दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • सरकार ने उच्‍चतम न्‍यायालय को बताया – रफाल विमान सौदे से संबंधित दस्‍तावेज, रक्षा मंत्रालय से चोरी किए गए। इसकी जांच चल रही है। उच्‍चतम न्‍यायालय में मामले की अगली सुनवाई 14 मार्च को होगी।
  • सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने मध्‍यस्‍थता द्वारा अयोध्‍या भूमि विवाद मामले को सुलझाने के फैसले को सुरक्षित रखा।
  • भारतीय सेना ने नियंत्रण रेखा से लगे रिहायशी इलाकों पर हमले न करने की पाकिस्‍तान को चेतावनी दी। सेना ने कहा है — किसी भी उकसावे का कड़ा जवाब दिया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक और तमिलनाडु में कई विकास परियोजनाओं का उदघाटन किया। उन्‍होंने चेन्‍नई सेंट्रल स्‍टेशन का नाम बदलकर एम०जी०आर० करने की घोषणा की।
  • अमरीका ने पाकिस्‍तानी नागरिकों की वीजा वैधता की अवधि पांच वर्ष से घटाकर एक वर्ष की।
  • पीवी सिंधु, दक्षिण कोरिया की सुंग जि ह्युन से हारकर ऑल इंगलैंड बैडमिंटन टूर्नामेंट से बाहर।

समाचार विस्तार से :

सरकार ने उच्‍चतम न्‍यायालय को बताया कि रफाल सौदे से संबंधित दस्‍तावेज रक्षा मंत्रालय से चोरी किए गए हैं। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली तीन सदस्‍यीय पीठ को अटॉर्नी जनरल के.के. वेणुगोपाल ने आज बताया कि जिन लोगों ने इन दस्‍तावेजों को सार्वजनिक किया है वे शासकीय गोपनीयता अधिनियम के तहत दोषी हैं।

उन्‍होंने कहा कि अंग्रेजी दैनिक हिन्‍दू में, चोरी किए गये दस्‍तावेजों के आधार पर जो लेख छपे हैं वे इस कानून का उल्‍लंघन करते हैं। अटार्नी जनरल ने कहा कि चोरी के मामले की जांच जारी है।

न्‍यायालय, 14 दिसम्‍बर के अपने उस फैसले पर पुनर्विचार की मांग करने वाली याचिकाओं की सुनवाई कर रहा है जिसमें इस सौदे के खिलाफ दायर याचिकाओं को खारिज कर दिया गया था। इस मामले में अगली सुनवाई 14 मार्च को होगी।


उच्‍चतम न्‍यायालय ने अयोध्‍या भूमि विवाद मामले को मध्‍यस्‍थता के जरिए सुलझाने के मुद्दे पर सुनवाई पूरी कर ली है। न्‍यायालय अपना फैसला बाद में सुनाएगा। प्रधान न्‍यायाधीश की अध्‍यक्षता वाली पांच न्‍यायाधीशों की संविधान पीठ ने कहा है कि न्‍यायालय मामले की गंभीरता को समझता है। न्‍यायालय ने संबंधित पक्षों से कहा कि वे इस मामले को मध्‍यस्‍थता के जरिए सुलझाने का प्रयास करें ।


रक्षा मंत्रालय ने कहा कि भारतीय सेना अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर कड़ी चौकसी बरत रही है। पाकिस्‍तान की ओर से होने वाली अकारण कार्रवाई और दुस्‍साहस का माकूल जवाब दिया जायेगा, जिसके परिणाम भयावह होंगे।

रक्षा मंत्रालय ने आज एक बयान में कहा कि रिहायशी इलाकों को निशाना नहीं बनाने की पाकिस्‍तान को दी गई चेतावनी के बाद नियंत्रण रेखा पर स्थिति पहले की अपेक्षा शांत है। पिछले चौबीस घंटों में पाकिस्‍तानी सेना ने कृष्‍णा घाटी और सुंदरबनी के कुछ इलाकों में भारी हथियारों से अकारण गोलाबारी की।

उन्‍होंने भारतीय चौकियों और रिहायशी इलाकों पर गोलियां बरसाईं जिसका भारतीय सेना ने कड़ा जवाब दिया। भारत की ओर से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।


भारत और पाकिस्‍तान के बीच करतारपुर कॉरीडोर के सिलसिले में इस महीने की 14 तारीख को बैठक होगी। बैठक में करतारपुर कॉरिडोर को पूरा करने के तौर तरीकों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

विदेश मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा है कि भारत ने प्रस्‍ताव किया है कि बैठक के साथ उसी दिन कॉरीडोर निर्माण के तकनीकी पहलुओं पर भी बातचीत हो जानी चाहिए।

सरकार ने गुरुनानक देव जी की 550वीं जयंती के अवसर पर करतारपुर कॉरीडोर खोलने का निर्णय लिया है, जि‍ससे गुरूद्वारा करतारपुर साहिब की यात्रा को सुगम बनाने की लोगों की पुरानी मांग पूरी होगी।


भारतीय वायुसेना ने स्‍पष्‍ट किया है कि विंग कमांडर अभिनंदन का सोशल मीडिया- टवीटर और इंस्‍टाग्राम पर कोई अधिकारिक एकाउंट नहीं है। वायुसेना का कहना है कि पिछले एक सप्‍ताह में अभिनंदन के फेक एकाउंट बनाये गये हैं। लोगों को सलाह दी गई है कि वे ऐसे एकाउंट्स को फॉलो न करें क्‍योंकि उसमें भ्रामक जानकारी हो सकती है।

भारतीय वायुसेना ने एक बयान में कहा गया है कि विभिन्‍न सोशल मीडिया पर मिग-21 बाइसन विमान द्वारा पाकिस्‍तानी वायुसेना के लडाकू विमान एफ -16 को मार गिराये जाने के बारे में भ्रामक खबरें दी जा रही है।

बयान में यह भी कहा गया है कि भारतीय वायुसेना ने स्‍पष्‍ट कर दिया था कि मिग -21 बाइसन लडाकू विमान ने पाकिस्‍तानी वायुसेना के एफ 16 विमान को मार गिराया था जो नियंत्रण रेखा के पार गिरा।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि केन्‍द्र तमिलनाडु में कपड़ा क्षेत्र के विकास के लिए वचनबद्ध है। आज तमिलनाडु के कांचीपुरम में एक जनसभा को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि बुनकरों के लिए 70 अरब रूपये की सब्सिडी जारी की जा चुकी है। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र दो लाख से अधिक हथकरघों के उन्‍नयन में मदद कर रहा है, इनमें से अधिकांश तमिलनाडु में हैं।

श्री मोदी ने यह भी कहा कि देश में विदेशी पर्यटकों की संख्‍या में 42 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने चेन्‍नई सेन्‍ट्रल रेलवे का नाम बदल कर एम जी रामचन्‍द्रन के नाम पर रखने का निर्णय किया है।


इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कर्नाटक में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया। उन्‍होंने कहा-

विकास की गति को विस्‍तार देते हुए आज लगभग 1000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्‍यास और लोकार्पण अभी-अभी करके मैं आया हूं। भारत पेट्रोलियम के रायचुर डिपो को विस्‍तार देने के लिए उसको कलबुर्गी में स्‍थापित किया जा रहा है।


कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी, सोनिया गांधी और डॉ मनमोहन सिंह ने आज नई दिल्‍ली में जी-20 देशों के राजदूतों के साथ दोपहर भोज पर बातचीत की। एक ट्वीट संदेश में श्री गांधी ने कहा कि उन लोगों के साथ विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा हुई और वे सभी आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत के साथ हैं।


प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत पिछले चार वर्षों में 61 लाख से अधिक नौकरियों का सृजन किया गया है। जून 2015 में शुरू की गई इस योजना के तहत कम लागत पर मकान उपलब्‍ध कराए जाते हैं।

आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि इस योजना के अंतर्गत लगभग 18 लाख नौकरियां प्रत्‍यक्ष रूप से जबकि 42 लाख नौकरियां परोक्ष रूप से सृजित की गईं हैं।


सरकार देशभर में कल जनऔषधि दिवस मनायेगी। देश के साढ़े छह सौ जिलों में पांच हजार से अधिक प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना केन्‍द्र काम कर रहे हैं।

नई दिल्‍ली में एक संवाददाता सम्‍मेलन में रसायन और उरर्वक राज्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस अवसर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये पूरे देश के पांच हजार जन औषधि केन्‍द्रों को सम्‍बोधित करेंगे।

श्री मांडविया ने बताया- एक जन औषधि स्‍टोर पर मेक्सिमम 50 परसेन्‍ट, मिनिमम 20 परसेन्‍ट-30 परसेन्‍ट रेट में क्‍वालिटी जेनेरिक मेडिसिन उपलब्‍ध होती है। इस परियोजना को सारे देश में बहुत अच्‍छे प्रतिशत मिले है। पर डे 10 से 15 लाख लाभा‍र्थी जन औषधि स्‍टोर से वहां से मेडिसिन खरीदते है। देश में मेडिसिन पोपुलर बने, उसके लिए भी हमने प्रयास करना शुरू किया।


अमरीका ने पाकिस्‍तानी नागरिकों के लिए वीजा नीति को संशोधित कर उसकी वैधता पांच साल से घटाकर एक साल कर दी है। अमरीका द्वारा वाशिंगटन स्थित पाकिस्‍तानी दूतावास के नियमों के अनुसार ही यह नई नीति लागू की जा रही है।


पी.वी.सिंधू ऑल इंग्‍लैंड ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। महिला सिंगल्‍स के पहले दौर में सिंधू को दक्षिण कोरिया की सुंग जी हयुन ने हराया।

स्रोत : http://www.newsonair.com

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY