दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

प्रतीकात्मक चित्र

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया। कहा- रक्षा उत्‍पादन के क्षेत्र में आत्‍मनिर्भरता हासिल करना और सेना को हरसंभव सहायता सुनिश्चित कराना उनकी सरकार का सपना।
  • सीबीआई ने कोलकाता के पुलिस आयुक्‍त राजीव कुमार से आज दूसरे दिन भी पूछताछ की।
  • जम्‍मू-कश्‍मीर के कुलगाम जिले में मुठभेड़ में पांच आतंकवादी ढेर।
  • वसंत पंचमी के अवसर पर प्रयागराज में तीसरे और अंतिम शाही स्‍नान के दिन लगभग दो करोड़ श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगाई।
  • पश्चिम एशियाई देश अबूधाबी ने अरबी और अंग्रेजी के साथ हिन्‍दी को तीसरी आधिकारिक न्‍यायिक भाषा के रूप में शामिल किया।
  • हेमिल्‍टन में अंतर्राष्‍ट्रीय ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट श्रृंखला में आज के अंतिम मैच हारने के बाद भारतीय पुरूष और महिला टीम का न्‍यूजीलैंड दौरा संपन्‍न।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज तीन राज्‍यों – आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक की दिनभर की अपनी यात्रा के दौरान विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया।

आंध्रप्रदेश में गुंटूर में प्रधानमंत्री ने 13 लाख 30 हजार मीट्रिक टन क्षमता का विशाखापत्‍तनम पेट्रोलियम सुरक्षित भंडार राष्‍ट्र को समर्पित किया।

उन्‍होंने कृष्‍णा-गोदावरी समुद्रतटवर्ती थाले में तेल और प्राकृतिक गैस निगम की दो विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया और कृष्‍णापट्टनम में भारत पेट्रोलियम के नए तेल टर्मिनल की आधारशिला रखी।

गुंटूर में जनसभा को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि यह परियोजना न सिर्फ आंध्रप्रदेश के लिए महत्‍वपूर्ण है बल्कि समूचे राष्‍ट्र को इससे फायदा होगा। उन्‍होंने कहा कि इन परियोजनाओं से बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर उपलब्‍ध होंगे।

साथियों मुश्किल परिस्थितियों में देश को अपनी आवश्यकता के लिए गैस, पेट्रोल, डीजल की कमी न हो, इसके लिए केन्द्र सरकार देश की अलग-अलग जगहों पर ऑयल रिजर्व बना रही है।

आवश्यकता पड़ने पर करीब महीने भर तक देश की पेट्रोलियम से जुड़ी जरूरतें पूरी हो सके। हमारा प्रयास है कि हमारी जो कोस्टल लाइन है, चाहे दक्षिण भारत हो, पूर्वी भारत हो या पश्चिमी भारत, उनको पेट्रोलियम के हब के तौर पर विकसित किया जाए।

श्री नरेन्‍द्र मोदी ने आंध्रप्रदेश के मुख्‍यमंत्री और तेलुगुदेशम पार्टी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू की आलोचना करते हुए कहा कि उन्‍होंने केंद्र द्वारा दी गई धनराशि का ठीक से इस्‍तेमाल नहीं किया और जनता के साथ वादाखिलाफी की है।

श्री मोदी ने तमिलनाडु में तिरुपुर से चेन्‍नई मेट्रो रेल के पहले चरण के तहत 10 किलोमीटर लंबे चेन्‍नई मेट्रो रेलखंड का वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री ने चेन्‍नई में एक सौ बिस्‍तरों वाले ईएसआई अस्‍पताल की आधारशिला रखी और 470 बिस्‍तरों वाले ईएसआई के एक अन्‍य अस्‍पताल का उद्घाटन किया।

उन्‍होंने चेन्‍नई और तिरुचिरापल्‍ली हवाई अड्डों के टर्मिनल भवनों के आधुनिकीकरण और विस्‍तार के कार्य का भी शुभारंभ किया।

तिरुपुर में रैली को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने तमिलनाडु में सैन्‍य सामग्री के उत्‍पादन के लिए रक्षा गलियारा बनाए जाने को महत्‍वपूर्ण कदम बताया।

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस के नेतृत्‍व वाली पिछली सरकारों की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि वे प्रतिरक्षा सेनाओं के आधुनिकीकरण को लेकर संजीदा नहीं रहीं। श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार सेनाओं के आधुनिकीकरण और आत्‍मनिर्भरता पर विशेष रूप से ध्‍यान दे रही है।

प्रधानमंत्री ने कर्नाटक में हुबली के पास धारवाड़ में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्‍थान की आधारशिला रखी। उन्‍होंने चिकजाजूर-मायाकोंडा रेल लाइन को दोहरा करने की परियोजना का भी उद्घाटन किया। श्री मोदी ने कहा:-

गरीबों को पक्‍के घर, स्‍वच्‍छ ईंधन के अभियान, देश की ऊर्जा सुरक्षा से जुडे हमारे संकल्‍प को और मजबूत करने वाले हैं। नया भारत मजबूती का मॉडल चाहता है।

इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि पांच हजार करोड़ रुपये लागत की जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया, उनसे सबका साथ, सबका विकास के सरकार के दृष्टिकोण को और बल मिलेगा।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल उत्‍तर प्रदेश में वृंदावन का दौरा करेंगे जहां वे चंद्रोदय मंदिर में अक्षय पात्र फाउंडेशन द्वारा भोजन की तीन अरबवीं थाली परोसे जाने के सिलसिले में एक पट्ट‍िका का अनावरण करेंगे।

वे वंचित वर्गों के स्‍कूली बच्‍चों को भोजन की तीन अरबवीं थाली परोसेंगे और इस अवसर पर आयोजित एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री इस्‍कॉन के आचार्य श्रील प्रभुपाद के विग्रह को पुष्‍पांजलि भी अर्पित करेंगे।


कोलकाता के पुलिस आयुक्‍त राजीव कुमार और तृणमूल कांग्रेस के पूर्व सांसद कुणाल घोष से चिट फंड घोटाले के संबंध में आज शिलांग में केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई के कार्यालय में पूछताछ की जा रही है।

सीबीआई पुलिस आयुक्‍त से लगातार दूसरे दिन पूछताछ कर रही है जबकि कुणाल घोष आज ही पेश हुए हैं। सीबीआई अधिकारियों ने घोटाले से संबंधित सबूतों में छेड़-छाड़ करने के आरोप में श्री कुमार से कल आठ घंटे तक पूछताछ की थी।


जम्‍मू कश्‍मीर में कुलगाम जिले के केल्‍लम देवसर इलाके में आज तड़के सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में पांच आतंकवादी मारे गये। सुरक्षा बलों के एक संयुक्‍त दल ने आतंकियों का सुराग मिलने के बाद देवसर इलाके में कीलम गांव को घेर कर तलाशी अभियान शुरू किया था। इस दौरान आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी।


जम्‍मू-कश्‍मीर में श्रीनगर के लाल चौक इलाके में आज आतंकवादियों के ग्रेनेड हमले में चार पुलिसकर्मी, सीआरपीएफ के तीन जवान और दो नागरिक घायल हो गए।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों के एक दस्‍ते पर शाम के वक्‍त यह हमला किया। आतंकवादियों को पकड़ने के लिए व्‍यापक तलाशी अभियान चलाया गया है। आतंकी गिरोह जैश-ए-मोहम्‍मद ने हमले की जिम्‍मेदारी ली है।


राजस्‍थान में सरकारी नौकरियों और शिक्षा संस्‍थाओं में गुर्जर समुदाय के लिए पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर आज तीसरे दिन भी जारी आंदोलन की वजह से कम से कम बीस रे‍लगाडि़यों को रद्द कर दिया गया और सात के मार्ग बदल दिए गए हैं।

सवाई माधोपुर जिले में आंदोलनकारी रेलवे लाइनों पर बैठे हैं जिससे रेल सेवाएं प्रभावित हुई हैं। राजस्‍थान के विभिन्‍न शहरों को जोड़ने वाले प्रमुख राजमार्गों पर भी आंदोलन का असर पड़ा है।


उत्‍तर प्रदेश पुलिस और आबकारी विभाग के अधिकारियों ने सहारनपुर और कुशीनगर के जहरीली शराब कांड के बाद पूरे राज्‍य में शराब का अवैध धंधा करने वालों के खिलाफ धरपकड़ का अभियान शुरू किया है। अभी तक तीन हजार से ज्‍यादा लोग गिरफ्तार किये गए हैं और 2800 से ज्‍यादा मामले दर्ज किये गए हैं।

उधर, उत्‍तराखंड में अवैध शराब के खिलाफ अभियान में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। दोनों राज्‍यों में जहरीली शराब पीने के कारण मृतकों की संख्‍या 76 तक पहुंच गई है।


वसंत पंचमी का त्‍यौहार आज देशभर में परंपरागत धार्मिक उल्‍लास और श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। यह त्‍यौहार माघ मास में शुक्‍ल पक्ष की पंचमी तिथि का मनाया जाता है और इस दिन देवी सरस्वती की पूजा अर्चना की जाती है।

इस अवसर पर प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेले के तीसरे और अंतिम शाही स्‍नान के दौरान लगभग दो करोड़ से ज्‍यादा श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगाई। मेला प्रशासन के हवाले से बताया गया है कि गंगा, यमुना और सरस्‍वती के संगम पर अभी भी श्रद्धालु मौजूद हैं।

शाही स्नान का आरंभ आज सुबह परम्परानुसार विभिन्न अखाड़ों के संतों और साधकों के स्नान से हुआ। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए मेला प्रशासन ने 8 किलोमीटर संगम क्षेत्र में चालीस स्नान घाट तैयार किए हैं। रेलवे ने आज के लिए 130 से अधिक विशेष ट्रेनों की व्यवस्था की थी।

वहीं उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने भी इस दिन के लिए 4 हजार बसों को सेवा में लगाया है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, अब तक 16 करोड़ से अधिक लोग कुंभ में स्नान कर चुके हैं।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देशवासियों को वसंत पंचमी की शुभकामनाएं दी हैं। वसंत पंचमी के अवसर पर पश्‍चिम बंगाल में कई शिक्षण संस्‍थानों में देवी सरस्‍वती की प्रतिमा की स्‍थापना की गई है।


संयुक्‍त अरब अमीरात ने हिन्‍दी को अदालती कामकाज के लिए तीसरी सरकारी भाषा के रूप में मान्‍यता देने का फैसला किया है। इसका उद्देश्‍य न्‍याय प्रक्रिया को सुलभ बनाना है। संयुक्‍त अरब अमारात में अरबी और अंग्रेजी भाषाओं का इस्‍तेमाल पहले से ही हो रहा है।

आबूधाबी के न्‍यायिक विभाग ने कहा है कि अब अदालतों के समक्ष पेश किये जाने वाले दावों के फार्म हिन्‍दी में भी भरे जा सकेंगे। संयुक्‍त अरब अमारात में 33 लाख भारतीय प्रवासी रहते हैं।

भारतीय समुदाय संयुक्‍त अरब अमीरात में रहने वाला सबसे बड़ा प्रवासी समूह है और इसमें श्रमिकों की एक बड़ी संख्‍या है।

एक ट्वीट में राजदूत नवनीत पुरी ने इस कदम का स्‍वागत किया और कहा कि यूएई सरकार के इस कदम से भारतीय श्रमिकों को न्‍याय प्रक्रिया पूरी करने में बहुत मदद मिलेगी। पिछले कुछ वर्षों में भारत तथा संयुक्‍त अरब अमीरात के संबंधों के बढ़ते गर्माहट का यह एक और संकेत है।


भारत की पुरूष और महिला क्रिकेट टीम का न्‍यू ज़ीलैंड दौरा समाप्‍त हो गया है। दोनों को आज न्‍यू ज़ीलैंड में अंतिम ट्वेंटी-ट्वेंटी मैच में हार का सामना करना पड़ा।

हेमिल्‍टन में तीसरे और अंतिम ट्वेन्‍टी-ट्वेन्‍टी क्रिकेट मैच में मेजबान न्‍यू ज़ीलैंड ने भारत को चार रन से हराकर तीन मैच की श्रृंखला 2-1 से जीती।

उधर, हैमिल्‍टन में ही न्‍यू ज़ीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने भारत की महिला क्रिकेट टीम को तीसरे और अंतिम ट्वेंटी-ट्वेन्‍टी मैच में दो रन से हरा कर तीन-शून्य से श्रृंखला जीती।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY