दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने विश्‍व समुदाय से आतंकवाद के खिलाफ मिलकर कार्रवाई करने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री ने सोल शांति पुरस्‍कार 2018 ग्रहण किया।
  • भारत ने अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय से आतंकवाद और आतंकी गुटों के खिलाफ लड़ाई में सहयोग करने की अपील की।
  • आतंकी गुटों को धन मुहैया कराने पर नजर रखने वाली अंतर्राष्‍ट्रीय संस्‍था एफ ए टी एफ ने आतंकी गुटों को वित्‍तीय मदद रोकने में नाकाम रहने पर पाकिस्‍तान की आलोचना की। पुलवामा हमले के बाद पाकिस्‍तान को अपनी निगरानी सूची में बरकरार रखा।
  • जम्‍मू कश्‍मीर में बारामूला जिले के सोपोर में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर।
  • आयुष्‍मान भारत योजना के तहत अब तक 12 लाख से अधिक लोगों ने मुफ्त इलाज करवाया।
  • मुंबई में भारतीय महिला टीम ने पहले एक दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में इंग्‍लैंड को छियासठ रन से हराया।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि विश्‍व समुदाय के लिए शब्‍दों से आगे बढ़कर आतंकवाद की समस्‍या के खिलाफ संयुक्‍त कार्रवाई करने का समय आ गया है। सोल में दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे ईन के साथ प्रतिनिधि स्‍तर की वार्ता के बाद संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देश आतंकवाद के खिलाफ द्विपक्षीय तथा अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

आज भारत के गृहमंत्रालय और कोरिया के राष्‍ट्रीय पुलिस एजेंसी के बीच संपन्‍न हुआ एमओयू हमारे काउंटर टेरिरिज्‍म सहयोग को और आगे बढ़ायेगा, और अब समय आ गया है कि वैश्विक समुदाय भी बातों से आगे बढ़कर इस समस्‍या के विरोध में एकजुट होकर कार्रवाई करे।

प्रधानमंत्री ने पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद भारत को अपना समर्थन देने के लिए राष्‍ट्रपति मून को धन्‍यवाद दिया। प्रधानमंत्री ने भारत में रक्षा औद्योगिक गलियारे में निवेश के लिए कोरिया की कंपनियों को आमंत्रित किया। उन्‍होंने कहा कि दोनों देश 2030 तक आपसी व्‍यापार 50 अरब डॉलर करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

आज राष्‍ट्रपति मून और मैंने 2030 तक हमारे द्विपक्षीय व्‍यापार को बढ़ाकर 50 बिलियन डॉलर्स तक ले जाने के लक्ष्‍य के प्रति अपना कमिटमेंट दोहराया है। इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर, पोर्ट लेड डेवलेपमेंट, मरीन और फूड प्रोसेसिंग, स्‍टार्टअप्‍स और स्‍मॉल और मीडियम एन्‍टरप्राइजिस जैसे सेक्‍टर्स में हम अपना सहयोग बढ़ाने पर सहमत हैं।

दोनों देशों ने स्‍टार्ट अप, अंतर्राष्‍ट्रीय अपराध तथा प्रसार भारती और कोरियाई प्रसारण प्रणाली के बीच सहयोग सहित सात समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये। दोनों देशों के प्रसारकों के बीच समझौते से दक्षिण कोरिया में डीडी इंडिया तथा भारत में केबीएस वर्ल्‍ड चैनल के प्रसारण का रास्‍ता खुलेगा।

प्रधानमंत्री ने सोल में एक भव्‍य समारोह में प्रतिष्ठित सोल शांति पुरस्‍कार-2018 ग्रहण किया। पुरस्‍कार समिति ने भारतीय और वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था में श्री मोदी के योगदान की सराहना की और कहा कि गरीब और अमीर के बीच सामाजिक तथा आर्थिक असमानता में कमी लाने का श्रेय मोदीनोमिक्‍स को जाता है।

प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि सोल शांति पुरस्‍कार की एक करोड़ तीस लाख रूपये की राशि नमामि गंगे कोष को दी जाएगी। प्रधानमंत्री, सोल से नई दिल्‍ली के लिए रवाना हो गये हैं।


सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़ ने कहा है कि आज प्रधानमंत्री को शांति पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जाना सभी भारतीयों के लिए एक गर्व का क्षण है। उन्‍होंने कहा कि श्री मोदी के मार्गदर्शन में देश ने जबरदस्‍त प्रगति की है।


भारत ने अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय से आतंकवाद और आतंकी गुटों के खिलाफ उसकी लड़ाई का समर्थन करने को कहा है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पुलवामा आतंकी हमले की निंदा की और कहा कि वे शहीदों के परिजनों के साथ खड़े हैं।

आज नई दिल्‍ली में चौथे भारत-आसियान एक्‍सपो और सम्‍मेलन में उन्‍होंने कहा कि सरकार राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए सभी आवश्‍यक कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि व्‍यापार और वाणिज्‍य के विकास के लिए शांति तथा सुरक्षा का वातावरण आवश्‍यक है।


भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि आतंकवाद से कड़ाई से निपटा जाएगा। आज तमिलनाडु के रामेश्‍वरम में उन्‍होंने कहा कि पुलवामा में जवानों का बलिदान बेकार नहीं जाएगा।


भाजपा ने पुलवामा आतंकी हमले के कुछ ही क्षण बाद कथित फोटो शूट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शामिल होने के कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के दावे को झूठ बताया है।

आज नई दिल्‍ली में पार्टी प्रवक्‍ता संबित पात्रा ने कहा कि फोटो सुबह ली गई थी और कांग्रेस अध्‍यक्ष देश को गुमराह कर रहे हैं। श्री संबित पात्रा ने पुलवामा आतंकी हमले को लेकर सरकार पर सवाल उठाने के लिए कांग्रेस की आलोचना की।

संयुक्‍त राष्‍ट्र ने कहा है ‘ऑल दी कन्‍ट्रीज़ शुड स्‍टैन्‍ड विथ इंडिया’ जहां एक ओर तमाम देश भारतवर्ष के साथ खड़े हो रहे हैं – फ्रांस, युनाइटेड किंगडम, ये यू.एन.एस.सी. में संयुक्‍तराष्‍ट्र के सिक्‍योरटी काउंसिल में रिज्‍युलेशन पारित कराने की बात करते हैं। वो रिज्‍युलेशन पारित हो जाती है चाइना जो पहले सपोर्ट नहीं करती थी, वह भी सपोर्ट कर देती है। जहां इंसानियत हमारे पक्ष में खड़ी है, दुख लगता है, तकलीफ होती है जब देश के ही कुछ पॉलिटिकल पार्टीज़ अपनी तुच्‍छ राजनीति के कारण देश के साथ खड़ा नहीं होना चाहती।


अंतर्राष्ट्रीय आतंकी गुटों को धन मुहैया कराने पर नजर रखने वाली संस्‍था वित्तीय एक्शन टास्क फोर्स -एफएटीएफ ने पुलवामा आतंकी हमले की निंदा की है। पेरिस में अपनी सप्‍ताहभर चलने वाली बैठक के समापन पर पाकिस्‍तान को निगरानी सूची में बरकरार रखने का निर्णय लिया है।

भारत ने पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्‍तान को इस सूची से न हटाने को सुनिश्चित बनाने का भरपूर प्रयास किया था।

संस्‍था ने कहा है कि पाकिस्‍तान धनशोधन और आतंकवाद को वित्‍तीय सहायता रोकने में नाकाम रहा है और पाकिस्‍तान लश्‍कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्‍मद, जमात-उद-दावा और अन्‍य आतंकी गुटों से उत्‍पन्‍न भयावह स्थिति को समझने में विफल रहा है।


जम्‍मू-कश्‍मीर के वारपोरा सोपोर इलाके में सुरक्षा बलों के साथ 24 घंटे तक चली मुठभेड़ में दो अज्ञात आतंकवादी मारे गए हैं।

कश्‍मीर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक स्‍वयंप्रकाश पाणी ने बताया कि बारामूला जिले में सोपोर के वारपोरा इलाके में आतंकवादियों का सुराग मिलने पर कल देर शाम सुरक्षाबलों के संयुक्‍त दल की घेराबंदी और तलाश अभियान के बाद मुठभेड़ शुरू हुई।

एरिया को क्‍लिन किया गया है और फोर्सेस वहां से बीफ्डअप कर गई है। इनमें इनके पास से भारी मात्रा में गोला-बारूद बरामद हुआ है। अभी पुलिस तफ्तीश कर रही है। जैसे तफ्तीश खत्‍म होगा, इसमें इनका किस तंजीम के साथ वाबस्‍ता हैं और इनका क्‍या रोल है क्‍या आइडेंटिटी है वह चीजें बाहर आएंगी।

वरिष्‍ठ सुरक्षा सूत्रों ने बताया है कि मारे गए आतंकवादियों का सम्‍बन्‍ध जैश-ए.मोहम्‍मद गुट से था।


कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा के पति और व्‍यापारी रॉबर्ट वाड्रा मनी लॉन्‍डरिंग मामले में आज पांचवीं बार प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश हुए। एक अधिकारी ने बताया है कि प्रवर्तन निदेशालय इस मामले के एक अन्‍य अभियुक्‍त के दस्‍तावेजों और बयान पर उनसे पूछताछ कर रही है। उसके बयान को भी रिकॉर्ड किया जा रहा है।


केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई ने ICICI बैंक की पूर्व मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर, उनके पति दीपक और वीडियोकॉन ग्रुप के प्रबंध निदेशक वेणुगोपाल धूत के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया है ताकि वे देश छोड़कर न जा सकें।

वीडियोकॉन समूह को एक हजार 875 करोड़ रुपये के ऋण को मंजूरी देने में कथित भ्रष्टाचार में हाल ही में इन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज होने के बाद यह नोटिस जारी किया गया है।


निर्वाचन आयोग ने दिल्‍ली पुलिस को आगामी लोकसभा चुनाव में विदेशों में रह रहे भारतीयों के लिए ऑनलाईन मतदान अधिकार के बारे में चलाये जा रहे फर्जी समाचार की जांच करने को कहा है।

अपनी शिकायत में आयोग ने कहा है कि जनता को गुमराह करने के लिए सोशल मीडिया पर उसके प्रतीक चिह्न का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। आयोग पहले ही स्‍पष्‍ट कर चुका है कि इस तरह की सुविधा अप्रवासी भारतीयों के लिए उपलब्‍ध नहीं है।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि गांधी जी के विचार आज भी प्रासंगिक हैं। वे आज आंध्र प्रदेश के नेल्‍लौर में स्‍वर्ण भारत ट्रस्‍ट की 18वीं स्‍थापना दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे। राष्‍ट्रपति ने कहा कि ग्रामीण विकास के बारे में गांधी जी के विचार उल्‍लेखनीय हैं।

इस अवसर पर उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि स्‍वर्ण भारत ट्रस्‍ट ग्रामीण विकास और बेरोजगार युवकों को स्‍वालंबी बनाने के लिए उन्‍हें प्रशिक्षण देने पर अधिक ध्‍यान दे रहा है।


आयुष्‍मान भारत योजना के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी डॉक्‍टर इंदु भूषण ने बताया है कि इस योजना के अंतर्गत अब तक देशभर में 12 लाख से अधिक लोग मुफ्त में इलाज करा चुके हैं।

आयुष्‍मान भारत के अंतर्गत देश में 10 हजार से अधिक स्‍वास्‍थ्‍य और संपूर्ण चिकित्‍सा केंद्र काम कर रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इन केंद्रों में तीस और इससे अधिक आयु वर्ग के कुल एक करोड़ तीस लाख लोगों की सामान्‍य गैर-संचारी रोगों के लिए जांच की गई है।

विश्‍व की सबसे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य योजना के तहत अब तक 12 लाख से ज्‍यादा लोगों को मुफ्त चिकित्‍सा सहायता उपलब्‍ध कराई जा चुकी है। आयुष्‍मान भारत योजना के तहत लगभग 2 करोड़ लाभार्थियों को ई-कार्ड भी जारी किए जा चुका है।

इस योजना के तहत सरकार गरीब परिवारों को 5 लाख सालाना चिकित्‍सा सहायता देती है। इसका लक्ष्‍य 10 करोड़ से ज्‍यादा गरीब परिवारों को मुफ्त स्‍वास्‍थ्‍य सहायता उपलब्‍ध कराना है।


असम के गोलाघाट जिले में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 25 हो गई है। कथित रूप से अवैध शराब बेचने के लिए दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है।


न्‍यायमूर्ति उमानाथ सिंह ने आज नगालैंड के पहले लोकायुक्‍त के पद की शपथ ली। राज्‍यपाल पी बी आचार्य ने आज शाम राजभवन में उन्‍हें पद की शपथ दिलाई। न्‍यायमूर्ति उमानाथ सिंह मेघालय उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश रह चुके हैं।


बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स आज 27 अंक की मामूली गिरावट से 35 हजार 871 के स्‍तर पर बंद हुआ। हालांकि नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी दो अंक की मामूली बढ़त के साथ 10 हजार 792 के स्‍तर पर बंद हुआ।

अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे की मजबूत से 71 रुपए 14 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर दर्ज हुआ।


भारत ने इंग्लैंड से पहला एकदिवसीय महिला क्रिकेट मैच 66 रन से जीत लिया है। मुंबई में भारत ने 49 ओवर और 4 गेंद में 202 रन बनाए।

जवाब में इंग्‍लैंड की टीम 41 ओवर में 136 रन पर सिमट गई। एकता बिष्‍ट ने चार विकेट लिए। एकता बिष्‍ट को प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।


जम्‍मू-कश्‍मीर के रामबन जिले में चट्टाने खिसकने से जम्‍मू-श्रीनगर राष्‍ट्रीय राजमार्ग आज तीसरे दिन भी बंद है जिससे वहां एक हजार सात सौ से अधिक वाहन फंसे हुए हैं।

उधर, लद्दाख में पिछले 24 घंटों के दौरान भारी बर्फबारी के बाद करगिल प्रशासन सड़कों से बर्फ हटाने के काम में जुटा है।

स्रोत : http://www.newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY