रॉबर्ट वाड्रा से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  1. उनके पिता पाकिस्तान के सियालकोट से आकर भारत बसे।

2. शुरू में उनके पिता राजेंद्र वाड्रा बंगलौर में सेटल होने की कोशिश करते रहे, परंतु वहाँ सफलता नहीं मिलने पर वे उत्तरप्रदेश के मुरादाबाद में आकर पीतल का छोटा-मोटा व्यवसाय करने लगे। उस व्यवसाय से वे इतना कमा लेते थे कि परिवार का भरण-पोषण हो जाता था।

3. उनकी माँ मौरीन वाड्रा एक एंग्लो इंडियन है। वे स्कॉटलैंड की रहने वाली हैं, जबकि उनके पिता भारतीय मूल के ही थे।

4. उनकी बहन मिशेल वाड्रा का एक कार हादसे में 2001 में निधन हो गया था। 2003 में उनके भाई ने खुदकुशी कर ली थी। उनके पिता पर भी खुदकुशी का आरोप है। उन पर गाँधी परिवार से रिश्ते का लाभ उठाते हुए तमाम लोगों को नौकरी का झाँसा देने का आरोप भी लगता रहा था। उनकी माँ पर भी यह आरोप लगता रहा है कि वे यूपीए सरकार के दौरान तमाम कारोबारी मामलों के सेटलमेंट में निर्णायक भूमिका निभाती थीं।

5. मुरादाबाद के लोगों का कहना है कि उनके पिता के पास बहुत दिनों तक अपना स्कूटर तक नहीं हुआ करता था। बमुश्किल उन्होंने अपनी कमाई से पाई-पाई जोड़कर एक जिप्सी खरीदी थी, जिस पर रॉबर्ट वाड्रा 2003 तक सवारी करते देखे जाते थे।

6. 2004 तक रॉबर्ट वाड्रा खुद गहनों का छोटा-मोटा व्यवसाय करते थे।2007 में वाड्रा ने महज एक लाख रुपए से प्रॉपर्टी का कारोबार शुरू किया जो मात्र 5 साल में 300 करोड़ के पार पहुँच गया।

7. 2014 तक उनकी संपत्ति 14 हजार करोड़ रुपए आँकी गई, जो आज बढ़कर 15000 करोड़ रुपए आंकलित की जा रही है।

8. आज उनके पास एक-से-बढ़कर-एक महँगी कारें और बाइकें हैं, जिनमें बीएमडब्ल्यू, लैंड रोवर, ऑडी, मर्सिडीज जैसी कारें शामिल हैं। जानकारों की मानें तो उन्हें महँगी कारें और बाइकें ही पसंद आती हैं।

9. देश-विदेश की तमाम बड़ी हाऊसिंग सोसाइटी में उनके फ़्लैट्स, हरियाणा, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, कर्नाटक, दिल्ली, महाराष्ट्र में उनकी जमीनें, रिहायशी इलाकों में उनके मकान होने का दावा किया जाता है। लंदन में भी उनके नाम 6 बेनामी संपत्ति हैं, जिनमें 2 घर और 4 फ़्लैट्स हैं। यूएस में भी उनकी संपत्ति है।

10. यूपीए सरकार में उनका ऐसा जलवा था कि उन्हें सभी एयरपोर्ट पर सुरक्षा-जाँच से छूट मिली हुई थी। उन्हें एसपीजी की सुरक्षा मिली हुई थी। देश के किसी भी संस्थान या निर्वाचित मंत्रियों को उन्हें सीधे निर्देश देने का अधिकार प्राप्त था। रॉबर्ट वाड्रा पर रक्षा सौदों में भी दलाली का आरोप लगता रहा है।

11.दिल्ली के एक स्कूल में, जहाँ उनका एडमिशन विशेष कोटा के अंतर्गत हो पाया था, उनकी दोस्ती प्रियंका गाँधी से हुई, जो प्यार से होती हुई शादी के सफल गंतव्य तक पहुँचीं।

इन तथ्यों के आधार पर आप ख़ुद तय कर सकते हैं कि ईडी की पूछताछ राजनीति से प्रेरित है या उसमें कुछ तथ्य भी हैं।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY