दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा–सरकार जनता के प्रति जवाबदेह है। कांग्रेस पर संवैधानिक संस्‍थानों को नष्‍ट करने का आरोप लगाया।
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो दर चौथाई प्रतिशत घटाकर 6 दशमलव दो-पांच प्रतिशत की और रिवर्स रेपो दर को छह प्रतिशत किया।
  • प्रवर्तन निदेशालय ने मनीलॉड्रिंग मामले में राबर्ट वाड्रा से दूसरे दिन पूछताछ की।
  • सेना के उत्‍तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने कहा जम्‍मू – कश्‍मीर में आतंकवाद से लड़ाई महत्‍वपूर्ण चरण में पहुंची।
  • छत्‍तीसगढ़ के बीजापुर में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दस नक्‍सली ढेर।
  • भारोत्‍तोलन में, भारत की सैखोम मीराबाई चानू ने थाईलैंड में ई.जी.ए.टी. कप के 48 किलोग्राम भार वर्ग में स्‍वर्ण पदक जीता।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि पिछले साढ़े चार वर्षों में देश कृषि, दुग्‍ध उत्‍पादन, इस्‍पात और विमानन सहित सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रहा है। राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में हुई चर्चा का उत्‍तर देते हुए श्री मोदी ने आज कहा कि उनकी सरकार ईमानदारी और पार‍दर्शिता तथा गरीबों के प्रति संवेदनशीलता के लिए जानी जाती है।

सरकार की पहचान ईमानदारी के लिए है। इस सरकार की पहचान पारदर्शिता के लिए है। गरीबों के लिए, संवेदनाओं के लिए है। राष्‍ट्रहित को सर्वोपरि रखने के लिए है। भ्रष्‍टाचार पर कार्रवाई करने के लिए है और तेज गति से काम करने के लिए है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार देश के लोगों के प्रति जवाबदेह है और वो भ्रष्‍टाचार से निपटने पर लगातार ज़ोर बनाए हुए है। श्री मोदी ने कहा कि सरकार चुनौतियों से नहीं भाग रही बल्कि सच्‍चाई यह है कि उनकी सरकार चुनौतियों से निपटते हुए लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने में जुटी है।

श्री मोदी ने अपनी सरकार की उपलब्धियों का ब्‍यौरा देते हुए रसोई गैस कनेक्‍शन, सभी के लिए आवास, गरीबों के लिए बैंक खाते खुलवाने और सभी गांवों में बिजली पहुंचाने में सफलता का विशेष रूप से उल्‍लेख किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस को अपने गिरेबान में झांककर देखना चाहिए कि केन्‍द्र में अपने शासन के दौरान उसने किस प्रकार इन संस्‍थाओं को हाशिये पर डाल रखा गया था।

देश में आपातकाल थोपा कांग्रेस ने, लेकिन कहते हैं कि मोदी बरबाद कर रहा है। सेना को अपमानित किया कांग्रेस ने कहते हैं कि मोदी बरबाद कर रहा है। देश के सेना अध्‍यक्ष को गुंडा कहा, करने वाले कांग्रेस और कहते हैं कि मोदी इस देश को बरबाद कर रहा है। 356 का दुरूपयोग 100 बार करीब-करीब 100 बार आपने किया, चुनी हुई सरकारों को आपने बर्खास्‍त कर दिया।

श्री मोदी ने रफाल सौदे पर आरोपों के लिए भी कांग्रेस पर प्रहार किए और कहा कि वो नहीं चाहती कि भारतीय वायु सेना सशक्‍त बने।

मैं गंभीर आरोप लगा रहा हूं कांग्रेस पार्टी चाहती नहीं है कि हमारी वायु सेना मजबूत हो। आप राफेल का सौद रद्द हो इसके पीछे किसकी भलाई के लिए लगे हो। आप किस कंपनी की भलाई के लिए खेल खेल रहे हो। आप इस प्रकार से देश की सेना के साथ यह व्‍यवहार करते हो। तीस साल तक देश की सेना को आपने निहत्‍था बनाकर के रखा था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन रफाल सौदे पर सभी सवालों के जवाब दे चुकी हैं, इसके बाद भी कांग्रेस राष्‍ट्र को गुमराह करने में लगी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने भारत के लोगों के अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य और भलाई के लिए काम किया है और सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के कारण ही स्‍टेंट, घुटनों की सर्जरी और दवाओं की कीमतों में कमी आई है।

बाद में सदन ने विपक्ष के संशोधनों को नामंजूर करते हुए राष्‍ट्रपति के अभिभाषण को पारित कर दिया।


उधर, राज्‍यसभा की कार्यवाही कॉलेज और विश्‍वविद्यालयों में प्राध्‍यापक भर्ती प्रक्रिया में बदलाव को लेकर समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, राष्‍ट्रीय जनता दल, वाम और अन्‍य दलों के हंगामें के कारण दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गई।

ये दल शून्‍यकाल के दौरान इस मुद्दे को उठाते हुए सरकार से पिछली दो सौ प्‍वाइंट रोस्‍टर प्रणाली के आधार पर उच्‍चतर शिक्षा संस्‍थानों में अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़े वर्गों को आरक्षण देने की मांग कर रहे थे।


कारोबारी रॉबर्ट वाड्रा मनीलॉड्रिंग मामले की जांच के सिलसिले में आज फिर प्रवर्तन निदेशालय में पेश हुए। कल भी उनसे पूछताछ की गई थी। ये पहली बार है जब वाड्रा कथित वित्‍तीय लेन-देन के मामले में किसी जांच एजेंसी के सामने पेश हुए हैं।

वाड्रा के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय का ये मामला लंदन स्थित कई कथित संपत्तियों की खरीद में मनीलॉड्रिंग के आरोप से संबंधित है।


केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि यह एक विडम्‍बना ही है कि कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से तमाम तरह के सवाल कर रहे हैं जबकि उनका पूरा परिवार ज़मानत पर है।

संसद भवन के बाहर आज मीडिया से बातचीत में श्री जावड़ेकर ने कहा कि श्री गांधी को इस बात का जवाब देना होगा कि यूपीए की अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के दामाद से प्रवर्तन निदेशालय लगातार दो दिनों से क्‍यों सवाल कर रहा है।


पूर्व वित्‍तमंत्री पी.चिदंबरम के पुत्र कार्ति चिंदबरम भी आईएनएक्‍स मीडिया मामले में आज प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश हुए। एजेंसी ने कार्ति को समन भेजा था। इस मामले में सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय ने कार्ति से कई बार पूछताछ की है।

दोनों एजेंसियां इस बात की जांच कर रही हैं कि तत्‍कालीन वित्‍तमंत्री पी. चिदंबरम के समय विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड ने 2007 में आईएनएक्स मीडिया को विदेशी निवेश की मंजूरी कैसे दी।


भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्‍यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति ने रेपो दर चौथाई प्रतिशत कम कर 6 दशमलव 5 प्रतिशत से घटाकर 6 दशमलव दो पांच प्रतिशत कर दी है। मुंबई में आज हुई समिति की द्विमासिक छठी बैठक में रिवर्स रेपो दर 6 प्रतिशत और बैंक दर 6 दशमलव 5 प्रतिशत करने की भी स्‍वीकृति दी गई।

बैंक ने कहा कि जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान खुदरा मुद्रास्फीति की दर 2 दशमलव 4 प्रतिशत रहेगी जो पिछले वर्ष अप्रैल से सितंबर के दौरान 3 दशमलव 4 प्रतिशत थी।

समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इस वर्ष रबी की बुआई पिछले वर्ष की तुलना में 4 प्रतिशत कम हुई है लेकिन रबी मौसम के अंत तक यह कमी पूरी हो जाने की संभावना है। छह सदस्‍यीय समिति ने कहा है कि देश के आर्थिक विकास में कई प्रकार की चुनौतियां हैं। समिति ने निजी क्षेत्र में पूंजी निवेश पर बल दिया है।


वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो दर में कटौती से अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा और छोटे कारोबारी तथा घर खरीदने वालों को आसानी से कर्ज मिल सकेगा। श्री गोयल ने एक ट्वीट संदेश में कहा कि इससे रोजगार के अवसर बढेंगे।


रिज़र्व बैंक की आज घोषित मौद्रिक नीति के प्रभाव के बारे में वरिष्‍ठ आर्थिक पत्रकार हरवीर सिंह ने कहा-

उसका सीधा आशय है कि कर्ज जो है वो लोगों के लिए सस्‍ता हो जाएगा और कर्ज सस्‍ता होने का मतलब है कि आपकी इक्नोमी को रफ्तार मिलेगी। इससे मैन्‍युफेक्चरिंग बढेगी, मांग बढेगी और यह कदम मंहगाई को कम करने में भी सहायक साबित होता है।

अगर इकॉनमी में लिक्‍विडिटी बढेगी लोगों के हाथ में ज्‍यादा पैसा जाएगा, उससे जो मांग निकलेगी वो हमारे किसानों के जो उत्‍पाद हैं, उनकी मांग में बढ़ोतरी करेगा और उनको बेहतर दाम उनके उत्‍पादों का मिलने की संभावना बढ़ जाएगी। इसलिए लगता है कि ये इक्‍नोमी के लिए बूस्‍टर डोज का काम करेगा और लोगों को राहत देगा।


कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने सभी राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों को पत्र लिखकर प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि को तेजी से और प्रभावी ढंग से लागू करने में उनका सहयोग मांगा है।

इस योजना के तहत दो हेक्‍टेयर तक की भूमि वाले छोटे और सीमांत किसानों को प्रतिवर्ष छह हजार रुपये की सहायता दी जाएगी। ये पैसा सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में तीन बराबर-बराबर किश्‍तों में जमा किया जाएगा। इससे 12 करोड़ किसानों को लाभ होगा। ये योजना दिसम्‍बर 2018 से प्रभावी होगी।


छत्‍तीसगढ़ में बस्‍तर क्षेत्र के बीजापुर जिले में आज सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दस माओवादी मारे गए। पुलिस महानिदेशक डी एम अवस्‍थी ने यह जानकारी दी।

उन्‍होंने बताया कि माओवादियों का सुराग मिलने पर विशेष कार्यबल और डिस्ट्रिक्‍ट रिजर्व गार्ड के संयुक्‍त दल की माड इलाके में नक्‍सल रोधी कार्रवाई के दौरान तालीबोट गांव के पास मुठभेड़ शुरू हुई, बाद में घटनास्‍थल से हथियारों सहित दस माओवादियों के शव बरामद हुए।

दो बार एनकाउंटर हुआ है। टोटल एक्‍सचेंज ऑफ फायर दोनों तरफ से ढाई घंटे तक हुआ है। उसके बाद उस इलाके की सर्चिंग करने के बाद दस यूनिफार्म डेडबॉडि्स बरामद की गई हैं और 12 वेप्‍पन्स, जिसमें 11 भरमार बंदूकें और एक 315 बोर की रिवाल्‍वर है, ये बरामद हुए हैं


सेना के उत्‍तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई अब महत्‍वपूर्ण दौर में है। उन्‍होंने कहा कि सेना ने देश के भीतर भी आतंकवाद का मुकाबला करने की प्रभावी क्षमता विकसित कर ली है और सामूहिक प्रयासों के अच्‍छे परिणाम भी सामने आए हैं।

रणबीर सिंह ने विशिष्‍ट सेवाओं के लिए अधिकारियों को सेवा पुरस्‍कार भी प्रदान किए और शहीद जवानों के निकट संबंधियों को पदक देकर सम्‍मानित किया।

उत्‍तरी कमान के सैन्‍य कमांडर ने कहा कि एक तरफ जहां जम्‍मू कश्‍मीर विकास और खुशहाली की ओर अग्रसर है, चाहे वो ढांचागत विकास हो या अन्‍य क्षेत्र। वहीं दूसरी तरफ पिछले कोई तीन दशक से सीमापार से चलाए जा रहे आतंकवाद के कारण राज्‍य को अत्‍याधिक नुकसान सहना पड़ा है।

उत्‍तरी कमान के सैन्‍य कमांडर ने कहा मुकबजा कश्‍मीर और पाकिस्‍तान की ओर से 16 आतंकवादी शिविर अभी भी वहां चलाए जा रहे हैं जहां पर कई आतं‍कवादियों को प्रशिक्षण दिया जाता है। उन्‍होंने कहा कि उत्‍तरी कश्‍मीर में कोई तीन सौ आतंकवादी जबकि दक्षिणी कश्‍मीर में पचास आतंकवादी सक्रिय हैं।


विश्व चैंपियन भारतीय भारोत्तोलक सेखोम मीराबाई चानू ने आज थाईलैंड में ईजीएटी कप में स्वर्ण पदक हासिल किया। चानू ने 48 किलो भार वर्ग में 192 किलो वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता।


विदर्भ ने रणजी ट्रॉफी क्रिकेट प्रतियोगिता का खिताब बरकरार रखा है। नागपुर में फाइनल मैच में मेजबान विदर्भ ने सौराष्‍ट्र को 78 रन से हराकर खिताब जीता।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि पिछले कुछ वर्षों से भारत और बांग्‍लादेश के संबंध बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। आज नई दिल्‍ली में बांग्‍लादेश के विदेशमंत्री डॉ ए.के. अब्‍दुल मोमीन के साथ बातचीत में श्री मोदी ने प्रधानमंत्री शेख हसीना के नए कार्यकाल के दौरान बांग्लादेश के साथ संबंध सुदृढ करने की भारत की प्रतिबद्धता दोहराई।

बांग्‍लादेश के विदेशमंत्री चार दिन की भारत यात्रा पर कल रात नई दिल्‍ली पहुंचे हैं।


भारत और नेपाल के बीच व्‍यापार समझौते की समीक्षा से संबंधित समिति की दूसरी बैठक नेपाल के पोखरा में आज शुरू हुई। दो दिन की बैठक में भारत इस समझौते की अवधि बढ़ाने के नेपाल के प्रस्‍ताव पर भी विचार करेगा। दोनों पक्ष भारत के साथ नेपाल के व्‍यापार घाटे को भी कम करने पर विचार करेंगे।


बम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज चार अंक घट कर 36 हजार नौ सौ 71 पर बंद हुआ। निफ्टी सात अंक बढ़कर 11 हजार 69 हो गया।


जम्‍मू कश्‍मीर के श्रीनगर और घाटी के अन्‍य भागों में आज सुबह से सामान्‍य से भारी बर्फबारी जारी है। आज लगातार दूसरे दिन श्रीनगर से घाटी की ओर हवाई और सड़क यातायात स्‍थगित रहा।

इधर, राजधानी दिल्‍ली में आज हल्‍की बरसात हुई, जिसके कारण वायुगुणवत्‍ता में कुछ सुधार हुआ। आज का अधिकतम तापमान सामान्‍य से चार डिग्री घटकर 19 दशमलव एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्‍यूनतम तापमान सामान्‍य से छह डिग्री अधिक रहते हुये 15 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार शाम साढे पांच बजे तक तीन दशमलव दो मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी।

स्रोत : http://newsonair.com

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY