दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और सऊदी अरब के युवराज मोहम्‍मद बिन सलमान ने आपसी रिश्‍तों को प्रगाढ़ बनाने पर चर्चा की। सऊदी अरब भारत में एक खरब डॉलर निवेश करेगा।
  • प्रधानमंत्री ने कहा– दोनों देश आतंकवाद को बढ़ावा दे रहे देशों पर दबाव बढ़ाने पर सहमत। सऊदी अरब खुफिया सूचनाओं के आदान-प्रदान के जरिए आतंकवाद से निपटने में भारत का सहयोग करेगा।
  • अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनाल्‍ड ट्रम्‍प ने पुलवामा आतंकी हमले को भयावह बताया। पाकिस्‍तान से इस हमले के दोषी आतंकवादियों को दण्डित करने को कहा-
  • उच्‍चतम न्‍यायालय 26 फरवरी को अयोध्‍या भूमि विवाद से जुड़े मामले की सुनवाई करेगा।
  • राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने हिन्‍दी के सुप्रसिद्ध समालोचक नामवर सिंह के निधन पर शोक प्रकट किया।
  • सरकार विनियामक पूंजी आवश्‍यकता पूरी करने के लिए इस वित्‍त वर्ष में बारह सरकारी बैंकों को चार खरब अस्‍सी अरब से अधिक रुपये देगी।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत और सऊदी अरब आतंकवाद से संघर्ष करने में सहयोग बढ़़ाने पर सहमत हुए हैं। आज नई दिल्‍ली में सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज़ अल सऊद के साथ वार्ता के बाद प्रेस वक्‍तव्‍य में श्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद और इसके ढांचे का सफाया किया जाना चाहिए।

इस खतरे से प्रभावशाली ढंग से निपटने के लिए हम इस बात पर सहमत हैं कि आतंकवाद को किसी भी प्रकार का समर्थन दे रहे देशों पर सभी संभव दबाव बढ़ाने की आवश्‍यकता है। आतंकवाद का इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर नष्‍ट करना और इसको समर्थन समाप्‍त करना और आतंकवादियों और उनके समर्थकों को सजा दिलाना बहुत ही जरूरी है।

श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि सऊदी अरब भारत का अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण सहयोगी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देश ऊर्जा, जहाजरानी, और साइबर सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में सहयोग पर भी सहमत हुए हैं।

हमारे ऊर्जा संबंधों को स्‍ट्रेटिजिक पार्टनरशिप में तबदील करने का समय आ गया है। दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी और स्‍ट्रेटिजिक पेट्रोलियम रिजर्व में सऊदी अरब की भागीदारी हमारे ऊर्जा संबंधों को बायर-सेलर रिलेशन से बहुत आगे ले जाती है।

श्री मोदी ने कहा कि भारत और सऊदी अरब रक्षा क्षेत्र में सह‍योग बढ़ाएंगे तथा आर्थिक संबंधों को सुदृढ़ करेंगे।

परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग विशेष रूप से वाटर डिसलेनेशन और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हमारे सहयोग का एक और आयाम होंगे। विशेषकर अपने स्‍ट्रेटिजिक वातावरण के संदर्भ में हमने आपसी रक्षा सहयोग को मजबूत करने और उसका विस्‍तार करने पर भी सफल चर्चा की है।

सऊदी अरब के युवराज ने कहा कि दोनों देश सांस्‍कृतिक और कृषि सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में एक-दूसरे के साथ सहयोग कर सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि खुफिया सूचना के आदान-प्रदान के जरिए सउदी अरब आतंकवाद से लड़ने में भारत का सहयोग करेगा। इससे पहले, भारत और सऊदी अरब ने पर्यटन और आवास सहित पांच समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत ऐसे आतंकवाद का शिकार हो रहा है, जिसे सीमापार से सहयोग और संरक्षण मिल रहा है। अरबी समाचार पत्र उकाज़ और अंग्रेजी अखबार सऊदी गज़ट में आज प्रकाशित भेंट में प्रधानमंत्री ने कहा है कि भारत उग्रवाद और आतंकवाद के सभी रूपों की कड़ी भर्त्‍सना करता है।

श्री मोदी ने कहा कि उग्रवाद और आतंकवाद का खतरा आज दुनिया के तमाम देशों के सामने मंडरा रहा है, लेकिन इसे किसी खास धर्म, जाति या संस्‍कृति से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए।

श्री मोदी ने कहा कि समय के साथ-साथ सुरक्षा, प्रतिरक्षा और आतंकवाद से निपटने जैसे क्षेत्रों में भारत और सऊदी अरब के सम्‍बन्‍ध और मजबूत हुए हैं। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों के सम्‍बन्‍धों से इस क्षेत्र और समूचे विश्‍व में स्थिरता, शांति और सुरक्षा कायम करने में मदद मिलेगी।


भारत और सऊदी अरब ने पुलवामा आतंकवादी हमले की निन्‍दा की है। विदेश मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव तिरुमूर्ति ने आज नई दिल्‍ली में मीडिया को बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और सऊदी अरब के शहजादे के बीच बातचीत के दौरान पुलवामा हमले में पाकिस्‍तान की भूमिका को विशेष रूप से रेखांकित किया गया।

तिरुमूर्ति ने बताया कि सऊदी अरब भारत में ऊर्जा, कृषि, पेट्रो रसायन और तेल शोधन जैसे क्षेत्रों में निवेश करेगा।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सऊदी अरब के युवराज की भारत में ऊर्जा, पेट्रो रसायन, ढांचागत सुविधाओं, कृषि और उत्‍पादकता के क्षेत्र में 100 अरब डॉलर निवेश की घोषणा का स्‍वागत किया है। यह भारत की गतिशील अर्थव्‍यवस्‍था और यहां निवेश के तमाम अवसरों की उपलब्‍धता के बारे में सऊदी अरब के विश्‍वास को दर्शाता है।


भारत और स्पेन ने पुलवामा आतंकवादी हमले पर चर्चा की और क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने स्‍पेन की यात्रा के दौरान कल मैड्रिड में स्पेन के विदेश मंत्री जोसेफ बोरेल से आपसी हितों और अंतर्राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर बातचीत की।

अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने पुलवामा आतंकी हमले को भयावह बताया है और आतंकवाद से निपटने में भारत को पूरे सहयोग की पेशकश की है। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान इस हमले के जिम्‍मेदार आतंकियों को दंडित करें। व्‍हाइट हाउस में संवाददाताओं से बातचीत में श्री ट्रंप ने कहा कि अगर दक्षिण एशिया के दोनों देश मिलकर चलें तो यह अनोखी बात होगी।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज रात दक्षिण कोरिया की दो दिनों की यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। वे इस यात्रा के दौरान दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे इन के साथ विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। दोनों देशों के बीच हाल के वर्षों में उच्‍च स्‍तरीय सम्‍पर्क बढ़ा है। एक रिपोर्ट-

यात्रा के पहले दिन प्रधानमंत्री भारत-कोरिया व्‍यापार संगोष्ठी को संबोधित करेंगे और इंडिया-कोरिया स्‍टार्टअप हब का उद्घाटन करेंगे। श्री मोदी यूंजी विश्‍वविद्यालय के सियोल परिसर में महात्‍मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे और शाम को भारतीय समुदाय के लोगों से संवाद करेंगे।

शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी और राष्‍ट्रपति मून के बीच आपसी सहयोग, क्षेत्रीय और परस्‍पर हित के विभिन्‍न वैश्विक मुद्दों पर बातचीत होने की उम्‍मीद है। अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग, वैश्विक वृद्धि तथा मानव विकास में योगदान के प्रति समर्पण के लिए प्रधानमंत्री मोदी को सियोल शांति पुरस्‍कार से सम्‍मानित भी किया जाएगा।


राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण-एन आई ए ने पुलवामा हमले की जांच के लिए मामला दर्ज कर लिया है। इसके लिए एक टीम का गठन किया गया है। एनआईए ने घटनास्‍थल से विस्‍फोटकों के नमूने और कुछ अन्‍य सबूत भी एकत्र किए हैं।


हिमाचल प्रदेश के किन्‍नौर जिले में नमझा डोगरी में आज शाम बर्फीली चट्टानों के खिसकने से सेना के एक जवान की मौत हो गयी और पांच बर्फ में फंसे हुए हैं। पुलिस ने बताया कि भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस आईटीबीपी, भारतीय सेना और पुलिस कर्मी फंसे सैनिकों को निकालने में लगे हैं।


अयोध्‍या राम-जन्मभूमि मामले की सुनवाई 26 फरवरी को होगी। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच न्‍यायाधीशों की संविधान पीठ मामले की सुनवाई करेगी। संविधान पीठ चार दीवानी मामलों में 2010 के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ अपील पर सुनवाई करेगी।

इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय ने अयोध्या में 2 दशमलव सात-सात एकड़ जमीन को तीन पक्षकारों – सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और रामलला, के बीच समान रूप से विभाजित करने का निर्णय सुनाया था।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और अनेक नेताओं ने हिन्‍दी के जानेमाने समालोचक और लेखक प्रोफेसर नामवर सिंह के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है।

राष्‍ट्रपति ने कहा है कि हिन्‍दी साहित्‍य आलोचना में नए मानदंड स्‍थापित करने वाले डॉक्‍टर नामवर सिंह का निधन न केवल हिन्‍दी के लिए, बल्कि सम्‍पूर्ण भारतीय साहित्‍य के लिए बहुत बड़ी क्षति है।

प्रधानमंत्री ने नामवर सिंह के निधन को विश्‍व साहित्‍य के लिए अपूरणीय क्षति बताया है।

गृहमंत्री ने कहा है कि प्रोफेसर नामवर सिंह ने अपने लेखन से हिन्‍दी साहित्‍य को नया आयाम और भाषा को नया मुहावरा दिया।

राज्‍यसभा के उप सभापति हरिवंश ने नामवर सिंह को ऐसा सशक्‍त वक्‍ता बताया जिसने हमेशा युवाओं को प्ररेणा दी।

हमारे दौर के सबसे बड़े साहित्‍यकार, ओजस्‍वी वक्‍ता ही थे बल्कि उन विरले मनीषियों में से थे, जो हमेशा अपने विचारों के साथ नई दृष्टि देते थे, युवाओं को प्रेरित करते थे और समाज के जो बडे सवाल थे उनके समाधान के लिए क्‍या रास्‍ते-इतिहास, दर्शन, हमारी पुरानी मनीषा या हमारे पुराने साहित्‍य में क्‍या चीजें हैं, उनका जितना विद्वतापूर्ण वे विश्लेषण करते थे, उनके साथ ही वह दौर खत्‍म हुआ।

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि नामवर सिंह के निधन से जोरदार आवाज खामोश हो गई।

श्री नामवर सिंह का आज दिल्‍ली में अंतिम संस्‍कार कर दिया गया।


सरकार ने नियामक पूंजी आवश्यकताओं की पूर्ति और वित्त विकास योजनाओं को बनाए रखने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के 12 बैंकों को इस वित्त वर्ष में चार खरब 82 अरब 39 करोड़ रुपये देने की मंजूरी दी है। वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार ने कहा कि बैंकों में फिर से पूंजी लगाने से उनको बेहतर ढंग से कामकाज करने में मदद मिलेगी।


तमिलनाडु में डीएमके पार्टी और कांग्रेस के बीच आगामी आम चुनावों के लिए सीटों के बंटवारे के बारे में समझौता हो गया है। समझौते के अनुसार कांग्रेस, तमिलनाडु की नौ लोकसभा सीटों और केंद्र शासित प्रदेश पुदुच्‍चेरी की एकमात्र सीट पर चुनाव लड़ेगी।


सरकार ने रेलवे में एक लाख तीस हजार पदों पर भर्ती का फैसला किया है। इस बारे में विज्ञापन शनिवार के साप्‍ताहिक रोजगार समाचार में प्रकाशित किया जायेगा।

स्रोत : http://www.newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY