दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मकानों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए उन्नत प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल पर बल दिया। 2019-20 को निर्माण प्रौद्योगिकी वर्ष घोषित किया।
  • जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान ने फिर गोलीबारी की।
  • वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा-आकाशवाणी की विश्वसनीय खबरों के विपरीत प्राइवेट टीवी चैनल खबरें देने की बजाए एजेंडा तय करने का काम करते हैं।
  • भारत और पाकिस्तान के बीच समझौता एक्सप्रेस सेवा बहाल की गई। यह गाडी कल दिल्ली से रवाना होगी।
  • आई.सी.आई.सी.आई. बैंक की पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी चन्दा कोचर और उनके पति धन शोधन मामले में प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश हुए।
  • हैदराबाद में एक दिवसीय अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को ६ विकेट से पराजित किया।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019-20 को निर्माण प्रौद्योगिकी वर्ष घोषित किया है। आज नई दिल्‍ली में निर्माण प्रौद्योगिकी इंडिया प्रदर्शनी और सम्‍मेलन में श्री मोदी ने ये घोषणा की।

भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों में हैं, जहां घरों की डिमांड सबसे तेजी से बढ़ रही है। हम इस डिमांड को पूरी कर पाएं। कंस्‍ट्रक्‍शन में आधुनिक टेक्‍नोलॉजी का अधिक से अधिक उपयोग हो। इसके लिए मैं अप्रैल 2019 से लेकर के मार्च 2020 के वर्ष को कंस्‍ट्रक्‍शन टेक्‍नोलॉजी ईयर के तौर पर भी घोषित करता हूं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि एनडीए शासन के दौरान आवास की गुणवत्‍ता और प्रत्येक मकान के आकार में सुधार हुआ है।

श्री मोदी ने कहा कि सरकार 2022 तक सभी को मकान उपलब्‍ध कराने के प्रति वचनबद्ध है। प्रधानमंत्री ने कहा कि एनडीए सरकार ने साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल में एक करोड़ तीस लाख से अधिक मकान बनाकर दिए हैं, जबकि पिछली सरकार के कार्यकाल में मात्र 25 लाख ही मकान बने थे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि निर्माण क्षेत्र में जी.एस.टी. दरों में कमी की गई है। उन्‍होंने कहा कि किफायती मकानों पर जी.एस.टी. की आठ प्रतिशत से घटाकर एक प्रतिशत कर दी गई है।

विंग कमांडर अभिनंदन वर्दमान के बारे में श्री मोदी ने कहा कि भारत जो कुछ कर रहा है, उस पर विश्‍व की निगाहें हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि अब अभिनंदन शब्‍द के मायने ही बदल गए हैं।

दो दिन के सम्‍मेलन में भारतीय संदर्भ में इस्‍तेमाल के लिए प्रमाणित नवीन और वैश्विक स्‍तर की प्रौद्योगिकी की पहचान की जाएगी। इसमें निर्माण क्षेत्र से संबद्ध विभिन्‍न पहलुओं के विशेषज्ञ हिस्‍सा ले रहे हैं।


जम्‍मू कश्‍मीर में राजौरी जिले में पाकिस्‍तान ने आज संघर्षविराम का उल्‍लंघन किया। रक्षा प्रवक्‍ता के अनुसार नौशेरा सेक्‍टर में दोपहर बाद करीब साढ़े बारह बजे सीमापार से गोलीबारी की। उन्‍होंने बताया कि भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की। भारत को कोई क्षति पहुंचने का समाचार नहीं है।

राज्‍य सरकार ने पाकिस्‍तान की ओर से बढ़ते संर्घष विराम उल्‍लंघन को देखते हुए रजौरी और पुंछ जिले में कई नए बंकरों के निर्माण को मंजूरी दी है।

पाकिस्‍तान की तरफ से आये दिन किये जाने वाले संर्घष विराम के उल्‍लंघन और सीमापार से गोलीबारी की घटनाओं को देखते हुए पुंछ और रजौरी जिला के लिए 400 अतिरिक्‍त बंकरों के निर्माण को मंजूरी दी गई है। इन दोनों जिलों में 200-200 व्‍यक्‍तिगत बंकर बनाए जाएगें।

इन बंकरों का निर्माण कार्य तीव्रता से पूरा करने के लिए ग्रामीण विकास विभाग के माध्‍यम से धन राशि संबंधित जिला विकास आयुक्‍तों के पास रखी जाएगी। बंकरों का निर्माण कार्य अगले एक महीने के अंदर-अंदर पूरा होने की संभावना है। सीमा पार से गोलीबारी की सूरत में ये बंकर लोगों को सुरक्षित स्‍थान उपलब्‍ध करवाते हैं।


रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने आज नई दिल्‍ली में विंग कमांडर अभिनंदन वर्दमान से अस्पताल में भेंट की। उन्होंने कहा कि पूरे राष्‍ट्र को अभिनन्दन के साहस और वीरता पर गर्व है। भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन के स्‍वास्‍थ्‍य की जांच की जा रही है। विंग कमांडर अभिनंदन वर्दमान पाकिस्‍तान की हिरासत से रिहाई के बाद कल स्‍वदेश लौट आए।


भारत और पाकिस्‍तान की सहमति के बाद कल से दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्‍सप्रेस दिल्‍ली से रवाना होगी। भारत ने 28 फरवरी को समझौता एक्‍सप्रेस का संचालन रद्द करने की घोषणा की थी।

अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कल यह रेलगाड़ी दिल्‍ली से चलेगी होगी और सोमवार को पाकिस्‍तान के लाहौर से वापसी के लिए रवाना होगी।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत बदल रहा है और परिवर्तित भारत को कोई खतरा नहीं पहुंचा सकता। आज शाम नई दिल्‍ली में एक कॉन्‍क्‍लेव में श्री मोदी ने कहा

आज का भारत नया भारत है, बदला हुआ भारत है, हमारे लिए एक-एक वीर जवान का खून अनमोल है। पहले क्या होता था कितने भी लोग मारे जाएं जवान सभी शहीद हो जाएं, लेकिन शायद ही कोई बड़ी कार्रवाई होती थी। लेकिन अब कोई भारत को आंख दिखाने का साहस नहीं कर सकता। हमारी सरकार देश हित में हर फैसला लेने के लिए प्रतिबद्ध है। भारत आज एक नई नीति और रीति पर चल रहा है और आज पूरा विश्‍व भी भारत को समझने लगा है। साथियों आज का नया भारत निडर है, निर्भिक है और निर्णायक है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार 125 करोड़ भारतीयों के प्रयासों से आगे बढ़ रही है। उन्‍होंने कहा कि भारतीयों की एकता से देश के भीतर और बाहर कुछ राष्‍ट्र विरोधी ताकतों में भय पैदा हो गया है।


वित्‍तमंत्री अरुण जेटली ने आज नई दिल्‍ली में मन की बात-रेडियो पर एक सामाजिक क्रांति नामक पुस्‍तक का विमोचन किया। आकाशवाणी से प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम के 50 संस्‍करण इस पुस्‍तक में शामिल किए गए हैं।

इस अवसर पर श्री जेटली ने कहा कि प्रधानमंत्री, रेडियो को जन साधारण के साथ बातचीत का एक प्रभावशाली और सशक्‍त माध्‍यम मानते हैं। वित्‍तमंत्री ने कहा कि आकाशवाणी की विश्वसनीय खबरों के विपरीत प्राइवेट टीवी चैनल खबरें देने की बजाए एजेंडा तय करते हैं।

माननीय अटल जी जब भी ट्रैवल करते थे या घर में होते थे, तो उनका ट्रांजिस्टर छोटा हमेशा उनके साथ रहता था। वो न्‍यूज़ उसी पर सुनते थे। आज की न्‍यूज़ तरह वन आइटम एजेंडा सेटिंग्‍स न्‍यूज़ नहीं होती थी। देश में बीस-तीस स्‍थानों पर क्‍या हुआ है, अंतर्राष्‍ट्रीय जगत में क्‍या हुआ है, स्‍पोर्ट्स में क्‍या हुआ है, इकॉनोमी में क्‍या हुआ है, राज्‍यों में क्‍या हुआ है, आपको वो सारा ज्ञान देता है।

सोशल मीडिया का जिक्र करते हुए श्री जेटली ने कहा कि तथ्यों की अच्‍छी तरह जांच पड़ताल किए बिना ही खबरें दी जा रहीं हैं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल उत्‍तरप्रदेश में अमेठी के कौहर में इंडो-रशिया राइफल्‍स प्राइवेट लिमिटेड राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। श्री मोदी कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे। प्रधानमंत्री एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी अमेठी में कल करोड़ो रुपये की योजनाओं का शिलान्‍यास और शुभारंभ करेंगे। जिसमें मुंशीगंज क्षेत्र में ऑडिनेन्‍स फैक्‍टरी में, इन्‍डो-रशियन राइफल बंदूकों का निर्माण शामिल है। इस फैक्‍टरी में राइफलों का उत्‍पादन शुरू हो जाने से नौजवानों को रोजगार मिलेगा और अमेठी और आस-पास के क्षेत्र में विकास के नए द्वार खुलेंगे। प्रधानमंत्री की यात्रा के मद्देनजर यहां सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सुरक्षा के कड़े बंदोबस्‍त किये गए हैं।


श्री नरेंद्र मोदी कल ही बिहार में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के चुनाव अभियान का शुभारंभ करेंगे। श्री मोदी पटना के गांधी मैदान में संकल्‍प रैली को संबोधित करेंगे।


प्रवर्तन निदेशालय ने आज दिल्‍ली की एक अदालत को बताया कि कारोबारी राबर्ट वाड्रा से धनशोधन के एक मामले में अभी और पूछताछ की जरूरत है। प्रवर्तन निदेशालय के विशेष अधिवक्‍ता डी पी सिंह ने राबर्ट वाड्रा की अग्रिम जमानत की अवधि बढ़ाने की याचिका का विरोध करते हुए कहा कि वे जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं।


धन शोधन के एक मामले में आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर आज मुम्‍बई में प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष हाजिर हुए। अधिकारियों के अनुसार जांच अधिकारी धन शोधन निरोधक अधिनियम के तहत उनके बयान दर्ज कर रहे हैं।


भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने मध्यप्रदेश के उमरिया जिले में आज देशव्‍यापी विजय संकल्प मोटरसाईकिल रैली का शुभारंभ किया। इस अवसर पर पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी और समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पर किये गये हवाई हमले पर संदेह जताने पर आलोचना की।


हैदराबाद में पहले एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को ६ विकेट से पराजित कर दिया। ऑस्‍ट्रेलिया के 237 रन के लक्ष्य के जबाव में भारत ने 48.2 ओवर में 4 विकेट खोकर 240 रन बनाए और 10 गेंद शेष रहते मैच जीत लिया। इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट पर 236 रन बनाए।


अजमेर शरीफ दरगाह और दरगाह कमेटी के प्रमुखों और जाने-माने इस्‍लामी विद्वानों के एक दस सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आज नई दिल्‍ली में मुलाकात की।

श्री मोदी ने प्रतिनिधिमंडल को 807वें उर्स के अवसर पर अजमेर शरीफ दरगाह में चढ़ाने के लिए एक चादर भेंट की। इस मौके पर केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भी उपस्थित थे।

स्रोत: http://www.newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY