दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • राष्‍ट्र आज 70वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। राष्‍ट्रीय राजधानी में राजपथ पर समारोह में भव्‍य सैन्‍य परेड का आयोजन। विभिन्‍न झांकियों में स्‍वतंत्रता आन्‍दोलन में महात्‍मा गांधी के योगदान को दिखाया गया।
  • असम राइफल्‍स ने नया इतिहास रचते हुए परेड में नारी शक्ति का प्रदर्शन किया।
  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लांसनायक नजीर अहमद वानी को मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्‍मानित किया।
  • अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड हैलीकॉप्‍टर घोटाले में आरोपी गौतम खेतान प्रवर्तन निदेशालय की दो दिन की हिरासत में।
  • जम्‍मू-कश्‍मीर में श्रीनगर के बाहरी इलाके में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर।
  • भारत ने मेजबान न्‍यूजीलैंड को दूसरे एक दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में 90 रन से हराया।
  • सायना नेहवाल इंडोनेशिया मास्‍टर्स बैडमिन्‍टन टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची।
  • जापान की नाओमी ओसाका ने ऑस्‍ट्रेलियन ओपन टेनिस का महिला सिंगल्‍स का खिताब जीता।

समाचार विस्तार से :

राष्‍ट्र आज 70वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। राजधानी दिल्‍ली में राजपथ पर भव्‍य सैन्‍य परेड, भारत के इतिहास, संस्‍कृति और सामरिक शक्‍ति का शानदार प्रदर्शन किया गया। विदेशी अतिथियों और देश के शीर्ष राजनीतिक और सैन्‍य अधिकारियों के साथ-साथ हजारों लोगों ने इस समारोह को देखा। दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सिरिल रामाफोसा मुख्‍य अतिथि थे।

समारोह, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के इंडिया गेट स्‍थित अमर जवान ज्‍योति पर पूरे राष्‍ट्र की ओर से भारत के अमर शहीदों को पुष्‍पांजलि देने के साथ शुरू हुआ।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 21 तोपों की सलामी के बीच राष्‍ट्रीय तिरंगा फहराया।

राष्‍ट्रपति ने शांतिकाल के दौरान भारत का सर्वोच्‍च वीरता पुरस्‍कार अशोक चक्र लांस नायक नजीर अहमद वानी को मरणोपरान्‍त प्रदान किया। वानी की पत्‍नी मह-जबीन और उनकी मां राजा बानो ने ये सम्‍मान ग्रहण किया।

लांसनायक नजीर अहमद वानी ने कट्टर आतंकवादियों का सामना करते हुए उल्‍लेखनीय वीरता का प्रदर्शन किया तथा राष्‍ट्र के लिए सर्वोच्‍च बलिदान दिया।

समारोह में भारत के स्‍वतंत्रता संग्राम में महात्‍मा गांधी के योगदान को विशेष रूप से दर्शाया गया। महात्‍मा गांधी ने दक्षिण अफ्रीका में 21 वर्ष बिताने के बाद भारत के स्‍वाधीनता संग्राम में हिस्‍सा लिया था।

महात्‍मा गांधी की राजनीतिक यात्रा में रेलों की मुख्‍य भूमिका रही। दक्षिण अफ्रीका में रेल से फेंके जाने से लेकर भारत के स्‍वाधीनता संग्राम के दौरान समूचे भारत का भ्रमण गांधीजी ने रेलों के जरिये किया। भारतीय रेलवे की झांकी ने गांधीजी की इस यात्रा को ‘मोहनदास करमचंद गांधी: एक वकील से महात्‍मा और राजनेता तक’ के तौर पर पेश किया।

गुजरात की झांकी में ऐतिहासिक दांडी यात्रा और उत्‍तर प्रदेश की झांकी में गांधी जी की बनारस और काशी विद्यापीठ की यात्राओं को दर्शाया गया। महाराष्‍ट्र की झांकी में ‘अंग्रेजों भारत छोड़ो’ आंदोलन को जबकि अंडमान और निकोबार की झांकी में सेल्‍युलर जेल के कैदियों पर महात्‍मा गांधी का प्रभाव दिखाया गया।

पेय जल और स्‍वच्‍छता मंत्रालय की झांकी में ‘स्‍वच्‍छ भारत मिशन’ की चार साल की यात्रा प्रस्‍तुत की गई। दिवाकर की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वि‍शाल शर्मा।

परेड में पहली बार नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस की आजाद हिन्‍द फौज के चार सैनिकों-परमानन्‍द, लालतीराम, हीरा सिंह और भागमल ने भी हिस्‍सा लिया। ये सभी वयोवृद्ध सैनिक 90 वर्ष से अधिक की आयु के हैं।

परेड में असम राइफल्‍स ने नारी शक्‍ति का भरपूर प्रदर्शन करते हुए इतिहास रच दिया।

गणतंत्र दिवस की परेड में पहली बार पूर्ण महिला असम राइफल टुकड़ी ने हिस्‍सा लेकर इस साल इतिहास रच दिया। जलसेना, थलसेना और सिग्‍नल्‍स की टुकड़ी की एक इकाई, सभी का नेतृत्‍व महिला अधिकारियों ने किया। सिग्‍नल्‍स दल की कैप्‍टन शिखा सुरभि अपने पुरूष साथियों के साथ साहसिक प्रदर्शन कर बाइक स्‍टंट्स करने वाली पहली महिला बन गईं।

महिला अधिकारी लेफ्टिनेंट भावना कस्‍तूरी ने पहली बार भारतीय थल सेना टुकड़ी का नेतृत्‍व किया।

वहीं थल सेना की तीसरी पीढ़ी की अधिकारी कैप्‍टन भावना स्‍याल ने ट्रांस्‍पोर्टेबल सेटेलाइट टर्मिनल की टुकड़ी की अ‍गुवाई की। दिवाकर की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से नईम अख़तर।

गणतंत्र दिवस परेड में 22 झांकियां शामिल थीं। छह बालिका और 20 बालक सहित 26 बच्‍चों को असाधारण वीरता और साहस दिखाने के लिए प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया।

भव्‍य समारोह का समापन वायुसेना के शानदार फ्लाईपास्‍ट से हुआ।

विभिन्‍न राज्‍यों और विदेशों में भारतीय दूतावासों से भी गणतंत्र दिवस समारोह के समाचार मिले हैं।


जम्‍मू कश्‍मीर में राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने जम्‍मू के यूनिवर्सिटी ग्राउण्‍ड में परेड की सलामी ली और राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया। राज्‍यपाल ने कहा कि पाकिस्‍तान राज्‍य में अमन और भाईचारे को चोट पहुंचाने के लिए आतंकवाद का समर्थन जारी रखे हुए है।

छत्‍तीसगढ़ में मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों के दो अरब रुपये से अधिक के बकाया सिंचाई कर को माफ करने की घोषणा की। रायपुर में मुख्‍यमंत्री ने कहा कि इस निर्णय से 15 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा।

उत्‍तर प्रदेश में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने लखनऊ में एक समारोह में 13 राज्‍यों से आए कलाकारों को पुरस्‍कार वितरित किए। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि राष्‍ट्रीय पर्व के दिन आज एक भारत, श्रेष्‍ठ भारत की भावना नई ऊंचाई छू रही है।

पंजाब में, मुख्‍य समारोह जालंधर के गुरु गोबिन्‍द सिंह स्‍टेडियम में आयोजित किया गया।

गुजरात में राज्‍यपाल ओ.पी. कोहली ने मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी की मौजूदगी में पालनपुर में राष्‍ट्रीय झंडा फहराया।

त्रिपुरा में मुख्‍य कार्यक्रम अगरतला में असम राइफल्‍स मैदान में आयोजित किया गया।

तमिलनाडु में मुख्‍यमंत्री इ. पलानीसामी ने चेन्‍नई में मुख्‍य समारोह में वीरता के लिए अन्‍ना पदक और गांधी अडिगल पुलिस पदक प्रदान किए।


श्रीलंका में कोलम्‍बो में इंडिया हाउस में आयोजित मुख्‍य समारोह में भारतीय उच्‍चायुक्‍त तरनजीत सिंह संधू ने तिरंगा फहराया। महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर एक झांकी भी प्रस्‍तुत की गई।

नेपाल में काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास में राजदूत मंजीव सिंह पुरी ने राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया और राष्‍ट्रपति का संदेश पढ़कर सुनाया।

भूटान में भी हर्षोल्‍लास के साथ गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया।

संयुक्‍त अरब अमारात में भारतीय राजदूत नवदीप सुरी ने और भारतीय महावाणिज्‍य दूत विपुल ने दुबई में प्रवासी भारतीयों के साथ गणतंत्र दिवस मनाया।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर आज शाम राष्‍ट्रपति भवन में स्‍वागत समारोह का आयोजन किया। दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सिरिल रामफोसा, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन और रेल मंत्री पीयूष गोयल सहित अनेक केन्‍द्रीय मंत्रियों ने कार्यक्रम में भाग लिया। तीनों सेनाओं के प्रमुख, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और अन्‍य गण्‍य-मान्‍य लोग भी मौजूद थे।


कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में आज नई दिल्‍ली में दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सिरिल रामफोसा से मिला। बातचीत के दौरान राष्‍ट्रपति रामफोसा ने रंगभेद के खिलाफ संघर्ष में भारत की भूमिका की सराहना की।


सीमा सुरक्षा बल- बी०एस०एफ० ने आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर अटारी-वाघा सीमा पर पाकिस्‍तानी सीमा सुरक्षा के जवानों को मिठाई बांटी। बी०एस०एफ० के कमांडेंट मुकुंद कुमार झा ने पाकिस्‍तानी विंग कमांडर उस्‍मान को मिठाई पेश की।


प्रवर्तन निदेशालय ने धनशोधन के एक नये मामले में अधिवक्‍ता गौतम खेतान को गिरफ्तार किया है। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि खेतान अगुस्‍ता-वेस्‍टलैंड हेलीकॉप्‍टर घोटाला मामले में अभियुक्‍त है और उसे धनशोधन निरोधक अधिनियम के अंतर्गत गिरफ्तार किया गया है।

खेतान को आज तीसरे पहर दिल्‍ली की एक अदालत में पेश किया गया। अदालत ने उसे 2 दिन के लिए प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में भेज दिया है।


जम्‍मू-कश्‍मीर में आज सुबह श्रीनगर के बाहरी इलाके में पम्‍पोर के खुनमोह ख्रिव इलाके में सुरक्षाबलों के साथ गोलीबारी में दो आतंकवादी मारे गये। इसमें जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस के तीन जवान भी मामूली रूप से घायल हो गये।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि देश में स्‍टार्ट अप वातावरण को बढ़ावा देने के लिए स्‍टार्ट अप इंडिया और कानूनी सुधार जैसे अनेक कदम उठाए गए हैं।

एक साक्षात्‍कार में श्री मोदी ने कहा कि स्‍टार्ट अप वातावरण के संदर्भ में भारत, विश्‍व का दूसरा सबसे बड़ा देश है। उन्‍होंने कहा कि युवाओं की ऊर्जा और नवाचार ने आज देश को दुनिया में शीर्ष पर बैठा दिया है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल एक दिन के दौरे पर तमिलनाडु और केरल जायेंगे। वे तमिलनाडु के मदुराई में अखिल भारतीय आयुर्वेदिक विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स की आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री कल कोच्चि भी जायेंगे और भारत पैट्रोलियम कॉपोर्रेशन लिमिटेड के एकीकृत तेल शोधन कारखानों का विस्‍तार परिसर राष्‍ट्र को समर्पित करने के लिए एक पट्टिका का अनावरण करेंगे।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल 11 बजे आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम में देश विदेश में लोगों के साथ अपने विचार साझा करेंगे। इस मासिक कार्यक्रम की यह 52वीं कड़ी होगी।


भारत ने न्‍यूजीलैंड को दूसरे एक दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में 90 रन से हरा दिया है। माउंट मांगानुआई में भारत ने चार विकेट पर 324 रन बनाए। जवाब में न्‍यूजीलैंड की टीम 41वें ओवर में 234 रन पर सिमट गई। भारत पांच मैचों की श्रृंखला में दो-शून्‍य से आगे हो गया है।


जकार्ता में सायना नेहवाल ने इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। आज सेमीफाइनल में सायना ने चीन की ही पिंगचिआओ को हराया।


जापान की नाओमी ओसाका ने ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस का महिला सिंगल्स का खिताब जीत लिया है। ओसाका ने फाइनल में चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा को लगातार सेटों में हराया।


जम्‍मू कश्‍मीर में, फिर से हिमपात होने के कारण जम्‍मू-श्रीनगर राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर आज छठे दिन भी यातायात बाधित रहा। देश के अन्‍य भागों से कश्‍मीर को जोड़ने वाले 270 किलोमीटर लम्‍बे इस राजमार्ग के बंद रहने से श्रीनगर जाने वाले सैंकड़ों यात्री फंसे हुए हैं।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY