दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा- सरकार ने नये भारत के निर्माणका सफर शुरू कर दिया है।
  • वित्‍तमंत्री पीयूष गोयल कल संसद में केन्‍द्रीय बजट पेश करेंगे।
  • भारतीय जनता पार्टी की हरियाणा के जींद उपचुनाव में जीत, जबकिकांग्रेस ने राजस्‍थान में रामगढ़ विधानसभा की सीट जीती।
  • दिल्‍ली की एक अदालत ने अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड हैलीकॉप्‍टर मामलेमें सह-आरोपी राजीव सक्‍सेना को चार दिन के लिए प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में भेजा।
  • नई दिल्‍ली ने इस्‍लामाबाद से भारत के अंदरूनी मामले में दखलनहीं देने को कहा।
  • खेल मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़ ने खिलाडि़यों को डोपिंगसे सतर्क रहने को कहा। उन्‍होंने कहा- आत्‍मविश्‍वास ही एक ऐसी दवा है, जिसकी आवश्‍यकता खिलाडि़यों को होती है।
  • हैमिल्‍टन में चौथे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में न्‍यूजीलैंड नेभारत को आठ विकेट से हराया।

समाचार विस्तार से :

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि सरकार ने नए भारत के निर्माण की ओर अपनी यात्रा शुरू कर दी है। आज संसद के दोनों सदनों की संयुक्‍त बैठक को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि ये ऐसा भारत है जहां प्रत्‍येक व्‍यक्ति की पहुंच बुनियादी सुविधा, गरिमा के साथ न्‍याय तथा स्‍वास्‍थ्‍य, सुरक्षा और शिक्षा तक है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि यहां प्रत्‍येक व्‍यक्ति को आगे बढ़ने के लिए समान अवसर मिलते हैं और हर बेटी सुरक्षित महसूस करती है।

श्री कोविंद ने कहा कि स्‍वच्‍छ भारत मिशन के अंतर्गत 98 प्रतिशत लोगों को स्‍वच्‍छता उपलब्‍ध है जबकि वर्ष 2014 तक ये केवल 40 प्रतिशत से भी कम था। उन्‍होंने कहा कि पिछले चार महीनों में आयुष्‍मान भारत कार्यक्रम के अंतर्गत 10 लाख से अधिक लोगों ने नि:शुल्‍क चिकित्‍सा का लाभ उठाया है।

हम इस बात से भली-भांति परिचित हैं कि बीमारी के इलाज का खर्च, किसी गरीब परिवार को और भी गरीब बनाता है। इस पीड़ा को समझने वाली मेरी सरकार ने, पिछले वर्ष ‘आयुष्मान भारत योजना’ शुरू की। सिर्फ 4 महीने में ही इस योजना के तहत 10 लाख से ज्यादा गरीब, अस्पताल में अपना इलाज करवा चुके हैं।

राष्‍ट्रपति ने कहा कि वस्‍तु और सेवा कर प्रणाली लागू करने से एक राष्‍ट्र – एक कर – एक बाजार की धारणा हासिल हुई है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि काले-धन के खिलाफ व्‍यापक अभियान चलाया गया है। उन्‍होंने कहा कि नोटबंदी के कारण काले-धन के जरिये फल-फूल रही समानान्‍तर अर्थव्‍यवस्‍था की जड़ें हिल गई हैं।

कालेधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियान में नोटबंदी का फैसला एक महत्वपूर्ण कदम था। इस फैसले ने कालेधन की समानांतर अर्थव्यवस्था पर प्रहार किया और वह धन, जो व्यवस्था से बाहर था, उसे देश की अर्थव्यवस्था से जोड़ा गया।

सरकार के इस कदम ने देश को अस्थिर करने वाली ताकतों और कालेधन के प्रवाह में मदद करने वाली व्यवस्थाओं की कमर तोड़ दी है। कालेधन के प्रवाह के लिए जिम्मेदार 3 लाख 38 हजार संदिग्ध शेल कंपनियों का रजिस्ट्रेशन सरकार द्वारा खत्‍म किया जा चुका है।

राष्‍ट्रपति कोविंद ने कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक से उत्‍पीड़न के कारण भारत में शरण लेने वाले लोगों को भारतीय नागरिकता प्राप्‍त करने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्‍कर्म के मामले में मृत्‍युदंड की व्‍यवस्‍था की गई है।

श्री कोविंद ने कहा कि सरकार मुस्लिम बेटियों को भय और चिंतामुक्‍त जीवन दिलाने तथा अन्‍य बेटियों के समान जीने का अधिकार दिलाने के लिए तीन तलाक विधेयक को राज्‍यसभा से पारित कराने के लिए पूरी कोशिश कर रही है। राष्‍ट्रपति ने सामान्‍य श्रेणी के गरीब वर्ग को आरक्षण का लाभ देने के लिए हुए संविधान संशोधन को ऐतिहासिक बताया।

बीते शीतकालीन सत्र में संसद द्वारा संविधान का 103वां संशोधन पारित कर के, गरीबों को आरक्षण का लाभ पहुंचाने का ऐतिहासिक फैसला लिया गया है। यह पहल, देश के उन गरीब युवक-युवतियों के साथ न्याय करने का प्रयास है जो गरीबी के अभिशाप के कारण वंचित महसूस कर रहे थे।


संसद के संयुक्‍त सत्र को राष्‍ट्रपति के संबोधन की प्रति सदन के पटल पर रखने के बाद लोक सभा और राज्‍य सभा की कार्यवाही स्‍थगित कर दी गई है।


कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने संसद के बाहर कहा कि राष्‍ट्रपति के भाषण में कुछ भी नया नहीं था।

अल्‍पसंख्‍यक मामलों के केन्‍द्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा कि सरकार ने बिना किसी भेदभाव के सभी का विकास सुनिश्चित किया है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सभी सांसदों से अनुरोध किया है कि वे संसद के बजट सत्र को उपयोगी बनायें। बजट सत्र के पहले दिन आज संसद के बाहर प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार सबका साथ सबका विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

मै आशा करता हूं कि सभी हमारे आदरणीय सांसद इन जनभावनाओं को ध्यान में रखते हुए इस बजट सत्र का उपयोग गहराई से विस्तार से जानकारियों से भरपूर चर्चा में हिस्सा लें, अपने विचार रखें, सदन को लाभान्वित करें, सरकार को भी लाभान्वित करें, और हमारे पास इस सत्र मे जितना भी काम है उसका सर्वाधिक उपयोग हमारे सभी आदरणीय सांसद करें।


सरकार ने कहा है कि वह संसद के बजट सत्र के दौरान राष्‍ट्रीय महत्‍व के सभी मुद्दों पर रचनात्‍मक बहस के लिए तैयार है।

संसद के दोनों सदनों के सुचारू संचालन के लिए आज सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में सत्र को सुचारू रूप से चलाने पर सहमति बनी।

बैठक में दोनों सदनों में विभिन्‍न दलों के नेताओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सभी दलों को आश्‍वासन दिया कि सदन में उनके द्वारा उठाए गए मुद्दों पर सरकार पूरी तरह से विचार करेगी।


वित्‍तमंत्री पीयूष गोयल कल संसद में बजट पेश करेंगे। सरकार सभी वर्गों के लिए कल्‍याणकारी योजनाओं कीघोषणा कर सकती है।

उद्योग जगत ने आशा व्‍यक्‍त की है इस बार उद्योगों की ऋण सुविधामें बढ़ोतरी होगी और कार्पोरेट कर में कमी आएगी।

सी आई आई के आर्थिक मामलों की समिति के अध्‍यक्ष विनायक चटर्जीने कहा कि किसानों की समस्‍या के समाधान और सामाजिक क्षेत्र में अधिक बजट का प्रावधानहो सकता है।


आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग कल केंद्रीय बजट से पहले की चर्चा प्रसारित करेगा जिसमें रेल बजट भी शामिल है। इसे राजधानी और एफ एम रेनबो चैनलों पर 10 बजकर 10 मिनट से 10 बजकर 55 मिनट तक प्रसारित किया जाएगा।

इसके बाद 10 बजकर 55 मिनट से लोकसभा में वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा प्रस्‍तुत किए जाने वाले रेल बजट सहित आम बजट का लाइव प्रसारण होगा।

नेशनल हुक-अप पर 12 बजकर 30 मिनट से 12 बजकर 45 मिनट तक हिंदी में और 12 बजकर 45 मिनट से एक बजे तक अंग्रेजी में 15-15 मिनट का विशेष बजट बुलेटिन प्रसारित किया जाएगा।

बजट पर प्रसारण के चलते क्षेत्रीय भाषाओं के प्रसारण के समय में भी परिवर्तन किया गया है ।


भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा विधानसभा सभा की जींद सीट से उप-चुनाव जीत लिया है। पार्टी उम्‍मीदवार कृष्‍ण मिड्ढा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी जन-नायक जनता पार्टी के दिग्विजय चौटाला को लगभग 13 हजार वोटों से हराया। यह सीट इंडियन नेशनल लोक दल के हरि चंद मिड्ढा की मौत के कारण खाली हुई थी।

जींद उपचुनाव में वोटों के बड़े अन्‍तर से मिली जीत से जहां भारतीय जनता पार्टी ने साबित किया है कि मतदाता उसके साथ हैं। वहीं इंडियन नेशनल लोकदल न केवल इस सीट को बचाने में असफल रहा बल्‍कि उसके उम्‍मीदवार की जमानत ही जब्‍त हो गई।

लेकिन इनेलो में टूट के बाद बनी जननायक जनता पार्टी दूसरा स्‍थान हासिल कर अपनी जगह बनाने में सफल रही। कांग्रेस को जो अपने तेजतर्रार नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला की जीत का लगातार दावा कर रही थी, तीसरे स्‍थान पर ही संतोष करना पड़ा।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भाजपा की विजय पर जींद के लोगों को धन्‍यवाद दिया है।

उधर, राजस्‍थान में कांग्रेस उम्‍मीदवार शाफिया जुबैर ने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के सुखवंत सिंह को 12 हजार से अधिक वोटों से पराजित कर रामगढ़ विधानसभा सीट जीत ली है। इस विजय के साथ ही 200 सदस्‍य वाली राजस्‍थान विधानसभा में कांग्रेस सदस्‍यों की संख्‍या बढ़कर 100 हो गई है।


दिल्‍ली की एक अदालत ने 3600 करोड़ रुपये के अगस्‍ता वेस्‍टलैंड हेलीकॉप्‍टर मामले में सह-आरोपी दुबई के कारोबारी राजीव सक्‍सेना को चार दिन के लिए प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में भेज दिया है।

सक्‍सेना के साथ ही इस मामले में बिचौलिये दीपक तलवार को आज तड़के संयुक्‍त अरब अमारात से प्रत्‍यर्पित पर दिल्‍ली लाया गया। कथित रूप से एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की आय छिपाने तथा यूपीए सरकार के दौरान हेलीकॉप्‍टर सौदे में दलाली करने के मामले में दीपक तलवार की जांच की जा रही है।


नई दिल्‍ली ने इस्‍लामाबाद से भारत के अंदरूनी मामलों में दखल न देने को कहा है। पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और अलगाववादी नेता मीर वाइज उमर फारूख के बीच टेलीफोन पर हुई वार्ता पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री का व्‍यवहार निंदनीय है।

श्री कुमार ने कहा है कि यह उपयुक्‍त समय है कि पाकिस्‍तान आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करे लेकिन दुर्भाग्‍यवश पड़ोसी देश इस संबंध में कुछ भी नहीं कर रहा है।


खेल मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़ ने आज युवा खिलाडि़यों से अन्‍य चीजों के स्‍थान पर आत्‍म-विश्‍वास बढ़ाने को प्राथमिकता देने की सलाह दी है। नई दिल्‍ली में एंटी डोपिंग पर राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में एक समारोह को संबोधित करते हुए उन्‍होंने डोपिंग के खिलाफ खिलाडि़यों को सतर्क रहने को कहा है। उन्‍होंने कहा है कि जोश के साथ प्रतियोगिताओं में भाग लेना पदक जीतने से अधिक महत्‍वपूर्ण है।

अवेयरनेंस और आप खुद अलर्ट रहें और अपने सभी खिलाड़ियों को आप ये सब सिखाएं कि जब जीत हासिल हो तो कोई ऐसी जीत हासिल हो न, जब शीशे के सामने अकेले खड़े हों तब लगे कि हां मैं जीता था, लेकिन ये कौन सी जीत हुई जब शीशे के सामने खड़े हो या अकेले बैठे हो तब आंखे नीचे शरम से करोगे कि यार मैंने तो चोरी करी थी और हारने में जो इंसान सीखता है वो तो जीतने में भी नहीं सीखता।

इस अवसर पर बोलते हुए बॉक्सिंग चैंपियन मेरीकॉम ने कहा कि कोईदवा लेने से पहले डॉक्‍टर या प्रशिक्षक की सलाह लेनी चाहिए।


भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने आज कांग्रेस और मीडिया के कुछ समूहों पर तथ्‍यों को तोड़ मरोड़कर पेश करने और अल्‍पसंख्‍यकों के बीच गलतफहमी पैदा करने का आरोप लगाया है। आज नई दिल्‍ली में पार्टी के अल्‍पसंख्‍यक मोर्चा के सम्‍मेलन में श्री शाह ने यह बात कही।


दूरदर्शन अगले महीने की दो तारीख से प्रत्‍येक शनिवार और रविवार को यात्रा वृत्‍तांत – रग-रग में गंगा प्रसारित करेगा जिसे डी डी नेशनल पर रात नौ बजे से देखा जा सकता है।

गंगा पुनरुद्धार मंत्री नितिन गडकरी तथा सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़ ने संयुक्‍त रूप में आज नई दिल्‍ली में यात्रा वृत्‍तांत सीरीज़ जारी की।


हैमिल्‍टन में चौथे एक दिवसीय अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में आज मेजबान न्‍यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हरा दिया। पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारत की टीम सिर्फ 92 रन पर आउट हो गई। पांचवां और अंतिम मैच रविवार को वेलिंगटन में खेला जाएगा।

स्रोत : http://newsonair.com

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY