दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- भारत शांति का प्रबल समर्थक लेकिन देश की सुरक्षा के लिए कोई भी कदम उठाने से नहीं हिचकेगा।
  • हरियाणा में जींद विधानसभा सीट के उपचुनाव और राजस्‍थान में रामगढ़ सीट के चुनाव के लिए मतदान शांतिपूर्वक संपन्‍न।
  • केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राजस्‍थान में तीन हजार करोड़ रूपए से अधिक लागत की चार राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की शुरूआत की।
  • प्रवर्तन निदेशालय ने कथित पोंजी घोटाला मामले में तृणमूल कांग्रेस पार्टी के सांसद के. डी. सिंह की दो सौ 39 करोड़ रूपए से अधिक की संपत्ति जब्‍त की।
  • माउंट मांगानुई में तीसरे एकदिवसीय क्रिकेट मैच में भारत ने न्‍यूजीलैण्‍ड को सात विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 की अजेय बढ़त बनाई।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत शांति का प्रबल समर्थक है लेकिन देश की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वह कोई भी कदम उठाने से नहीं हिचकेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय सेना देश के दुश्‍मनों को माकूल जवाब दे रही है। नई दिल्‍ली में आज एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर की समापन परेड को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले चार वर्ष में देश की रक्षा और सुरक्षा के लिए कई महत्‍वपूर्ण फैसले लिये गये हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत नाभिकीय त्रय वाले गिने चुने देशों में शामिल हो गया है।

बीते साढ़े चार वर्षों में देश के रक्षा और सुरक्षा को सर्वोपरि मानते हुए अनेक महत्‍वपूर्ण फैसले लिये गये। साथियों भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों में शामिल हुआ है, जिसके पास जल, थल और नभ से परमाणु हमले और आत्‍मरक्षा करने की क्षमता है।

प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि नये भारत में भ्रष्‍टाचार की कोई जगह नहीं हो सकती। प्रधानमंत्री ने कैडेटों से आग्रह किया कि वे सभी प्रकार की नकारात्‍मकता को भुलाकर अपनी और देश की बेहतरी के लिए काम करे।

किसी भी देश का बड़ा बनना, आगे बढ़ना इस बात पर निर्भर है कि वहां की समाज व्‍यवस्‍था में एकता का सूत्र, कैसे बंधे हुए है लोग। उस राष्‍ट्रीय प्रगति का दूसरा आधार है, वो कितना आशावादी है, कितनी आकांक्षाओं से भरा हुआ है। आज मैं गर्व के साथ कहता हूं सवा सौ करोड़ हिन्‍दुस्‍तानी नई आशा, उमंग और आकांक्षाओं से भरे हुए है और इसके कारण मुझे लगता है कि मेरा देश नई ऊंचाईयों को पार करके रहेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि महिलाओं को अवसर उपलब्‍ध कराने और कार्यबल में उनकी भागीदारी बढ़ाने के लिए कई कदम उठाये गये हैं। उन्‍होंने कहा कि पहली बार महिलायें भारतीय वायुसेना में फाइटर पायलट बनी हैं। प्रधानमंत्री ने एनसीसी कैडेटों से आगामी चुनाव में वोट डालने के लिए युवाओं को प्रेरित करने का आग्रह भी किया।


उपराष्‍ट्रपति एम. वैंकया नायडू ने कहा है कि राष्‍ट्रीय कैडेट कोर-एनसीसी और राष्‍ट्रीय सेवा योजना- एनएसएस जैसी स्‍वैच्छिक सेवायें स्‍कूली बच्‍चों के लिए अनिवार्य होनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि इस प्रशिक्षण से उनमें एकता, करूणा और सहानुभूति की भावना पैदा होगी और वे जरूरतमंद लोगों की आवश्‍यकताओं के प्रति संवेदनशील बन सकेंगे।


असम में भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी दलों ने राभा हासोंग, सोनोवाल कचारी और मिसिंग की स्‍वायत्‍तशासी परिषद के चुनाव जीत लिए हैं। राज्‍य चुनाव आयोग ने बताया है कि 36 सदस्‍यों वाली राभा हासोंग स्‍वायत्‍तशासी परिषद में भाजपा और राभा हासोंग संयुक्‍त आन्‍दोलन समिति ने मिलकर 34 सीटें जीत ली है।

कांग्रेस और असम गण परिषद को एक-एक सीट पर विजय मिली है। 26 सदस्‍यों वाली सोनोवाल कचारी परिषद में भाजपा को 20 और कांग्रेस को 5 सीटें मिली है। 36 सदस्‍यों वाली मिसिंग स्‍वायत्‍तशासी परिषद में भाजपा को पांच और उसके सहयोगी दल सम्‍मलित गणशक्ति को 29 सीटें मिली हैं।


हरियाणा में जींद विधानसभा उपचुनाव के लिए आज सभी 174 मतदान केन्‍द्रों पर मतदान शांतिपूर्वक संपन्‍न हो गया। मतदान में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए मतदाता पुष्टि पर्ची मशीनों का इस्‍तेमाल किया गया। हमारे संवाददाता ने सूत्रों के हवाले से बताया कि शाम पांच बजे तक 75 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया।

वीवीपैट मशीनों के प्रयोग को लेकर लोगों में काफी उत्‍साह देखने को मिला। युवाओं, महिलाओं, बुजुर्गों, हर वर्ग के मतदाता ने बड़ी संख्‍या में मतदान किया। ये उपचुनाव सभी राजनीतिक दलों के लिए प्रतिष्‍ठा का सवाल बना हुआ है। मतगणना 31 जनवरी को होगी और उसी दिन चुनाव पर नाम भी घोषित कर दिया जाएगा।


राजस्‍थान में अलवर जिले की रामगढ़ विधानसभा सीट के चुनाव में लगभग 78 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया है। रामगढ़ के मतदान अधिकारी पंकज शर्मा ने आकाशवाणी को बताया कि मतदान शांतिपूर्वक संपन्‍न हुआ।

मतगणना बृहस्‍पतिवार को होगी। इस चुनाव में 20 उम्‍मीदवार अपना भाग्‍य आजमा रहे हैं। इनमें बसपा की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री नटवर सिंह के पुत्र जगत सिंह, कांग्रेस की ओर से शाफिया जुबेर खान और भाजपा के सुखवंत सिंह शामिल हैं।


सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज राजस्‍थान में तीन हजार दो सौ 37 करोड़ रुपये लागत की चार राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की शुरूआत की। तीन परियोजनाएं बीकानेर और एक नागौर जिले में है।

बीकानेर में आयोजित हुए समारोह में श्री गडकरी ने राष्ट्रीय राजमार्ग-15 के बीकानेर फलौदी खंड का लोकार्पण किया। इसी कार्यक्रम में दो परियोजनाओं की आधारशिला रखी गयी] जिनमें पहली परियोजना रायसिंहनगर से पूगल तक राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण कार्य है।

वहीं दूसरी परियोजना राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 911 के खाजूवाला से पूगल तथा पूगल से नोखाबाप खंड शामिल हैं। नागौर में आयोजित हुए एक अन्य कार्यक्रम में केंद्रीय सडक और राजमार्ग मंत्री ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 65 के सालासर नागौर खंड का लोकर्पण किया। इन राजमार्ग परियोजनाओं से एक ओर जहां सरहदी जिलों में सडक नेटवर्क मजबूत होगा वहीं हरियाणा, दिल्ली व अन्य पडौसी राज्यों से जुडाव भी बढेगा।

श्री गडकरी ने कहा कि भारतमाला परियोजना के पहले चरण में 24 हजार किलोमीटर राजमार्गों का निर्माण किया जाएगा। बीकानेर में आज एक कार्यक्रम में श्री गडकरी ने कहा कि जनजातीय, पिछड़े और सीमावर्ती इलाकों में भारतमाला परियोजना के तहत 60 हजार किलोमीटर लम्‍बे राजमार्ग बनाए जाएंगे।

भारत माला परियोजना में 12 हजार करोड़ रुपये के काम खर्चा करने वाले है और दो हजार किलोमीटर नई सड़क बनाने वाले है। ये टोटल सात हजार किलोमीटर की परियोजना है। इसमें 24 हजार किलोमीटर फस्‍ट स्‍टेज में हमने दिया है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी परीक्षा पर चर्चा के दूसरे संस्‍करण में कल देश भर से चुने गए छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से संवाद करेंगे। नई दिल्‍ली के ताल कटोरा स्‍टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में करीब दो हजार छात्र, शिक्षक और अभिभावक भाग लेंगे।

एक लाख से अधिक छात्रों ने माईगोव पोर्टल पर आयोजित ऑनलाइन प्रतियोगिता में भाग लिया था, जिनमें से इन दो हजार लोगों का चयन किया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि परीक्षा से संबंधित तनाव पर छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की चर्चा का ये एक अनूठा कार्यक्रम है।

इस कार्यक्रम में पहली बार देश भर के विद्यार्थियों के अलावा विदेशों में रह रहे भारतीय छात्र भी हिस्सा लेंगे। पिछले वर्ष दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। जिन देशों से भारतीय छात्र भाग लेंगे , उनमें रूस, नाइजीरिया, ईरान, नेपाल, कतर, कुवैत, सऊदी अरब और सिंगापुर शामिल हैं।

यह बातचीत परीक्षा के दौरान तनाव संबंधित विषयों पर केंद्रित होगी। पिछले वर्ष हुई परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा तनाव को कम करने के लिये उठाये गये कदमों के बारे में एक लघु फिल्म भी प्रदर्शित जायेगी।

इस कार्यक्रम का आकाशवाणी और दूरदर्शन से सीधा प्रसारण किया जाएगा। आकाशवाणी पर यह कार्यक्रम कल दस बजकर 55 मिनट से सभी एफ एम रैनबो चैनलों और आकाशवाणी के अन्‍य केन्‍द्रों सहित राष्‍ट्रीय नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा।


मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने अन्‍तर्राष्ट्रीय छात्र आकलन कार्यक्रम – पीसा-2021 के लिए आज नई दिल्‍ली में आर्थिक सहयोग और विकास संगठन के साथ एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि छात्रों के आकलन का प्रारूप ऑफ लाइन होगा।


भारत आज विश्‍व भर के छात्रों के लिए शिक्षा का एक प्रमुख केन्‍द्र बनकर उभरा है। विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने आज नई दिल्‍ली में भारतीय सांस्‍कृतिक संबंध परिषद आई सी सी आर में प्रतिष्ठित पूर्व छात्रों को पुरस्‍कार प्रदान करते हुए आज ये बात कही।


वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने आज नई दिल्‍ली में सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में बैंकिंग क्षेत्र की स्थिति का जायजा लिया गया और उनकी वित्‍तीय स्थिति में सुधार के उपायों पर चर्चा हुई। श्री अरुण जेटली के इलाज के लिए अमेरिका में होने के कारण श्री गोयल को वित्‍त मंत्रालय का अतिरिक्‍त प्रभार सौंपा गया है।


प्रर्वतन निदेशालय ने पोंजी घोटाले की जांच के सिलसिले में तृणमूल कांग्रेस पार्टी के सांसद के०डी० सिंह से संबद्ध कंपनी की 239 करोड़ रूपये से अधिक की संपत्ति जब्‍त की है।

निदेशालय ने बताया कि मनी-लॉड्र‍िंग संबंधी अधिनियम के तहत चंडीगढ़, पंचकुला और शिमला में विभिन्‍न स्‍थानों पर कंपनी की संपत्तियां और मैसर्स अल्‍कैमिस्‍ट इन्‍फ्रा रियलटी लिमिटेड के एच०डी०एफ०सी० बैंक के खाते जब्‍त करने का आदेश दिया गया था।


असम में, सीबीआई की विशेष अदालत ने एक ऐतिहासिक फैसले में, राज्‍य में अक्‍तूबर-2008 के सिलसिलेवार बम विस्‍फोट मामले में नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड-एन०डी०एफ०बी० के तत्‍कालीन अध्‍यक्ष रंजन डैमरी और 14 अन्‍य को दोषी ठहराया है। सजा बुधवार को सुनाई जाएगी।


पाकिस्‍तान का एक प्रतिनिधिमंडल जम्‍मू कश्‍मीर में चिनाब नदी घाटी का निरीक्षण करने आज जम्‍मू पहुंचा। पाकिस्‍तान के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्‍व वहां के सिंधु आयुक्‍त सैयद मोहम्‍मद मेहर अली शाह कर रहे हैं जबकि भारत के सिंधु आयुक्‍त प्रदीप कुमार सक्‍सेना भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्‍व कर रहे हैं।

कल ये डेलीगेशन पाकुल दुल पनबिजली परियोजना का निरीक्षण करेंगे। 30 जनवरी को डेलीगेशन लोवर कलनाई, रैटिल और बगलीहार पनबिजली परियोजना का निरीक्षण करेंगे और 31 जनवरी को वापस दिल्‍ली रवाना होंगे।

सिंधु जल समझौता 1960 के तहत दोनों देशों के आयुक्‍त पांच वर्षों के अंतराल पर सिंधु घाटी के दोनों तरफ स्‍थलों और कार्यों का निरीक्षण करते है। संधि पर हस्‍ताक्षर होने के बाद से दोनों तरफ से कुल 118 ऐसे दौरे हुए हैं। सिंधु जल समझौते के अनुसार सतलुज, व्‍यास और रावी नदियां भारत को, जबकि चेनाब, झेलम और सिन्‍धु पाकिस्‍तान को दी गई है।


बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 369 अंक लुढ़ककर 35 हजार 657 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 119 अं‍क फिसलकर 10 हजार छह सौ 62 पर आ गया। हालांकि अंतर-बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया आज छह पैसे मजबूत होकर 71 रुपये 11 पैसे के स्‍तर पर दर्ज हुआ।


माउंट मांगानुई में तीसरे एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत ने मेजबान न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। भारत ने 244 रन का लक्ष्य 43 ओवर में तीन विकेट पर 245 रन बनाकर हासिल कर लिया। चौथा मैच बृहस्‍पतिवार को हैमिल्‍टन में खेला जाएगा।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY