भारत-पाक : Proxy War Vs Conventional War


अगर आपको लग रहा है कि आज की Air strike के बाद सब सामान्य हो जाएगा, तो आप गलत सोच रहे हैं।

भारत ने आज पाकिस्तान के अहम को तोड़ा है। पहले क्या होता था, कारगिल युद्ध के बाद कभी भी conventional war नहीं लड़ी गयी। प्रॉक्सी वार ही चल रही है, पाकिस्तान अपने आतंकवादियों से हमले करवाता था, हम दुनिया भर में आरोप लगाते थे और डॉसियर भेजते थे और फिर कुछ दिनों में सब कुछ नार्मल हो जाता था।

क्योंकि Parallel track डिप्लोमेसी भी चालू हो जाती थी, भारत में ही एक sentiment बना दिया जाता था कि पाकिस्तान एक nuclear state है, शांति रखो, लड़ने से क्या हो जाये आदि आदि…. और फिर कुछ दिनों बाद सब कुछ सामान्य हो जाता था, और फिर कुछ दिनों बाद एक नया हमला और फिर से ये कुचक्र चल जाया करता था।

इस बार क्या अलग हुआ है?

इस बार बॉर्डर क्रॉस करके मारा है, ऐसा मारा है कि पाकिस्तान को कुछ घंटे तो यही समझने में लग गए कि response क्या दें..

कभी कहा कि कुछ नहीं हुआ, कभी कहा कि जेट्स बम छोड़ कर भाग गए, फिर कहा कि कोई नुकसान नहीं हुआ, फिर अर्जेंट मीटिंग बुला ली, फिर प्रेस कांफ्रेंस कर के कह दिया कि रात को अंधेरा था इसलिए पता नहीं लगा…

लेकिन इन सबसे बड़ी एक खास बात आज हुई, पाकिस्तानी संसद में इमरान खान और उसकी सरकार के खिलाफ ‘शर्म करो’ और ‘हाय हाय’ के नारों का लगना।

ये अपने आप मे एक बड़ी घटना थी, क्योंकि इमरान खान को बेशक democratic leader माना जाए, लेकिन वो हैं पाकिस्तानी आर्मी के प्यादे ही। इसी के साथ पाकिस्तानी आतंकवादी संगठनों से उनके मेल मिलाप छुपे नहीं हैं। आज के ये संसद के नारे दरअसल इमरान खान नहीं, पाकिस्तानी आर्मी के खिलाफ थे।

अब आर्मी के सामने धर्मसंकट है अपनी इज्जत को बचाने का। आज भी पाकिस्तान में वहां की सेना की ही credibility सबसे ज्यादा है। सेना को सबसे विश्वसनीय माना जाता है और उस ओर कोई उंगली उठाने की जुर्रत नहीं कर सकता।

आज के नारों से पाकिस्तानी सेना तिलमिला गयी है, और अपनी इज्ज़त बचाने के लिए वो कोई ना कोई Misadventure ज़रूर करेंगे। कल सुबह से ही LOC पर भारी बमबारी जारी है, और आने वाले दिनों में इसका दायरा बढ़ने की पूरी पूरी संभावना है।

क्या भारत तैयार है?

जी बिल्कुल तैयार है, दरअसल भारत पिछले 30 सालों से इसी क्षण का ही इंतज़ार तो कर रहा है। हम हमेशा से चाहते रहे हैं कि पाकिस्तान Proxy को छोड़ conventional War के mode में आये, क्योंकि Conventional War की बात की जाए, तो भारत के पास Overwhelming Superiority है….. और यही कारण है कि पाकिस्तान हमेशा डरता रहा है आमने सामने की लड़ाई से।

क्या nuclear war होगी?

कतई नहीं, पाकिस्तान में इतनी हिम्मत नहीं जो भारत पर nuclear मिसाइल दाग सके। एक तो वो ऐसा कर नहीं पायेगा, क्योंकि इसका जवाब खौफनाक होगा….. दूसरा, भारत का Air Defence कहीं मजबूत है….. और पिछले 48 घंटो से ये High Alert पर है। कल सुबह ही एक पाकिस्तानी ड्रोन को कच्छ में उड़ा दिया गया।

जम्मू कश्मीर, पंजाब, राजस्थान और गुजरात में सेना हाई अलर्ट पर है, आर्मी और एयर फोर्स अपने formations बना चुके हैं, और ‘एक्शन’ के लिए तैयार हैं। पिछले ही दिनों हुए Operation वायुशक्ति में कई बातें, तौर तरीके और ट्रायल्स किये जा चुके हैं।

सरकार ने पहले ही अंतरराष्ट्रीय डिप्लोमेसी खेल कर सभी देशों को अपने पक्ष में कर लिया है, यहाँ तक कि चीन भी अब खुल कर पाकिस्तान का साथ देने की हालत में नहीं है। हमारे NSA दुनिया के सभी बड़े देशों के NSA के साथ regular संपर्क में हैं, हर छोटी बड़ी खबर को तुरंत हर बड़े देश के राजनीतिक नेतृत्व से साझा किया जा रहा है।

जब यह लेख लिखा जा रहा था, उस समय विदेश मंत्री चीन पहुँचने वाली थीं चीन और रूस के साथ ‘खास’ मीटिंग के लिए। रूस, अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, इज़राइल, फ्रांस में हमारे खास लोग 24 घंटे तैनात हैं।

बिसातें बिछ चुकी हैं, जाल बुन लिया गया है…….. चारा डाल दिया गया है……. आओ दुश्मन आओ…. इस बार हम पूरी तरह से तैयार हैं….. इस बार की चोट असहनीय होगी तुम्हारे लिए…

जाते जाते काम की बात, सेना और सरकार तो लड़ रही है…. लेकिन आपकी ज़िम्मेदारी क्या है? अफवाहों से दूर रहें, ना फैलाएं ना किसी को फैलाने दें। सोशल मीडिया में कोई भी देश और सेना के खिलाफ लिखे तो उसे रिपोर्ट करें।

और सबसे बड़ी बात, प्रार्थना कीजिये….. क्योंकि एक्शन तो अभी शुरू हुआ है…… हमारे जवानों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना कीजिये।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY