दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही सी बी आई औरपश्चिम बंगाल पुलिस के बीच गतिरोध को लेकर कई बार स्‍थगित किए जाने के बाद दिनभरके लिए स्‍थगित।
  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा-सी बी आई की कार्रवाईके बाद का घटनाक्रम संवैधानिक संकट का संकेत।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय शारदा चिटफंड मामले में जांच मेंबाधा डालने के लिए कोलकाता पुलिस अधिकारियों के खिलाफ सी बी आई की अवमानना याचिकापर कल सुनवाई करेगा।
  • कलकत्‍ता उच्‍च न्‍यायालय ने सी बी आई कार्रवाई केखिलाफ पश्चिम बंगाल सरकार की याचिका पर तुरंत सुनवाई करने से इन्‍कार किया।
  • भारतीय बैंक संघ ने बैंकों के लिए किसान क्रेडिटकार्ड और तीन लाख रुपये तक के फसल ऋण के लिए प्रोसेसिंग और अन्‍य सभी सेवा प्रभारमाफ करने का परामर्श जारी किया।
  • मौनी अमावस्‍या के अवसर पर आज पांच करोड़ से अधिकलोगों ने प्रयागराज में संगम में डुबकी लगाई।
  • भारत आई सी सी एक दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीयरैंकिंग में दूसरे स्‍थान पर। बल्‍लेबाज विराट कोहली और गेंदबाज जसप्रीत बुमरारैकिंग में पहले स्‍थान पर बरकरार।

समाचार विस्तार से :

पश्चिम बंगाल मुद्दे पर संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आज कई बार स्‍थगित किये जाने के बाद दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गई।

राज्‍यसभा की बैठक सवेरे जैसे ही शुरू हुई तृणमूल कांग्रेस के नेतृत्‍व में विपक्षी सदस्‍यों ने पश्चिम बंगाल में सीबीआई की कार्रवाई को लेकर शोरशराबा किया। जिससे सभापति ने कार्यवाही पहले दोपहर दो बजे तक, फिर दिन भर के लिए स्‍थगित कर दी।

उधर, लोकसभा में भी ऐसी ही स्थिति थी। सदन में कुछ कांग्रेस सदस्‍यों ने रफाल विमान सौदे की जांच संयुक्‍त संसदीय समिति-जेपीसी से कराने की भी मांग की। अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने प्रश्‍नकाल चलाने की कई बार कोशिश की। बात नहीं सुनने पर उन्‍होंने सदन की बैठक दो बार स्‍थगित करने के बाद दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी।

शून्‍यकाल के दौरान गृहमंत्री ने कोलकाता पुलिस आयुक्‍त के खिलाफ सीबीआई की कार्रवाई पर स्‍पष्‍टीकरण दिया।


गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सी बी आई की कार्रवाई के बाद का घटनाक्रम संवैधानिक संकट की ओर इशारा करता है। गृहमंत्री ने कहा कि सीबीआई और पश्चिम बंगाल सरकार के बीच बनी गतिरोध की स्थिति दुर्भाग्‍यपूर्ण है। उन्‍होंने कहा कि कोलकाता पुलिस द्वारा सीबीआई को अपनी ड्यूटी करने से रोकना गैरकानूनी है।

कल कोलकाता में सीबीआई के अधिकारियों को लाफुल ड्यूटीज़ को करने से न केवल रोका गया बल्कि उन्‍हें कोलकाता पुलिस द्वारा पुलिस थाने में डिटेन किया गया। मैं समझता हूं कि ऐसी घटना देश के इतिहास में अनप्रेसिडेंटिड है।

लोकसभा में विपक्ष के यह मुद्दा उठाने पर गृहमंत्री ने कहा कि सीबीआई के खिलाफ जिस तरह राज्‍य पुलिस कार्रवाई कर रही है यह संघीय व्‍यवस्‍था के लिए गंभीर खतरा है। श्री सिंह ने कहा कि उन्‍होंने इस बारे में राज्‍यपाल से विस्‍तृत रिपोर्ट मांगी है।

गृहमंत्री ने कोलकाता पुलिस आयुक्‍त पर सीबीआई की कार्रवाई को उचित बताते हुए कहा कि जांच एजेंसी को मजबूरन ऐसा करना पड़ा क्‍योंकि आयुक्‍त शारदा चिटफंड घोटाले की जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे।

श्री सिंह ने कहा कि जांच एजेंसी उच्‍चतम न्‍यायालय के निर्देश पर काम कर रही है। गृहमंत्री ने राज्‍य सरकार से आग्रह किया कि कानून लागू करने वाली एजेंसियों को अपना काम करने दिया जाए।

इससे पहले, तृणमूल कांग्रेस सदस्‍य सौगत रॉय ने कहा कि केंद्र सरकार लगातार विपक्ष के खिलाफ सीबीआई का इस्‍तेमाल कर रहीहै।

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने आरोप लगाया कि विपक्ष को खत्‍म करने के लिए सीबीआई को एक हथियार के रूप में इस्‍तेमाल किया जा रहा है, विपक्ष ऐसे दवाब के आगे नहीं झुकेगा।

ये सरकार सीबीआई को एक हथियार बनाकर सभी अपोजिशन लीडर को खत्‍म करना चाहती है। कौन सा कानून ऐसा बोलता है कि रात के सात बजे जाकर आप एक पुलिस ऑफिसर को अरेस्‍ट करें।


भारतीय जनता पार्टी ने उन आरोपों को खारिज कर दिया है, जिनमें कोलकाता पुलिस आयुक्‍त के खिलाफ सी बी आई कार्रवाई को राजनीतिक बदले की भावना से प्रेरित बताया गया है।

भाजपा ने आरोप लगाया है कि पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बजर्नी शारदा चिटफंड घोटाले में भ्रष्‍ट लोगों को बचा रही हैं। भाजपा ने पुलिस आयुक्‍त के साथ धरने पर बैठने के लिए सुश्री बनर्जी की कड़ी आलोचना की है।

आज नई दिल्‍ली में वरिष्‍ठ भाजपा नेता और केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि घोटाले में सुदीप बंदोपाध्‍याय सहित तृणमूल कांग्रेस के कई नेताओं को गिरफ्तार किया गया था, लेकिन सुश्री बनर्जी तब धरने पर नहीं बैठीं। श्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि जांच एजेंसी उच्‍चतम न्‍यायालय के निर्देशानुसार काम रही है क्‍योंकि चिटफंड में गरीबों ने अपना पैसा गंवाया है।

ये जो भ्रष्‍ट लोगों का गठबंधन है जो ये बताने की कोशिश कर रहा है इस राजनीतिक दुर्भावना से कार्रवाई हो रही है। तो पहले उनको एक बात का जवाब देना पड़ेगा क्‍या भ्रष्‍टाचार की जांच करना पाप है, क्‍या सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर सीबीआई अगर बड़ी संख्‍या में हजारों-करोड़ में रोजवैली स्‍कैम, शारदा स्‍कैम जहां छोटे निवेशकों के पैसे लूटे गए उसकी जांच करना क्‍या पाप है।


इस बीच, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन और पार्टी नेता मुख्तार अब्बास नकवी सहित भाजपा नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल पश्चिम बंगाल के मुद्दे पर आज निर्वाचन आयोग से मिला। बाद में श्रीमती सीतारामन ने कहा कि पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से कराए जाएं, इसके लिए भारतीय जनता पार्टी वहां स्वतंत्र और निष्पक्ष माहौल की इच्छुक है।


इंग्लैण्ड के होम सेक्रेटरी साजिद जाविद ने विजय माल्या के भारत प्रत्यर्पण की मंजूरी दे दी है। जाविद ने सोमवार को माल्या के प्रत्यर्पण आदेश पर औपचारिक दस्तखत कर दिए। लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत ने 10 दिसंबर माल्या के प्रत्यर्पण की मंजूरी दे दी थी। अदालत ने मामला ब्रिटिश सरकार को भेज दिया था।

हालांकि, माल्या के पास 14 दिन में हाईकोर्ट में अपील का अधिकार होगा। माल्या ने अगर प्रत्यर्पण के फैसले के खिलाफ अपील नहीं की तो यूके की सरकार के आदेश जारी करने के 28 दिन में उसका प्रत्यर्पण किया जाएगा।

माल्या पर भारतीयों बैंकों के 9,000 करोड़ रुपए बकाया हैं। वह मार्च 2016 में लंदन भाग गया था। भारत ने पिछले साल फरवरी में यूके से उसके प्रत्यर्पण की अपील की थी।

भारत में फ्रॉड और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों पर अप्रैल 2017 में स्कॉटलैंड यार्ड में माल्या की गिरफ्तारी हुई लेकिन वह जमानत पर छूट गया। उसके प्रत्यर्पण का मामला 4 दिसंबर 2017 से लंदन की अदालत में चल रहा था। इस पर 10 दिसंबर 2018 को फैसला आया था।

माल्या को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) अदालत पिछले महीने भगोड़ा घोषित कर चुकी है। भगोड़ा आर्थिक अपराधी कानून-2018 के तहत माल्या पहला अपराधी है जिसे भगोड़ा घोषित किया गया है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इसकी अपील की थी। माल्या की संपत्तियां जब्त करने को लेकर 5 फरवरी को सुनवाई होगी।


लोकसभा चुनाव में इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की पारदर्शिता सुनिश्चित करने की मांग को लेकर विपक्षी दलों के नेता आज निर्वाचन आयोग गये। इनमें कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद, सहित विभिन्‍न राजनीतिक दलों के प्रमुख नेता शामिल थे।

बाद में श्री आजाद ने बताया कि विपक्षी नेताओं ने निर्वाचन आयोग से मांग की कि लोकसभा और विधानसभा चुनावों में इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के 50 प्रतिशत नतीजों का मतदाता पुष्टि पर्ची से मिलान किया जाए।

हमने मांग की है कि चाहे लोकसभा इलेक्‍शन हो या विधानसभा का इलेक्‍शन हो उसमें 50 परसेंट जो वोट है वो ईवीएम से गिनना चाहिए और 50 परसेंट वोट गिनना चाहिए जो पेपरट्रायल है ताकि टेली वहीं की वहीं हो जाएगी और इससे पता चलेगा कि मशीन ठीक है या खराब है। यही आज सब पलिटिकल पार्टीज के नेताओं ने इलेक्‍शन कमीशन के सामने रखा।


उच्चतम न्यायालय शारदा चिटफंड मामले में सबूतों को नष्ट करने और जांच में बाधा डालने के लिए कोलकाता पुलिस अधिकारियों के खिलाफ न्यायालय की कथित अवमानना के मामले में सीबीआई की याचिका पर कल सुनवाई करेगा। जांच एजेंसी ने आज इस मामले में उच्चतम न्यायालय में याचिका दाखिल कर पश्चिम बंगाल सरकार को यह निर्देश देने का अनुरोध किया है कि वहां की सरकार चिट फंड मामले में जांच में सहयोग करे।


कलकत्‍ता उच्‍च न्‍यायालय ने भी सीबीआई द्वारा चिटफंड घोटाले के सिलसिले में कोलकाता के पुलिस आयुक्‍त राजीव कुमार से उनके आवास पर पूछताछ की कोशिश के खिलाफ पश्चिम बंगाल सरकार की याचिका पर तुरंत सुनवाई से आज इनकार कर दिया। केंद्र सरकार की आपत्ति के बाद न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति शिवकांत प्रसाद ने कहा कि इस पर कल सुनवाई की जाएगी।


भारतीय पुलिस सेवा -आई पी एस के मध्‍यप्रदेश काडर के 1983 बैच के अधिकारी ऋषिकुमार शुक्‍ला ने आज केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई के निदेशक पद का कार्यभार संभाल लिया। उन्‍होंने एम. नागेश्‍वर राव का स्‍थान लिया है जो जांच एजेंसी के अंतरिम प्रमुख के रूप में कार्य कर रहे थे।


भारतीय बैंक संघ ने बैंकों को परामर्श जारी कर तीन लाख रूपये तक के कृषि ऋण और किसान क्रेडिट कार्ड के लिए प्रक्रिया, दस्‍तावेजीकरण, जांच और अन्‍य सभी सेवा प्रभार माफ करने का अनुरोध किया है। कृषि मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार देश में 21 करोड़ से अधिक छोटे और सीमांत किसान हैं।


सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड के तहत वित्‍तीय समावेशन का अभियान शुरू करने का फैसला किया है। विज्ञप्ति के अनुसार इस अभियान की शुरूआत राज्‍य सरकारों के सहयोग से वित्‍तीय संस्‍थानों के जरिये की जाएगी। वित्‍तीय सेवा विभाग इस बारे में वित्‍तीय संस्‍थानों को निर्देश जारी कर चुका है।


प्रयागराज में चल रहे कुम्‍भ में मौनी अमावस्‍या पर श्रद्धालु ब्रह्म मुहूर्तसे ही पवित्र गंगा-यमुना और अदृश्‍य सरस्‍वती के संगम में डुबकी लगा रहे हैं। मेलाअधिकारियों ने बताया कि आज पांच करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने पवित्र स्‍नान किया।

मेला प्रशासन ने तीन करोड़ से अधिकश्रद्धांलुओं के आने की आशा व्‍यक्‍त की थी लेकिन आज पिछले सारे रिकार्ड टूट गये।

भीड़ को नियंत्रित करने और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए आठ किलोमीटर में चालीस स्नान घाट बनाए गए हैं। अखाड़ा साधुओं के प्रदर्शन और नागा साधुओं के तलवार और त्रिशुल के नकली युद्ध बाजी लोगों के मुख्‍य आकर्षण का केंद्र रही। मेला क्षेत्र में — सांसदों और विधायकों के अलावा केंद्रीय मंत्री और अखाड़ा महामंडलेश्वर साध्वी निरंजन ज्योति तथा प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी स्‍नान किया।


भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी एक-दिवसीय रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजों और जसप्रीत बुमराह गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर बरकरार हैं।

आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला जीतने के बाद भारतीय टीम 122 अंक के साथ दूसरे नम्‍बर पर है। इंग्लैंड रैंकिंग में पहले स्थान पर है।

पिछले महीने आस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन की बदौलत महेंद्र सिंह धोनी की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है।


असम सरकार ने कहा है कि वह असम समझौते की धारा छह को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है। आज राज्य विधानसभा में एक प्रश्न के उत्तर में संसदीय मामलों के मंत्री चंद्र मोहन पटवारी ने कहा कि इस धारा के क्रियान्वयन से राज्य के मूल निवासियों के अधिकार सुनिश्चित होंगे। उन्होंने कहा कि धारा छह से संबंधित मुद्दों की समीक्षा के लिए केन्द्र ने एक समिति गठित की है।


महाराष्‍ट्र मंत्रिमंडल ने सामान्‍य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए शिक्षण संस्‍थानों और सरकारी नौकरियों में दस प्रतिशत आरक्षण लागू करने के प्रस्‍ताव को आज मंजूरी दे दी। इसके साथ ही महाराष्‍ट्र देश का सातवां राज्‍य बन गया है, जहां आरक्षण की नई व्‍यवस्‍था लागू होगी।


बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 113 अंक के उछाल के साथ 36 हजार 583 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 19 अंक की बढ़त लेकर 10 हजार नौ सौ बारह पर आ गया। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया आज 55 पैसे कमजोर होकर एक डॉलर के मुकाबले 71 रूप ए81 पैसे के स्‍तर पर आ गया।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY