दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • भारत ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकी शिविर पर हवाई कार्रवाई की। विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा – इस कार्रवाई में बड़ी संख्या में जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकि‍यों, प्रशिक्षकों और सीनियर कमांडरों का सफाया।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा–देश सुरक्षित हाथों में।
  • नई दिल्ली में आयोजित सर्वदलीय बैठक में कार्रवाई के लिए सुरक्षा बलों की सराहना और सरकार के आतंकरोधी अभियानों का समर्थन किया गया।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले को मध्यस्थता से सुलझाने का सुझाव दिया।
  • प्रवर्तन निदेशालय ने भगोड़े जौहरी नीरव मोदी की 147 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति कुर्क की।

समाचार विस्तार से :

भारतीय वायुसेना ने आज तड़के पाकिस्तान में बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकी शिविर पर हमला किया।

विदेश सचिव विजय गोखले ने नई दिल्ली में बताया कि विश्वस्त सूत्रों से जानकारी मिली थी कि जैश-ए-मोहम्मद भारत में और आत्मघाती हमलों की कोशिश कर रहा था और इसके लिए आतंकवादियों को प्रशिक्षण दे रहा था। इस कारण यह हमला करना जरूरी था।

श्री गोखले ने यह भी बताया कि इस कार्रवाई में बड़ी संख्या में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी, आतंकवादियों को प्रशिक्षण देने वाले और आतंकी गुट के सीनियर कमांडर मारे गए हैं। उन्होंने बताया कि यह गैर-सैन्य कार्रवाई थी जिसे घने वन क्षेत्र में अंजाम दिया गया, ताकि नागरिक हताहत न हों।

श्री गोखले ने बताया कि जैश-ए-मोहम्मद ने भारत में कई आतंकी हमले किए हैं। उन्होंने बताया कि इन प्रशिक्षण शिविरों की स्थिति के बारे में पाकिस्तान को जानकारी दी गई थी, लेकिन उसने कोई ठोस कार्रवाई नहीं की। श्री गोखले ने कहा :-

भारत सरकार आतंकवाद से लड़ने के लिए हर संभव कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसलिए जैश-ए-मोहम्‍मद के शिविर को लक्ष्‍य बनाते हुए एहतियाती असैनिक कार्रवाई की गई। इस ठिकाने का चयन ये ध्‍यान में रखकर किया गया कि आम नागरिकों को नुकसान न पहुंचे।


विभिन्न राजनीतिक दलों ने पाकिस्तान में आतंकी शिविरों पर भारत के हमले का स्वागत किया है। भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने ट्वीट संदेश में कहा है कि यह कार्रवाई नये भारत की दृढ़ इच्‍छा शक्ति और संकल्‍प को दर्शाती है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने वायुसेना के पायलटों की सराहना की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि पार्टी वायुसेना की भूमिका के लिए उसे सलाम करती है।

विभिन्न राज्यों की विधानसभाओं ने वायुसेना को बधाई देते हुए कार्रवाई के समर्थन में प्रस्ताव पारित किया।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी ने भी इस हमले का स्वागत किया है।


इस बीच, विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने आज अमरीका, चीन, सिंगापुर, बंगलादेश और अफगानिस्‍तान के विदेश मंत्रियों से टेलीफोन पर बातचीत की। बालाकोट में जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकी ठिकाने पर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के बाद विदेश मंत्री ने इन नेताओं से संपर्क किया।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से राष्‍ट्रपति भवन में मुलाकात की। श्री मोदी ने उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू से भी टेलीफोन पर बातचीत की। नियंत्रण रेखा के पार आतंकी शिविरों को तबाह करने की भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के बाद ये बातचीत हुई है।


प्रधानमंत्री ने जनता को भरोसा दिलाया है कि देश सुरक्षित हाथों में है। राजस्‍थान में चुरू में आज दोपहर बाद एक सभा में श्री मोदी ने कहा कि आज दुनिया को भारत में स्थिर सरकार की ताकत का अहसास हो रहा है।

आओ हम सब भारत के पराक्रमी वीरों को सर झुकाकर के नमन करें। चुरू की धरती से मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि देश सुरक्षित हाथों में है। देश से बढकर कुछ नहीं होता।

केन्‍द्र सरकार की विभिन्‍न योजनाओं का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा देश नयी रफ्तार से आगे बढ़ रहा है।


विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने आज नई दिल्‍ली में विपक्षी नेताओं को आतंकी गुट जैश-ए-मोहम्‍मद के ठिकाने पर भारतीय वायुसेना की हवाई कार्रवाई के बारे में जानकारी दी। बैठक के बाद मीडिया को इसकी जानकारी देते हुए श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि सभी पार्टियों के नेताओं ने एक स्‍वर में सुरक्षा बलों की प्रशंसा की और आतंक के खिलाफ सरकार की कार्रवाई का समर्थन किया।

मुझे खुशी है कि सभी प्रतिनिधियों ने एक स्वर में पहले भारतीय वायु सेना को बधाई दी। फिर सरकार द्वारा किए गए किसी भी आतंक विरोधी कार्रवाई के लिए हमेशा समर्थन देने का आश्वासन दिलाया और पक्ष और विपक्ष का भेद किए बिना एकजुटता का प्रदर्शन किया।

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि विपक्ष भारतीय सेनाओं के प्रयासों की सराहना करता है। उन्‍होंने कहा कि विपक्ष ने आतंकवाद के सफाये के सुरक्षा बलों के प्रयासों का हमेशा समर्थन किया है।


राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी-एनआईए ने कश्‍मीर घाटी में आतंकवादियों को धन उपलब्‍ध कराने के मामले में आज अलगाववादियों के आवासों पर छापे मारे। एनआईए के साथ स्‍थानीय पुलिस और केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल के कर्मियों ने करीब नौ स्‍थानों पर तलाशी ली। अधिकारियों ने बताया कि ये मामला पाकिस्‍तान से अलगाववादियों को हवाला के जरिये कथित तौर पर धन मुहैया कराने से संबंधित है।


पाकिस्‍तान की सेना ने आज जम्‍मू में राजौरी और पुंछ सेक्‍टरों के अखनूर, नौशेरा, कृष्‍णाघाटी और बालाकोट में नियंत्रण रेखा के पार से अंधाधुंध गोलीबारी की।

सेना प्रवक्‍ता के अनुसार पाकिस्‍तानी सैनिकों ने संघर्षविराम का उल्‍लंघन किया और भारतीय ठिकानों पर गोलों तथा छोटे हथियारों से भारी गोलाबारी की। लेकिन भारतीय सेना के चौकस जवानों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए मुंहतोड़ जवाब दिया। भारत की तरफ किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। अंतिम समाचार मिलने तक गोलाबारी जारी थी।


इस बीच, भारतीय वायुसेना द्वारा आतंकी शिविर को नष्ट किये जाने के बाद राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली समेत देश के कई महत्वपूर्ण शहरों में अलर्ट जारी किया गया है। हवाई अड्डों से लेकर रेलवे स्टेशनों तक की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।


रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने आज ओडि़सा तट के पास चांदीपुर में स्‍वदेशी सतह से हवा में तत्‍काल मार करने वाली क्विक रीच सरफेस टू एयर मिसाइल का सफल परीक्षण किया। इस तरह की दो मिसाइलें अलग-अलग ऊंचाई और स्थितियों में दागी गईं।


उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि राम जन्‍मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद को आपसी सहमति से निपटाने का एक और प्रयास किया जाना चाहिए। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पांच सदस्‍यीय पीठ ने कहा कि वह इस मामले को न्‍यायालय द्वारा नियुक्‍त मध्‍यस्‍थ के जरिये निपटाने के बारे में आदेश अगले महीने की पांच तारीख को सुनायेगी। न्‍यायालय ने कहा कि वह मुख्‍य मामले की सुनवाई आठ सप्‍ताह बाद करेगी।


प्रवर्तन निदेशालय ने आज भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी और उसकी कंपनि‍यों की मुंबई और सूरत में 147 करोड़ रुपये मूल्‍य की चल और अचल संपत्तियां कुर्क कर दीं। नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक में 13 हजार करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी करने का आरोप है।

प्रवर्तन निदेशालय ने कहा है कि कुर्क की गयी संपत्तियों में आठ कारें, मशीनें और संयंत्र, आभूषणों की खेप और कुछ इमारतें शामिल हैं।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज नई दिल्‍ली में गीता आराधना महोत्‍सव के अवसर पर इस्‍कॉन मंदिर के श्रद्धालुओं द्वारा तैयार भगवद्गीता का अनावरण किया। करीब साढ़े तीन मीटर लम्‍बी और ढाई मीटर से अधिक चौड़ी आठ सौ किलोग्राम वजन वाली भगवद्गीता की यह प्रति दुनिया में अपनी तरह की अनोखी है।

इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि भगवद्गीता दुनिया को भारत का सबसे प्रेरणादायक उपहार है। गीता पूरे विश्‍व की धरोहर है। गीता हजारों साल से प्रासंगिक है। विश्व के नेताओं से लेकर सामान्य मानवीय तक सभी को गीता ने लोक हित में कर्म करने का मार्ग दिखाया है।


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में वर्ष 2015 से 2018 तक चार वर्ष के लिए गांधी शांति पुरस्कार प्रदान किए। पुरस्कार में एक करोड़ रुपये नकद, प्रशंसा पत्र, एक पट्टिका और परम्परागत हस्तशिल्प कृति प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पुरस्‍कार विजेताओं को बधाई दी है। अपने ट्वीट में उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्र पिता के दूरदर्शी प्रयासों से देश का स्‍वतंत्रता संग्राम एक विशाल जन-आंदोलन में बदल गया था।


सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़ ने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा है कि वे अपनी शक्ति पहचानें और नये भारत का निर्माण करें। नई दिल्‍ली में आज राष्‍ट्रीय युवा संसद समारोह 2019 के राष्‍ट्रीय स्‍तर के फाइनल कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए उन्‍होंने कहा:-

कोई भी नौजवान ऐसा नहीं होता जिसमें कुछ न कुछ खासियत न हो। हमें उस खासियत को ढूंढना है उसको और तराशना है। अपने आप में विश्वास रखना है और आगे बढ़ना है।


बिजली मंत्री आर के सिंह ने कहा है कि छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान को छोड़कर देश के सभी राज्‍यों ने पूर्ण विद्युतीकरण का लक्ष्‍य हासिल कर लिया है। आज गुरुग्राम में उन्‍होंने कहा कि छत्‍तीसगढ़ नक्‍सली समस्‍या के कारण और राजस्‍थान कुछ स्‍थानीय मसलों की वजह से पूर्ण विद्युतीकरण का लक्ष्‍य पूरा नहीं कर सकें हैं लेकिन वे जल्‍द ही ये लक्ष्‍य हासिल कर लेंगे। श्री सिंह ने इस लक्ष्‍य की प्राप्ति में पूरी लगन से काम करने वाले अधिकारियों को सम्‍मानित किया।


मुंबई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स आज 240 अंक लुढ़क कर 35 हजार 974 पर बंद हुआ। निफ्टी भी 45 अंक की गिरावट से दस हजार 835 पर आ गया।


अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद-आई. सी. सी. की ताजा टेस्ट क्रिकेट रैंकिंग में न्यूजीलैंड पहली बार टीम रैंकिंग में भारत शीर्ष पर बरकरार है। ऑलराउंडर की सूची में रविन्द्र जडेजा तीसरे और रविचन्द्रन अश्विन छठे स्थान पर है।

स्रोत : http://www.newsonair.com

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY