दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • धन संशोधन मामले की जांच के सिलसिले में रॉबर्ट वाड्रा प्रवर्तन निदेशालय में पूछताछ के लिए हाजिर हुए।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने शबरीमला मामले में पुनर्विचार याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा।
  • दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने आय से अधिक सम्‍पत्ति मामले में हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री वीरभद्र सिंह के खिलाफ आरोप तय करने के निचली अदालत के आदेश पर रोक लगाने से इन्‍कार किया।
  • भारत और न्‍यूजीलैंड ने क्षेत्रीय सहयोग और द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की।
  • अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प, उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ 27 और 28 फरवरी को वियतनाम में दूसरी शिखर बैठक करेंगे।
  • वेलिंगटन में न्‍यूजीलैंड के साथ पहले टी-टवन्‍टी क्रिकेट मैच में भारत की पुरूष और महिला दोनों टीमें हारीं।

समाचार विस्तार से :

धनशोधन मामले की जांच के सिलसिले में कारोबारी रॉबर्ट वाड्रा आज प्रवर्तन निदेशालय में हाजिर हुए। पिछले सप्‍ताह दिल्‍ली की एक अदालत ने इस मामले में उन्‍हें अन्‍तरिम जमानत दी थी और निर्देश दिया था कि वे प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष उपस्थित हों और जांच में सहयोग करें। जांच एजेंसी ने अदालत को बताया कि उसे लंदन में वाड्रा की कई सम्‍पत्तियों के बारे में जानकारी मिली है।


भारतीय जनता पार्टी ने धनशोधन मामले में प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा को प्रवर्तन निदेशालय के समन पर कांग्रेस पर टिप्‍पणी की है। आज नई दिल्‍ली में भाजपा प्रवक्‍ता संबित पात्रा ने आरोप लगाया कि वाड्रा को 2008-09 में यूपीए सरकार के शासनकाल के दौरान रक्षा और पेट्रोलियम सौदों से फायदा मिला।

श्री पात्रा ने आरोप लगाया कि वाड्रा की कम्‍पनी को धनशोधन के लिए बनाई गई कई कम्‍पनियों से रिश्‍वत का पैसा मिला।

आज ये जो पूछताछ भी हो रही है और जो तथ्‍य हमारे सामने आ रहे हैं कि कहीं न कहीं ब्‍लैक मनी को सफेद करने की जो प्रक्रिया है जिसको राउंड ट्रिपिंग कहा जाता है वो सिनटैक कंपनी के माध्‍यम से रॉबर्ट वाड्रा ने अपने किकबैक पैसे को एक राउंड ट्रिपिंग कराया है।

भाजपा प्रवक्‍ता ने इस संबंध में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी से स्थिति स्‍पष्‍ट करने को कहा है।


उच्‍चतम न्‍यायालय ने केरल में शबरीमला मंदिर में सभी आयु की महिलाओं के प्रवेश की अनुमति दिए जाने के आदेश के खिलाफ विभिन्‍न संगठनों की 64 पुनर्विचार याचिकाओ की सुनवाई के बाद आज अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है।

प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पांच न्‍यायाधीशों की संवैधान पीठ ने केरल सरकार, त्रावणकोर देवस्‍वम् बोर्ड तथा अन्‍य की याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए कहा कि न्‍यायालय जल्‍द ही निर्णय करेगा कि पिछले वर्ष 28 सितम्‍बर को पारित अपने आदेश की समीक्षा करेगा अथवा नहीं।


दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री वीरभद्र सिंह के खिलाफ आरोप तय करने के सुनवाई अदालत के आदेश पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है। उन पर कथित रूप से आय से अधिक की दस करोड़ रूपए से ज्‍यादा संपत्ति का आरोप है।

न्‍यायाधीश सुनील गौड़ ने आज सुनवाई अदालत को चुनौती देने वाली श्री सिंह की याचिका पर केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई से उत्‍तर मांगा। मामले की अगली सुनवाई 16 अप्रैल को होगी।


भारत और न्‍यूजीलैंड ने संयुक्‍त राष्‍ट्र और अन्‍य अंतर्राष्‍ट्रीय संगठन सहित क्षेत्रीय तथा बहुउद्देशीय मुद्दों पर विचार विमर्श किया। भारत ने इन सभी क्षेत्रों में न्‍यूजीलैंड के साथ मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की।

नई दिल्‍ली में कल दोनों देशों के विदेश मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारियों के बीच सलाह मश्विरे के दूसरे दौर की वार्ता हुई। इसमें राजनीतिक, व्‍यापारिक और आर्थिक संबंध सहित अनेक मुद्दों पर चर्चा की गई।


सरकार ने घुसपैठ रोकने के लिए सीमा प्रबंधन में अन्‍तरिक्ष टैक्‍नोलॉजी के इस्‍तेमाल की योजना को मंजूरी दे दी है। राज्‍यसभा में एक लिखित प्रश्‍न के उत्‍तर में गृह राज्‍यमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि पिछले चार साल में देश की सीमाओं में घुसपैठ की तीन हजार से अधिक घटनाएं हुई हैं। उन्‍होंने कहा कि पिछले महीने की 24 तारीख तक घुसपैठ की 27 घटनाओं की सूचना है।


कॉलेजों और विश्‍वविद्यालयों में प्राध्‍यापकों की भर्ती प्रणाली में बदलाव को लेकर समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पाटी, राष्‍ट्रीय जनता दल और अन्‍य पार्टियों के विरोध के बीच आज राज्‍यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गयी।

इससे पहले असम के राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर के मुद्दे को लेकर सदन की कार्यवाही भोजनावकाश तक के लिए स्‍थगित कर दी गई थी।

इससे पहले गृहराज्‍यमंत्री किरेन रिजिजू ने 125वां सविधान संशोधन विधेयक सदन में पेश किया। इस विधेयक में पूर्वोत्‍तर के छह अनुसूचित क्षेत्रों में स्‍वायत्‍त परिषदों के आधिकार बढ़ाने का प्रावधान किया गया है।


सरकार ने कहा कि पांच सौ से अधिक भारतीय मछुआरे और उनकी एक हजार पचास से ज्‍यादा नौकाएं पाकिस्‍तान के कब्‍जे में हैं। एक लिखित प्रश्‍न के उत्‍तर में विदेश राज्‍यमंत्री जनरल वी के सिंह ने आज लोकसभा में बताया कि इस साल पहली जनवरी को दोनों देशों के बीच साझा की गई सूचियों के अनुसार पाकिस्‍तान ने यह तो स्‍वीकार किया है कि 483 भारतीय मछुआरे उसकी हिरासत में हैं। लेकिन नौकाओं के कब्‍जे में होने को स्‍वीकार नहीं किया है।


लोकसभा की बैठक ओडिसा में आस्‍का से सांसद लडू किशोर स्‍वाइं को श्रद्धांजलि देने के बाद आज दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गई। ओडिसा से बीजू जनता दल के सांसद श्री स्‍वाइं का भुवनेश्‍वर में आज एक प्राइवेट अस्‍पताल में निधन हो गया। वे 71 वर्ष के थे और 2004 से 2009 तक ओडिसा विधानसभा के सदस्‍य रहे। मई 2014 में वे 16वीं लोकसभा के लिए चुने गए थे।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने श्री लडू किशोर स्‍वाइं के निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है। एक ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा कि समाज सेवा और ग्रामीण विकास के लिए उल्‍लेखनीय कार्यों के उन्‍हें याद किया जायेगा।


राष्‍ट्रीय महिला आयोग ने केरल के मुख्‍यमंत्री पि‍नराई विजयन को पत्र लिखकर उन दो ननों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्‍काल कार्रवाई करने को कहा है। ये नन बिशप फ्रैंको मुलक्‍कल के खिलाफ बलात्‍कार मामले में गवाह हैं और जिनका उनके संगठन ने तबादला कर दिया है। शिकायतकर्ताओं का आरोप है कि तबादले का उद्देश्‍य बिशप फ्रैंको मुलक्‍कल के खिलाफ बलात्‍कार के मामले को कमजोर करना है।


जम्‍मू कश्‍मीर में आज शाम दक्षिण कश्‍मीर के पुलवामा जिले के गांव चाकूरा में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच गोलीबारी में एक अज्ञात आतंकवादी मारा गया। सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि गांव से गुजर रहे सेना के एक वाहन पर अज्ञात आतंकवादियों के गोली चलाये जाने के बाद सेना, पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के एक दल ने पूरे इलाके को घेरकर तलाशी शुरू की। इस क्षेत्र में कुछ और आतंकवादियों के छिपे होने की खबर है। तलाशी अभियान जारी है।


लोकपाल चयन समिति ने लोकपाल अध्‍यक्ष और सदस्‍यों की नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। न्‍यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई की अध्‍यक्षता वाली समिति ने कहा है कि चयन और अर्हता तथा नामांकन पत्र प्राप्‍त करने के लिए कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग की वेबसाइट डी ओ पी टी डॉट जी ओ वी डॉट इन से प्राप्‍त कर सकते हैं। नामांकन/आवेदन पत्र प्राप्‍त करने की अंतिम तारीख 22 फरवरी है।


वाणिज्‍य विभाग में सेना और सैन्‍य साजो-सामान परिचालन प्रभाग ने राष्‍ट्रीय सैन्‍य और सैन्‍य साजो-सामान परिचालन नीति के मसौदे की तैयारी के सिलसिले में इस क्षेत्र में रूचि रखने वालों और आम लोगों से इस नीति के विभिन्‍न पहलुओं के बारे में सुझाव मांगे हैं। नीतिगत दस्‍तावेज वाणिज्यिक विभाग की सरकारी वेबसाइट www.commerce.gov.in और MyGov पोर्टल www.mygov.in पर उपलब्‍ध है।


अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप ने घोषणा की कि उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के साथ उनकी दूसरी शिखर बैठक 27 और 28 फरवरी को वियतनाम में होगी। अमरीकी कांग्रेस में स्‍टेट आफ द यूनियन भाषण के दौरान श्री ट्रंप ने इसकी घोषणा की।

उत्‍तर कोरिया के नेता के साथ अच्‍छे संबंधों का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि अमरीकी प्रशासन के प्रयासों से कोरिया प्रायद्वीप में शान्ति स्‍थापित करने के प्रयासों में सफलता मिली है।

इससे पहले उत्‍तर कोरिया और अमरीका की शिखर बैठक पिछले साल सिंगापुर में हुई थी। इसमें दोनों नेताओं ने एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किये थे जिसमें कोरिया प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से पूरी तरह मुक्‍त करने की बात कही गयी थी।


बंगलादेश के विदेश मंत्री डॉक्‍टर ए के अब्‍दुल मोमीन भारत के चार दिन के दौरे पर आज रात दिल्‍ली पहुंचेगें। इस दौरान श्री मोमीन शुक्रवार को भारत-बंगलादेश संयुक्‍त सलाहकार समिति की पांचवीं बैठक में भाग लेंगे।

बैठक के बाद कुछ समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए जाएंगे। बैठक से पहले श्री मोमीन, विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात करेंगे।


वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि यदि धरती के बढ़ते तापमान को रोका नहीं गया हिमालय ग्‍लेश्यिर का दो तिहाई हिस्‍सा वर्ष 2100 तक पिघल सकता है।

जलवायु और पर्यावरण पर नये व्‍यापक अध्‍ययन के बाद काठमांडु में जारी हिन्‍दू कुश हिमालय आकलन रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक तापमान को डेढ़ डिग्री तक सीमित रखने की पेरिस संधि लागू करने से ग्‍लेशियर का पिघलना एक तिहाई हिस्‍से तक सीमित किया जा सकता है।

अंतर्राष्‍ट्रीय एकीकृत पर्वत विकास केन्‍द्र के महानिदेशक एकलव्‍य शर्मा ने जलवायु परिवर्तन पर रोक लगाने के लिए तुरन्‍त कार्रवाई पर जोर दिया है।

इस रिपोर्ट में दो बड़े निष्कर्ष निकले हैं। पहला तत्‍काल कार्रवाई की आवश्‍यकता है। दूसरा कार्रवाई नहीं करने की सूरत में इसकी बड़ी कीमत क्षेत्रीय और वैश्विक दोनों स्‍तर पर चुकानी होगी। इ‍सलिए हमें तुरन्‍त कुछ करना होगा।


वेलिंगटन में आज न्‍यूजीलैंड के साथ पहले टी-20 क्रिेकेट मैच में भारतीय टीम 80 रन से हार गई। पहले बल्‍लेबाजी करते हुए न्‍यूजीलैंड ने निर्धारित बीस ओवर में 219 रन बनाए। जवाब में भारत 19 ओवर और दो गेंद में 139 रन ही बना सका।

महिला वर्ग में भी भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा। मेजबान न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए निर्धारित बीस ओवर में चार विकेट पर 159 रन बनाए। जवाब में भारत की पूरी टीम 20वें ओवर में 136 रन पर आउट हो गई।

महिला और पुरूष दोनों ही वर्गों का दूसरा टी-20 मैच शुक्रवार को ऑकलैंड में खेला जायेगा।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY