दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा–देश के साथ धोखाधड़ी करने वालों या उसे लूटने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। विपक्षी दलों से लोगों को भ्रमित न करने का आग्रह किया।
  • प्रधानमंत्री ने केरल की संस्‍कृति पर हो रहे हमले के लिए एलडीएफ सरकार को जिम्‍मेदार ठहराया। कहा–कांग्रेस और वाम दलों को महिला सशक्तीकरण की परवाह नहीं।
  • प्रधानमंत्री ने कहा–सरकार प्रत्‍येक नागरिक को किफायती स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के लिए प्रयत्‍नशील। तमिलनाडु और केरल में कई विकास परियोजनाओं का उदघाटन और शिलान्‍यास किया।
  • लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने संसद के बजट सत्र की पूर्व-संध्‍या पर बुधवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई।
  • उत्‍तराखंड में सड़क दुर्घटना में आठ लोगों की मौत और 14 घायल।
  • सायना नेहवाल ने इंडोनेशिया मास्‍टर्स बैडमिंटन का महिला सिंगल्‍स खिताब जीता।
  • ऑस्‍ट्रेलियाई ओपन टेनिस में नोवाक जोकोविच ने राफेल नडाल को सीधे सेटों में हराकर पुरूष सिंगल्‍स खिताब जीता।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भ्रष्‍टाचार से निपटने के लिए अपनी सरकार का संकल्‍प दोहराया है। केरल में त्रिश्‍शूर में आज एक जनसभा को संबोधित करते हुए। प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्षी दलों से आग्रह किया कि वे देश की प्रगति में रोड़े न अटकाएं और न ही जनता को गुमराह करें।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार देश को भ्रष्‍टाचार और भाई-भतीजावाद से मुक्ति दिलाने के लिए कारगर कदम उठा रही है। उन्‍होंने भरोसा दिलाया कि आर्थिक अपराधियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्षी पार्टियों का संवैधानिक संस्‍थाओं के प्रति कोई सम्‍मान नहीं है। उन्‍होंने विपक्ष पर आरोप लगाया कि वह वैचारिक दृष्टि से दिवालिया हो चुका है और विकास के बारे में उसके मन में सकारात्‍मक सोच की कमी है।

सबरीमला मुद्दे का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि केरल के सांस्‍कृतिक ताने-बाने पर हमला किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि सत्‍तारूढ़ एल डी एफ सरकार राज्‍य की सांस्‍कृतिक विरासत को कमजोर कर रही है।

प्रधानमंत्री ने केरल में कोच्चि में भारत पेट्रोलियम निगम लिमिटेड के एकीकृत तेल शोधक विस्‍तार परिसर को राष्‍ट्र को समर्पित किया और कोच्चि में एक पेट्रो-रसायन परिसर की आधारशिला रखी।

उन्‍होंने कोच्चि में उद्यमपेरूर में इंडियन ऑयल कार्पोरेशन के एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र के स्‍टोरेज वैसल का भी उद्घाटन किया। उन्‍होंने इत्‍तुमानुर में कौशल विकास संस्‍थान के दूसरे परिसर की आधारशिला रखी।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री कहा कि सरकार ने उज्‍ज्‍वला योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को करीब छह करोड़ रसोई गैस कनेक्‍शन दिए हैं, जिससे 90 प्रतिशत घर धुंआरहित चूल्‍हे वाले हो गए हैं।

इससे पहले प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में मदुरई में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स की आधारशिला रखी। उन्‍होंने मदुरई के राजाजी मेडिकल कॉलेज के सुपरस्‍पेशिएलिटी ब्‍लॉकों का उद्घाटन किया तथा तंजावुर और तिरुनेलवेली मेडिकल कॉलेजों का वीडियोकांफ्रेंसिंग के जरिए शिलान्‍यास भी किया। श्री मोदी ने 12 डाकघर पासपोर्ट सेवा केन्‍द्र भी राष्‍ट्र को समर्पित किए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि एनडीए सरकार स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र को उच्‍च प्राथमिकता दे रही है ताकि हर व्‍यक्ति स्‍वस्‍थ रहे और उन्‍हें किफायती इलाज मिले। उन्‍होंने यह भी कहा कि आयुष्‍मान भारत योजना की शुरुआत इस दिशा में एक बड़ा कदम है।

सामान्‍य श्रेणी के लोगों को शिक्षा और रोजगार में 10 प्रतिशत आरक्षण के मुद्दे पर श्री मोदी ने कहा कि इससे दलितों, जनजातीय लोगों और अन्‍य पिछड़े वर्गों को पहले से मिल रहे आरक्षण के लाभ पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

उन्‍होंने इसे दुर्भाग्‍यपूर्ण बताया कि तमिलनाडु में कुछ लोग इस मुद्दे पर अपना हित साधने के लिए संदेह और अविश्‍वास का माहौल बना रहे हैं। प्रधानमंत्री ने लोगों से अपील की कि वे ऐसी नकारात्‍मक शक्तियों के प्रति सतर्क रहें।


प्रधानमंत्री ने आम चुनाव के मद्देनजर युवाओं से मतदाता के रूप में अपना नाम पंजीकृत कराने का आग्रह किया है ताकि उनके सपनों को देश के सपनों के साथ जोड़ा जा सके। आज आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि लोगों को अपने मतदान की जिम्‍मेदारी के महत्‍व को समझना होगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने रेडियो को लोगों के साथ जुड़ने का एक प्रभावी माध्‍यम बताया। उन्‍होंने नेताजी सुभाषचन्‍द्र बोस का विशेष रूप से उल्‍लेख किया और कहा कि नेता जी ने 1942 में आजाद हिंद रेडियो की स्‍थापना की थी। इसके माध्‍यम से वे आजाद हिंद फौज के सैनिकों के साथ-साथ देशवासियों से भी संवाद करते थे।

अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारतीय उपलब्धियों का उल्‍लेख करते हुए। प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद से जितने भी अंतरिक्ष मिशन सफल हुए थे उतने ही मिशन पिछले चार वर्षों में सफलतापूर्वक पूरे किए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि देश ने हाल ही में एक अंतरिक्ष यान से 104 उपग्रहों को प्रक्षेपित करने का एक विश्‍व रिकॉर्ड बनाया है।

प्रधानमंत्री ने स्‍वच्‍छ सुंदर शौचालय नाम के स्‍वच्‍छ शौचालयों की एक अनूठी प्रतियोगिता का जिक्र करते हुए कहा कि लोग अपने शौचालयों की सफाई पर ध्‍यान दे रहे हैं तथा उसके चित्र हैशटैग माईइज्‍ज्‍तघर पर अपलोड कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नए भारत के निर्माण के लिए युवाओं में खेल भावना को बढ़ाना भी बहुत जरूरी है।

इस बार के खेलों इंडिया में ढेर सारे तरूण और युवा खिलाड़ी खिल के सामने आए। जब हमारा स्‍पोर्टस का लोकल इको सिस्‍टम मजबूत होगा। तभी हमारे युवा देश और दुनियाभर में अपनी क्षमता का सर्वोत्‍तम प्रदर्शन कर पाएंगे। जब हम इंडिया के निर्माण की बात कर रहे हैं। तो वो युवा शक्ति के संकल्‍प का ही तो न्‍यू इंडिया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वे मंगलवार को परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के तहत देश भर के छात्रों से संवाद करेंगे। उन्‍होंने इस कार्यक्रम के लिए लोगों से अपने सुझाव और विचार भेजने का आग्रह किया।


लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने संसद के बजट सत्र से पहले बुधवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। उन्‍होंने लोकसभा की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने के लिए विभिन्‍न राजनीतिक दलों के सहयोग के सिलसिले में यह बैठक बुलाई है।

बजट सत्र, 31 जनवरी को दोनों सदनों की संयुक्‍त बैठक में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण से शुरू होगा। अंतरिम बजट पहली फरवरी को पेश किया जाएगा। सत्र 13 फरवरी को संपन्‍न होगा।


उत्‍तराखंड के चंपावत जिले में आज एक सड़क दुर्घटना में आठ लोगों की मौत हो गई और 14 घायल हो गए। दाह-संस्‍कार के लिए एक शव को ले जा रहे वाहन के खड्ड में गिरने से यह दुर्घटना हुई। गंभीर रूप से घायल तीन लोगों को हलद्वानी के अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।

केंद्रीय मंत्री अजय टमटा ने दुर्घटनास्‍थल का दौरा किया। मुख्‍यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को एक-एक लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को पचास-पचास हजार रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा की है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय यात्राओं के दौरान उन्‍हें उपहार में मिली यादगार वस्‍तुओं तथा तोहफों की नीलामी के लिए बोली लगाने की दो दिन की प्रक्रिया आज नई दिल्‍ली के राष्‍ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में शुरू हुई। इन वस्‍तुओं में पेंटिंग, मूर्तिशिल्‍प, शॉल और जैकेट शामिल हैं। इससे प्राप्‍त धनराशि का उपयोग नमामि गंगे कार्यक्रम में किया जाएगा।

संस्‍कृति मंत्रालय द्वारा संचालित की गई बोली प्रक्रिया आज दोपहर 12 बजे शुरू हुई और शाम 5 बजे तक चली। ई-ऑक्‍शन के जरिए बोली लगाने की प्रक्रिया अगले सप्‍ताह मंगलवार से शुरू होगी और बृहस्‍पतिवार को संपन्‍न होगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने राष्‍ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय का दौरा करने के बाद कहा है कि इस कदम से नमामि गंगे परियोजना को बढ़ावा मिलेगा।

इस बार की जो तोषाखाना में अभी तक चीजें इकट्टी हुई हैं। इसमें भी जो पैसा राशि आएगी। नमामि गंगे प्रोजेक्‍ट पूर्ण को रूप से शत प्रति‍शत दी जाएगी और उससे नमामि गंगे प्रोजेक्‍ट को और तेज गति देने में लाभ होगा।


स्‍वदेशी तकनीक से बनी और देश की सबसे तेज दौड़ने वाली रेलगाडी का नाम वंदे-भारत होगा। यह रेलगाड़ी दिल्‍ली और वाराणसी के बीच चलेगी। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने आज नई दिल्‍ली में बताया कि प्रधानमंत्री इस सेमी-हाई स्‍पीड रेलगाडी का जल्‍दी ही उद्घाटन करेंगे।

श्री गोयल ने कहा कि 16 डिब्‍बों की यह रेलगाडी इंटेग्रल कोच फैक्‍टरी चैन्‍नई में बनाई गई है। दिल्‍ली से वाराणसी तक की दूरी यह रेलगाड़ी 8 घंटे में तय करेगी। उन्‍होंने बताया कि यह ऊर्जा कुशल और बिना इंजन वाली पहली रेलगाड़ी है।


उपराष्‍ट्रपति एम. वैंकया नायडू ने भारत के नैतिक मूल्‍य, परम्‍परा, संस्‍कृति, विरासत और इतिहास पर जोर देते हुए शिक्षा प्रणाली पर फिर से विचार करने का आह्वान किया है।

श्री नायडू ने नई दिल्‍ली में आज पन्‍नालाल गिरधारी लाल दयानंद एंग्‍लो वैदिक महाविद्यालय के हीरक जयंती समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि स्‍वतंत्रता सेनानियों और अन्य नेताओं के बलिदान, साहस और योगदान को शिक्षाप्रणाली का अनिवार्य हिस्‍सा बनाया जाना चाहिए।


साइना नेहवाल ने इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट जीत लिया है। तीन बार की विश्व चैम्पियन कैरोलिना मारिन के पैर में चोट के कारण फाइनल मुकाबले से हटने के बाद साइना ने यह खिताब अपने नाम किया। साइना ने पिछला बीडब्ल्यूएफ खिताब 2017 में मलेशिया में जीता था।


सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने वर्ष के पहले ग्रैंड स्‍लैम ऑस्‍ट्रेलियन ओपन के पुरूष सिंगल्‍स का खिताब जीत लिया है। 2 घंटे 4 मिनट तक चले फाइनल मैच में जोकोविच ने स्पेनिश खिलाड़ी राफेल नडाल को सीधे सेट में 6-3, 6-2, 6-3 से मात दी। जोकोविच का यह 15वां ग्रैंड स्‍लैम खिताब है।


केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राष्‍ट्रीय राजमार्ग, जहाजरानी, रसायन तथा उर्वरक राज्‍यमंत्री मनसुख लाल मंडाविया ने आज गुवाहाटी के पामोही में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के क्षेत्रीय भंडारण केन्‍द्र का उद्घाटन किया। उन्‍होंने इस अवसर पर कहा कि इससे पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के जन औषधि केन्‍द्रों पर दवाओं का वितरण आसान हो जायेगा।


वित्‍तमंत्री पीयूष गोयल कल नई दिल्‍ली में सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इस दौरान बैंकिंग क्षेत्र की स्थिति का जायजा लिया जायेगा और उनके वित्‍तीय स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार के उपायों पर चर्चा की जायेगी।


कश्‍मीर घाटी में तापमान जमाव बिन्‍दु से काफी नीचे रहने के कारण शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है। मौसम विभाग ने आज बताया कि कल रात श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान शून्‍य से एक दशमलव चार डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में आज कड़ाके ठंड रही। न्‍यूनतम तापमान सामान्‍य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY