दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • सेना ने कहा–पुलवामा आतंकी हमले में शामिल जैश-ए-मोहम्‍मद के शीर्ष नेता को सौ घंटे से भी कम समय में ढेर किया। सेना ने चेतावनी दी–बंदूक उठाने वालों को आत्‍मसमर्पण नहीं करने पर मार गिराया जाएगा।
  • भारत ने पाकिस्‍तान से कहा पुलवामा हमले के साजि़शकर्ताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करे।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-नये भारत के निर्माण के लिए पूर्ण बहुमत वाली और मजबूत सरकार की जरूरत।
  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तीन तलाक पर दोबारा अध्‍यादेश लाने को मंजूरी दी। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्‍ते में साढ़े तीन प्रतशित बढोत्‍तरी की भी मंजूरी।
  • भाजपा और ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके ने तमिलनाडु में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन किया।
  • निकहत ज़रीन और मीनाकुमारी देवी बुल्गारिया में स्ट्रैंजा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में स्‍वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला मुक्‍केबाज बनीं।

समाचार विस्तार से :

सेना ने कहा है कि पुलवामा में सी आर पी एफ काफिले पर आतंकी हमले में शामिल जैश-ए-मोहम्‍मद के बड़े सरगना को सौ घंटे से भी कम समय में उसने मार गिराया है। आज श्रीनगर में 15वीं कोर के मुख्‍यालय में एक संवाददाता सम्‍मेलन में लेफ्टिनेंट जनरल के. एस. ढिल्‍लों ने कहा कि इस हमले में जैश-ए-मोहम्‍मद का हाथ है, जिसका सरगना पाकिस्‍तान में है।

जैश-ए-मोहम्‍मद पाकिस्‍तान आर्मी का ही एक बच्‍चा है। जैश-ए-मोहम्‍मद को पाकिस्‍तान आर्मी ही कंट्रोल कर रही है और आईएसआई कंट्रोल कर रही है और जैश-ए-मोहम्‍मद का रीलिज़ भी देखा होगा, उन्‍होंने ये कबूला भी है कि उनके चीफ-आपरेशन्‍स कमांडो जो है इस हमले में मारा गया है। तो पाकिस्‍तान आर्मी का इन्‍वॉल्‍वमेन्‍ट इसमें हंड्रैड पर्सेन्‍ट है। इसमें किसी को कोई शक नहीं है।

लेफ्टिनेंट जनरल ने बताया कि सी आर पी एफ के घायल जवान स्वास्थ्य लाभ कर रहे हैं। उन्होंने घाटी में आतंकवादी गतिविधियों में शामिल बच्‍चों के अभिभावकों से अपील की कि वे अपने बच्‍चों से कहें कि वे आत्‍मसमर्पण करें।

मै कश्‍मीर की सभी माताओं से अनुरोध करता हूं कि वे कृप्‍या आतंकवादी बने अपने बच्‍चों से आत्‍मसमर्पण करने को कहें और उन्‍हें जीवन की मुख्‍य धारा में शामिल होने दें। कश्‍मीर में जो भी बंदूक उठायेगा उसे मार गिराया जायेगा।


जम्‍मू-कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने पुलवामा मुठभेड़ में आतंकवादियों को मार गिराने के लिए सेना, पुलिस और अर्धसैनिक बलों की प्रशंसा की है। और कहा कि यह देश के लिए गौरव की बात है कि सेना और सुरक्षाबलों के वरिष्‍ठ अधिकारी आतंक रोधी अभियानों में अग्रिम पंक्ति में रहकर नेतृत्‍व कर रहे हैं।


राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने पुलवामा आतंकी हमले में जवानों की मौत की निंदा करते हुए कहा है कि समाज में मानवाधिकारों के उल्‍लंघन के प्रमुख कारणों में से आतंकवाद भी एक है। आयोग का यह दृढ़ विश्‍वास है कि आतंकी गतिविधियां मानवाधिकारों के संरक्षण की मुहिम के खिलाफ है।


इस बीच, जम्‍मू कश्‍मीर में आज जम्‍मू के विभिन्‍न पुलिस थाना क्षेत्रों में तीन चरणों में कर्फ्यू में छूट दी गई। जि़ला मजिस्‍ट्रेट रमेश कुमार ने बताया कि कानून – व्‍यवस्‍था बनाये रखने के लिए धारा 144 के तहत प्रतिबंध जारी रहेगा। स्थिति नियंत्रण में है और शहर के किसी भी हिस्‍से से अप्रिय घटना की खबर नहीं है। लोगों को आवश्‍यक वस्‍तुओं की खरीदने के लिए यह छूट दी गई है।


मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल का आज हरिद्वार में पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार कर दिया गया। मेजर विभूति कल पुलवामा जिले के पिंगलेना क्षेत्र में एक मुठभेड़ के दौरान शहीद हो गए थे। मुख्‍यमंत्री त्रिवेन्‍द्र सिंह रावत सहित बड़ी संख्‍या में लोगों ने शहीद को भावभीनी श्रद्धांजलि दी।


भारत ने आज कहा कि पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का पुलवामा में भारतीय सुरक्षा बलों पर हमले को आतंकवादी कार्रवाई मानने से इनकार पर उसे कोई आश्‍चर्य नहीं है। भारत ने कहा कि इमरान खान ने इस जघन्‍य हमले की न तो निन्‍दा की है और न ही शोक संतप्‍त परिवार के साथ संवेदना प्रकट की है।

भारत ने पाकिस्‍तान से पुलवामा आतंकी हमला करने वालों और उसके नियंत्रण वाले इलाके से गतिविधियां चलाने वाले आतंकी और आतंकी समूहों के खिलाफ विश्‍वसनीय कार्रवाई करने को कहा है।

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि आतंकी हमले और पाकिस्‍तान के बीच किसी संबंध से इन्‍कार करना पाकिस्‍तान का हमेशा की तरह बहाना है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्‍तान को यह नहीं भूलना चाहिए कि जैश ए मोहम्‍मद तथा इसके नेता मसूद अजहर पाकिस्‍तान में ही हैं।

सबूत उपलब्‍ध कराने पर जांच कराने की इमरान खान की पेशकश मात्र बहाना है। 2008 के मुम्‍बई आतंकी हमले के बारे में पाकिस्‍तान को सबूत दिये गये थे। इसके बावजूद पिछले दस सालों से जांच में कोई प्रगति नहीं हुई है। इसी तरह पठानकोट हवाईअड्डे पर आतंकी हमले की जांच की स्थिति है। रेकार्ड दर्शाता है कि पाकिस्‍तान कोरे वायदे करता है।

भारत ने कहा है कि सबूत उपलब्‍ध कराने पर जांच कराने की इमरान खान की पेशकश मात्र बहाना है।


उधर, कांग्रेस ने पुलवामा आतंकी हमले पर इमरान खान की टिप्‍पणियों को शर्मनाक और दुर्भाग्‍यपूर्ण बताया है। पार्टी प्रवक्‍ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा है कि इमरान खान आतंकी गिरोह जैश-ए-मोहम्‍मद की जुबान बोल रहे हैं।


इस्राइल ने भारत को आत्‍मरक्षा के लिए, विशेष रूप से आतंकवाद से निपटने के लिए बिना शर्त मदद का प्रस्‍ताव किया है। भारत में इस्राइल के नवनियुक्‍त राजदूत डॉक्‍टर रोन मल्‍का ने कहा कि उनका देश अपने घनिष्‍ठ मित्र भारत को सहायता देने को तैयार है क्‍योंकि आतंकवाद सिर्फ भारत और इस्राइल की ही नहीं है बल्कि यह समूचे विश्‍व की समस्‍या है।


प्रधानमंत्री ने कहा है कि न्‍यू इंडिया के निर्माण के लिए पूर्ण बहुमत और मजबूत सरकार का होना बहुत जरूरी है। उत्‍तर प्रदेश में वाराणसी के औढे गांव में आज एक जनसभा में श्री मोदी ने कहा कि सरकार अपने बहुमत के बल पर ही देश के चहुंमुखी विकास को बढ़ावा दे रही है। उन्‍होंने कहा कि न्‍यू इंडिया के निर्माण का कार्य उत्‍तर प्रदेश से प्रारंभ होगा।

देश विकास की इन दो पटडियों पर तेज गति से तभी दौड़ पा रहा है जब पूरे देश ने एक मजबूत सरकार के लिये, पूर्ण बहुमत वाली सरकार के लिये पिछले चुनाव में वोट दिया था। अब जब नये भारत का निर्माण करने हम निकले हैं जब इस विश्‍वास को और मजबूत करने का काम भी यूपी से होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने विज्ञान और टेक्‍नोलॉजी के विकास के क्षेत्र में भी पिछले साढ़े चार साल में कई बड़े कदम उठाए हैं और तेज रफ्तार वंदे भारत रेलगाडी इसका एक उदाहरण है। उन्‍होंने कहा कि हम बुलेट ट्रेन भी बनाएंगे और इसे सफलतापूर्वक चलाएंगे।

इस ट्रेन को लेकर अनेक चिट्ठियां मेरे पास आई हैं। देश के लोगों में एक उत्‍साह है। गौरव का भाव है। लेकिन इस ट्रेन को कुछ लोगों द्वारा जिस तरह निशाना बनाया जा रहा है, उसका मजाक उठाया जा रहा है, यह बहुत दुखद है। मुझे जो चिट्ठियां मिल रही हैं, उसमें लोग बहुत ज्‍यादा आहत हैं। इसे देख के हर इंजीनियर का और टैक्निशियन का अपमान बता रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने आज वाराणसी में कहा है कि पूरा देश उन सुरक्षाकर्मियों के परिवारों का हमेशा ऋणी रहेगा, जिन्‍होंने राष्‍ट्र के लिए अपना बलिदान दिया है।

तीन हजार तीन सौ पचास करोड़ रुपए से अधिक लागत की 47 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखने का कार्य का भी शुभारंभ किया।


केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने मुस्लिम महिला वैवाहिक अधिकार संरक्षण अध्‍यादेश-2019 को फिर से लागू करने की मंजूरी दे दी है। इस अध्‍यादेश में एक साथ तीन बार तलाक बोलकर गैर कानूनी तरीके से वैवाहिक संबंध तोड़ने को अपराध करार दिया गया है। अध्‍यादेश में इसे दण्‍डनीय अपराध करार दिया गया है और इसके लिए तीन साल की सजा का प्रावधान किया गया है।


मंत्रिमंडल ने केन्‍द्र सरकार के कर्मचारियों के लिए मंहगाई भत्‍ते और केन्‍द्रीय पेंशनभोगियों के लिए मंहगाई राहत में बढ़ोतरी की घोषणा की है। केन्‍द्र सरकार के कर्मचारियों का मंहगाई भत्‍ता तीन प्रतिशत बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया गया है। नई दरें इस साल पहली जनवरी से लागू होंगी।


मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने किसानों को वित्‍तीय और सिंचाई सुरक्षा उपलब्‍ध कराने के लिए किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्‍थान महाभियान- कुसुम को मंजूरी दे दी है। इस योजना के अंतर्गत खेती में काम आने वाले साढ़े सत्रह लाख पम्‍प सैटों को सौर ऊर्जा के जरिए बिजली उपलब्‍ध करायी जाएगी।


सरकार ने आज स्‍टार्टअप की परिभाषा को सरल बनाया है। अब स्‍टार्टअप 25 करोड़ रुपये तक के निवेश पर एंजल टैक्‍स से पूरी तरह छूट प्राप्‍त कर सकते हैं। इससे पहले स्‍टार्टअप कम्‍पनियां कर में छूट भी प्राप्‍त कर सकती थीं जब एंजल निवेशकों सहित कुल निवेश दस करोड़ रुपये से अधिक नहीं हो। वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने इसकी मंजूरी दी है।


तमिलनाडु में ऑल इंडिया अन्‍ना डी एम के और भारतीय जनता पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव साथ में लड़ने की घोषणा की है। केन्‍द्रीय मंत्री और तमिलनाडु के पार्टी प्रभारी पीयूष गोयल तथा एआई एडीएमके पार्टी के संयोजक ओ पनीरसेलवम तथा संयुक्‍त संयोजक इ. के. पलानीसामी के बीच आज चेन्‍नई में हुई बातचीत के बाद गठबंधन का फैसला किया गया।

भारतीय जनता पार्टी तमिलनाडु में पांच सीटों पर चुनाव लड़ेगी। पीयूष गोयल ने कहा कि पार्टी विधानसभा की सभी 21 सीटों के उप-चुनाव में एआई एडीएमके का समर्थन करेगी।


निकहत ज़रीन और मीनाकुमारी देवी बुल्गारिया में स्ट्रैंजा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में स्‍वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला मुक्‍केबाज बनीं। मंजू रानी ने रजत पदक जीता है। इससे पहले कल पी बासुमतारी, नीरज और लवलीन बोरगोहेन ने कांस्‍य पदक जीता था।


सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने आज नई दिल्‍ली में सातवें राष्‍ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्‍कार विभिन्‍न श्रेणियों में 13 फोटोग्राफरों को प्रदान किए। जाने-माने लैंडस्‍केप फोटोग्राफर अशोक दिलवाली को लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्‍कार एस एल संतकुमार को पेशेवर श्रेणी में पुरस्‍कार दिया गया।


जम्‍मू-कश्‍मीर के अनंतनाग, कुलगाम, बडगाम, बारामूला, कुपवाड़ा, बांदीपुर, गंदरबल, करगिल और लेह के हिम स्‍खलन वाले इलाकों के लिए चेतावनी जारी की गई है। इन इलाकों में रहने वालों को बाहर नहीं जाने की सलाह दी गई है।

स्रोत : http://www.newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY