दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में अण्‍डाल-सांइथिया पाकुड़-मालदा और खाना-सांइथिया विद्युतीकृत रेल-लाईन खंड राष्‍ट्र को समर्पित किया। उन्‍होंने राज्‍य के तृणमूल कांग्रेस सरकार पर विकास विरोधी होने का आरोप लगाया।
  • ऋषि कुमार शुक्‍ल सीबीआई के नये निदेशक बनाए गए।
  • सरकार ने कहा-देशभर में आठ हजार स्‍वास्‍थ्‍य और आरोग्‍य केंद्र काम कर रहे हैं।
  • भारत ने अमरीका में हिरासत में लिये गये भारतीय छात्रों के मुद्दे पर अमरीकी दूतावास को औपचारिक-पत्र भेजा।
  • भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पांचवा और अंतिम एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच कल वेलिंग्‍टन में।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतरिम बजट की सराहना की और इसे समग्र बताया है। पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में एक जनसभा में उन्होंने कहा कि बजट में समाज के सभी वर्गों किसान, श्रमिक, महिलाओं और मध्‍यम वर्ग का ध्यान रखा गया है।

देश के इतिहास में पहली बार किसानों और कामगारों के लिए बहुत बड़ी योजनाओं का ऐलान किया गया है। कल बजट में जिन योजनाओं की घोषणा की गई है, उनसे देश के 12 करोड़ से ज्‍यादा छोटे किसान परिवारों को, 30-40 करोड़ श्रमिकों को, मेरे मजदूर भाई बहनों को और तीन करोड़ से ज्‍यादा मध्‍यम वर्ग के परिवारों को सीधा लाभ मिलना तय है।

प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि राज्‍य सरकार केन्‍द्र के विकास कार्यों में बाधा डाल रही है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य सरकार आयुष्मान भारत योजना से हट गयी है, जो देश के करोड़ों गरीब लोगों के हित में है।

पश्चिम बंगाल की टीएमसी सरकार गरीबों के लिए शुरू की गई योजनाओं का लाभ गरीब तक पहुंचने नहीं दे रही बल्‍कि अब उन्‍हें रोकने भी लगी है। ऐसी निर्दयता की मैं कल्‍पना नहीं कर सकता। बिहार और छत्‍तीसगढ़ के साथ पश्‍चिम बंगाल पिछले साल आयुष्‍मान भारत का सबसे बड़ा लाभार्थी बन करके उभरा है। लेकिन यहां की सरकार ने अब आयुष्‍मान भारत का लाभ गरीबों को देने से इंकार कर दिया।

प्रधानमंत्री ने राज्‍य सरकार पर आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं की हत्याओं में शामिल होकर लोकतंत्र को कुचल रही है। श्री मोदी ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता आम लोगों से पैसे वसूल रहे हैं।

ये ट्रिपल टी टीएमसी का ट्रिपल टी तृणमूल टोलाबाजी टैक्‍स, कॉलेज में एडमिशन हो, टीचर की भर्ती या ट्रांसफर हो, लोग बताते हैं कि‍ सब जगह तृणमूल टोलाबाजी टैक्स लगता है। पश्‍चिम बंगाल के अनेक स्‍कूलों में टीचर नहीं हैं। ट्रिपल टी के चलते अनेक टीचर स्‍कूल में पढ़ाने के बजाए कोर्ट के चक्‍कर लगा रहे हैं।

श्री मोदी ने पिछले महीने कोलकाता में विपक्षी दलों की जनसभा का उल्‍लेख करते हुए कहा कि जो लोग चार वर्ष पहले एक-दूसरे को देख भी नहीं सकते थे, वे अब गले मिल रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि चिटफंड से लेकर रक्षा सौदों तक पैसे बनाने वाले लोग चौकीदार को पसंद नहीं करते। उन्‍होंने कहा कि इसी कारण से अलग-अलग तरह के कई लोग एक साथ आ गए और उन्‍होंने मोदी को हटाने की कसम खा ली।

श्री मोदी ने गांधी परिवार का जिक्र करते हुए कहा कि तुम्‍हारे चौकीदार ने देश को भ्रष्‍टाचार और कालेधन से मुक्‍त करने के लिए व्‍यापक स्‍तर पर सफाई अभियान चलाया है। उन्‍होंने कहा कि देश का सबसे ताकतवर और प्रसिद्ध परिवार अब कर चोरी और धोखाधड़ी के मामलों में अदालतों के चक्‍कर लगा रहा है।

इससे पहले श्री मोदी ने राज्य में 294 किलोमीटर लम्बे विद्युतीकृत अण्‍डाल-सांइथिया-पाकुड-मालदा और खाना-सांइथि‍या रेल लाइन खंड राष्ट्र को समर्पित किये। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा-

यहां कनेक्‍टिविटी बढ़ाने के लिए हर प्रकार के इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है। यहां सैकड़ो करोड़ रुपये के रेलवे प्रोजेक्‍ट का लोकार्पण किया गया है। अंदाल-सैंथिया-पाकुर-मालदा सेक्‍शन, खाना-सैंथिया सेक्‍शन और हिजली नारायण सेक्‍शन के विद्युतिकरण से आप सभी को बहुत लाभ होने वाला है। इससे कोयले समेत अनेक प्राकृतिक संपदाओं को लाने ले जाने में ज्‍यादा सुविधा भी होगी, साथ ही यहां से उत्‍तर बंगाल जाने में लगने वाला समय भी कम होगा।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कल जम्‍मू-कश्‍मीर की यात्रा को देखते हुए सांबा जिले में व्‍यापक सुरक्षा के उपाय किए गए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रधानमंत्री अन्‍य परियोजनाओं के अलावा अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान की आधारशिला रखने के बाद जम्‍मू-पठानकोट राष्‍ट्रीय राजमार्ग के निकट विजयपुर में एक रैली को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पिछली बार 19 मई 2018 को जम्‍मू कश्‍मीर का दौरा किया था, जिस दौरान उन्‍होंने जोजिला सुरंग परियोजना की नींव रखी थी। इस परियोजना के पूरा हो जाने पर लद्दाख क्षेत्र को हर मौसम में सड़क संपर्क सुविधा हासिल हो जाएगी जो वर्तमान में सर्दियों के सम मौसम में 4 से 5 महिने तक भारी बर्फबारी के चलते कटा रहता है।

इससे पहले भी राज्य के अपने दौरे के दौरान प्रधानमंत्री ने अधिकांश विकास परियोजनाओं पर ही ध्‍यान केन्‍द्रित किया है, जिससे संकटग्रस्‍त इस क्षेत्र की अर्थव्‍यवस्‍था और भी मजबूत हो सके।


मध्‍य प्रदेश कैडर के 1983 बैच के आई पी एस अधिकारी ऋषि कुमार शुक्‍ल केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो – सीबीआई के नये निदेशक होंगे। उनका कार्यकाल दो वर्ष का होगा। प्रधानमंत्री की अध्‍यक्षता वाली समिति ने उनकी नियुक्ति का अनुमोदन कर दिया है। श्री शुक्‍ल मध्‍यप्रदेश में पुलिस महानिदेशक रह चुके हैं।


सरकार ने कहा कि आठ हजार स्वास्थ्य और आरोग्य केन्द्र 35 राज्यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में चल रहे हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालन समूह की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी दी।

सरकार ने वर्ष 2022 तक ऐसे डेढ़ लाख केन्द्र स्थापित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। श्री चौबे ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन राज्यों को उनकी चिकित्सा प्रणाली में सुधार करने में महत्वपूर्ण सहयोग देता है।


दिल्‍ली की एक अदालत ने अगस्‍ता वेस्‍टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्‍टर घोटाले के एक नए मामले में एडवोकेट गौतम खेतान की प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में रहने की अवधि छह दिनों के लिए और बढा दी है।

धनशोधन रोकथाम अधिनियम के अंतर्गत 25 जनवरी को प्रवर्तन निदेशालय ने खेतान को गिरफ्तार किया गया था। खेतान अगस्‍ता वेस्‍टलैंड के एक अन्‍य मामले में भी आरोपी है जिसमें वह जमानत पर था।


दिल्‍ली की एक अदालत ने राबर्ट वाड्रा को धनशोधन मामले में 16 फरवरी तक की अंतरिम जमानत दे दी है। विशेष न्‍यायाधीश अरविन्‍द कुमार ने श्री वाड्रा को प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष 6 फरवरी को उपस्थित होने और जांच में सहयोग करने का भी निर्देश दिया है।

वाड्रा पर लंदन में 19 लाख पॉउंड की संपत्ति खरीद में धनशोधन का आरोप है। प्रर्वतन निदेशालय को लंदन में राबर्ट वाड्रा की विभिन्‍न संपत्तियों का पता चला है जिसमें 40 और 50 लाख पॉउंड के दो मकान, छह फ्लैट और कई अन्‍य संपत्तियां हैं।


भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस पर आरोप लगाया है कि वह आकंठ भ्रष्‍टाचार में डूबी है। आज नई दिल्‍ली में पार्टी प्रवक्‍ता संबित पात्रा ने कहा कि कांग्रेस का प्रमुख परिवार अब ‘जमानत’ परिवार बन गया है, क्‍योंकि श्रीमती सोनिया गांधी और राहुल गांधी के बाद अब राबर्ट वाड्रा भी जमानत पर हैं।


पुणे की सत्र अदालत ने दलित विचारक आनन्‍द तेलतुम्‍बड़े की एल्‍गार परिषद मामले में गिरफ्तारी को अवैध ठहराया है और उन्‍हें तत्‍काल रिहा करने के निर्देश दिए। श्री तेलतुम्‍बड़े को आज सुबह मुम्‍बई हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया गया था।

अपर सत्र न्‍यायाधीश किशोर वडाने ने कहा कि उच्‍चतम न्‍यायालय ने श्री तेलतुम्‍बड़े के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी को रद्द करने की अपील खारिज करते हुए उन्‍हें 4 सप्‍ताह तक गिरफ्तार नहीं करने के निर्देश दिए थे। यह अवधि 11 फरवरी तक है।


विदेश मंत्रालय ने कहा है कि सरकार अमरीका में भारतीय विद्यार्थियों के गिरफ्तार किए जाने से उत्‍पन्‍न स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। ये विद्यार्थी एक विश्‍वविद्यालय में प्रवेश के मामले में कथित धोखाधड़ी के शिकार हुए हैं। सरकार ने कहा है कि उनकी सुरक्षा के उपाय किए जा रहे हैं।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि नई दिल्‍ली स्थित अमरीकी दूतावास को इस बारे में औपचारिक पत्र भेजा गया है, जिसमें हिरासत में लिए गए विद्यार्थियों की गरिमा और कुशलता के बारे में भारत की चिंता प्रकट की गई है। भारतीय विद्यार्थियों की सहायता के लिए चौबीस घंटे की दो हॉटलाइन सेवाएं शुरू की गई हैं। ये नम्‍बर हैं- 202-322-1190 और 202-340-2590.


डाक विभाग जल्‍द ही एक बीमा कंपनी स्‍थापित करेगा। यह कंपनी दो योजनाओं – डाक जीवन बीमा और ग्रामीण डाक जीवन बीमा का कारोबार करेगी। केंद्रीय संचार राज्‍यमंत्री मनोज सिन्‍हा ने प्रयागराज में बताया कि इस आशय का प्रस्‍ताव कैबिनेट के विचाराधीन है।

पोस्‍टल लाइफ इंश्‍योरेंस और रूरल पोस्‍टल लाइफ इंश्‍योरेंस, बीमा के क्षेत्र में भी हमारा विभाग काम करता रहा है। सबसे कम प्रीमियम हमारा है और सबसे ज्‍यादा हम बोनस देते हैं। कैबिनेट के सामने एक प्रस्‍ताव ले करके गए हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि‍ आने वाले 10-15 दिनों में वो प्रस्‍ताव स्व‍ीकृत कराएगें। बाद में फुल फलेजर एक इंश्‍योरेंस कंपनी बना करके, लाइफ इंश्‍योरेंस एलआईसी की तरह एक अलग इंश्‍योरेंस कंपनी भारत सरकार के पोस्‍टल विभाग की होगी।


सरकारी स्वर्ण बोण्ड योजना 2018-19 की छठी श्रृखंला सोमवार से शुरू होकर शुक्रवार तक खुली रहेगी। बॉण्ड का जारी मूल्‍य तीन हज़ार तीन सौ 26 रुपए प्रति ग्राम होगा। ऑन लाईन आवेदन और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट दी जाएगी।


जम्‍मू कश्‍मीर के बारामुला जिले के सोपोर में हाल ही में बम हमला करने वाले आतंकी गुट जैश-ए-मोहम्‍मद के एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है। इस बम हमले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है।


भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांचवा और अंतिम एक-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच कल वेलिंग्टन में खेला जाएगा। मैच भारतीय समय के अनुसार सुबह सात बजकर तीस मिनट से शुरू होगा। भारत श्रृंखला में तीन-एक से आगे है।


डेविस कप टेनिस विश्व ग्रुप क्वालीफाईंग प्रतियोगिता में इटली ने भारत को 3-1 से हरा दिया है। कोलकाता में आज प्रतियोगिता के दूसरे दिन डबल्‍स मुकाबले में भारत ने इटली को हराया, लेकिन रिवर्स सिंगल्स में इटली ने भारत को हरा दिया। इसके साथ ही भारत विश्व ग्रुप में प्रवेश करने से चूक गया।


अफगानिस्‍तान, पाकिस्‍तान और उत्‍तर भारत के कुछ इलाकों में आज शाम छह दशमलव एक तीव्रता का भूकंप आया। दिल्‍ली राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र और जम्‍मू-कश्‍मीर के पुंछ जिले सहित उत्‍तर भारत के कई इलाकों में तगड़े झटके महसूस किए गए। भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्‍तान के हिन्‍दूकुश क्षेत्र में केन्दित था।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY