दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेठी में ए के-203 राइफल बनाने वाली फैक्‍टरी का उदघाटन किया। उन्‍होंने पिछली सरकार पर राष्‍ट्रीय सुरक्षा की अनदेखी करने का आरोप लगाया।
  • प्रधानमंत्री ने कहा-सिर्फ एकजुट भारत ही आतंकवाद से लड़ सकता है। बालाकोट हवाई कार्रवाई पर सवाल उठाने के लिए विपक्ष की आलोचना की।
  • जम्‍मू-कश्‍मीर के कुपवाड़ा जिले में सुरक्षा बलों के साथ तीन दिन चली मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर।
  • उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज में कल महाशिवरात्रि पर कुंभ का अंतिम स्‍नान।
  • अफगानिस्‍तान में अचानक आई बाढ़ में 20 लोगों की मौत।
  • बुल्‍गारिया में अंतर्राष्‍ट्रीय कुश्‍ती प्रतियोगिता में बजरंग पुनिया ने 65 किलो फ्री-स्‍टाइल वर्ग में स्‍वर्ण पदक जीता।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज उत्‍तर प्रदेश के अमेठी में 538 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 17 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इन परियोजनाओं में एके-203 राइफल बनाने वाली एक फैक्‍टरी भी शामिल है। इसमें रूस के सहयोग से क्‍लाशनिकोव श्रृंखला की अत्‍याधुनिक राइफल बनाई जाएंगी।

बाद में एक जनसभा में प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां बनने वाली राइफलों से आतंकवादियों और नक्‍सलियों से निपटने में सुरक्षा बलों को आसानी होगी।

मेड इन अमेठी ए के-203 राइफलों से आतंकियों और नक्‍सलियों के साथ होने वाले मुठभेड़ों में हमारे सैनिकों को निश्चित रूप से बहुत बढ़त मिलने वाली है। अमेठी की फैक्‍ट्ररी में आप लाखों के तादात में ये राइफलें बनाई जाएगी। आगे जाकर के यहां जो राइफल बनेगी। वो दुनिया के दूसरे देशों में भी निर्यात की जाएगी। ये अमेठी नौजवानों के लिए रोजगार के नए अवसर भी ला रही है।

प्रधानमंत्री ने विपक्ष की आलोचना करते हुए कहा कि सेनाओं ने 2005 में तत्‍कालीन सरकार से आधुनिक हथियारों की मांग की थी, और अमेठी में 2007 में आधुनिक हथियार बनाने के कारखाने की बुनियाद रख दी गई, लेकिन 2010 तक तत्‍कालीन सरकार यह फैसला नहीं कर पाई कि‍ यहां कौन सा हथियार बनाना है।

उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार ने सेनाओं की आधुनिक हथियारों की मांग को पूरा करने का फैसला किया।

2009 से लेकर 2014 तक पांच साल, पांच साल कम समय नहीं होता है, लेकिन सेना के लिए बुलेट प्रुफ जैकेट नहीं खरीदी गई। यह हमारी ही सरकार है, जिसने बीते साढ़े चार वर्षों में दो लाख तीस हजार से ज्‍यादा बुलेट प्रुफ जैकेट खरीदने का आर्डर दे दिया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने किसानों की भी मदद की है। उनके खातों में पैसे पहुंच रहे हैं। किसानों को उन्‍नत बीज, उर्वरक और कीटनाशक मिल रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस राइफल फैक्‍टरी से रोजगार की संभावनाएं बढेंगी।

विश्‍व की सबसे आधुनिक तकनीकी वाली जिस इंडो एशियन एसॉल्‍ट राइफल ए-के 203 का उत्‍पादन आज प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अमेठी की आयुध निर्माणी में शुभारंभ किया है। उससे अमेठी और आसपास के क्षेत्रों में विकास के नए पंख लग जाएंगे।

इस निर्माणी में पहले चरण में 5 लाख 50 हजार राइफलों का निर्माण किया जाएगा। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि अगले तीन वर्षों में इस राइफल के सभी कलपुर्जें अमेठी और आसपास के क्षेत्रों में बनाए जाने लगेंगे।


प्रधानमंत्री ने आतंकवाद के खिलाफ एकजुट भारत का आह्वान किया है। उन्‍होंने आतंकवाद की चुनौती का सामना करने के लिए साथ नहीं देने के लिए विपक्ष पर निशाना साधा है। श्री नरेन्‍द्र मोदी ने बिहार में आज राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान की शुरूआत की।

उन्‍होंने पटना के गांधी मैदान में संकल्‍प रैली में कहा कि विपक्ष कहता है कि मोदी को खत्म किया जाना चाहिए लेकिन वह खुद चाहते हैं कि आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष में विपक्ष को साथ आना चाहिए। उन्‍होंने पाकिस्‍तान के बालाकोट में वायुसेना की कार्रवाई पर सवाल खड़े करने के लिए विपक्ष की आलोचना की।

प्रधानमंत्री ने पूछा की कांग्रेस और उसके सहयोगी सुरक्षा बलों का मनोबल गिराने वाले ऐसे बयान क्‍यों दे रहे हैं जिससे देश के दुश्‍मनों को लाभ हो रहा है।

आप सभी इस बात के साक्षी है कि जब हमारे देश की सक्षम सेना आतंक को कुचलने में जुटी है। ऐसे समय में देश के भीतर ही कुछ लोग क्‍या-क्‍या कर रहे हैं। देश की आवाज को हमारी सेना के हौसलों को बुलंद करने की बजाय पाकिस्‍तान में टीवी पर उनकी बातें, उनकी तस्‍वीरें दिखा-दिखाकर पाकिस्‍तान में तालियां बज रही है।

श्री मोदी ने कहा कि पिछले 50 सालों में पहली बार भारत को इस्‍लामिक देशों के संगठन ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्‍लामिक कांफ्रेंस में भारत को आमंत्रित किया गया और उसकी बात सम्‍मान के साथ सुनी गयी। श्री मोदी ने कहा कि केन्‍द्र और बिहार सरकार राज्‍य के विकास के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।


जम्‍मू-कश्‍मीर के कुपवाड़ा जिले में सुरक्षा बलों के साथ करीब तीन दिन चली मुठभेड में दो आतंकवादी ढेर हो गये हैं।

इस दौरान केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल और राज्‍य पुलिस के पांच जवान शहीद हो गये और करीब नौ सुरक्षाकर्मी घायल हुए हैं। एक प्रदर्शनकारी भी मारा गया।

जम्‍मू कश्‍मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने बताया कि आतंकवादियों का संबंध जैश-ए-मोहम्‍मद से था।


समझौता एक्सप्रेस रेलगाड़ी आज रात दिल्ली से पाकिस्तान के लिए रवाना होगी। इससे पहले दोनों पड़ोसी देश अपनी-अपनी तरफ से समझौता एक्सप्रेस की सेवा फिर बहाल करने पर सहमत हुए।

विंग कमांडर अभिनंदन वर्दमान के पाकिस्तान से स्‍वदेश आने के बाद समझौता एक्सप्रेस शुरू करने की घोषणा की गई है। यह रेलगाडी आज रात ग्‍यारह बजकर दस मिनट पर पुरानी दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से लाहौर के लिए रवाना होगी।


केन्‍द्रीय वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने कहा कि पाकिस्‍तान के बालाकोट में आतंकवाद के खिलाफ भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के बाद विपक्ष के बयानों से राष्‍ट्रीय हितों को नुकसान पहुंच रहा है।

उन्‍होंने विपक्षी दलों की कड़ी आलोचना करते हुए आज कहा कि विपक्ष को विरोध करने और सवाल पूछने का हक है लेकिन इसमें संयम और राजनय जरूरी है।

श्री जेटली ने अपनी फेसबुक पोस्ट में कहा कि जब पूरा देश एक स्‍वर में बोल रहा है और सशस्‍त्र सेनाओं के साथ खड़ा है तो उस समय विपक्षी पार्टि‍यां ऐसे बयान जारी कर रही हैं जो आतंकवाद के खिलाफ भारतीय अभियान को कमजोर कर रहे हैं।


केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नि‍तिन गडकरी ने कहा है कि सरकार ने उत्‍तर प्रदेश के बुदेलखंड क्षेत्र में पानी की कमी की समस्‍या हल करने के लिए कई कदम उठाये हैं।

आज झांसी में श्री गडकरी ने कहा कि बुदेलखंड क्षेत्र पीने और सिंचाई के लिए जल की कमी की समस्‍या का सामना कर रहा है। सरकार ने क्षेत्र के लिए पानी उपलब्‍ध कराने के वास्‍ते केन और बेतवा नदियों को जोड़ने सहित कई कदम उठाये हैं।

श्री गडकरी ने बुदेलखंड में करीब 515 करोड़ रूपये लागत की राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की भी नींव रखी।


कोलकाता में आज पुलिस ने भाजपा की विजय संकल्‍प यात्रा के दौरान पार्टी के एक सौ पचास से ज्‍यादा समर्थकों को हिरासत में ले लिया। भाजपा ने राज्‍य में तृणमूल कांग्रेस के कुशासन के विरोध में एक मोटर साइकिल रैली निकाली थी। राज्‍य प्रशासन ने बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए इस रैली की अनुमति नहीं दी थी।

………….
उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज में कल महाशिवरात्री के अवसर पर अंतिम स्‍नान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस स्‍नान के साथ ही सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन कुंभ मेला सम्‍पन्‍न हो जायेगा।

खराब मौसम के बावजूद लाखों की संख्‍या में श्रद्धालु महाशिवरात्र‍ि के पुण्‍य स्‍नान के लिए मेला क्षेत्र में पहुंच चुके हैं। मेला क्षेत्र के डीआईजी कविन्‍द्र प्रताप सिंह ने आकाशवाणी को बताया की कल के स्‍नान के लिए 50 से 60 लाख लोगों के पहुचंने की उम्‍मीद है।

उन्‍होंने कहा कि स्‍नान के लिए सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किए गए हैं। शहर में आधी रात से ही बसों और भारी वाहनों का आवागमन रो‍क दिया गया है। शहर और मेला क्षेत्र के विभिन्‍न शिव मंदिरों में विशेष प्रबंध किए गए हैं क्‍योंकि बड़ी सख्‍ंया में श्रद्धालु शिवरात्रि के अवसर पर इन मंदिरों में पूजा-अर्चना करेंगे।


अफगानिस्‍तान के दक्षि‍णी प्रांत कांधार में अचानक आई बाढ़ से कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई है और कम से कम 10 लोग लापता हैं। इनमें बच्‍चे भी शामिल हैं। क्षेत्र के बुनियादी ढांचे को भारी नुकसान हुआ है। शुक्रवार रात आई यह बाढ़ पिछले सात साल में सबसे भयानक है।


बुल्गारिया में डेन कोलोव अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में आज 53 किलो में विनेश फोगाट को रजत पदक हासिल हुआ। फाइनल में विनेश को चीन की कियान यू पेंग से 2-9 से हार का सामना करना पड़ा।

इससे पहले, कल बजरंग पुनिया ने 65 किलो में स्‍वर्ण पदक जीता। बजरंग ने अपना स्‍वर्ण पदक भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनन्‍दन वर्तमान को समर्पित किया है। भारत को इस प्रतियोगिता में अब तक दो स्‍वर्ण और चार रजत पदक मिल चुके हैं।


केन्‍द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल – सी आई एस एफ ने अपनी स्‍थापना के पचास वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्‍य में सिंगल लाइन बाइसिकल परेड निकालकर गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है।

यह रिकॉर्ड नोएडा के एक्‍सप्रेस-पर बनाया गया जहां तीन किलोमीटर तक एक ही कतार में एक हजार तीन सौ 27 बाइसिकल बिना रूके चलाई गईं। सी आई एस एफ की स्‍थापना 1969 में की गई थी।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल से दो दिन की गुजरात यात्रा पर रहेंगे। वे अहमदाबाद में मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री शहर में मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण का शिलान्‍यास भी रखेंगे।


कांग्रेस प्रवक्‍ता मनीष तिवारी ने कहा है कि उनकी पार्टी ने पाकिस्‍तान में जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकवादी ठिकानों पर भारतीय वायुसेना के हवाई हमलों का कोई सबूत नहीं मांगा है। वे आज नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

स्रोत : http://www.newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY