दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-विपक्ष सैन्‍य बलों के पराक्रम पर सवाल न उठाएं बल्कि उन पर गर्व करे।
  • प्रधानमंत्री ने गुजरात में अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण सहित कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया।
  • वायुसेनाध्‍यक्ष बिरेन्‍दर सिंह धनोआ ने कहा–भारतीय वायुसेना के विमानों ने बालाकोट में आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया।
  • फ्रांस ने भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनाए जाने का फिर से समर्थन किया।
  • महाशिवरात्रि का पर्व देशभर में धार्मिक हर्षोल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है। प्रयागराज में लाखों श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगाई।
  • भारतीय गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी और शिखा पांडे आईसीसी महिला एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पांच में।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने विपक्ष से कहा है कि वह भारत की सशस्‍त्र सेनाओं की बहादुरी पर सवाल उठाना बंद करे। गुजरात के जामनगर में आज विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद उन्‍होंने कहा कि पूरा देश इस बात पर सहमत है कि आंतकवाद को खत्‍म करना ही होगा।

श्री मोदी ने कहा कि हमें अपनी सशस्‍त्र सेनाओं पर गर्व करना चाहिए। प्रधानमंत्री ने जामनगर में गुरू गोबिंद सिंह अस्पताल की साढ़े सात सौ बिस्तर वाली एनेक्‍सी का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री ने सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई योजना – सौनी का भी बटन दबाकर श्रीगणेश किया।

इसी के साथ प्रधानमंत्री ने आजी-3 से खिजाड़िया तक 51 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन का भी उद्घाटन किया।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया और दूसरे चरण की आधारशिला रखी। उन्‍होंने वस्‍तारा स्‍टेशन से अॅपैरल पार्क तक के साढ़े छह किलोमीटर खंड पर हरी झंड़ी दिखाकर मेट्रो रेल रवाना किया। उन्‍होंने लगभग एक किलोमीटर तक मेट्रो में सवारी भी की।

अहमदाबादवासियों का बहुत बड़ा सपना वो आज हकीकत में बदल गया है। दस हजार करोड़ रूपए से ज्‍यादा की लागत से बन रही इस मेट्रो से अहमदाबाद के लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव आने वाला है। इससे अहमदाबाद में ट्रैफिक से जुड़ी समस्‍या तो कम होगी ही, पर्यावरण का नुकसान भी कम होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 तक देश में कुल ढाई सौ किलोमीटर लंबाई में मेट्रो रेल नेटवर्क था जो एन डी ए के पचपन महीने के शासनकाल में बढ़कर साढ़े छह सौ किलोमीटर हो गया। श्री मोदी ने कहा कि नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड की शुरूआत सरकार की एक अन्‍य उपलब्धि है।

प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद सिविल अस्‍पताल परिसर में आधुनिक सुपर स्‍पेशलिटी अस्‍पताल के एक हजार दो सौ बिस्‍तर वाले भवन का भी लोकार्पण किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गुजरात दौरे का पहला दिन अत्‍यंत व्‍यस्‍त रहा। जिसके दौरान प्रधानमंत्री ने अनेक परियोजनाओं की शुरूआत की और अनेक परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इन सारे विकास कार्यों से राज्य के लोगों के लिए स्वास्थ्य, सिंचाई, पीने का पानी, सड़क, रेलवे और मार्ग परिवहन क्षेत्र की सुविधाओं में इजाफा होगा।

अहमदाबाद मेट्रो के 40 किलोमीटर के पहले चरण में से साढे छह किलोमीटर की मेट्रो की शुरूआत से शहर के लोगों ने पहली बार मेट्रो की सफर का भी आनंद उठाया।


श्री मोदी ने आज अहमदाबाद के पास जसपुर में विष्‍णु उमिया धाम मंदिर का भूमि पूजन किया। पाटीदार समुदाय की पारिवारिक अराध्‍य देवी, उमिया माता का यह सबसे विशाल मंदिर होगा।

बाद में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए श्री नरेन्‍द्र मोदी ने पाटीदार समुदाय से कन्‍या भ्रूण हत्‍या जैसी सामाजिक बुराईयों को समाप्‍त करने की अपील की।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि भारत पूरे तौर पर शांति के प्रति वचनबद्ध है, लेकिन अगर जरूरत हुई तो वह अपनी प्रभुसत्‍ता की पूरी शक्ति के साथ रक्षा करेगा। श्री कोविंद ने कहा कि देश ने सशस्‍त्र सेनाओं के साहस और समर्पण भावना को हाल में देखा है।

राष्‍ट्रपति कोयम्‍बटूर के निकट सुलूर में आज सवेरे एक कार्यक्रम में बोल रहे थे, जहां उन्‍होंने फाइव-बेस रिपेयर डिपो और हैदराबाद के निकट हाकिमपेट केन्‍द्र को उल्‍लेखनीय कार्य के लिए ध्‍वज प्रदान किए।


इस अवसर पर, वायुसेनाध्‍यक्ष एयरचीफ मार्शल बिरेन्‍दर सिंह धनोआ ने इन खबरों का खंडन किया है कि 26 फरवरी को बालाकोट पर किए गए हवाई हमले में आतंकी ठिकानों को निशाना बनाने में सफलता नहीं मिली।

वायुसेना अध्‍यक्ष ने कहा कि पाकिस्‍तान ने बदले की कार्रवाई करने की कोशिश इसीलिए की क्‍योंकि भारतीय वायुसेना को अपनी कार्रवाई में सफलता मिली।


पाकिस्‍तानी सेना ने आज शाम जम्‍मू-कश्‍मीर के पुंछ जिले में फिर से गोलीबारी की और गोले दागे। रक्षा विभाग के प्रवक्‍ता ने आकाशवाणी को बताया कि पाकिस्‍तानी सेना ने अकारण गोलीबारी शुरू कर दी जिसका भारतीय सेना ने करारा जवाब दिया।

पाकिस्‍तानी सेना ने भारत की अग्रिम चौकियों और शाहपुर सेक्‍टर में नियंत्रण रेखा के समीप गांवों को निशाना बनाया। भारतीय सीमा में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।


इस बीच, पाकिस्‍तान ने लाहौर और दिल्‍ली के बीच चलने वाली समझौता एक्‍सप्रैस को आज से फिर बहाल कर दिया है। दोनों देशों के बीच पिछले दिनों तनाव के कारण इसे रोक दिया गया था।


फ्रांस ने भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनाए जाने का फिर समर्थन किया है। मार्च के लिए सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष बनने पर फ्रांस ने भारत, जर्मनी और जापान को परिषद का स्थायी सदस्य बनाए जाने का समर्थन दोहराया। उसने कहा कि सुरक्षा परिषद में सुधारों के लिए इसके स्थायी और अस्थायी सदस्यों की संख्या बढ़ाना पहला उपाय होगा।


रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि रक्षाकर्मियों के लिए वन रैंक वन पेंशन के तहत 35 हजार करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है। आज देहरादून में शौर्य सम्‍मान समारोह को सम्‍बोधित करते हुए रक्षामंत्री ने रक्षाकर्मियों के लिए दो सौ बिस्‍तरों वाले तीन अस्‍पताल बनाये जाने की भी घोषणा की। इस अवसर पर श्रीमती सीतारामन ने शहीदों की पत्नियों को भी सम्‍मानित किया।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल गांधी नगर में असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को तीन हजार रुपये मासिक पेंशन देने की राष्‍ट्रीय योजना का उद्घाटन करेंगे। तमिलनाडु के दक्षिणी क्षेत्रों में विभिन्‍न विकास योजनाओं के उद्घाटन के बाद रेलमंत्री पीयूष गोयल ने आज तूतीकोरिन में यह जानकारी दी। उन्‍होंने आठ हजार करेाड़ रुपये लागत की सौर और पवन ऊर्जा योजनाएं भी राष्‍ट्र को समर्पित कीं।


मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा की अध्‍यक्षता में आयोग का एक उच्‍च स्‍तरीय दल जम्‍मू-कश्‍मीर के दो दिन के दौरे पर आज श्रीनगर पहुंचा। हमारे संवाददाता ने बताया कि आयोग ने अधिकारियों के साथ चुनाव तैयारियों का जायजा लिया।

पिछले दो माह से अधिक समय से राज्‍य में राष्ट्रपति शासन लागू है। नेशनल कॉन्‍फ्रेंस, पीडीपी, कांग्रेस सहित अन्‍य राजनीतिक दल राज्य में निर्वाचित सरकार बनाने के लिए जल्द से जल्द विधानसभा चुनाव कराने की सक्रिय रूप से वकालत कर रहे हैं।

चुनाव आयोग ने राज्य प्रशासन से जमीनी स्‍तर पर उपयुक्त सुरक्षा व्यवस्था के माध्यम से अनुकूल वातावरण बनाने पर बल दिया है। अब देखना यह है कि चुनाव आयोग आगामी संसदीय चुनावों के साथ-साथ विधानसभा चुनाव कराने के पक्ष में फैसला करेगा या नहीं।


बीजू जनता दल-बीजेडी के पूर्व सांसद बैजंयत पांडा, भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। पार्टी में शामिल होने पर उनका स्‍वागत करते हुए केन्‍द्रीय मंत्री और पार्टी के वरिष्‍ठ नेता धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा कि श्री पांडा को पार्टी में शामिल होने से ओडि़शा में भाजपा को बल मिलेगा।
इस अवसर पर श्री पांडा ने श्री मोदी और शाह के नेतृत्‍व की सराहना की।


जनता दल यूनाइटेड ने कहा है कि भाजपा के साथ उसका गठबंधन केवल बिहार में है और वह अन्‍य राज्‍यों में अपने दम पर लोकसभा का चुनाव लड़ेगा। आज पटना में पार्टी अध्‍यक्ष नीतीश कुमार की अध्‍यक्षता में हुई पार्टी की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में यह निर्णय लिया गया।


देशभर में महाशिवरात्रि का पर्व धार्मिक हर्षोल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है। इस अवसर पर आज विभिन्‍न मंदिरों में पूजा अर्चना और भगवान शिव के जलाभिषेक का विशेष आयोजन किया गया। देश के 12 ज्‍योतिर्लिंगों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी।


उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज में आज महाशिवरात्रि के अवसर पर विश्‍वभर से आए लाखों श्रद्धालुओं ने संगम में पवित्र डुबकी लगाई। उनचास दिन का कुंभ मेला कल विधिवत समाप्‍त हो जाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया कि उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ इस अवसर पर आयोजित समारोह में शामिल होंगे।

महाशिवरात्रि के अवसर पर दुनिय़ाभर के एक करोड़ दस लाख से अधिक श्रद्धालु शाम पांच बजे तक संगम में स्नान कर चुके थे। प्रशासन ने आठ किलोमीटर के क्षेत्र में बने 40 घाटों पर स्नान के व्यापक इंतजाम किये हैं।

कुंभ का आज अंतिम स्नान होने की वजह से देश के कोने-कोने से अब भी लोगों का कुंभ मेला क्षेत्र में पहुंचना जारी है और देर रात तक श्रद्धालु स्नान करते रहेंगे। स्नान के बाद श्रद्धालु शिव मंदिरों में पूजा अर्चना कर रहे हैं।


इंग्लैंड के खिलाफ हाल में संपन्न एकदिवसीय श्रृंखला में भारत की जीत में मुख्‍य भूमिका निभाने वाली अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी और शिखा पांडे ताजा आई सी सी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई हैं। श्रृंखला में झूलन ने आठ विकेट लिए थे। नौ वर्षों में यह पहली बार हुआ है जब भारत की दो गेंदबाज शीर्ष पांच में शामिल हैं।

स्रोत : http://www.newsonair.com

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY