दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा- 2022 तक सभी बेघरों को आवास उपलब्‍ध कराया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री ने हिंडन एयरपोर्ट के सिविल टर्मिनल और गाजियाबाद तथा लखनऊ में मेट्रो परियोजना का शुभारंभ किया।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने अयोध्‍या भूमि विवाद मामले में तीन सदस्‍यीय मध्‍यस्‍थता पैनल नियुक्‍त किया। समूची प्रक्रिया आठ सप्‍ताह में पूरी करने का निर्देश।
  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर नारी शक्ति पुरस्‍कार प्रदान किए।
  • सरकार ने तीन सौ 90 कैंसररोधी दवाइयों के दाम 87 प्रतिशत तक कम किए।
  • रांची में तीसरे एकदिवसीय क्रिकेट मैच में ऑस्‍ट्रेलिया के तीन सौ 14 रन के जवाब में भारत ने ताजा समाचार मिलने तक 13 ओवर में 6 विकेट पर 242 रन बनाए।
  • साइना नेहवाल ऑल इंग्‍लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप के क्‍वार्टर फाइनल में हारकर टूर्नामेंट से बाहर।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सरकार के इस वायदे को दोहराया है कि 2022 तक देश में हर व्‍यक्ति के पास अपना मकान होगा। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सबको मकान उपलब्‍ध कराया जाएगा। उत्‍तर प्रदेश के कानपुर में एक जनसभा में प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में इस योजना के तहत एक करोड़ 50 लाख से अधिक मकानों का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है।

हाल में कश्‍मीरियों पर हुए हमलों की निंदा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अब हमें देश में एकता, सद्भाव और भाईचारा स्‍थापित करने की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि कुछ शरारती तत्‍व कश्‍मीरी भाईयों पर हमला कर रहे हैं जिनके खिलाफ उत्‍तर प्रदेश सरकार ने तत्‍काल कार्रवाई की है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि दुर्भाग्‍यवश कुछ लोग सेनाओं का मनोबल तोड़ने की कोशिश कर रहे है।

पाकिस्‍तान आतंकवाद में रंगे हाथों पकड़ा गया है। सारी दुनिया पाकिस्‍तान पर दबाव कर रही है। ऐसे समय हमारे ही देश में से कुछ लोगों के बयान पाकिस्‍तान को मदद कर रहे हैं। क्‍या उनका ऐसा करना शोभा देता है?

विपक्षी गठबंधन को महामिलावट बताते हुए श्री मोदी ने कहा कि जो जेलों में बंद हैं या जल्‍द गिरफ्तार होने वाले हैं, वे सब मोदी के खिलाफ एकजुट हो रहे हैं।

नमामि गंगे मिशन का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले की सरकारों ने गंगा सफाई परियोजनाओं का पैसा लूट लिया। उन्‍होंने कहा कि इस मिशन के तहत 275 से अधिक परियोजनाएं चल रही है, जिनमें से आधी केवल उत्‍तर प्रदेश में है। प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्‍य के लोगों को सौभाग्‍य योजना से बहुत फायदा हुआ है।

सौभाग्‍य योजना के तहत अब तक यूपी में करीब-करीब पौने करोड़ ज्‍यादा लोगों को बिजली का कनेक्‍शन मुफ्त दिया गया है। अगर मैं सिर्फ हमारे इस कानपुर क्षेत्र की बात करुं, डेढ़ लाख से ज्‍यादा घरों को बिजली कनेक्‍शन देकर लोगों के जीवन से अंधेरा मिटा दिया गया है।

प्रधानमंत्री ने लखनऊ मैट्रो सहित कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी।


प्रधानमंत्री ने आज उत्‍तर प्रदेश में गाजियाबाद में हिंडन एयरपोर्ट सिविल टर्मिनल का उद्घाटन किया। उन्‍होंने दिल्‍ली मेट्रो की रेड लाइन के दिलशाद गार्डन-शहीद स्थल खंड का भी उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने दिल्‍ली-गाजियाबाद-मेरठ क्षेत्रीय त्‍वरित ट्रांजिट प्रणाली-आर.आर.टी.एस.की आधारशिला भी रखी।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि इस प्रणाली से देश में शहरी बुनियादी ढांचे को नया आयाम मिलेगा।

तीस हजार करोड़ रुपए की लागत से बन रहा यह देश का पहला आर.आर.टी.एस. होगा। इसपे रैपिड रेल और मैट्रो दोनों ही ट्रेनें चलेंगी। इस आर.आर.टी.एस. के पूरा होने के बाद दिल्‍ली से मेरठ की दूरी सिर्फ एक घंटे की रह जाएगी। ऐसी ही एक और आधुनिक व्‍यवस्‍था इंटिग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्‍टम का शिलान्‍यास भी किया गया है।

इसके बाद, श्री मोदी मेट्रो रेल से शहीद स्‍थल स्‍टेशन से कश्‍मीरी गेट गये। इस दौरान उन्‍होंने यात्रियों से बातचीत भी की।


प्रधानमंत्री ने सुबह वाराणसी में बाबा विश्‍वनाथ मंदिर की सौंदर्यीकरण योजना और मंदिर से गंगा के घाट तक चौड़े रास्‍ते का शिलान्‍यास किया। पूरे परिसर को अब काशी विश्‍वनाथ धाम के नाम से जाना जायेगा।


उच्‍चतम न्‍यायालय ने अयोध्‍या राम जन्‍मभूमि बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामला सहमति के लिए मध्‍यस्‍थता पैनल को सौंप दिया है। तीन सदस्‍यों के पैनल की अध्‍यक्षता सर्वोच्‍च न्‍यायालय के पूर्व न्‍यायाधीश एफ एम कलीफुल्‍ला करेंगे।

इसके अन्‍य सदस्‍य हैं – आध्‍यात्मिक गुरू श्री श्री रवि शंकर तथा वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता श्रीराम पंचू। मध्‍यस्‍थता प्रक्रिया फैजाबाद में होगी और यह एक सप्‍ताह के भीतर शुरू हो जाएगी।

न्‍यायालय ने निर्देश दिया कि मध्‍यस्‍थता पैनल चार सप्‍ताह में प्रगति रिपोर्ट दायर करेगा और समूची प्रक्रिया आठ सप्‍ताह के भीतर पूरी हो जानी चाहिए।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज महिला दिवस पर नई दिल्‍ली में महिलाओं के लिए सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान-नारी शक्ति पुरस्‍कार, 2018 प्रदान किए। ये पुरस्कार 41 महिलाओं और तीन संस्थाओं को दिये गये हैं।

सम्मान पाने वालों में तेजाब हमले की पीडि़ता प्रज्ञा प्रसून, रानी मिस्त्री, सुनीता देवी, मरीन पायलट रेशमा नीलोफर नाहा, कमांडर प्रशिक्षक डॉ. सीमा रॉव, आध्‍यात्मिक वक्‍ता ब्रह्म कुमारी शिवानी और वन्‍य जीव संरक्षक सोनिया जब्बार शामिल हैं।


सरकार ने गैर-अनुसूचित कैंसर-रोधी, तीन सौ नब्बे दवाइयों के मूल्य में 87 प्रतिशत तक की कमी की है। नई कीमतें आज से लागू हो गई हैं। इससे देश के 22 लाख कैंसर मरीज़ों को फायदा मिलने की उम्मीद है और हर वर्ष आठ सौ करोड़ रुपये की बचत होगी।


पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत आज 7 करोड़वां एलपीजी कनेक्‍शन प्रदान किया। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को एलपीजी कनेक्‍शन नि:शुल्‍क दिये जाते हैं।


सरकार ने स्‍पष्‍ट किया है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली में कृषि पम्पों में डीज़ल के इस्तेमाल पर कोई रोक नहीं है। एक बयान में पर्यावरण मंत्रालय ने कहा है कि कुछ असामाजिक तत्व किसानों के बीच अफवाह फैला रहे हैं।

मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि एन.जी.टी. का आदेश डीज़ल वाहनों पर रोक से संबंधित है और यह कृषि पम्पों के उपयोग पर लागू नहीं होता।


भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक नई दिल्‍ली में पार्टी मुख्‍यालय में चल रही है। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, अध्‍यक्ष अमित शाह और बोर्ड के अन्‍य सदस्‍य भाग ले रहे हैं। बैठक में अन्‍य मुद्दों के अलावा आगामी लोकसभा चुनाव पर चर्चा की जा रही है।


भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने बिजयंत जय पांडा को पार्टी का राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष और प्रवक्‍ता बनाया है। लोकसभा और राज्‍यसभा के पूर्व सदस्‍य, श्री पांडा सोमवार को भाजपा में शामिल हुए थे।


गुजरात में कांग्रेस के विधायक जवाहर चावड़ा आज पार्टी और विधानसभा की सदस्‍यता से इस्‍तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए हैं। श्री चावड़ा पार्टी के तीसरे ऐसे विधायक हैं, जिन्‍होंने विधानसभा और पार्टी से इस्‍तीफा दिया है।


भारतीय वायु सेना का एक मिग-21 लड़ाकू विमान राजस्थान के बीकानेर ज़िले में आज दुर्घटनाग्रस्त हो गया। पायलट सुरक्षित है।


रांची में तीसरे एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्‍ट्रेलिया के 313 रन के लक्ष्‍य के जवाब में भारत सिर्फ 281 रन ही बना सका। जवाबी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम पूरे 50 ओवर भी न खेल सकी और महज़ 48.2 ओवर में सभी विकेट गंवा बैठी।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ उस्‍मान ख्‍वाजा को मैन ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने शानदार शतक जमाते हुए ऑस्ट्रेलिया को बेहतरीन शुरुआत दी। पांच मैचों की श्रृंखला के पहले दोनों मैच जीतकर भारत दो – एक से आगे है। सीरीज में अभी दो मैच खेले जाने बाक़ी हैं।


साइना नेहवाल ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप से बाहर हो गई है। क्‍वार्टर फाइनल में साइना को चीनी ताईपे की ताइ जु यिंग ने हराया। पुरूष सिंगल्‍स क्‍वार्टर फाइनल में आज किदाम्‍बी श्रीकांत का मुकाबला जापान के केंतो मोमोता से होगा।


पंजाब नेशनल बैंक से 2 बिलियन डॉलर ऋण घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के बंगले को विस्‍फोटक के इस्‍तेमाल से आज गिरा दिया गया।

अब बंगले के सामान की नीलामी की जाएगी। राज्‍य सरकार ने पिछले वर्ष प्रर्वतन निदेशालय को पत्र लिखकर इस बंगले को गिराने की अनुमति मांगी थी।

स्रोत : http://www.newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY