दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा-केन्‍द्र सरकार तीन तलाक कानून बनाने से पीछे नहीं हटेगी। विधेयक का विरोध करने के लिए कांग्रेस की आलोचना की।
  • प्रधानमंत्री ने चेतावनी दी-चिटफंड घोटाले में शामिल किसी भी व्‍यक्ति को बख्‍शा नहीं जाएगा, चाहे वह किसी भी पद पर क्‍यों न हो।
  • राफाल सौदे को लेकर आज संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही में रुकावट आई। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने लोकसभा में बताया कि प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा समय-समय पर की जाने वाली पूछताछ हस्‍तक्षेप नहीं कही जा सकती। कहा-विपक्ष बेवजह मुद्दा बना रहा है।
  • प्रवर्तन निदेशालय ने आई एन एक्‍स मीडिया से संबंधित मनी लॉंडरिंग मामले में पी चिदम्‍बरम् से मुलाकात की।
  • जहरीली शराब पीने से उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड में मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 41 हुई।
  • क्रिकेट में भारत ने दूसरे टवन्‍टी-टवन्‍टी मैच में न्‍यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर श्रृंखला में एक-एक से बराबरी की।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि केन्‍द्र तीन तलाक कानून को लागू करने से पीछे नहीं हटेगा। आज पश्चिम बंगाल के मोइनागुड़ी में एक जनसभा को सम्‍बोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि सरकार मुस्लिम महिलाओं के सामाजिक न्‍याय के लिए वचनबद्ध है।

इस विषय पर कांग्रेस के रूख की आलोचना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वो न केवल संसद में कानून बनाने के रास्‍ते में रूकाबट खड़ी कर रही है बल्कि ये भी कह रही है कि वह सत्‍ता में आने पर इस कानून को वापस ले लेगी। चिटफंड घोटाले का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि पश्‍चिम बंगाल सरकार ठगे गये लोगों के हितों की उपेक्षा कर आरोपियों को संरक्षण दे रही है।

टीएमसी की इस सरकार की तमाम योजनाओं के नाम पर बिचौलियों के अधिकार हैं, दलालों के अधिकार हैं। दीदी दिल्‍ली जाने के लिए परेशान है और बंगाल के गरीब और मध्‍यम वर्ग को सिंडीकेट के गठबंधन से लूटने के लिए छोड़ दिया है।

श्री मोदी ने चेतावनी दी कि चिटफंड घोटाले में शामिल किसी भी व्‍यक्‍ति को बख्‍शा नहीं जाएगा। चाहे वह किसी भी पद पर न हों।

चिटफंड घोटाले की जांच से आप इतना क्‍यों डरी हुई हैं? क्‍यों जिन लोगों पर जांच में लापरवाही बरतने का आरोप है उनके लिए धरना दे रही हैं ? साथियों मैं सारदा, नारदा, रोजवैली की, ये ठगी के शिकार, हर परिवार को विश्‍वास दिलाने आया हूं कि चौकीदार इनको छोड़ेगा नहीं।

हमारे कोलकाता संवाददाता ने खबर दी है कि प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले जलपाइगुड़ी में कलकता उच्‍च न्‍यायालय की सर्किट बेंच का उद्घाटन किया और 19 अरब 38 करोड़ रूपये की लागत वाली राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजना का शिलान्‍यास किया।

इस बीच, पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने उनके खिलाफ प्रधानमंत्री द्वारा लगाये गये आरोपों का खंडन किया। उन्‍होंने आरोप लगाया कि श्री मोदी चुनाव से पहले राज्‍य का दौरा लोगों को गुमराह करने के लिए कर रहे हैं।


इससे पहले, छत्‍तीसगढ़ के रायगढ़ में एक रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा है कि कांग्रेस ने 55 वर्षों में देश को बर्बाद कर दिया जबकि भारतीय जनता पार्टी ने नये संकल्‍प के साथ गरीबों की अकांक्षाओं को पूरा किया। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस ने बिचौलियों और भ्रष्‍टाचारियों को लाभ पहुंचाने के लिए कृषि ऋण माफी का रास्‍ता अपनाया।

श्री मोदी ने कहा कि भाजपा ने निर्धनों को गरीबी से लड़ने के लिए सशक्‍त बनाया। उन्‍होंने कहा कि दूसरी तरफ भाजपा सरकार ने बजट 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना शामिल की है। यह योजना चुनावी मुद्दा नहीं है। भाजपा की योजना से हर साल किसानों को लाभ मिलेगा।


श्री मोदी ने कहा कि भ्रष्‍टाचारियों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई से कुछ लोग घबरा गए हैं और एकजुट हो रहे हैं।

चौकीदार की ये सख्‍त कार्रवाई देखकर अब ये जरा बौखला गए हैं देश के अलग-अलग हिस्‍सों से ऐसे लोगों की मिलावट करने की कोशिश हो रही है जो कभी उन्‍हीं को कोसते हुए कांग्रेस से बाहर निकल गए। ये जो महामिलावट है देश के भविष्‍य के लिए इनके पास कोई योजना नहीं। इसलिए इन मिलावटी लोगों ने मोदी को ही मुद्दा बना रखा है।


राफाल मुद्दे पर एक अंग्रेजी दैनिक में छपे लेख को लेकर संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आज बाधित रही। राज्यसभा में कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी दलों के हंगामे के कारण सदन की बैठक दिन भर के लिये स्थगित कर दी गयी।

जैसे ही सदन की बैठक शुरू हुई, विपक्ष के नेता गुलाम नबी आज़ाद ने यह मुद्दा उठाना चाहा, लेकिन सभापति एम. वैंकैया नायडू ने इसकी अनुमति नहीं दी। इससे कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और अन्य दलों के सदस्यों ने नारे लगाने शुरू कर दिये, जिससे सदन की कार्रवाही पूरे दिन के लिये स्थगित कर दी गयी।

लोकसभा में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, वामदल और अन्य पार्टियों के सदस्य राफाल मुद्दे पर नारे लगाते हुए सदन के बीचोबीच आ गये। हंगामे के कारण सदन की बैठक बार-बार स्थगित की गयी।

भोजनावकाश के बाद लोकसभा ने वर्ष 2019-20 के अंतरिम बजट पर चर्चा शुरू की। इसकी शुरुआत बीजू जनतादल के तथागत सतपथि ने की। जैसे ही चर्चा शुरू हुई, कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और अन्य विपक्षी सदस्यों ने राफाल मुद्दे पर मीडिया रिपोर्ट को लेकर वॉकआउट किया। वे इस मुद्दे पर संयुक्त संसदीय समिति के गठन की मांग कर रहे थे।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने राफाल पर मीडिया रिपोर्ट को खारिज करते हुए आरोप लगाया कि विपक्ष कुछ बहुराष्ट्रीय कम्पनियों के हाथों में खेल रहा है। उन्होंने कहा कि समाचार पत्र में छपी कथित रिपोर्ट अधूरी है। इसमें केवल रक्षा सचिव की ही टिप्पणी है, तत्कालीन रक्षा मंत्री की टिप्पणी को नहीं दिखाया गया।

तब के रक्षामंत्री का जवाब क्‍या था आपके नोट ठीक है मगर इसमें इतना उत्‍तेजित होने की आवश्‍यकता नहीं है। आप शान्‍त रहो, सब ठीक-ठाक चल रही है। ये था श्री पर्रिकर जी का जवाब जो डिफेंस सेक्रेटरी का फाइल नोटिंग का जवाब था।

रक्षामंत्री ने ज़ोर देकर कहा कि राफाल विमान सौदे के सभी सवालों का विस्‍तार से जवाब दे दिया गया। उन्‍होंने कहा कि विपक्ष इसे बेवजह मुद्दा बना रहा है।


उधर, कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि सरकार को रफाल सौदे से जुड़े सवालों का हर हाल में जवाब देना चाहिए। नई दिल्‍ली में संवाददाता सम्‍मेलन में राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि रफाल सौदा ऐसा मुद्दा है, जिस पर पूरी तरह बहस नहीं हुई है।

आप करिए, जितना आप इंक्‍वायरी कराना चाहते हैं आप करिए। आप कानून को लागू करिए। आप राबर्ट वाड्रा पर, आप चिदम्‍बरम पर आप सब पर कानून चलाईए। नो प्राब्‍लम, मगर आप राफेल मामले पर भी जवाब दीजिए।


पूर्व वित्‍तमंत्री पी चिदम्‍बरम आईएनएक्‍स मीडिया से संबंधित धन शोधन जांच मामले के सिलसिले में आज प्रवर्तन निेदेशालय के समक्ष उपस्थित हुए।

कांग्रेस नेता चिदम्‍बरम ने धन शोधन निवारक कानून के तहत अपना बयान रिकार्ड कराया। इस मामले में पहले भी कई बार उनसे पूछताछ हो चुकी है। श्री चिदम्‍बरम के पुत्र कार्ति से एजेंसी ने इसी मामले में कल लगभग छह घंटे तक पूछताछ की थी।


उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में ज़हरीली शराब पीने से 41 लोगों की मौत हो गयी है। उत्तर प्रदेश में कुशीनगर और सहारनपुर ज़िलों में 27 लोगों की मृत्यु हुई है। कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है। राज्य सरकार ने मृतकों के निकट परिजन को दो लाख रुपये तथा अस्पताल में भर्ती लोगों को पचास-पचास हज़ार रुपये देने की घोषणा की है।

राज्य सरकार ने दस पुलिसकर्मियों को निलम्बित कर दिया है। कुशीनगर में आबकारी निरीक्षक और चार कांस्टेबल निलम्बित किये गये हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ज़हरीली शराब बनाने वालों के खिलाफ पंद्रह दिन तक आबकारी विभाग और पुलिस का संयुक्त अभियान चलाने का निर्देश दिया है।

उधर, उत्तराखंड में हरिद्वार ज़िले के भगवानपुर ब्लॉक में ज़हरीली शराब पीने से चौदह लोगों की मौत हो गयी। अनेक लोगों को गम्भीर अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। राज्य सरकार ने चार पुलिसकर्मी और आबकारी विभाग के तेरह अधिकारियों तथा कर्मचारियों को निलम्बित कर दिया है।

मुख्‍यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया –

थानाध्‍यक्ष धगरेड़ा इनको निलम्‍बित किया गया है। जो सम्‍बन्‍धित चौकी है उसके चौकी के इंचार्ज हैं उनको निलम्‍बित किया गया है। साथ ही दो बीटकर्मी जो कॉन्‍सटेबल रैंक के हैं उनको भी सस्‍पेंड किया गया है।

उसके अलावा आबकारी विभाग के 13 अधिकारी/ कर्मचारियों को निलम्‍बित किया गया है। जो जिला चिकित्‍सालय हैं वहां पर सबको उचित चिकित्‍सा सुविधा उपलब्‍ध कराने के निर्देश दिए गए ।


उच्‍चतम न्‍यायालय ने नौकरियों और दाखिलों में सामान्‍य वर्ग के गरीब उम्‍मीदवारों को दस प्रतिशत कोटा देने के फैसले को चुनौती देने वाली एक नई याचिका पर केन्‍द्र से जवाब मांगा है। लेकिन प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने यह स्‍पष्‍ट किया कि कोटा तय किए जाने के केन्‍द्र के फैसले पर रोक नहीं लगाई जाएगी।


उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि बहुजन समाजपार्टी प्रमुख मायावती ने लखनऊ और नोएडा के पार्कों में अपनी और पार्टी के चिह्न हाथियों की प्रतिमाएं बनाने के लिए इस्‍तेमाल किए गए सावर्जनिक धन को लौटाना होगा।

पीठ ने स्‍पष्‍ट किया कि मामले की सुनवाई में कुछ समय लगेगा इसलिए उसने यह अस्‍थाई विचार व्‍यक्‍त किया है।


भारत और बांग्‍लादेश ने म्‍यामां के रखाइन प्रांत के विस्‍थापितों को सुरक्षित तरीके से स्‍वदेश भेजे जाने पर सहमति जताई है। भारत-बांग्‍लादेश संयुक्‍त सलाहकार समिति की आज नई दिल्‍ली में हुई पांचवीं बैठक के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने विस्‍थापितों के लिए बांग्‍लादेश की सहायता की सराहना की।

श्रीमती स्‍वराज ने बांग्‍लादेश के विदेश मंत्री अब्‍दुल मोमिन को विस्‍थापितों के सुरक्षित, त्‍वरित और सतत प्रत्‍यर्पण के लिए भारत का सहयोग जारी रखने का भरोसा दिलाया।


जम्मू-कश्मीर सरकार ने लद्दाख को नया प्रशासनिक और राजस्व मंडल बनाया है। इसका मुख्यालय लेह में होगा। इसके अंतर्गत लेह और करगिल ज़िले आयेंगे।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल अरुणाचल प्रदेश में दूरदर्शन का सेटेलाइट चैनल डीडी अरुणप्रभा की शुरुआत करेंगे। सूचना और प्रसारण मंत्रालय की विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस चैनल के शुरू हो जाने से दूरदराज के इलाकों की खबरे भी प्रसारित हो सकेंगी।

प्रधानमंत्री अरुणाचल प्रदेश में भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान के स्थायी परिसर की आधारशिला भी रखेंगे।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल से पूर्वोत्तर राज्यों के दो दिन के दौरे पर रहेंगे। वे वहां कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और कुछ परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।


बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज चार सौ 25 अंक लुढ़ककर 36 हजार पांच सौ 46 पर बंद हुआ। निफ्टी एक सौ 26 अंक कम होकर दस हजार नौ सौ 44 पर बंद हुआ।


ऑकलैंड में भारत ने आज दूसरे ट्वेंटी-टवेंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में न्यू ज़ीलैंड को 7 विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में एक-एक की बराबरी हासिल कर ली। यह न्‍यू ज़ीलैंड की धरती पर भारत की ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट में पहली जीत है।

न्यू ज़ीलैंड ने 8 विकेट पर 158 रन बनाए। जवाब में भारत ने 18 ओवर और 5 गेंद में तीन विकेट पर 162 रन बनाकर जीत हासिल कर ली।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY