दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने स्‍मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश तथा त्रिपुरा में समेकित कमान और नियंत्रण केन्‍द्र की शुरूआत की। नागपुर मेट्रो का भी उद्घाटन किया।
  • प्रधानमंत्री ने कहा- जन औषधि योजना से इस वर्ष आम जनता के लगभग एक हजार करोड़ रुपये की बचत हुई।
  • केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने जम्‍मू-कश्‍मीर में एक पन बिजली परियोजना और उत्‍तर प्रदेश तथा बिहार में दो ताप बिजली परियोजनओं के निर्माण की मंजूरी दी।
  • सरकार देशभर में 50 नये केन्‍द्रीय विद्यालय खोलेगी।
  • जम्‍मू में एक बस स्‍टेण्‍ड पर ग्रेनेड हमले में एक व्‍यक्ति की मौत, 32 घायल। मुख्‍य संदिग्‍ध गिरफ्तार।
  • महिला क्रिकेट में गुवाहाटी में दूसरे ट्वेन्‍टी-ट्वेन्‍टी मुकाबले में इंग्‍लैंड ने भारत को पांच विकेट से हराया।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि स्‍मार्ट सिटी मिशन ने शहरों को अपनी अंतर्निहित क्षमता और चुनौतियों की पहचान करने का अवसर दिया है। वे आज वीडियो कांफ्रेन्सिंग के जरिये सिक्किम में गंगटोक और नामचि, अरूणाचल प्रदेश में पासीघाट और ईटानगर तथा त्रिपुरा में अगरतला में समेकित कमान और नियत्रंण केंद्र की शुरूआत के अवसर पर बोल रहे थे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि बड़ी संख्‍या में अपने कुशल मानव संसाधन के साथ पूर्वोतर के शहरों में पूरे क्षेत्र के लिए विकास केंद्र के रूप में उभरने की क्षमता है। उन्‍होंने कहा कि स्‍मार्ट‍ सिटी कमान तथा नियंत्रण केंद्र विभिन्‍न सेवा नेटवर्कों को आपस में जोड़ने में डिजिटल टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल करता है।


प्रधानमंत्री ने आज नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये नागपुर मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि नागपुर के लोगों का अब मेट्रो का सपना पूरा हो गया है।

उन्होंने कहा कि नागपुर मेट्रो का साढ़े तेरह किलोमीटर लम्बा यह रूट सुरक्षित होने के साथ-साथ सुविधाजनक भी होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि नागपुर मेट्रो देश में हरित मेट्रो में से एक होगी। उन्‍होंने कहा कि नागपुर जैसी जगह में मेट्रो के आने से शहर का विकास तेज़ होगा।

इससे सुविधा और सुरक्षा तो मिलेगी ही, प्रदूषण भी कम होगा और जाम से भी राहत मिलेगी। देश की सबसे ग्रीन मैट्रो में से एक है। साथियों आज की यह शुभ शुरूआत नागपुर के वर्तमान में तो सार्थक बदलाव लाएगी ही, भविष्‍य को देखते हुए भी बहुत अहम सिद्ध होने वाली है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ‘एक राष्‍ट्र, एक कार्ड’ प्रणाली की ओर बढ़ रहा है जिससे नागरिकों को सुविधा होगी।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सिक्‍कों की नई श्रृंखला जारी की है। इनसे विशेष रूप से दृष्टि बाधित लोगों को आसानी होगी। एक, दो, पांच, दस और बीस रूपये के ये सिक्‍के नई दिल्‍ली में आज एक समारोह में जारी किये गये।

कार्यक्रम में दृष्टिबाधित बच्‍चे विशेष रूप से आमंत्रित किये गये थे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार आखिरी व्‍यक्ति तक पहुंचने के संकल्‍प से काम कर रही है।

दिव्‍यांग जनों के जीवन को समझना उनकी दिक्‍कतों को समझना, उनके कांफ्रेस लेवल को बढ़ाना, ऐसे अनेक निर्णय करते-करते हम काम कर रहे हैं। अभी भारत सरकार की जो वेबसाइट, करीब सौ वेबसाइट्स ऐसी हैं कि जो हमारे दिव्‍यांग जन विशेषकर के हमारे प्रज्ञाचक्षु आराम से उस वेबसाइट को देख सकते हैं, समझ सकते हैं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किफायती मूल्‍य पर गुणवत्‍तापूर्ण दवाईयां उपलब्‍ध कराने की सरकार की जनऔषधि योजना से आम आदमी के लगभग एक हजार करोड रूपये की बचत हुई है।

श्री मोदी, वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिये प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना के लाभान्वितों और इससे जुड़े उद्यमियों के साथ बातचीत कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि जनऔषधि केंद्रों पर उपलब्‍ध दवाईयां बाजार मूल्‍य से 50 से 90 प्रतिशत सस्‍ती हैं।

जन औषधी के माध्‍यम से संकट में घिरे लाखों परिवारों को राहत पहुंचाने का यह प्रयास किया जा रहा है। पूरे देश में जन औषधी केन्‍द्रों की एक श्रृंखला स्‍थापित की गई है। केवल जन औषधी के माध्‍यम से ही इसी वर्ष लगभग एक हजार करोड़ रूपये की बचत लाखों परिवारों को हुई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले साढ़े चार वर्षों में पांच हजार से अधिक जनऔषधि केंद्र खोले गये हैं।


आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने जम्मू-कश्मीर में 624 मेगावाट की किरू पनबिजली परियोजना के निर्माण के लिए निवेश की मंजूरी दे दी है। किश्‍तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर बन रही इस परियोजना पर चार हजार 287 करोड़ रूपये से अधिक की लागत आएगी। इसे साढ़े चार वर्षों में पूरा किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने इसकी आधारशिला रखी थी।


समिति ने उत्‍तर प्रदेश के बुलंदशहर में एक हजार तीन सौ बीस मेगावाट के खुर्जा सुपर ताप बिजली संयंत्र के लिए निवेश को मंजूरी दे दी है। इस संयंत्र पर ग्‍यारह हजार नवासी करोड़ रुपए खर्च होंगे।

बिहार के बक्‍सर जिले में भी एक हजार तीन सौ बीस मेगावाट की ताप बिजली परियोजना में निवेश को मंजूरी दे दी गई है। इस परियोजना पर लगभग दस हजार चार सौ 39 करोड़ रुपए की लागत आयेगी।

मंत्रिमंडल ने दिल्‍ली मेट्रो की चौथे चरण की परियोजना को भी स्‍वीकृति दे दी है। इस परियोजना में भूमि के नीचे 17 और उपर 29 स्‍टेशन बनाए जाएंगे।


आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने देशभर में पचास नये केंद्रीय विद्यालय खोले जाने को मंज़ूरी दी है। इन विद्यालयों का असैन्य और रक्षा क्षेत्रों में खोले जाने का प्रस्ताव है। समिति ने मुम्बई शहरी परिवहन परियोजना के चरण-3ए को भी मंज़ूरी दी है।


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पूर्व सैनिक अंशदान स्वास्थ्य योजना-ई.सी.एच.एस. के अंतर्गत द्वितीय विश्व युद्ध के सैनिकों, आपात कमीशंड अधिकारियों, शॉर्ट सर्विस कमीशंड अधिकारियों तथा समय से पूर्व सेवानिवृत्त होने वाले सैनिकों को स्वास्थ्य सुविधा देने की मंज़ूरी दी है।

कैबिनेट की बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि तैतालीस हज़ार से अधिक पूर्व सैनिक अब ई.सी.एच.एस. के अंतर्गत कैशलैस चिकित्सा सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।


केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने पूरे देश में बाढ़ प्रबंधन के लिए बाढ़ प्रबंधन और सीमान्‍त क्षेत्र कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है। इसके अन्‍तर्गत तीन हजार तीन सौ 42 करोड़ रूपये की व्‍यवस्‍था की गई है।


केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री निति‍न गडकरी ने आज कहा कि जल्‍द ही वाराणसी और प्रयागराज के बीच जल परिवहन सेवा शुरू हो जाएगी तथा अगले सप्‍ताह दोनों शहरों के बीच एयरबोट सेवा का भी शुभारंभ हो जाएगा।

श्री गडकरी लखनऊ में 80 राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के उदघाटन और शिलान्‍यास समारोह में बोल रहे थे। इस अवसर पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी उपस्थित थे।


जम्मू-कश्मीर में जम्मू शहर के एक बस अड्डे पर ग्रेनेड हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गयी और 32 घायल हो गये। घायलों में तीन की हालत गम्भीर बतायी जाती है। सुरक्षा बलों ने इलाके को घेरकर तलाशी अभियान शुरू कर दिया है।

बाद में जम्मू में मीडिया से बातचीत में जम्मू सम्भाग के पुलिस महानिरीक्षक एम.के. सिन्हा ने बताया कि हमले के एक संदिग्ध को नगरोटा टोल प्लाजा से गिरफ्तार कर लिया गया है।

एक नौका पार्टी वन टोल प्‍लाजा नगरौटा में लगी हुई थी। उन्‍होंने इस लड़के को वहां पर ऑन द बेसिज़ ऑफ द डीआर एप्रीहेन्‍ट किया। उससे पूछताछ शुरू करी। इस पूछताछ में पता चला कि इस लड़के का नाम यासीन जावेद भट्ट है और यह थानपुरा दासेंद का रहने वाला है। इसको अरहम के नाम से भी जानते हैं।

इसने अपने जुर्म को कबूल किया और इसने यह भी बताया कि इसको इस काम को सरअंजाम देने के लिये फारूख अहमद भट्ट एलियस उमर जो कि डिस्ट्रिक्‍ट कुलगाम का एच एन कमांडर है उसने पास किया था और उसी ने इसको ग्रेनेड भी मुहैया कराया था।


जम्‍मू कश्‍मीर में कल रात कुपवाड़ा जिले के बद्रापाईन करालगुड हंदवाड़ा इलाके में सुरक्षा बलों के साथ गोलीबारी में मारे गये आतंकवादी की पहचान कर ली गई है। जैश-ए-मोहम्‍मद से जुड़े इस पाकिस्‍तानी आतंकवादी का कोड नाम अनवर है। पुलिस ने बताया है कि उसके पास से अहम दस्‍तावेज, पिस्‍टल और गोलाबारूद बरामद किया गया है।


वित्तमंत्री अरुण जेटली ने निर्दोष कश्मीरियों पर हमले की निंदा की है। एक ट्वीट संदेश में श्री जेटली ने कहा कि देश की लड़ाई अलगाववादियों और आतंकवादियों के खिलाफ है। वित्‍तमंत्री की यह टिप्पणी लखनऊ में एक समूह द्वारा कश्मीरी युवाओं पर हमले के बाद आयी है।


गुवाहाटी में इंग्‍लैंड ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम को दूसरे ट्वेंटी-ट्वेंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में पांच विकेट से हरा दिया है। इसी के साथ मेहमान टीम ने तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है।


सायना नेहवाल ऑल इंग्‍लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप के क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। आज दूसरे दौर में आठवीं वरीयता प्राप्‍त सायना ने डेनमार्क की लिने होजमार्क को हराया।


सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे ने आज नई दिल्‍ली में इंडिया-2019 वार्षिक संदर्भ और भारत-2019 पुस्‍तकें जारी कीं। प्रकाशन विभाग की हिंदी और अंग्रेजी में प्रकाशित वार्षिक संदर्भ पुस्‍तक एक महत्‍वपूर्ण प्रकाशन है।

इस अवसर पर पत्र सूचना कार्यालय के प्रधान महानिदेशक सितांशु कार, दूरदर्शन समाचार महानिदेशक मयंक अग्रवाल और प्रकाशन विभाग की महानिदेशक साधना राउत भी उपस्थित थीं।

स्रोत : http://www.newsonair.com

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY