दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • जम्‍मू-कश्‍मीर में पुलवामा आत्‍मघाती हमले का मास्‍टर माइंड मुठभेड़ में मारा गया। पिछले 21 दिन के दौरान जैश के 14 आतंकवादियों सहित 18 आतंकवादी ढेर।
  • राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी ने विशेष अदालत ने 2007 के समझौता एक्‍सप्रेस विस्‍फोट मामले में कुछ और सबूत मिलने का दावा करने वाली याचिका के बाद फैसले को टाला।
  • प्रवर्तन निदेशालय ने पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ धनशोधन निरोधक कानून के तहत नया आरोप पत्र दायर किया।
  • केन्‍द्र ने राज्‍य सरकारों को शत्रु सम्‍पत्तियों के सार्वजनिक उपयोग की अनुमति दी।
  • स्‍वदेश में विकसित गाइडेड रॉकेट प्रणाली पिनाक का राजस्‍थान के पोखरण में सफल परीक्षण।

समाचार विस्तार से :

जम्‍मू कश्‍मीर में पिछले 21 दिनों में 18 आतंकवादी मारे गए हैं, जिनमें जैश ए मोहम्‍मद गुट के 14 आतंकी शामिल हैं। श्रीनगर में आज संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन में लेफ्टिनेंट जनरल के जे एस ढिल्‍लों ने बताया कि जैश के कमांडर मुदस्सिर खान को पिंगलि‍स त्राल मुठभेड़ में मार दिया गया। पुलवामा आत्‍मघाती हमले के षडयंत्र में उसकी मुख्‍य भूमिका थी।

श्री ढिल्‍लों ने बताया कि खालिद के कोड नाम से जाना जाने वाला पाकिस्‍तानी मूल का दूसरा आतंकी भी मारा गया है।

इस अवसर पर सीआरपीएफ के महानिरीक्षक जुल्‍फीकार हसन और कश्‍मीर पुलिस के महानिरीक्षक एस पी पाणी भी मौजूद थे।

जैश ए मोहम्‍मद ने 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले की जिम्‍मेदारी ली थी। इस घटना में सीआरपीएफ के 40 कर्मी शहीद हो गए थे।

एक सवाल के जवाब में सेना कमांडर ने कहा कि पाकिस्‍तान बारामुला जिले के उड़ी सेक्‍टर में कमालकोट इलाके में आम नागरिकों को निशाना बना रहा है, लेकिन भारतीय सेना इसका कड़ा जवाब दे रही है।


हरियाणा में पंचकुला में राष्ट्रीय जांच एजेंसी-एनआईए की विशेष अदालत, 2007 के समझौता एक्सप्रेस विस्फोट मामले में फैसला बृहस्‍पतिवार को सुनायेगी।

अदालत ने एक पाकिस्तानी महिला द्वारा दायर याचिका में इस मामले से जुड़े कुछ सबूत उसके पास होने के बाद आज फैसले को स्‍थगित कर दिया।

18 फरवरी, 2007 को पानीपत के पास समझौता एक्सप्रेस के दो डिब्बों में हुए धमाकों में अड़सठ लोग मारे गए थे।


केंद्र ने, राज्य सरकारों को विभाजन के बाद पाकिस्तान गए लोगों और 1962 के भारत-चीन युद्ध के बाद चीन गए लोगों द्वारा छोड़ी गई कुछ संपत्तियों के सार्वजनिक इस्तेमाल की अनुमति दे दी है।

सरकारी अधिसूचना के अनुसार शत्रु संपत्ति आदेश, 2018 से संबंधित दिशा-निर्देशों में संशोधन किया गया है ताकि राज्य सरकारें सार्वजनिक उपयोग के लिए उनका उपयोग कर सके।

शत्रु संपत्ति, ऐसी संपत्तियां हैं जो पाकिस्तान और चीन की नागरिकता लेने वाले लोगों द्वारा भारत में छोड़ दी गई थी।


प्रवर्तन निदेशालय ने पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ धनशोधन निरोधक कानून के तहत एक नया आरोप पत्र दायर किया है। निदेशालय के अधिकारियों ने बताया कि मुम्‍बई में धन शोधन निरोधक अधिनियम की विशेष अदालत में आरोप पत्र या संबंधित मामले में कार्रवाई किये जाने की शिकायत दर्ज करायी गई है।

प्रवर्तन निदेशालय ने नौ मार्च को बताया था कि ब्रिटेन के गृहमंत्री ने हाल ही में आरोपी नीरव मोदी के प्रत्‍यर्पण के बारे में भारत के अनुरोध का उल्‍लेख किया था ताकि उसके खिलाफ अदालत में कानूनी प्रकिया शुरू की जा सके।


प्रवर्तन निदेशालय ने बैंक धोखाधड़ी मामले में चेन्‍नई की जायलॉग सिस्‍टम लिमिटेड और अन्‍य से संबंधित 31 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्ति को धनशोधन रोकथाम कानून के तहत कुर्क कर लिया है।

सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि निदेशालय ने केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई की एफआईआर के आधार पर यह जांच शुरू की है।


प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी और बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आज वीडियो कांफेंसिंग के जरिये बंगलादेश में विभिन्‍न परियोजनाओं की इलेक्‍ट्रॉनिक पट्टिकाओं का संयुक्‍त रूप से अनावरण किया।

दोनों नेताओं ने बसों और ट्रकों की आपूर्ति, 36 सामुदायिक औषधालयों का उदघाटन, 11 जल उपचार संयंत्र और राष्‍ट्रीय ज्ञान नेटवर्क का बंगलादेश तक विस्‍तार जैसी विभिन्‍न परियोजनाओं की पट्टिकाओं का अनावरण किया।

इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि बेगम हसीना की दूरदर्शिता भारत और बंगलादेश के बीच सुदृढ़ संपर्क की सबसे बड़ी प्रेरणा है। उन्‍होंने कहा कि आज जिन परियोजनाओं का अनावरण हुआ है उनसे न केवल परिवहन और आवागमन की सुविधाओं का विस्‍तार होगा बल्कि ज्ञान के क्षेत्र में संपर्क व्‍यापक होगा।

हमने ना सिर्फ ट्रांसपोर्ट बल्कि साथ ही नॉलेज में भी कनेक्टिविटी बढ़ाने के कदम उठाए हैं। बांग्‍लादेश से जुड़कर भारत का नेशनल नॉलेज नेटवर्क अब बांग्‍लादेश के स्‍कॉलर्स और रिसर्च संस्‍थानों के भारत और पूरे विश्‍व के साथ जोड़ने वाली एक मजबूत कड़ी बनेगा। वॉटर ट्रीटमेंट प्‍लांट्स हजारों घरों में शुद्ध पेयजल पहुंचाएंगे और कम्‍युनिटी क्‍लीनिक से लगभग दो लाख लोग लाभान्वित होंगे जिन्‍हें अपने घरों के पास स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं उपलब्‍ध होगी।

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा कि दोनों देशों को आपसी संबंधों की विशेषता को बरकरार रखते हुए और अधिक महत्‍वाकांक्षी लक्ष्‍य तय करने चाहिए। श्रीमती स्‍वराज ने कहा

हमारी साझेदारी केवल आपसी लाभ के लिए ही नहीं बल्कि उग्रवाद को कम करने में सहयोग का बेहतरीन उदाहरण है। पिछले पांच वर्ष में लोगों के जीवन में सुधार के प्रतिबद्ध प्रयासों और घनिष्‍ट राजनीतिक सहयोग से सुरक्षा-सहयोग और आतंकवाद समाप्‍त करने के लिए मिलकर प्रयास किये गये हैं।


सऊदी अरब के विदेश राज्‍य मंत्री आदिल-अल-जुबीर भारत की एक दिन की यात्रा पर आज नई दिल्‍ली पहुंचे। उन्‍होंने विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज से मुलाकात की। एक पखवाड़े के दौरान इन दोनों नेताओं की यह तीसरी बैठक है।

पिछले महीने अबुधाबी में इस्‍लामी देशों के सहयोग संगठन-ओआईसी की बैठक के दौरान भी दोनों नेताओं की मुलाकात हो चुकी है। श्री जुबीर ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से भी मुलाकात की।


निर्वाचन आयोग ने रमजान के महीने में लोकसभा चुनाव कराने के मुद्दे पर कहा है कि इस दौरान भी चुनाव होंगे, क्‍योंकि पूरे महीने को चुनाव से अलग नहीं किया जा सकता।

आयोग ने कहा है कि चुनाव के दौरान पड़ने वाले मुख्‍य त्‍योहार ईद और जुमे के दिन मतदान नहीं कराये जा रहे हैं। तृणमुल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने रमजान के महीने में चुनाव कराये जाने पर सवाल उठाये हैं।


भारतीय जनता पार्टी ने विपक्षी दलों पर लोकसभा चुनाव के रमज़ान के पवित्र महीने में पड़ने पर राजनीति करने की आलोचना की है। आज नई दिल्‍ली में पार्टी के वरिष्‍ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि चुनाव के दौरान होली और नवरात्र के त्‍योहार में पड़ते हैं।


भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने विपक्ष के महागठबंधन को प्रतिद्वंदियों का आत्‍मघाती गठबंधन बताया है। अपने फेसबुक पोस्‍ट में श्री जेटली ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दुनिया को दिखा दिया है कि भारत को विश्‍वास और इमानदारी के साथ चलाया जा सकता है।

इस बीच, कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि भारतीय रिजर्व बैंक के निदेशकों के केन्‍द्रीय बोर्ड ने नोटबंदी के बारे में सरकार के इन दावों को खारिज कर दिया है। आज नई दिल्‍ली में पार्टी प्रवक्‍ता जयराम रमेश ने कहा कि उनकी पार्टी लोकसभा चुनाव के दौरान नोटबंदी के मुद्दे को उठायेगी।


केरल में राज्‍य निर्वाचन आयोग ने सभी राजनीतिक दलों को सबरीमाला मंदिर मुद्दे को अपने प्रचार का मुद्दा नहीं बनाने की चेतावनी दी है।

राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी टीकाराम मीणा ने बताया कि सबरीमाला मुद्दे को अपने चुनाव प्रचार में शामिल करना या इसका दुरूपयोग करना आदर्श आचार संहिता का स्‍पष्‍ट उल्‍लंघन होगा।

उन्‍होंने कहा कि धर्म के नाम पर वोट मांगना या लोगों में धार्मिक भावनाएं भड़का कर वोट लेना आचार संहिता का खुला उल्‍लंघन है। केरल में एक ही चरण में 23 अप्रैल को मतदान होगा।


केरल उच्‍च न्‍यायालय ने लोकसभा चुनाव से पहले पूरे राज्‍य में चुनाव प्रचार के लिए फलेक्‍स सहित कृत्रिम लचीले पदार्थों के इस्‍तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है।
याचिकाकर्ता ने इस मामले में न्‍यायालय से तुरंत हस्‍तक्षेप करने की अपील की ।


मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने जम्‍मू कश्‍मीर में लोकसभा के साथ-साथ राज्‍य विधानसभा के चुनाव भी कराये जाने की मांग की है।

पार्टी ने कहा है कि निर्वाचन आयोग को इस बारे में गंभीरता से विचार करना चाहिए। फिलहाल, जम्‍मू कश्‍मीर में राष्‍ट्रपति शासन लागू है।


रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने आज राजस्थान के पोखरण में निर्देशित शस्‍त्र प्रक्षेपण प्रणाली-पिनाका का सफल परीक्षण किया। सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि यह हथियार प्रणाली अत्याधुनिक मार्गदर्शन यंत्र से लैस है। इसमें एक उन्नत नौवहन और नियंत्रण प्रणाली शामिल है।

इन हथियारों ने अपने लक्ष्‍य पर सटीक निशाना साधा। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि मिशन के सभी उद्देश्य सफलतापूर्वक पूरे किये गये। इस प्रणाली से भारतीय सेना के तोपखाने की क्षमता में काफी वृद्धि होगी।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित स्‍मारोह में प्रख्‍यात व्‍यक्तियों को पद्म पुरस्‍कार प्रदान किये।

मल्‍यालम अभिनेता मोहन लाल, दक्षिण अफ्रीका के राजनेता प्रवीण गोवरधन सिस्‍को के पूर्व प्रमुख जान चैम्‍वर्स सांसद हुक्‍मदेव नारायण यादव, करिया मुंडा और सुखदेव सिंह ढींढसा को पद्म भूषण प्रदान किये गए।

जाने माने पत्रकार कुलदीप नय्यर को मरणोपरान्‍त पद्म भूषण पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया।

शतरंज खिलाड़ी हरिका द्रोणावली, टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल, सामाजिक कार्यकर्ताओं भागीरथी देवी और मुक्‍ताबेन डागली, अभिनेता प्रभुदेवा, संगीत निदेशक शंकर महादेवन, प्रशासनिक सेवा के पूर्व अधिकारी एस जयशंकर, कृषि विशेषज्ञ राजकुमारी देवी और बाबूलाल दाहिया, पुरातत्‍व विशेषज्ञ दिलीप चक्रवर्ती और रुधिर रोग विशेषज्ञ मामेन चांडी सहित विभिन्‍न व्‍यक्तियों को पद्मश्री प्रदान किया गया।

इस वर्ष 112 व्‍यक्तियों को पद्म पुरस्‍कार के लिए चुना गया था।


बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक तीन सौ 83 अंक उछलकर 37 हजार के स्तर को पार करते हुए 37 हजार 54 पर बंद हुआ। निफ्टी भी एक सौ 33 अंक बढ़कर 11 हजार एक सौ 68 पर पहुंच गया।

स्रोत : http://www.newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY