन समाज पार्टी के उत्तर प्रदेश को छोड़कर दूसरे राज्यों के नेताओं की बैठक हुई। बैठक में मायावती ने कहा कि बसपा औऱ समाजवादी पार्टी का समझौता पूरी नेकनीयती और आपसी सम्मान के साथ उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड औऱ मध्य प्रदेश में काम कर रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि ये पहला और परफेक्ट अलायंस है जो सामाजिक परिवर्तन की जरूरतों को पूरा करता है औऱ भारतीय जनता पार्टी को हराने की क्षमता रखता है।

पार्टी की प्रेस रिलीज के अनुसार मायावती ने कार्यकर्ताओं ने कहा कि इस समय कई पार्टियां बसपा के साथ तालमेल के लिए आतुर हैं, लेकिन थोड़े से चुनावी लाभ के लिए हम ऐसा कोई काम नहीं करेंगे जो पार्टी के हित में न हो।


इधर, आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेस के साथ गठबंधन की अटकलों को विराम देते हुए कहा है कि उनकी पार्टी दिल्‍ली में सभी सात संसदीय सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी।

आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए उन्‍होंने कहा कि उनकी पार्टी दिल्‍ली को पूर्ण राज्‍य का दर्जा दिए जाने के मुद्दे पर चुनाव लड़ेगी, क्‍योंकि राष्‍ट्रीय राजधानी को यह दर्जा न मिलने के कारण बहुत नुकसान उठाना पड़ा है।

इस बीच, दिल्‍ली भाजपा अध्‍यक्ष मनोज तिवारी ने आरोप लगाया है कि श्री केजरीवाल दिल्‍ली को पूर्ण राज्‍य का दर्जा दिलाने के मुद्दे पर लोगों को गुमराह कर रहे हैं। दिल्ली में 12 मई को मतदान होगा।


लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद लागू आदर्श आचार संहिता के मद्देनजर दक्षिण दिल्‍ली नगर-निगम ने अपने क्षेत्र में लगे राजनीतिक प्रचार से जुड़े होर्डिंग और बैनरों को हटाने की प्रक्रिया तेज कर दी है।


तृणमूल कांग्रेस ने आज पश्चिम बंगाल की सभी 42 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्‍मीदवार घोषित कर दिए हैं। तृणमूल कांग्रेस अध्‍यक्ष और मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने आज दोपहर बाद कोलकाता में उम्‍मीदवारों की सूची जारी की।

ममता बनर्जी ने कहा कि इस बार वर्तमान दस सांसदों को टिकट नहीं दिए गए हैं। इनमें पार्टी के राज्‍य इकाई के अध्‍यक्ष सुब्रत बक्‍शी, अभिनेत्री संध्‍या रॉय और जाने-माने शिक्षाविद प्रोफेसर सुगता बासु शामिल हैं। पार्टी ने 17 नए उम्‍मीदवार बनाए हैं।


तृणमूल कांग्रेस से निष्‍कासित सांसद अनूपम हाजरा आज भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। उन्‍होंने नई दिल्‍ली में पार्टी मुख्‍यालय में भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय और मुकुल रॉय की उपस्थिति में पार्टी की सदस्‍यता ग्रहण की।

इस अवसर पर पश्चिम बंगाल विधानसभा के कांग्रेस विधायक दुलाल चन्‍द्र बार और मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के विधायक खगेन मुर्मू भी भाजपा में शामिल हो गए।


महाराष्‍ट्र में कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता राधाकृष्‍ण विखे पाटिल के पुत्र सुजे विखे पाटिल आज भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गये हैं। गुजरात में कांग्रेस विधायक वल्‍लभ धाराविया भी भाजपा में शामिल हो गये हैं।


गुजरात में पाटीदार आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल आज कांग्रेस शामिल हो गये। वे गांधीनगर में अडालज में कांग्रेस की रैली में पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी की उपस्थिति में पार्टी में शामिल हुए। दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी ने राज्‍य से अपने उम्‍मीदवारों की सूची तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।


कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि अगर उनकी पार्टी लोकसभा चुनाव के बाद सत्‍ता में आती है तो वह न्‍यूनतम आय गांरटी योजना लागू करेगी। आज गुजरात में गांधीनगर के अडालज में जन संकल्‍प रैली को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि मेक इन इंडिया और स्‍टार्ट-अप पहल के बावजूद युवा रोजगार के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सरकार गठन के कुछ दिन बाद ही किसानों का कर्ज माफ कर दिया।

इन तीन प्रदेशों में चुनाव के जीतने के दस दिन के अंदर कांग्रेस पार्टी किसानों का कर्ज माफ कर दिया। और प्रधानमंत्री जी ने और बीजेपी के लोगों ने कहा कि कांग्रेस पार्टी झूठ बोल रही है। भाइयों और बहनों मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान में दस दिन नहीं लगे दो दिन के अंदर कांग्रेस पार्टी ने इन प्रदेशों के सब किसानों का कर्ज माफ कर दिया।


भाजपा नेता तथा केन्‍द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कांग्रेस पर अपने शासन वाले राज्‍यों में कर्ज माफी के नाम पर किसानों के साथ धोखा करने का आरोप लगाया है। आज नई दिल्‍ली में मीडिया से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि भाजपा, कर्ज माफी के कांग्रेस के वादों की वास्‍तविक स्थिति को सामने लाकर विपक्षी पार्टी का पर्दाफाश करेगी।

उन्होंने एक बड़ा झूठ और कहा आज नया कि कांग्रेस की जहां भी सरकारें आईं वहां हमने कर्ज माफी किसानों की की है। इससे ज्यादा झूठ कुछ नहीं है। हम इनका काला चिट्ठा खोलेंगे हर राज्य में। इन्होंने पंजाब में दो साल होकर भी नहीं दिया है, मध्य प्रदेश में, छत्तीसगढ़ में सब जगह किसानों के साथ मजाक की है।


कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने विभिन्‍न मुद्दों पर राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी के पास शिकायत की है। भारतीय जनता पार्टी के राज्‍य महासचिव रवि ने अपनी शिकायत में कहा है कि मतदाता सूची से बड़ी संख्‍या में मतदाताओं के नाम हटा दिए गए हैं।

कांग्रेस की सोशल मीडिया टीम ने अपनी शिकायत में कहा है कि दो फेस बुक अकाउंट में भारतीय जनता पार्टी के लिए समर्थन मांगते हुए सैनिकों और बालाकोट के हवाई हमलों के चित्रों का इस्‍तेमाल किया गया है।


निर्वाचन आयोग ने आज उच्‍चतम न्‍यायालय से कहा कि असम में जिन लोगों के नाम राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर के प्रारूप में नहीं हैं, उनके मतदान के अधिकार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। आयोग ने कहा कि जिन लोगों के नाम मतदाता सूची में हैं, वे सभी मतदान कर सकेंगे।


भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में एनडीए सरकार के तहत देश सुरक्षित है। आज अपने फेसबुक पोस्‍ट में श्री जेटली ने कहा कि सर्जिकल और हवाई हमले नीतिगत फैसले से जुड़े हैं।

उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान ने महसूस किया है कि अगर वह आतंकियों को संरक्षण देता है तो यह उसके लिए महंगा पड़ेगा तथा विश्‍व ने भारत की कार्रवाई का समर्थन किया है।

श्री जेटली ने आरोप लगाया कि कांग्रेस और उसके महागठबंधन के मित्र वोट के लिए आतंकवाद और उपद्रव के खिलाफ संघर्ष को कमजोर कर रहे हैं।


प्रवर्तन निदेशालय ने आतंकवादियों को धन उपलब्‍ध कराने के संबंध में कश्‍मीरी कारोबारी जहूर अहमद शाह वटाली की एक करोड़ रूपये से अधिक की संपत्ति जब्‍त की है। ये कार्रवाई निदेशालय ने आतंकी गुट लश्‍कर-ए-तैयबा के संस्‍थापक हाफिज सईद के खिलाफ मामलों में जारी जांच के सिलसिले में की।

निदेशालय ने हाफिज सईद, मोहम्‍मद युसुफ शाह, जहूर अहमद शाह वटाली और अन्‍य के खिलाफ राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा दायर आरोप पत्र के आधार पर धन शोधन कानून के अंतर्गत जांच शुरू की है।

एक बयान में निदेशालय ने कहा है कि आरोपी शाह वटाली को हुर्रियत नेताओं के लिए धन जुटाने और धन पहुंचाने के मामलों में शामिल पाया गया है। जांच में यह भी पाया गया है कि हुर्रियत नेता अवैध तरीके से पाकिस्‍तान और भारत स्थित पाकिस्‍तान उच्‍चायोग से धन प्राप्‍त करते थे।


आयकर विभाग ने आज उत्‍तर प्रदेश कैडर के सेवानिवृत्‍त आई ए एस अधिकारी नेतराम से जुड़ी दिल्‍ली और लखनऊ में एक दर्जन से अधिक संपत्तियों की तलाशी ली।

90 करोड़ रूपये के फर्जी लेनदेन द्वारा कथित कर चोरी के मामले में तलाशी ली गई है। नेतराम 2002-2003 में उत्‍तर प्रदेश की तत्‍कालीन मुख्‍यमंत्री मायावती के सचिव थे।


उत्‍तर प्रदेश के कानपुर जिले में जहरीली शराब पीने से आज तीन और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्‍या बढ़कर छह हो गई है। यह घटना दो दिन पहले जिले के घाटमपुर इलाके में हुई थी।


रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने आज राजस्‍थान के पोखरण में पिनाक प्रक्षेपास्‍त्र का तीसरा सफल परीक्षण किया। रक्षा मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि सशस्‍त्र सेनाओं के लिए तैयार किए गए इस प्रक्षेपास्‍त्र के कल किए गए दो परीक्षण भी सफल रहे।


उत्‍तर रेलवे ने आगामी होली, त्‍योहार के मद्देनजर यात्रियों की सुविधा के लिए देश के विभिन्‍न भागों के लिए विशेष रेलगाडि़यां चलाने का फैसला किया है। इनमें छह रेलगाड़ियां दिल्‍ली से चलाई जाएंगी।

उत्‍तर रेलवे ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया है कि दिल्‍ली से जिन क्षेत्रों के लिए विशेष रेलगाडि़यां चलाई जाएंगी उनमें पटना, बरौनी, कामाख्‍या और छपरा शामिल हैं।


बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स चार सौ 82 अंकों के उछाल से 37 हजार पांच सौ 36 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी एक सौ 33 अंक बढ़कर 11 हजार तीन सौ एक पर बंद हुआ। एक डॉलर की तुलना में रूपया 18 पैसे मजबूत होकर 69 रूपये 71 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर आ गया।

दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोने का मूल्‍य 80 रूपये बढ़कर 33 हजार दो सौ 50 रूपये प्रति दस ग्राम पर जा पहुंचा। और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में ब्रेंट कच्चे तेल की कीमत 67 डॉलर 15 सेंट प्रति बैरल के करीब बनी हुई थी।


भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांचवा और अंतिम एकदिवसीय क्रिकेट मैच कल नई दिल्ली में खेला जायेगा। मैच दोपहर डेढ़ बजे से शुरू होगा। पांच मैचों की श्रृंखला में दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर हैं।


पांचवीं दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ महिला चैम्पियनशिप के पहले मैच में आज मेजबान नेपाल ने भूटान को 3-0 से हराया। विराटनगर में हो रही इस प्रतियोगिता में वर्तमान चैंपियन भारत का सामना कल मॉलदीव से होगा। मैच भारतीय समय के अनुसार दिन में 2 बजकर 45 मिनट से शुरू होगा।

स्रोत : http://www.newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY