वर्ष 2019 से आगे का समय, हमारे सपनों को पूरा करने का अवसर

कल 2 मार्च को इंडिया टुडे की कांफ्रेंस में बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि उन्होंने वर्ष 2014 से 2019 तक आम भारतीय की मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा किया।

इन आवश्यकताओं में तेज़ गति से सभी के लिए मकान, बिजली, ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क (इंटरनेट), स्वच्छता, बैंक अकाउंट, सड़कों का निर्माण, रेलवे का विकास, न के बराबर मंहगाई, तेज़ विकास दर, गरीबी हटाना, स्वास्थ्य, गरीब परिवारों को गैस सिलिंडर, मजबूत डिफेन्स, पुलिस और सुरक्षा बलों का सम्मान, किसानों को आर्थिक मदद, भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन, इत्यादि शामिल है।

फिर उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 से आगे का समय आकांक्षाओं को पूरा करने का अवसर है। एक तरह से यूँ कहिये कि हमारे सपनों को पूरा करने का अवसर।

यह एक महत्वपूर्ण बयान है। क्योंकि बिना मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा किये बिना हम सपने नहीं देख सकते।

क्योकि एक गरीब परिवार घर, ईंधन, पानी की खोज, शौच के लिए बाहर जाना, गंदगी और मच्छरों से होने वाली बीमारियों में ही इतना उलझा होता था कि उसके पास सपने देखने का टाइम ही नहीं होता था।

इसी प्रकार, एक मध्यम परिवार मंहगाई, भ्रष्टाचार, मंहगाई से कम विकास दर, खस्ताहाल सड़को पर रेंगते हुए चलना, बदबू मारती ट्रेनों में किसी तरह सफर करना, बिजली की कमी इत्यादि से त्रस्त था। फिर, सपने पूरे होना तो दूर की बात थी।

एक आम भारतीय – चाहे वे गरीब या मध्यम परिवार से हो – के क्या सपने होते है?

वे समृद्ध बनें। उनके बच्चों का भविष्य उनसे बेहतर हो। उनकी संस्कृति और मान्यताओं का सम्मान हो तथा वे सुदृढ़ हों। उनकी अकाल मृत्यु आतंकवादी हमले में न हो जाए। भारत का गौरव और गरि‍मा बढ़े। भारत एक शक्ति के रूप में विश्व समुदाय में उभरे। भारत की सुरक्षा और अखंडता को कोई खतरा न हो।

इसलिये प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2014 से 2019 बुनियादी ज़रूरतों को हर घर तक पहुँचाने का समय था, जबकि 2019 से आगे तेज़ उन्नति के लिए उड़ान भरने का अवसर है।

2019 से शुरू होने वाली आगे की ये यात्रा बदलते हुए सपनों की कहानी है।

निराशा की स्थिति से आशा के शिखर तक पहुंचने की कहानी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि बीते पांच वर्षों की मेहनत और परिश्रम से उन्होंने देश की नींव को मज़बूत करने का काम किया है।

इसी नींव पर नए भारत की भव्य इमारत का निर्माण होगा।

प्रधानमंत्री मोदी भारत की भ्रष्ट संरचना को बदल रहे हैं। उस संरचना को, जिससे ‘भारत रत्नो’ और उनके मित्रों ने आम भारतीयों का शोषण करके अपने परिवार और खानदान को राजनीतिक और आर्थिक सत्ता के शीर्ष पर बनाए रखा था।

वे ऐसी व्यवस्थाओं को तोड़ रहे हैं, खत्म कर रहे हैं, जिन्होंने दशकों से देश के विकास को रोक रखा था।

प्रधानमंत्री मोदी पर विश्वास बनाये रखिये। क्योकि अब आकांक्षाओं को पूरा करने का समय आ गया है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY