दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि सरकार जम्‍मू-कश्‍मीर में आतंकवाद का पूरी तरह सफाया करेगी।उन्‍होंने राज्‍य के तीनों क्षेत्रों में कई हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओंकी शुरूआत की और आधारशिला रखी।
  • केन्‍द्रीय मंत्री अरुण जेटली ने नये सी बी आई निदेशककी नियुक्ति को लेकर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे की असहमति संबंधी टिप्‍पणियोंको राजनीति से प्रेरित बताया है।
  • चिटफंड घोटाला मामले में कोलकाता पुलिस आयुक्‍त से पूछताछके लिए गई सी बी आई की टीम को राज्‍य पुलिस ने उनके आवास के बाहर रोका।
  • बिहार में सीमांचल एक्‍सप्रेस रेल दुर्घटना के बाद हाजीपुरमें रेल खंड पर यातायात बहाल करने के प्रयास जारी। दुर्घटना में छह लोगों की मौत।
  • कुंभ मेले में कल मौनी अमावस्‍या के शाही स्‍नान मेंशामिल होने के लिए एक करोड़ लोग प्रयागराज पहुंचे।
  • अमरीका में भारत के राजदूत, हिरासत में लिए गए भारतीय विद्यार्थियों सेकल मिल पाएंगे।
  • वेलिंग्‍टन में भारत ने पांचवें और आखिरी एक दिवसीय क्रिकेटमैच में न्‍यूजीलैंड को हराकर श्रृंखला में चार-एक से अपने नाम की।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज जम्‍मू-कश्‍मीर में आतंकवादियों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि केंद्र सरकार आतंकवाद से पूरी ताकत से संघर्ष करेंगी और राज्‍य में आतंकवाद की कमर तोड़ दी जाएगी।

आज श्रीनगर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान सहित कुछ परियोजनाओं की आधारशिला रखने और कई परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद एक कार्यक्रम में श्री मोदी ने कहा कि सर्जिकल स्‍ट्राइक से भारत ने आतंकवाद के खिलाफ अपनी रणनीति का खुलासा कर दिया है।

जम्‍मू कश्‍मीर के हीरो शहीद नजीर अहमद वाणी, शहीद मोहम्‍मद औरंगजेब और तजामुल हुसैन जैसी युवा है जो शांति और देश के बेहतर भविष्‍य के लिए समर्पित रहे। आज पूरा देश निर्दोष, निहत्‍थे कश्‍मीरी बेटे, बेटियों की हत्‍या को देखकर आक्रोशित है। सिर्फ इसलिए कि वो नौजवान शांति चाहते हैं। जीना चाहते हैं, उन्‍हें आतंकवाद का शिकार बनाया जा रहा है। मैं आज आपको जम्‍मू कश्‍मीर के नौजवानों और पूरे देश को यह विश्‍वास दिलाता हूं। इस आतंक का पूरी ता‍कत से मुकाबला किया जाए। हर आतंकी को मुंहतोड़ जवाब दिया जाए।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार राज्‍य के तीनों क्षेत्रों के समान सामाजिक एवं आर्थिक विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में राजनीतिक स्थिरता स्‍थापित कराने के साथ-साथ सामंजस्‍यपूर्ण सामाजिक एवं सांस्‍कृतिक वातावरण बहाल कराने और सामान्‍य हालातों को शांति लाने के लिए ठोस उपाय जारी रखे जाएंगे।

उन्‍होंने युवाओं से शिक्षा के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍टता, कौशल विकास और देश की तेजी से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था के लाभों का फायदा उठाते हुए। विकास की राह पर अग्रसर होने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री ने युवाओं को पूरे दिल से समर्थन देने का आश्‍वासन दिया।

प्रधानमंत्री ने आज जम्‍मू-कश्‍मीर के तीनों क्षेत्रों लद्दाख, कश्‍मीर और जम्‍मू में कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने स्‍वास्‍थ्‍य-सेवा, उच्‍च शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार से संबंधी करीब सात हजार करोड़ रूपये लागत की परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री ने जम्‍मू में विजयपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान – एम्‍स की आधारशिला रखी। श्री मोदी ने छह सौ 24 मेगावॉट क्षमता वाली किरू पनबिजली परियोजना और किश्‍तवाड़ में आठ सौ 50 मेगावॉट क्षमता वाली रातले पनबिजली परियोजना की आधारशिला भी रखी।

जम्‍मू के विजयपुर में एक सभा में प्रधानमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र में नई बिजली परियोजनाओं से हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि एम्‍स से इस पूरे इलाके में बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पाकिस्‍तान, बांगलादेश और अफगानिस्‍तान में अल्‍पसंख्‍यकों पर हो रहे अत्‍याचार को देखते हुए ही नागरिकता संशोधन विधेयक लाया गया है।

उन्‍होंने आरोप लगाया कि पिछली सरकारों ने देश की जरूरतों और भावनाओं की अनदेखी की। उन्‍होंने कहा कि अगर करतारपुर गलियारे को महत्‍वपूर्ण माना गया होता तो आज गुरू नानकदेव की भूमि भारत का हिस्‍सा होती।

श्री मोदी ने कहा कि कश्‍मीरी पंडितों के लिए कश्‍मीर में वैकल्पिक आवास का विस्‍तार शीघ्र ही किया जाएगा।

केंद्र की सरकार उनके अधिकार, उनके सम्‍मान, उनके गौरव के लिए प्रतिबद्ध है, समर्पित है। हिंसा और आतंकवाद के जिस दौर में उन्‍हें अपना घर छोड़ना पड़ा, जो यातनाएं सहनी पड़ी। वह हिंदुस्‍तान कभी नहीं भूल सकता।

उधर लेह में, दातांग गांव के पास स्थित दाह में नौ मेगावॉट की पनबिजली परियोजना का भी उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने लेह हवाई अड्डे पर चार सौ 80 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले टर्मिनल भवन की आधारशिला रखी।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि किसानों के कल्‍याण के लिए बजट में घोषित प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि का लाभ लेह-लद्दाख के किसानों को भी मिलेगा।

इस योजना का लाभ लेह, लदृाख के अनेक किसान परिवारों को भी होने वाला है। सरकार ने फैसला लिया है कि जिन किसानों के पास पांच एकड़ से कम जमीन है, उनके बैंक खाते में सीधे छह हजार रुपये हर वर्ष केन्‍द्र सरकार की तरफ से सीधे उनके बैंक खाते में जमा हो जाएगा।


केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो – सीबीआई के नए निदेशक की नियुक्ति को लेकर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे की आपत्ति को राजनीतिक हथकंडा बताया है।

श्री जेटली ने एक फेसबुक पोस्‍ट पर कहा हैकि असहमति जताने का अधिकार सबको है लेकिन श्री खड़गे किसी न किसी कारण से लगातार असहमति व्‍यक्‍त करते रहे हैं।

श्री खड़गे ने सीबीआई के नये निदेशक के तौर पर ऋषि कुमार शुक्‍ल की नियुक्ति पर आपत्ति जताते हुए प्रधानमंत्री को पत्र लिखा था।


केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो – सीबीआई के एक दल को आज कोलकाता में कोलकाता पुलिस आयुक्‍त राजीव कुमार के आवास में प्रवेश करने से रोक दिया गया। सीबीआई का यह दल रोज़वैली और शारदा चिटफंड घोटालों के सिलसिले में पूछताछ करने श्री कुमार के आवास पहुंचा था।

कोलकाता पुलिस कर्मी सीबीआई के अधिकारियों को बलपूर्वक शेक्‍सपियर सरानी पुलिस थाने ले गए। पुलिस अधिकारियों का कहना था कि शहर के पुलिस प्रमुख के आवास में प्रवेश करने के लिए अनुमति की जरूरत होती है।


भारतीय जनता पार्टी ने निर्वाचन आयोग से उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के हेलीकॉप्‍टर को पश्चिम बंगाल में बेलूरघाट में एक रैली में उतरने की अनुमति नहीं दिये जाने की घटना का संज्ञान लेने को कहा है।

आज नई दिल्‍ली में भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पश्चिम बंगाल में सत्‍तारूढ तृणमूल कांग्रेस पार्टी पर भाजपा को राज्‍य में रैलियां आयोजित करने से रोकने के लिए गैर-लोकतांत्रिक तरीके इस्‍तेमाल करने का आरोप लगाया।

लोकतंत्र में आपको विरोध का विचार रखने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यह मामला छोटा नहीं है। भारत के रूलिंग पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष उनका हेलीकाप्‍टर उतरने नहीं दिया जाता है और बड़े प्रदेश के मुख्‍यमंत्री माननीय योगी आदित्‍यनाथ जी का हेलीकाप्‍टर नहीं उतरने दिया जाता है। यह क्‍या हो रहा है। हम चाहेंगे चुनाव आयोग इसको संज्ञान ले। तो लोकतंत्र के लिए अपने विचार रखने का अवसर और अधिकार दोनों मिलना चाहिए।


भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह नागरिकता संशोधन विधेयक पर पूर्वोतर के राजनीतिक दलों सहित अन्‍य दलों से बातचीत करेंगे।

आज नई दिल्‍ली में श्री शाह ने कहा कि गृहमंत्री विधेयक पर कुछ राजनीतिक दलों के साथ पहले भी बातचीत कर चुके हैं। उन्‍होंने कहा कि विधेयक के संबंध में सभी के सुझाव लिये जा रहे हैं और आम सहमति बनने पर ही पार्टी इस बारे में आगे बढ़ा जाएगा। श्री शाह ने कहा कि यह विधेयक देश के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण है।


कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने दावा किया है कि लोकसभा चुनाव के बाद केंद्र और बिहार में विपक्षी गठबंधन की सरकारें बनेंगी। श्री गांधी ने पटना कांग्रेस के बिहार में लोकसभा चुनाव 2019 प्रचार अभियान की शुरुआत की।


बिहार के हाजीपुर में आज तड़के सीमांचल एक्‍सप्रेस रेलगाड़ी के पटरी से उतर जाने के कारण कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और 36 घायल हो गए। घायलों में तीन की हालत गंभीर बनी हुई है। दिल्‍ली जा रही यह रेलगाड़ी अररिया जिले के जोगबनी से चली थी और सोनपुर खंड में सहदेई बुजुर्ग के नजदीक पटरी से उतर गई। राहत और बचाव अभियान पूरे जोरों पर है।

रेलवे ने दुर्घटना की जांच के आदेश दिए हैं। रेल मंत्रालय ने दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों के लिए पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा घोषित किया है। घायलों को एक-एक लाख रुपये और मामूली रूप से घायल लोगों को पचास-पचास हजार रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा सभी घायलों के इलाज का खर्च रेलवे वहन करेगा।

बिहार सरकार ने भी पीडि़त परिवारों को चार-चार लाख रुपये की वित्‍तीय सहायता देने की घोषणा की है। घायलों को पचास-पचास हजार रुपये दिए जाएंगे।

हाजीपुर, बछवाड़ा, बरौनी रेल खंड पर यातायात बहाल करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। 17 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है जबकि 12 को परिवर्तित मार्ग से चलाया जा रहा है।

रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष विनोद कुमार यादव ने घटनास्‍थल का दौरा कर राहत कार्यों का जायजा लिया। उन्‍होंने अस्‍पताल जाकर घायल मरीजों से भी मुलाकात की।

इस बीच दुर्घटनाग्रस्‍त सीमांचल एक्‍सप्रेस के लगभग डेढ़ हजार यात्रियों को दानापुर से विशेष ट्रेन से आनंद विहार टर्मिनल के लिए रवाना कर दिया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुर्घटना में मारे गए लोगों के प्रति शोक व्‍यक्‍त किया है।


प्रयागराज में कुंभ मेले में मौनी अमावस्‍या के अवसर पर कल दूसरे और सबसे महत्‍वपूर्ण शाही स्‍नान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मेला प्राधिकरण ने कहा है कि अब तक एक करोड़ से ज्‍यादा श्रद्धालु कुंभ नगरी पहुंच चुके हैं और उनके आने का सिलसिला जारी है।

कल होने वाले सोमवती मौनी अमावस्या पर दूसरे शाही स्नान में सुरक्षा के लिए बीस हजार से अधिक जवानों को तैनात किया गया है। इंटीग्रेटेड कंट्रोल और कमान सेंटर के साथ मेला क्षेत्र और शहर के विभिन्न हिस्सों में 1400 से अधिक सीसीटीवी कैमरे से हर आऩे जाने वाले पर पैनी निगाह रखी जा रही है।

किसी भी स्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ औऱ एसडीआरएफ की कुल 12 टीमों तथा केंदीय सशस्त्र अर्धसैनिक बलों की सैंतीस कंपनियों को मेला क्षेत्र में तैनात किया गया है। भीड के भारी दबाव को देखते हुए पवित्र अक्षयवट और सरस्वती कूप के दर्शन को आज से ही तीन दिनों के लिए बंद कर दिया गया है।


अमरीका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि विदेश मंत्रालय के अधिकारियों को हिरासत में रखे गए सभी भारतीय विद्यार्थियों से मिलने की अनुमति कल तक मिल जाएगी।

इन विद्यार्थियों को अमरीकी प्रशासन ने एक फर्जी विश्‍वविद्यालय में दाखिले के सिलसिले में हिरासत में लिया है। वाशिंगटन में उन्‍होंने आश्‍वस्‍त किया कि भारत सरकार इन विद्यार्थियों के साथ है। सरकार ने इस मुद्दे को सर्वोच्‍च प्राथमिकता देने का निर्देश दिया है।


वेलिंगटन में भारत ने न्‍यूजीलैंड को पांचवे और अंतिम एक-दिवसीय क्रिकेट मैच 35 रन से हराकर श्रृंखला चार – एक से जीत ली है। भारत ने 49 ओवर और पांच गेंद में 252 रन बनाए।

अम्‍बाती रायुडू ने सर्वाधिक 90 रन और हार्दिक पंड्या ने 22 गेंदों में 45 रन बनाए। जवाब में न्‍यूजीलैंड की टीम 217 रन ही बना सकी। अम्‍बाती रायुडू को मैन ऑफ द मैच, और मोहम्‍मद शमी को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।


नेपाल के पूर्व विधि मंत्री नीलाम्‍बर आचार्य को भारत में नेपाल का राजदूत नियुक्‍त किया गया है। राष्‍ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने आज शाम काठमांडू में श्री आचार्य को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। भारत में नेपाल के राजदूत का पद अक्‍टूबर 2017 में तत्‍कालीन राजदूत दीपकुमार उपाध्‍याय के इस्‍तीफा देने के बाद से खाली है।


भारत के प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई ने आज अमरावती में आंध्रप्रदेश उच्‍च न्‍यायालय के नये भवन का उद्घाटन किया। डेढ़ सौ करोड़ रुपये की लागत से दो लाख 70 हजार वर्ग फुट क्षेत्र में यह दो मंजिला भवन बनाया गया है।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY