दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-केन्‍द्र में बहुमत वाली सरकार के कारण देश ने दुनिया में विशिष्‍ट स्‍थान हासिल किया।
  • सोलहवीं लोकसभा का अंतिम सत्र सम्‍पन्‍न। राज्‍यसभा भी अनिश्चित काल के लिए स्‍थगित।
  • नियंत्रक और महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट के अनुसार एन डी ए सरकार ने रफाल विमान सौदा यू पी ए सरकार की तुलना में दो दशमलव आठ छह प्रतिशत कम कीमत पर किया।
  • मंत्रिमंडल ने पटना मेट्रो रेल परियोजना को मंजूरी दी। कच्‍चे पटसन के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में 250 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की।
  • राजस्‍थान विधानसभा ने गुर्जर और चार अन्‍य जातियों के लिए पांच प्रतिशत आरक्षण का विधेयक पारित किया।
  • प्रधानमंत्री ने कहा-केन्‍द्र 2022 तक हर बेघर को मकान उपलब्‍ध कराने के लिए प्रयासरत।
  • भुबनेश्‍वर में महिलाओं के गोल्‍डकप इंटरनेशनल फुटबाल टूर्नामेंट के अंतिम राउंड रॉबिन मैच में भारत और म्‍यांमा के बीच खेल जारी।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के संबोधन के साथ ही 16वीं लोकसभा का अंतिम सत्र आज समाप्‍त हो गया। 2019 के आम चुनाव के पहले अंतिम बार लोकसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने अपने कार्यकाल की कई उपलब्धियां गिनाईं।

उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र में बहुमत वाली सरकार के कारण विश्‍व में भारत ने उत्‍कृष्‍ट स्‍थान हासिल किया है। तीस साल का बीच का हमारा कालखंड वैश्विक परिवेश में इस कमी के कारण देश को बहुत नुकसान हुआ है। जब उस देश का नेता जिसके पास पूर्ण बहुमत होता है वो जब दुनिया के किसी भी नेता से मिलता है तो उसको मालूम है कि इसके पास मेनडेट है। और उसकी अपनी एक ताकत है।

इस बार मैने पांचों साल अनुभव किया है कि विश्‍व में देश का एक स्‍थान बना है। और उसका पूरा यश सवा सौ करोड़ देशवासियों के 2014 के निर्णय को जाता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत का आत्‍मविश्‍वास अब तक के चरम पर है, जो सकारात्‍मक लक्षण है। उन्‍होंने कहा कि जब पूरी दुनिया जलवायु परिवर्तन पर चर्चा कर रही है, तब भारत ने इस संकट से निपटने के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन का गठन कर बहुत बड़ा कदम उठाया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश अपनी 16वीं लोकसभा पर गर्व महसूस करेगा, क्‍योंकि इस सदन में सबसे अधिक महिला सदस्‍य चुनकर आई थीं।

यह सोलहवीं लोकसभा इस बात के लिये भी हमेशा हम गर्व करेंगे क्‍योंकि देश में इतने चुनाव हुए उसमें पहली बार सबसे ज्‍यादा महिला सांसद वाला ये हमारा कालखंड है। उसमें भी 44 महिला सांसद पहली बार और पूरे कार्यकाल में देखा है महिला सांसदों का प्रतिनिधित्‍व पार्टिसिपेशन और बातचीत की उंचाई हर प्रकार से हमें रजिस्‍टर्ड करनी चाहियें उतनी उंची थी। सभी महिला सांसद अभिनन्‍दन की अधिकारी हैं।

श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि इसी लोकसभा में भ्रष्‍टाचार और काले-धन के खिलाफ कड़े कानून के साथ-साथ वस्‍तु और सेवा-कर जैसे महत्‍वपूर्ण कानून बनाए गए। वस्‍तु और सेवा कर को सदन में पारित करने के समय दलगत भावना से ऊपर उठकर सहयोग का अनूठा उदाहरण पेश हुआ था।

कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी, तेलंगाना राष्‍ट्रीय समिति, लोक जनशक्ति पार्टी सहित विभिन्‍न दलों के नेताओं ने भी सदन में अपने विचार रखे और सदन के सुचारू रूप से संचालन के लिए अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया।

समाजवादी पार्टी के मुलायम सिंह यादव ने सबको साथ लेकर चलने पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की प्रशंसा की।

अपने सदन को बहुत अच्‍छे से चलाने के लिये, मैं प्रधानमंत्री जी को बधाई देना चाहता हूं। प्रधानमंत्री जी ने सबको लेकर चलने का पूरा प्रयास किया।

सदन को अनिश्चितकाल के लिए स्‍थगित किए जाने से पहले अपने अंतिम संबोधन में लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि उन्‍होंने संसदीय गरिमा के साथ सदन को चलाने का प्रयास किया।

हमने मिलकर, देर रात बैठकर इस पवित्र सदन में देश के हितों के मुद्दे पर अनेक बार चर्चाएं की। एक-दूसरे के विचार सुने, उत्‍तम निष्‍कर्ष निकाले, एवं कई परिवर्तनकारी विधानों का निर्माण किया। सभा ने कई ऐसे फैसले लिये जिससे नए भारत के निर्माण का मार्ग प्रशस्‍त हुआ है।

उपाध्‍यक्ष एम. तम्बीदुरई ने सदन के सुचारू संचालन में सहयोग के लिए विभिन्‍न राजनीतिक दलों के नेताओं की सराहना की।

संसद के बजट सत्र के अंतिम दिन आज राज्‍यसभा भी अनिश्चितकाल के लिए स्‍थगित हो गई।


सरकार ने राज्‍यसभा में महत्‍वपूर्ण विधेयकों को बाधित करने के लिए विपक्ष पर आरोप लगाया है। बजट सत्र के समापन पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए संसदीय कार्य मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा कि विपक्षी दलों के व्‍यवधान के कारण तीन तलाक विधेयक और नागरिकता संशोधन विधेयक जैसे महत्‍वपूर्ण विधेयक उच्‍च सदन में पारित नहीं किये जा सके।


नियंत्रक और महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट में कहा गया है कि एन डी ए सरकार ने यू पी ए सरकार के सौदे की तुलना में दो दशमलव आठ छह प्रतिशत कम कीमत पर फ्रांस से रफाल लड़ाकू विमान खरीदने का सौदा किया।

आज संसद के दोनों सदनों में पेश रिपोर्ट में कहा गया है कि 2015 में 36 विमानों की खरीद की बातचीत के दौरान वायुसेना उप प्रमुख के नेतृत्‍व में भारतीय वार्ता दल- आई एन टी ने रफाल विमानों की संख्‍या कम करने का प्रस्‍ताव रखा।

कांग्रेस के नेतृत्‍व वाली सरकार ने 126 विमानों का जो सौदा किया था उसकी तुलना में नये अनुबंध के अंतर्गत भारत ने 17 दशमलव शून्‍य-आठ प्रतिशत धन की बचत की है।


केंद्रीय मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि रफाल के बारे में सीएजी की रिपोर्ट से कांग्रेस और विपक्षी पार्टियों के झूठ का पर्दाफाश हो गया है।

यह बिलकुल स्‍पष्‍ट हो गया, जो प्रतिदिन एक झूठ बोला जाता है, झूठ बोलने वालों का सर पूरे देश के सामने शर्म से झुक जाना चाहियें। हर ट्रांजैक्‍शन में एयरफोर्स ने सरकार के मंत्रालय के अधिकारी बैठते हैं। बडी कमेटी होती है। यह आवश्‍यक नहीं कि अगर दस लोग बैठते हैं तो दस में हर एक का एक ही मत होगा। लेकिन अंतिम निर्णय जो सरकार का होता है वो एक होता है। अगर हर व्‍यक्ति हां में हां मिला ले तो तब तो इसका मतलब कि एप्‍लीकेशन ऑफ माइंड ही नहीं होगा।

इससे पहले, उन्‍होंने ट्वीटर पर कहा था कि ऐसा नहीं हो सकता कि उच्‍चतम न्‍यायालय गलत है, सीएजी गलत है और केवल परिवार ही सही है।


कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि सरकार ने सिर्फ एक उद्योगपति को फायदा पहुंचाने के उद्देश्‍य से लड़ाकू विमान रफाल का नए सिरे से सौदा किया था।

कांग्रेस अध्‍यक्ष ने आज नई दिल्‍ली में संवाददाता सम्‍मेलन में कहा कि सरकार केवल बेहतर कीमत और जल्‍दी आपूर्ति का हवाला देकर इस सौदे का बचाव कर रही है। उन्‍होंने कहा कि वे प्रधानमंत्री से इस मुद्दे पर किसी भी समय बहस करने को तैयार हैं।

कांग्रेस अध्‍यक्ष ने रफाल सौदे की जांच संयुक्‍त संसदीय समिति से कराए जाने की मांग फिर दोहराई।


केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने पटना मेट्रो रेल परियोजना को मंजूरी दे दी है। वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इससे बिहार में यातायात सुविधाओं को बढ़ावा मिलेगा।

मंत्रिमंडल ने पटसन के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में 250 रूपए प्रति क्विंटल की वृद्धि को भी स्‍वीकृति दी।

मंत्रिमंडल ने क्रेडिट लिंक्‍ड कैपिटल सब्सिडी और टैक्‍नोलॉजी अपग्रेडेशन योजना 12वीं योजना से आगे 2017-18 से 2019-20 तक के तीन वर्षों के लिए बढ़ा दी है। इसके लिए 29 अरब रुपये निर्धारित किए गए हैं।


राजस्‍थान विधानसभा ने गुर्जर और अन्‍य चार जातियों को नौकरियों और शिक्षण संस्‍थानों में पांच प्रतिशत आरक्षण देने का विधेयक पारित कर दिया है। आज सदन में राजस्‍थान पिछड़ा वर्ग संशोधन विधेयक 2019 पेश किया गया जिसे पारित कर दिया गया। सरकार ने आरक्षण के लिए ढाई लाख रूपये आय की सीमा बढ़ाकर आठ लाख रूपये करने का भी निर्णय लिया है।

इस विधेयक में पिछड़े वर्गों का आरक्षण 21 से बढ़ाकर 26 प्रतिशत किये जाने का प्रावधान किया गया है। साथ ही इसमें गुर्जर, बंजारा, गाडिया लोहार, रायसा और गडरिया जातियों के लिये 8 प्रतिशत अलग आरक्षण प्रस्‍तावित है।

सदन ने एक प्रस्‍ताव पास कर केन्‍द्र सरकार से इन जातियों के लिये आरक्षण सुनिश्चित करने के लिये इसे नौवीं अनुसूची में शामिल करने का अनुरोध भी किया है। गुर्जर समाज के लोग शुक्रवार से पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलनरत हैं।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सरकार 2022 तक हर बेघर को आवास दिलाने की दिशा में तेजी से काम कर रही है। आज नई दिल्‍ली में क्रेडाई यूथकॉन-19 में प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार गरीबों के दशकों पुराने सपनों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आज देश के गांव और शहरों में लगभग डेढ़ करोड़ गरीबों के घर बनाए जा चुके हैं। जिसमें से लगभग 15 लाख घर शहरी गरीबों के लिये बनाये जा चुके हैं।


बम्‍बई शेयर बाजार का सैंसेक्‍स 120 अंकों की गिरावट से 36 हजार 34 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 38 अंक कम होकर 10 हजार 794 पर बंद हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया नौ पैसे कमजोर होकर 70 रूपये 81 पैसे प्रति डॉलर दर्ज हुआ।


सरकार ने उत्‍तर प्रदेश में एक रक्षा औद्योगिक गलियारा विकसित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए राज्‍य में छह स्‍थानों में नोडल केंद्र स्‍थ‍ापित किए गए हैं।

इन शहरों के नाम हैं – कानपुर, लखनऊ, अलीगढ़, आगरा, झांसी और चित्रकूट। रक्षा राज्‍य मंत्री डॉ. सुभाष भामरे ने लोकसभा में एक लिखित उत्‍तर में यह जानकारी दी।


शारदा चिट फंड घोटाले में शिलंग के सीबीआई कार्यालय में पांच दिन की पूछताछ के बाद कोलकाता के पुलिस आयुक्‍त राजीव कुमार आज शाम कोलकाता के लिए रवाना हो गये।

सी बी आई अधिकारियों ने आज दोपहर साढे बारह बजे तक उनसे पूछताछ की। श्री कुमार वर्ष 2013 के इस घोटाले की जांच के लिए गठित दल के प्रमुख थे। उन पर साक्ष्‍यों से छेड़छाड़ का आरोप है।


दिल्‍ली की एक विशेष अदालत 36 अरब रुपये के अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड हेलीकॉप्‍टर से जुड़े मनी-लॉन्‍डरिंग मामले में गिरफ्तार दुबई के व्‍यापारी राजीव सक्‍सेना की जमानत अर्जी पर कल सुनवाई करेगी।

विशेष न्‍यायाधीश अरविंद कुमार ने आज कहा कि सक्‍सेना की मेडिकल रिपोर्ट देखने के बाद अदालत उसकी जमानत पर कोई फैसला लेगी। मेडिकल रिपोर्ट अभी अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स से प्राप्‍त नहीं हुई है। सक्‍सेना ने स्‍वास्‍थ्‍य के आधार पर जमानत मांगी है।


भुबनेश्वर में चार देशों के गोल्ड कप महिला फुटबॉल टूर्नामेंट के अंतिम राउण्ड रॉबिन मैच में म्यामां ने भारत को 2-0 से हरा दिया है। इससे पहले, नेपाल ने अपने अंतिम मैच में ईरान को 3-0 से पराजित किया। अब शुक्रवार को फाइनल में नेपाल का मुकाबला म्यामां से होगा।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY