दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • सर्वदलीय बैठक में पुलवामा आतंकी हमले की कड़ी निंदा की गई। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सरकार को सभी दलों का समर्थन।
  • केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के शहीद जवानों का उनके पैतृक स्‍थानों में राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-नया भारत उन आतंकियों को नहीं बख्‍शेगा जो उसके जवानों को निशाना बनाते हैं। उन्‍होंने कहा-आतंकी हमले के बाद बहे एक-एक आंसू का बदला लिया जाएगा।
  • दिल्ली की एक अदालत ने मनीलॉड्रिंग मामले में राबर्ट वाड्रा की अंतरिम जमानत अगले महीने की दो तारीख तक बढ़ाई, वाड्रा को जांच में सहयोग करने का निर्देश दिया। एक अन्‍य अदालत ने अगस्‍ता वेस्‍टलैंड हेलीकॉप्‍टर सौदा मामले में बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल की जमानत याचिका खारिज की।
  • सीनियर राष्‍ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट में सायना नेहवाल और सौरभ वर्मा ने अपने-अपने वर्ग में सिंगल्‍स का खिताब जीता।

समाचार विस्तार से :

सर्वदलीय बैठक में जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा में बृहस्‍पतिवार को हुए कायराना आतंकी हमले की कड़ी निंदा की गयी और आतंकवाद के खिलाफ सरकार के प्रति समर्थन व्यक्त किया गया है।

आज नई दिल्ली में हुई इस बैठक में सभी प्रकार के आतंकवाद और सीमा पार से उसे मिलने वाले समर्थन की भर्त्सना की गयी। सर्वदलीय बैठक में पारित प्रस्ताव में कहा गया है कि भारत में सीमापार से आतंकवाद को बढ़ावा दिया जा रहा है और देश ने इस चुनौती से निपटने में दृढ़ता का परिचय दिया है।

बैठक की अध्यक्षता गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने की। उन्होंने कहा कि सरकार ने आतंकवादियों और उनसे जुड़े लोगों से निपटने के लिए सुरक्षा बलों को खुली छूट दे दी है।

उन्होंने सर्वदलीय बैठक में कहा कि सरकार शुरू से ही आतंकवाद को कतई बर्दाश्त न करने की नीति पर चल रही है और सीआरपीएफ के जवानों पर किया गया यह कायरतापूर्ण हमला आतंकवादियों की हताशा को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों का यह बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा और देश आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में एकजुट है। श्री सिंह ने कहा कि सरकार, शहीदों के परिवारों को हर संभव सहायता उपलब्ध कराएगी।

बैठक के बाद केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने बताया कि सभी दलों ने आतंकवाद से निपटने में सरकार के प्रति पूरा समर्थन व्यक्त किया। श्री तोमर ने कहा –

प्रारंभ से ही हमारी नीति आतंकवाद के खिलाफ जीरो टोलरेंस की रही है। यह कायराना हमला आतंकवादियों की इसी हताशा को दर्शाता है। देश इस समय आतंकवाद के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ रहा है और उस लड़ाई को अंतिम परिणिति तक हम पहुंचाएंगे। हमारे जवानों का बलिदान व्‍यर्थ नहीं जाएगा।

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि कांग्रेस, आतंकवाद से निपटने में सरकार के साथ है।

हम देश की एकता के लिए, अखंडता के लिए, देश की सुरक्षा के लिए, जनता की सुरक्षा के लिए हम सरकार के साथ खड़े रहेंगे, आतंकवाद को खत्‍म करने के लिए, हमारा पूरा समर्थन रहेगा।


केन्‍द्र सरकार ने सभी राज्‍यों से जम्‍मू-कश्‍मीर के छात्रों और लोगों को मिलने वाली धमकियों के मद्देनजर उनकी सुरक्षा के उपाय करने को कहा है। यह परामर्श सर्वदलीय बैठक के बाद आया है।


जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने नई दिल्ली में गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर जम्मू कश्मीर में शांति सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने का अनुरोध किया है।


इस बीच उत्तर प्रदेश में, पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों का अंतिम संस्कार आज पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ किया गया। राज्‍य के 12 जवान इस हमले में शहीद हुए हैं।

पुलवामा के शहीदों को उनके पै‍तृक गांव और स्‍थानों पर शोकाकुल वातावरण में अंतिम विदाई दी गई। इस अवसर पर कई मंत्री, जनप्रतिनिधि और आलाअधिकारी मौजूद थे।

कानपुर देहात जनपद में शहीद श्‍यामबाबू को केन्‍द्रीय कपड़ा मंत्री स्‍मृति ईरानी ने अलविदा कहा। केन्‍द्रीय मंत्री जनरल वी.के. सिंह महेश शर्मा सहित कई मंत्री अलग-अलग स्‍थानों पर मौजूद रहे।

राज्‍य सरकार ने शहीदों के परिजनों को 25-25 लाख रूपये की आर्थिक सहायता उपलब्‍ध करा दी है।

उत्तराखंड के दो जवानों का भी आज पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। एएसआई मोहन लाल रतूड़ी का पार्थिव शरीर आज सुबह देहरादून स्थित उनके घर लाया गया। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और अन्य गणमान्य लोगों ने जवान को भाव-भीनी श्रद्धांजलि दी।

उधर, उधमसिंह नगर जिले के शहीद वीरेंद्र सिंह राणा का खटीमा में अंतिम संस्कार किया गया। मुख्यमंत्री ने शहीदों के परिजनों को 25-25 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

बिहार में, सीआरपीएफ के दो शहीद जवान, संजय कुमार सिन्हा और रतन ठाकुर का आज शाम अंतिम संस्कार पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ गंगा नदी के तट पर किया गया।

जवान संजय कुमार सिन्हा और रतन ठाकुर की अंतिम यात्रा में लोगों का हुजूम उमड पडा । भावुक माहौल के बीच पटना जिले के मसौढी में संजय कुमार सिन्हा के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन के लिए लोगों का तांता लगा रहा ।

वहीं भागलपुर में रतन ठाकुर के पैतृक गांव रतनपुर से कहलगांव तक अंतिम यात्रा में लोग शहीद जवान अमर रहे के नारे लगाते रहे। गंगा नदी के किनारे जब रतन को घाट पर उनके चार वर्षीय पुत्र ने मुखाग्नि दी तो लोगों की आंखे भर आय़ी। आतंकी हमले के विरोध में आज भी राज्य भर में जगह जगह आक्रोश मार्च निकाला गया।

इस बीच, बिहार में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना और भागलपुर के जिला अधिकारियों को दो शहीद सैनिकों के परिवारों को 11-11 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने के आदेश दिए हैं। उन्‍होंने शहीद संजय कुमार सिन्‍हा और रतन ठाकुर के परिवारों को मुख्‍यमंत्री राहत कोष से 25-25 लाख रुपये की अतिरिक्‍त राशि दिए जाने की भी घोषणा की।

तमिलनाडु में, पुलवामा हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के दो जवानों का अंतिम संस्कार आज शाम पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ किया गया। राज्य सरकार ने 20 लाख रूपये का चेक अनुग्रह राशि के रूप में शहीद के परिजनों को सौंपा।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पुलवामा में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों की स्‍मृति में आज कोलकाता में एक कैंडिल मार्च में हिस्सा लिया।


उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा है कि भारतीय सेना पुलवामा के हमलावरों को सही समय पर सबक सिखाएगी। आज प्रयागराज में युवा कुम्भ को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत ने कभी किसी देश पर आक्रमण नहीं किया, क्योंकि हमारी संस्कृति और परम्पराएं हमें शांति से जीना सिखाती हैं।


जम्‍मू शहर में आज दूसरे दिन भी कर्फ्यू जारी है और सेना की तैनाती बढ़ा दी गई है। प्रशासन ने पुलवामा आत्‍मघाती हमले के बाद भड़के हिंसक प्रदर्शनों के बाद कल शहर में कर्फ्यू लगाया था।


प्रधानमंत्री ने कहा है कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद बहे एक-एक आंसू का बदला लिया जाएगा। सीआरपीएफ के जवानों पर बृहस्पतिवार को हुए आतंकी हमले पर कड़ी प्रतिक्रिया व्‍यक्त करते हुए उन्होंने स्पष्ट किया है कि नया भारत अपने सैनिकों पर हमले के लिए बंदूकें और बम मुहैया कराने वालों को नहीं बख्शेगा।

ये संयम का समय है, संवेदनशीलता का समय है, ये शोक का समय है, लेकिन उनके परिवारों ने जो स्‍वजन खोया है, आपकी आंखों में जो आंसू हैं, उन आंसूओं का पूरा-पूरा जवाब लिया जाएगा।

महाराष्ट्र के धुले में कई विकास परियोजनाओं का शुभारम्भ करते हुए श्री मोदी ने कहा कि नए भारत की नई नीतियां तथा नए तौर-तरीके हैं और अब विश्‍व यह अनुभव करेगा।

प्रधानमंत्री ने आज यवतमाल में भी कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। यवतमाल में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हमलावरों को सजा देने के लिए सुरक्षा बलों को खुली छूट दी गयी है।

पुलवामा में, जो कुछ भी हुआ, उसको लेकर आपके आक्रोश को मैं समझ रहा हूं। शहीदों का बलिदान व्‍यर्थ नहीं जाएगा, आतंक के सरपरस्‍तों ने जो गुनाह किया है वो चाहे जितना छिपने की कोशिश करें, उन्‍हें सज़ा जरूर दी जाएगी।

प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को मकानों की चाबी सौंपी। उन्होंने वीडियो लिंक के जरिए हम सफर एक्सप्रेस रेलगाड़ी को झंडी दिखाकर रवाना किया।

धुले में प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचन योजना के तहत लोवर पनाजारा मीडियम प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री ने विश्‍वास जताया कि मध्‍यप्रदेश एव गुजरात के समीप होने के कारण धुले यकीनन भविष्‍य में सूरत के समान विकास के लिए स्पर्धा करेगा तथा एक उद्यम केन्‍द्र होने के लिए धुले एवं खान देश में सभी संभावनाए मौजूद हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने इस दिशा में खान देश के लिए रेल की सुविधाएं तथा जलापूर्ति योजनाओं का प्रबंधन किया है।

इससे पहले प्रधानमंत्री ने आयुष्‍मान भारत योजना के धुले से लाभार्थियों से बातचीत की और बताया कि महाराष्‍ट्र में अब तक 70 हजार लोगों को इस योजना का लाभ मिला है।


दिल्ली की एक अदालत ने मनी लांड्रिंग मामले में राबर्ट वाड्रा और सह आरोपी मनोज अरोड़ा की अंतरिम जमानत अगले महीने की दो तारीख तक बढ़ा दी है।

अदालत ने वाड्रा को जांच में सहयोग करने का निर्देश भी दिया, क्योंकि प्रवर्तन निदेशालय ने कहा था कि वाड्रा जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं।


दिल्‍ली की एक अदालत ने तीन हजार छह सौ करोड़ रूपये के अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड वी वी आई पी हेलीकॉप्‍टर सौदा मामले में गिरफ्तार किए गए बि‍चौलिए क्रिश्चियन मिशेल की जमानत याचिका आज खारिज कर दी है।

विशेष न्‍यायाधीश अरविंद कुमार ने सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दर्ज मामलों में मिशेल की याचिका को खारिज कर दिया।


सीनियर राष्‍ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट में सायना नेहवाल और सौरभ वर्मा ने अपने-अपने वर्ग में सिंगल्‍स खिताब जीत लिये हैं।

स्रोत : http://newsonair.com

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY