दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • भारत ने पाकिस्‍तान के एफ-16 लड़ाकू विमान द्वारा भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्‍लंघन कर सैन्‍य चौकियों को निशाना बनाने के निर्णायक सबूत पेश किया। भारतीय वायुसेना ने पाकिस्‍तान के एफ-16 को हवाई कार्रवाई में मार गिराया।
  • भारत ने पाकिस्‍तान को विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को अविलंब वापस भेजने को कहा। यह भी कहा कि जैश-ए-मोहम्‍मद के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई करके बातचीत का माहौल बनाने की जिम्‍मेदारी पाकिस्‍तान की।
  • प्रधानमंत्री ने नई दिल्‍ली में उच्‍च स्‍तरीय सुरक्षा बैठक की। बैठक में तीनों सेनाप्रमुख और वरिष्‍ठ मंत्री भी शामिल हुए।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने दिल्‍ली पुलिस को एक आपराधिक मामले में आम्रपाली समूह के मुख्‍य प्रबंध निदेशक अनिल शर्मा और दो अन्‍य निदेशकों को गिरफ्तार करने की अनुमति दी।
  • एक अन्‍य मामले में, शीर्ष न्‍यायालय ने राज्‍यों को 11 लाख 80 हजार वनवासियों को उनकी जमीन से बेदखल करने के 13 फरवरी के अपने फैसले के अमल पर रोक लगाई।
  • अमरीका और उत्‍तर कोरिया हनोई शिखर सम्‍मेलन में किसी समझौते तक पहुंचने में विफल रहे।
  • मुक्‍केबाजी में राष्‍ट्रीय चैम्पियन दीपक सिंह ने ईरान के मकरान कप में स्‍वर्ण पदक जीता, अन्‍य पांच भारतीय मुक्‍केबाजों ने रजत पदक हासिल किया।

समाचार विस्तार से :

भारतीय सेना ने आज कहा कि वह क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाये रखने के लिए वचनबद्ध है और भारत उसके नागरिकों के खिलाफ शत्रुतापूर्ण षड्यंत्र रचने वाली एजेंसियों के खिलाफ कार्रवाई जारी रखेगी।

आज शाम नई दिल्‍ली में सेना के तीनों अंगों के संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन में थलसेना के मेजर जनरल एस एस महल ने कहा कि मशीनीकृत टुकडि़यों को तैयार हालत में रखा गया है और सैनिक किसी भी सुरक्षा चुनौती से निपटने के लिए कमर कसे हुए हैं। उन्‍होंने राष्‍ट्र को भरोसा दिलाया कि सेना पूरी तरह तैयारी की हालत में है और पाकिस्‍तान की ओर से उकसावे की किसी भी हरकत का जवाब देने में सक्षम है।

हमारा लड़ाई टेरिरिजम के साथ है तो जब तक पाकिस्तान इसको इस तरह से सपोर्ट करता रहेगा। हम उनके जितने भी टेरिरिस्ट कैम्प, जितने भी उसके ट्रेनिंग एरिया हैं उनको हम टारगेट करने के लिए तैयार हैं। हालांकि 14 फरवरी के बाद सीजफायर वायलेशन काफी बढ़ गई है और पिछले दो दिनों में कम से कम 35 सीजफायर वायलेशन हुए हैं लेकिन हम जो हैं उसी प्रकार से उसका जवाब दे रहे हैं।

भारत की वायु सेना ने कहा है कि वह पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद अपने विंग कमाण्‍डर अभिनन्‍दन की पाकिस्‍तान की हिरासत से सुरक्षित वापसी का इंतजार कर रही है। एयर वाइस एयर मार्शल आर जी के कपूर ने कहा –

श्री कपूर ने कहा कि भारतीय पायलट को लौटाने की पाकिस्‍तान ने जो घोषणा की है वह जिनेवा संधि के अनुरूप है।

एयर वाइस मार्शल कपूर ने कहा कि पाकिस्‍तान की वायु सेना ने भारतीय सैनिक ठिकानों को निशाना बनाने का प्रयास किया लेकिन हमारे लड़ाकू विमानों ने उनकी साजिशों को नाकाम कर दिया। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान ने भारतीय सैन्‍य ठिकानों पर बम गिराये, मगर इनसे किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ। उन्‍होंने कहा कि इस बात के पक्‍के प्रमाण हैं कि पाकिस्‍तान ने इस हमले में एफ-16 विमानों का इस्‍तेमाल किया।

पाकिस्तान में सिर्फ एक जहाज है एफ-16, जो कि एमरैम मिसाइल लेकर उड़ सकता है और कोई भी उनके पास जहाज नहीं है जिस पर एमरैम मिसाइल लगाई जा सके। उस मिसाइल के टुकड़े रजौरी के ईस्ट में इंडियन टेरेटरी में पाए गए हैं इसका मतलब है कि उन्होंने एफ-16 का यूज किया। एयरफोर्स के पास काफी तरह से हम पता कर सकते हैं कि कौन सा जहाज उड़ रहा है या कौन सा जहाज हमारी एयर स्पेस की तरफ आ रहा है। इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर होता है हर जहाज का, हमारे पास उस इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर को मैच करता हुआ हमने उसको पाया जिसकी वजह से हम यह कह सकते हैं कि एफ-16 इस मिशन में शामिल थे। तो ये एविडेंस है।

नौसेना के रियर एडमिरल डी एस गुजराल ने कहा कि भारतीय नौसेना को पूरी तरह से चौकस है और वह समुद्र की सतह, समु्द्र भीतर और हवा में पाकिस्‍तान के किसी भी दुस्‍साहस का मुकाबला करने को तैयार है।


भारत ने पाकिस्‍तान से कहा है कि वह विंग कमाण्‍डर अभिनन्‍दन वर्धमान को बिना कोई देरी किए लौटा दे। भारत ने इस मुद्दे को लेकर पाकिस्‍तान के साथ किसी भी तरह की बातचीत, समझौते या वार्ता से भी इन्‍कार किया है और कहा है कि भारतीय वायुसेना के अधिकारी बिना कोई नुकसान पहुंचाये भारत को लौटाया जाना चाहिए।

सरकारी सूत्रों ने नई दिल्‍ली में कहा कि भारत ने विंग कमाण्‍डर अभिनन्‍दन के साथ मुलाकात के लिए राजनयिक सम्‍पर्क की अनुमति नहीं मांगी है। सूत्रों ने कहा है कि अगर पाकिस्‍तान सोचता है कि वह हिरासत में लिए गए भारतीय सेना के अधिकारी को बंधक बनाकर अपनी बात मनवायेगा तो ऐसा कभी नहीं होगा।

सूत्रों ने यह भी कहा है कि अगर पाकिस्‍तान, भारत से बातचीत शुरू करना चाहता है तो वह आतंकवाद के खिलाफ फौरन ऐसे भरोसेमंद कदम उठाए जिनकी तसदीक की जा सके। भारत के साथ वार्ता को लेकर पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की टिप्‍पणी के बारे में सरकारी सूत्रों ने कहा है कि बातचीत के लिए अनुकूल माहौल बनाना पड़ोसी देश पर निर्भर है।

भारत ने कल नई दिल्‍ली में पाकिस्‍तान के कार्यवाहक उच्‍चायुक्‍त को एक डोजियर सौंपा है, जिसमें आतंकी गुट जैश ए मोहम्‍मद के भारत के खिलाफ आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के सबूत दिए गए हैं।

करतारपुर वार्ता के बारे में सूत्रों ने कहा कि भारत की ओर से अभी बातचीत रद्द नहीं की गई है। अगर पाकिस्‍तान इस मुद्दे पर बातचीत जारी रखना चाहता है तो उसे पहल करनी होगी।


विदेश मंत्रालय ने आज जर्मनी, डोमिनिक रिपब्लिक, नाईजीरिया, दक्षिण अफ्रीका और बेल्जियम सहित दस देशों के राजनयिकों को वर्तमान घटनाक्रम के बारे में जानकारी दी।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज सुरक्षा पर एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक की अध्‍यक्षता की। सरकारी सूत्रों ने बताया कि बैठक में तीनों सेनाओं के प्रमुख, राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, वित्‍तमंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने भाग लिया।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि देश को अस्थिर करने की दुश्मन की कार्रवाई पर राष्ट्र एकजुट है। आज देशभर के भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ वीडियो कॉंफ्रेंस के जरिए संवाद करते हुए उन्‍होंने कहा –

जब दुश्‍मन भारत को अस्थिर करने की साजिश करता है। जब आतंकी हमला करता है तो उनका एक मकसद यह भी होता है कि हमारी प्रगति रूक जाए, हमारी गति रूक जाए, हमारा देश थम जाए। उनके इस मकसद के सामने हर भारतीय को दिवार बन करके, चट्टान बनकर के खड़ा होना है। उन्‍हें दिखाना है कि न यह देश रूकेगा न देश की प्रगति थमेगी। देश की सुरक्षा और सामर्थ्य का संकल्प लेकर हमारा जवान सीमा पर डटा हुआ है।


जम्‍मू कश्‍मीर के पुंछ और रजौरी जिलों में नियंत्रण रेखा के पास सीमा चौकियों पर आज पाकिस्‍तानी सेना की गोलाबारी में एक बालिका की मौत हो गई। सैन्य प्रवक्ता ने जम्मू में यह जानकारी दी। जवाब में भारतीय सैनिकों ने मुहतोड़ कारगर कार्रवाई की।


उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज दिल्‍ली पुलिस को आम्रपाली कंपनी समूह के मुख्‍य प्रबंध निदेशक अनिल शर्मा और दो अन्‍य निदेशकों को उनके खिलाफ दायर आपराधिक शिकायत के सिलसिले में गिरफ्तार करने की इजाजत दे दी। अदालत ने कहा कि दिल्‍ली पुलिस आम्रपाली के निदेशकों शिव प्रिया और अजय कुमार को भी गिरफ्तार कर सकती है।


उच्‍चतम न्‍यायालय ने 21 राज्‍यों के जनजातीय क्षेत्रों में अवैध रूप से रह रहे करीब 11 लाख 80 हजार लोगों को हटाने संबंधी 13 फरवरी के आदेश पर अमल रोक दिया है। वहां की जमीन पर इन लोगों के दावे अधिकारियों ने अस्‍वीकार कर दिये थे। न्‍यायालय ने मामले की अगली सुनवाई दस जुलाई को रखी है।


रेलवे ने भारत की तरफ भारत-पाकिस्‍तान समझौता एक्‍सप्रेस के परिचालन को स्‍थगित रखने का निर्णय लिया है। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि‍ रेलवे बोर्ड ने अगले आदेश तक रेलगाड़ी को रद्द करने की मंजूरी दे दी है।


आगामी लोकसभा चुनाव में पंजाब में भारतीय जनता पार्टी तीन सीटों पर जबकि शिरोमणि अकाली दल 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

आज नई दिल्‍ली में भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह और शिरोमणि अकाली दल के नेता सुखबीर सिंह बादल ने एक बैठक में सीट बटवारे के समझौते को अंतिम रूप दिया।


मुख्‍य चुनाव अधिकारी मुकेश चन्‍द्र साहू ने कहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान असम के सभी मतदान केन्‍द्रों में मतदाता पुष्टि पर्ची का इस्‍तेमाल किया जायेगा।

आज गुवाहाटी में मीडिया के साथ बातचीत में उन्‍होंने कहा कि निर्वाचन आयोग ने आम चुनाव के दौरान और उससे पहले पेड न्‍यूज़ का प्रसार रोकने के लिए विशेष ध्‍यान दिया है।


वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के फंसे हुए कर्जों की स्थिति में पिछले 2 से 3 तिमाहियों में सुधार हुआ है। आज नई दिल्‍ली में भारतीय बैंक संघ के कार्यक्रम में श्री जेटली ने यह बात कही।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आम आदमी को नवाचार, विज्ञान और टैक्‍नोलॉजी के साथ जोड़े जाने की आवश्‍यकता पर जोर दिया है। आज नई दिल्‍ली में शांति स्‍वरूप भटनागर विज्ञान और टैक्‍नोलॉजी पुरस्‍कार समारोह में उन्‍होंने अनुसंधान और विकास के फायदों को देश के जन-जन तक पहुंचाने पर जोर दिया।

आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था बन चुका है। हमारे युवाओं की महत्वाकांक्षाएं सर्वश्रेष्ठ होने को लेकर, उनकी ललक हमारी सबसे बड़ी ताकत है। ऐसे में हमें साइंस टेक्नोलॉजी और इनोवेशन को जनता से जोड़कर उन्हें समाज की आकांक्षाओं और जरूरत के अनुरूप बनाना होगा।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शनिवार को निर्माण प्रौद्योगिकी भारत-2019 का उद्घाटन करेंगे। आवास और शहरी मामलों के सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने बताया कि विश्‍व की सबसे अच्‍छी निर्माण तकनीक प्राप्‍त करने के लिए देश में पर्यावरण अनुकूल तंत्र बनाया गया है।


अमरीका और उत्‍तर कोरिया हनोई शिखर सम्‍मेलन में किसी औपचारिक समझौते पर पहुंचने में विफल रहे हैं। वार्ता के बाद अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने संवाददाताओं को बताया कि बातचीत बिना किसी समझौते के समाप्‍त हो गई है।


ईरान के चाबहार में मकरान कप बॉक्सिंग टूर्नामेंट में एक मात्र भारतीय मुक्केबाज़ और राष्ट्रीय चैम्पियन दीपक सिंह ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया जबकि पांच अन्य मुक्केबाजों ने रजत पदक जीता।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY