दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आश्‍वासन दिया है कि नागरिकता संशोधन विधेयक से असम और पूर्वोत्‍तर के हितों को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा, उन्‍होंने कहा – एनडीए सरकार निर्धारित समय में असम समझौता लागू करने के लिए प्रतिबद्ध।
  • प्रधानमंत्री ने अरुणाचल प्रदेश, असम और त्रिपुरा में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया। उन्‍होंने कहा – विपक्ष उनकी आलोचना में व्‍यस्‍त है।
  • सीबीआई ने चिटफंड घोटाले में कोलकाता पुलिस आयुक्‍त राजीव कुमार से शिलॉन्‍ग में पूछताछ की।
  • रॉबर्ट वाड्रा मनीलॉंड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय के सामने आज तीसरी बार पेश हुए।
  • उत्‍तरप्रदेश और उत्‍तराखंड में जहरीली शराब पीने की घटना में मरने वालों की संख्‍या 70 हुई और चेन्‍नई ओपन टेनिस में प्रज्ञनेश गुणेश्‍वरन और शशिकुमार मुकुंद के सेमीफाइनल में हार से भारत की चुनौती समाप्‍त।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने असम और पूर्वोत्‍तर के लोगों को आश्‍वासन दिया है कि नागरिकता संशोधन विधेयक उनके हितों को किसी भी प्रकार से नुकसान नहीं पहुंचाएगा। असम के चांगसारी में जनसभा को संबोधित करते हुए। उन्‍होंने कहा कि नागरिकता केवल राज्‍य सरकारों की उचित जांच और सिफारिश के बाद ही दी जाएगी।

एन आर सी के साथ-सा‍थ नागरिकता से जुड़े कानून को लेकर असम और नॉर्थ र्इस्‍ट के राज्‍यों की भाषा, संस्‍कृति और संसाधनों पर आप के हक की रक्षा करने के लिए भारतीय जनता पार्टी एनडीए सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि उनकी सरकार उन लोगों को आश्रय देने के लिए प्रतिबद्ध है, जो पड़ोसी देशों में अल्‍पसंख्‍यक हैं और अत्‍याचार के कारण उन्‍हें मजबूरन भारत पलायन करना पड़ा।

श्री मोदी ने यह भी कहा कि एनडीए सरकार 36 साल के असम समझौते को निर्धारित समय के भीतर लागू करने के लिए वचनबद्ध है।

हमारा प्रयास है असम अकॉर्ड के क्‍लॉज सिक्‍स को जल्‍द से जल्‍द लागू किया जाए और इसके लिए हमारी सरकार द्वारा एक कमि‍टी भी बनाई जा चुकी है। और मुझे विश्‍वास है ये कमि‍टी आप के भावनाओं का, आपकी हितों का, आपकी आशा, आकांक्षाओं का पूरा ख्‍याल रखते हुए रिपोर्ट करेगी। ऐसा मुझे पूरा विश्‍वास है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार असम को देश का तेल और गैस उत्‍पादन का केन्‍द्र बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और पिछले चार वर्षों में 14 हजार करोड़ रुपये की लागत की परियोजनाएं पूरी कर ली गई हैं।

श्री मोदी ने गुवाहाटी को उत्‍तरी गुवाहाटी को जोड़ने वाले छह लेन के 16 सौ मीटर लम्‍बे ब्रह्मपुत्र पुल सहित कई परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। उन्‍होंने पूर्वोत्‍तर गैस ग्रिड का भी शिलान्‍यास किया।

इससे पहले, प्रधानमंत्री ने अरूणाचल प्रदेश के ईटानगर में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं की शुरूआत और उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं में होलोंगी में नये हवाई अड्डे का निर्माण, भारतीय फिल्‍म और टेलीविजन संस्‍थान के स्‍थायी परिसर की स्‍थापना तथा डीडी अरुणप्रभा चैनल का शुभारंभ शामिल है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि नया भारत तभी संभव है, जब देश के पूर्वोत्‍तर का हर क्षेत्र तेजी से विकास करे।

मैं बार-बार कहता आया हूं कि न्‍यू इंडिया तभी अपनी पूरी शक्ति से विकसित हो पाएगा। जब पूर्वी भारत नॉर्थ र्इस्‍ट का तेज गति से विकास होगा। ये विकास संसाधनों का भी है और संस्‍कृति के गौरव का भी है। ये विकास अलग-अलग क्षेत्रों को जोड़ने का भी है और जन-जन को भी जोड़ने का है।

अपनी यात्रा के अंतिम चरण में श्री मोदी ने त्रिपुरा के अगरतला में स्‍वामी विवेकानंद स्‍टेडियम में गारजी-बेलोनिया रेलवे लाइन राष्‍ट्र को समर्पित की। इससे त्रिपुरा दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया के लिए महत्‍वपूर्ण प्रवेश द्वार बन जाएगा।

अगरतला में एक रैली में श्री मोदी ने विपक्ष की आलोचना करते हुए कहा कि महामिलावट वालों का मुख्‍य काम उनकी आलोचना करना है। उन्‍होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के नतीजे से पता चल जायेगा कि वे जनता से केवल झूठ बोले हैं।

ये महामिलावट के साथी दलालों, बिचौलियों के सबसे बड़े संरक्षक रहे हैं। ये फिर से दिल्‍ली में एक बार सपना देख रहे हैं कि दिल्‍ली में हो सके उतना जल्‍दी एक मजबूर सरकार बन जाए मजबूर, मजबूत सरकार से उनको ज्‍यादा परेशानी हो रही है। क्‍योंकि मजबूर सरकार होगी, तो उनके घर भरने में सुविधा रहेगी। उनके वंश वारिस की सेवा करने की सुविधा रहेगी। तिकड़मबाजी करने के लिए मैदान खुला मिल जाएगा।


भारत ने कहा है कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्‍न अंग है और हमेशा रहेगा। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की पूर्वोत्‍तर राज्‍यों की यात्रा पर चीन की प्रतिक्रिया पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने यह बात कही।

उन्‍होंने कहा कि भारतीय नेता देश के अन्‍य भागों के समान समय-समय पर अरुणाचल प्रदेश का दौरा भी करते हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत के रूख के बारे में चीन को कई बार बताया जा चुका है।


केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई ने आज मेघालय में शिलॉन्‍ग में अपने कार्यालय में कोलकाता के पुलिस आयुक्त राजीव कुमार से चिट फंड घोटाला मामले में पूछताछ शुरू कर दी है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया है कि श्री कुमार से सुबह साढ़े दस बजे पूछताछ शुरू हुई। श्री कुमार से तीन चरणों में पूछताछ की जाएगी, जो कल भी चलेगी।

इस बीच, सीबीआई ने राज्यसभा के पूर्व सांसद और तृणमूल कांग्रेस नेता कुणाल घोष को कल संबंधित मामले में एजेंसी के समक्ष हाजिर होने के लिए कहा गया है।


भारतीय जनता पार्टी ने पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बैनर्जी पर आरोप लगाया है कि उन्‍होंने चिट फंड घोटाले में शामिल लोगों को बचाने के लिए झूठ का रास्‍ता चुना है। नई दिल्‍ली में भाजपा नेता मीनाक्षी लेखी ने आरोप लगाया कि ममता बैनर्जी कानून व्‍यवस्‍था का बहाना बनाकर राज्‍य में भाजपा को रैली आयोजित करने नहीं दे रही हैं।


केन्‍द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि विपक्षी पार्टियां रफाल मुद्दा उठाकर लोगों को गुमराह कर रही हैं। पटना में एक कार्यक्रम में श्री सिंह ने कहा कि कांग्रेस और अन्‍य पार्टियां इस मुद्दे को भड़का कर राजनीतिक लाभ उठाना चाहती हैं। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्‍व में भारत ने अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर पहचान हासिल की है।


कॉग्रेस अध्‍यक्ष के बहनोई राबर्ट वाड्रा विदेश में संपत्ति की खरीद में काले धन के आरोपों की जांच के सिलसिले में आज प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश हुए। इस मामले में उनसे दो बार पूछताछ की जा चुकी है।

प्रवर्तन निदेशालय राबर्ट वाड्रा पर लंदन में 19 लाख पाउंड की संपत्ति की खरीद में मनी लांड्रिंग के आरोपों की जांच कर रहा है।


प्रवर्तन निदेशालय ने पाकिस्‍तानी आतंकी समूह फलहा-ए-इंसानियत फाउंडेशन के खिलाफ विभिन्‍न हवाला माध्‍यमों के जरिए धन शोधन में शामिल होने का मामला दर्ज किया है। आतंकी संगठन के खिलाफ राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण-एनआईए द्वारा दायर एफआईआर के आधार पर मामला दर्ज किया गया है।


उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के दो जिलों में जहरीली शराब पीने से कुछ और लोगों के मरने के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 70 हो गयी है। बृहस्‍पतिवार को हरिद्वार जिले के बालूपुर और इसके पड़ोसी गांव में 24 लोगों की मृत्यु हो गई। चालीस अन्‍य लोगों की उत्‍तर प्रदेश में सहारनपुर जिले में मौत हो गई।

दोनों राज्यों ने कथित लापरवाही के लिए प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को निलम्बित कर जांच के आदेश दिए हैं। इन राज्यों ने मृतकों के परिवारों को दो-दो लाख रुपए की अनुग्रह राशि दिए जाने की घोषणा की है।


राजस्‍थान सरकार ने गुर्जर आरक्षण समिति के नेताओं से बातचीत करने के लिए तीन सदस्‍यीय मंत्रिमण्‍डलीय समिति गठित की है। आंदोलनकारी सरकारी नौकरियों में पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर सवाईमाधोपुर में मलारना डूंगर में मुम्‍बई-दिल्‍ली रेल पटरियों पर बैठे हैं। इस कारण कई ट्रेने रद्द की गई हैं और कई के मार्ग में परिवर्तन किया गया है। प्रभावित जिलों में अतिरिक्‍त सुरक्षाबल तैनात कर दिये गये हैं।


भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने गोवा में पार्टी बूथ कार्यकर्ताओं से आगामी लोकसभा चुनाव में राज्‍य की दोनों सीटों को जीतने की दिशा में कार्य करने को कहा है।

आज पणजी के पास बम्‍बोलिन स्‍टेडियम में अटल बूथ कार्यकर्ता सम्‍मेलन में श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में देश सभी मार्चों पर प्रगति कर रहा है और भारत की अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर साख बढ़ी है।


हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला में विधानसभा में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 44 हजार करोड़ रुपए का बजट पेश किया। मुख्यमंत्री ने अपने कार्यकाल के दूसरे बजट में विभिन्न क्षेत्रों के लिए 15 नई योजनाओं की भी घोषणा की।


बिहार में मोतिहारी में कृषि कुंभ आज से शुरू हो गया है। राज्‍यपाल लालजी टंडन और कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने संयुक्‍त रूप से तीन दिन के इस आयोजन का उद्घाटन किया।

इसमें विभिन्‍न राज्‍यों से 15 हजार से अधिक किसान और लगभग दो सौ कृषि वैज्ञानिक भाग ले रहे हैं। कृषि कुंभ का उद्देश्‍य कृषि में आधुनिक तकनीकों और विविधता को बढ़ावा देना है ताकि किसानों की आय दुगुनी करने में मदद मिल सके।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि जनहित याचिकाओं की परंपरा न्‍यायिक प्रक्रिया के क्षेत्र में भारत का योगदान है। उन्‍होंने कहा कि केवल एक पोस्‍टकार्ड पर दायर की गयी इस प्रकार की याचिकाओं पर सुनवाई करना उच्‍चतम न्‍यायालय और न्‍यायिक प्रक्रिया के आदर्शवाद को दर्शाता है।

राष्‍ट्रपति ने प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई से पुस्‍तक- लॉ, जस्टिस एंड जुडिशियल पावर-जस्टिस पी एन भगवतीज अप्रोच प्राप्‍त करने के बाद ये विचार व्‍यक्‍त किए।


चेन्नई ओपन चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट में प्रज्ञनेश गुणेश्वरन और शशि कुमार मुकुंद सेमीफाइनल में पराजित हो गए हैं। इसके साथ ही भारत की चुनौती समाप्त हो गई है। प्रज्ञनेश को ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू हेरिस ने हराया। दूसरे सेमीफाइनल में फ्रांस के कोरानतन मुते ने मुकुंद को पराजित किया।


उत्तर प्रदेश में कल प्रयागराज कुम्भ मेले में बसंत पंचमी के अवसर पर तीसरे शाही स्नान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। ये अंतिम शाही स्नान होगा। प्रशासन ने स्‍नान के लिए व्‍यापक सुरक्षा प्रबंध किए हैं।

पिछले स्‍नान पर आई भारी भीड़ से सबक लेते हुए मेला प्रशासन ने इस बार यातायात प्रबंधन योजना को सख्‍त कर दिया है। श्रद्धालुओं के स्‍नान के लिए संगम और आस-पास के स्‍थानों पर 40 स्‍नान घाट तैयार किये गए हैं।

मेले में नागरिक पुलिस के साथ 12 एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों के अलावा केन्‍द्रीय अर्ध सैन्य सुरक्षा बलों की 37 कंपनियों को तैनात किया गया है। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए जल पुलिस और गोताखोरों को अलर्ट पर रखा गया है।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY