दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बालाकोट में वायुसेना की कार्रवाई पर सवाल खड़ा करने के लिए विपक्ष की आलोचना की।
  • असंगठित क्षेत्र के कर्मियों को तीन हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन देने की प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का शुभारम्‍भ।
  • निर्वाचन आयोग ने कहा – जम्‍मू कश्‍मीर के सभी राजनीतिक दल लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनाव कराने के पक्ष में ।
  • एक स्‍वतंत्र एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार 96 प्रतिशत से अधिक ग्रामीण घरों में शौचालय सुविधा उपलब्‍ध।
  • उत्‍तर प्रदेश में प्रयागराज में 49 दिनों तक चला कुम्‍भ मेला सम्‍पन्‍न। 24 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने पवित्र स्‍नान किया।
  • नागपुर में दूसरे एक दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को 8 रन से हरा कर श्रंखला में 2-0 की बढ़त बनाई।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पाकिस्‍तान के बालाकोट में वायुसेना की कार्रवाई में मरने वालों के बारे में सवाल उठाए जाने के लिए विपक्ष की कड़ी आलोचना की है। मध्‍य प्रदेश के धार में श्री मोदी ने कहा कि देश से प्रेम करने वाले एकजुट हो रहे हैं। लेकिन उन्‍हें पसंद नहीं करने वाले लोग सरकार से सवाल पूछ रहे हैं और हमारे वीर जवानों की क्षमता पर संदेह जता रहे हैं।

कड़े से कड़ा और बड़े से बड़ा फैसला तब आता है और फैसला लेने का हौसला भी तब आता है जब राष्‍ट्रहित सर्वोपरि हो। सिर्फ अपने परिवार का हित नहीं, सरकार के लिये व्‍यक्ति से बड़ा दल और दल से बड़ा देश है।

प्रधानमंत्री ने पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के कथित समर्थकों की भी निन्‍दा की। आतंकवाद के खिलाफ पहले कुछ नहीं करने वाली कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए उन्‍होंने कहा कि इस बारे में अब कांग्रेस से क्‍या अपेक्षा की जा सकती है।

पहले आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब नहीं मिल पाया और आज एयर स्‍ट्राइक और सर्जिकल स्‍ट्राइक पर सवाल चल रहे हैं। लेकिन जब इनकी सरकार थी तब क्‍या होता था, आज जिस तरह हम आतंकियों के ठिकानों पर स्‍ट्राइक करते हैं, आतंकियों के स्‍लीपर सेल पर स्‍ट्राइक करते हैं, लेकिन ये हर आतंकी हमले के बाद चुप बैठ जाते थे।


रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने स्‍पष्‍ट रूप से कहा है कि पुलवामा में आतंकी हमले के बाद बालाकोट में वायुसेना की कार्रवाई कोई सैन्‍य अभियान नहीं था, बल्कि विश्वसनीय सूचना के आधार पर उठाया गया आतंकवाद के खिलाफ एक कदम था।

आज चेन्‍नई में राज्य के मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का शुभारंभ करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक में कोई नागरिक हताहत नहीं हुआ था।

श्रीमती सीतारामन ने कहा कि पाकिस्तान को न केवल वर्तमान सरकार, बल्कि पूर्ववर्ती यूपीए सरकार ने भी उसकी जमीन पर सक्रिय आतंकी ढांचे के बारे में कई बार सूचना दी थी।

सर्जिकल स्ट्राइक में हताहतों की संख्या के बारे में पूछे जाने पर, श्रीमती सीतारामन ने स्पष्ट किया कि विदेश सचिव ने मरने वालों की संख्या के बारे में कोई आंकड़ा नहीं दिया है, और यही सरकार का बयान है।


भारतीय नौसेना ने पाकिस्‍तान के उस दावे को सफेद झूठ बताया है जिसमें उसने कहा है कि एक भारतीय पनडुब्‍बी के उसके नौसैनिक क्षेत्र में प्रवेश के प्रयास को नाकाम कर दिया गया है। भारतीय नौसेना ने एक वक्‍तव्‍य में कहा कि पाकिस्‍तान का यह दावा सरासर झूठ है और नौसेना देश के समुद्री तटों की रक्षा करने में पूरी तरह सक्षम है।


भारत ने कहा है कि आतंकवाद के बारे में पाकिस्‍तान के बयान काफी नहीं है और उसे इस बारे में ठोस कार्रवाई करनी होगी। भारत अधिकतम राजनयिक दबाव का इस्‍तेमाल करेगा ताकि पाकिस्‍तान अपने यहां आतंकवादियों के ठिकानों को नष्‍ट करे और जैश-ए-मोहम्‍मद के सरगना मसूद अजहर के खिलाफ कार्रवाई करे।

सूत्रों ने बताया है कि भारत यह प्रयास कर रहा है कि मसूद अजहर को संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्‍ताव संख्‍या- 1267 के तहत वैश्विक आतंकवादी घोषित किया जाये।


प्रधानमंत्री ने आज गुजरात में गांधीनगर में श्रमयोगी मानधन योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के साठ वर्ष से अधिक आयु के दस करोड़ कर्मियों को प्रति माह तीन हजार रुपये पेंशन मिलेगी। प्रधानमंत्री ने कहा-

इस योजना से आप ही आपके सहायक बन गये हैं और मोदी सरकार सहायक के रूप में कंधे से कंधा मिलाकर के आपके साथ खड़ी है। जो लोग इस योजना का लाभ उठायेंगे उन्‍हें 60 वर्ष की आयु के बाद तीन हजार रूपये की नियमित मासिक पेंशन तय है।

श्री मोदी ने प्रधानमंत्री – श्रमयोगी मानधन योजना के लाभार्थियों को पेंशन कार्ड भी वितरित किए।

श्री मोदी ने कहा कि एनडीए सरकार किसानों और श्रमिकों को सशक्त बनाने के प्रति वचनबद्ध है, जबकि विपक्ष का एकमात्र एजेंडा इस सरकार को हटाने का है।


मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर के सभी राजनीतिक दल राज्य में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने के पक्ष में हैं। राज्य के दो दिन के दौरे की समाप्ति पर आज शाम जम्मू में श्री अरोड़ा ने कहा कि किसी भी दल ने राज्य में ईवीएम के उपयोग पर आपत्ति नहीं की।

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने कहा कि चुनाव करवाने के लिये समय और कितने चरणों में करवाने हैं इस बारेमें निर्णय लेते हुए सुरक्षा परिदृश्य को पूरी तरह से ध्‍यान में रखा जायेगा।

भारत और पाकिस्‍तान के बीच तनाव बढ़ने के बारे में मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने कहा कि कई सीमावर्ती जिलों जहां पर घुसपैठ की आशंका बनी रहती है, के जिला अधिकारियों ने कहा कि वो अपने-अपने जिलों में चुनाव करवाने के लिये तैयार हैं।


कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए दिल्‍ली में आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन से इंकार कर दिया है। प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष शीला दीक्षित ने बताया कि सर्वसम्‍मति से फैसला लिया गया है कि राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कोई चुनावी समझौता नहीं किया जाएगा। उन्‍होंने कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के साथ विचार विमर्श के बाद यह घोषणा की।


उधर, उत्‍तर प्रदेश में राष्‍ट्रीय लोक दल-आर एल डी, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी गठबंधन में शामिल हो गया है। लखनऊ में आज संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन में समाजवादी पार्टी अध्‍यक्ष अखिलेश यादव और आर एल डी के उपाध्‍यक्ष जयंत चौधरी ने इसकी घोषणा की।


भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि अगर केंद्र में गठबंधन की सरकार बनती है तो देश का भविष्‍य निराशाजनक रहेगा। उन्‍होंने आज झारखण्‍ड के गोड्डा में कहा कि ऐसी सरकार पाकिस्‍तान प्रायोजित आतंकवाद का जवाब देने में कमज़ोर साबित होगी।


राष्ट्रीय वार्षिक ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण 2018-19 के अनुसार ग्रामीण भारत में साढ़े 96 प्रतिशत घरों में शौचालय की सुविधा उपलब्‍ध है। पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने कहा है कि विश्व बैंक की एक परियोजना के तहत स्वतंत्र सत्यापन एजेंसी से सर्वेक्षण कराया गया था।

सर्वेक्षण में इस बात की भी पुष्टि की गई है कि 90 प्रतिशत से अधिक गाँव खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं।


उत्‍तर प्रदेश में प्रयागराज कुंभ 2019 में दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक समागम संपन्‍न हो गया। महाशिवरात्रि के अवसर पर कल एक करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने पवित्र संगम में डुबकी लगाई।

अर्ध कुंभ, भव्‍यकुंभ नहान के मशहूर हुए कुंभ मेले का समापन भी भव्‍य अंदाज में हुआ और विभिन्‍न कलाकारों ने देश की सांस्‍कृतिक विरासत की झलक पेश की।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मेले के आयोजन से जुडे अधिकारियों, पुलिस कर्मियों और सफाई कर्मियों को पुरस्‍कार बांटे। बाद में मेला क्षेत्र में पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्‍यमंत्री ने कहा कि कुंभ का आगाज़ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा गंगा आरती से हुआ और राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद सहित 70 देशों के राजदूतों और 193 देशों के नागरिकों का कुंभ में आगमन हुआ। कुंभ 2019 में लगभग 24 करोड़ लोगों ने पवित्र डुबकी लगाई।


सरकार ने मार्च महीने में चीनी मिलों द्वारा बेची जाने वाली चीनी का कोटा बढ़ा दिया है। चीनी मिलें इस महीने साढ़े चौबीस लाख टन चीनी खुले बाजार में बेच सकेंगी। खाद्य मंत्रालय ने बताया है कि चीनी मिलें 31 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से चीनी बेच सकेंगी। पहले यह दर 29 रूपये प्रति किलो थी।


नागपुर में दूसरे एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से हरा कर श्रंखला में 2-0 की बढ़त बना ली है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.2 ओवर में 250 रन का स्कोर बनाया और फिर ऑस्‍ट्रेलिया को 49.3 ओवर में 242 रन पर ढेर करते हुए जीत हासिल की है।

यह भारत की वनडे क्रिकेट में 500वीं जीत है। इससे पहले भारत की पूरी टीम 48 ओवर और दो गेंदो में 250 रन पर सिमट गई। विराट कोहलीने सबसे अधिक 116 रन बनाए।


बम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 379 अंक उछलकर 36 हजार चार सौ 43 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 124 अंक की बढत से दस हजार नौ सौ 87 पर बंद हुआ।

स्रोत : http://www.newsonair.com

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY