दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा–बहुलवाद भारत की सबसे बड़ी ताकत। उन्‍होंने कहा–हाल में संविधान में संशोधन करके गरीब बच्‍चों को विशेष सुविधायें उपलब्‍ध कराना महात्‍मा गांधी के सपनों का भारत बनाने की दिशा में कदम।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा – भारत, दक्षिण अफ्रीका के साथ घनिष्‍ठ संबंधों के प्रति मजबूती से वचनबद्ध।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने सामान्‍य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए दस प्रतिशत आरक्षण देने के केन्‍द्र के फैसले पर रोक लगाने से इनकार किया।
  • सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने निजी टीवी चैनलों की विज्ञापन दरों को 11 प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया।
  • सायना नेहवाल, जकार्ता में इंडोनेशिया मास्‍टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला सिंगल्‍स के सेमी‍फाइनल में।
  • ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस प्रतियोगिता के पुरुष सिंगल्‍स फाइनल में रविवार को नोवाक जोकोविच का मुकाबला राफेल नाडाल से।

समाचार विस्तार से :

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जोर देकर कहा है कि भारत सभी समूहों, समुदायों, धर्मों, पहचानों और व्‍यक्तियों का है, क्‍योंकि बहुलवाद इसकी सबसे बड़ी ताकत और विश्‍व के लिए उदाहरण है। उन्‍होंने कहा कि भारतीय मॉडल, विविधता, लोकतंत्र और विकास पर आधारित है और देश किसी एक को दूसरे से अधिक महत्‍व नहीं दे सकता है।

देश के 70वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर राष्‍ट्र को संबोधित करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा:-

सबको साथ लेकर चलने की समावेशी भावना भारत के विकास का मूल मंत्र है। विकास के अवसर सभी को समान रूप से मिलें इस सोच के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं। देश के संसाधनों पर हम सभी का बराबर का हक है। भारत की बहुलता हमारी सबसे बड़ी ताकत है। हमारी डायवर्सिटी, डेमोक्रेसी और डेवलप्‍मेन्‍ट पूरी दुनिया के सामने एक मिसाल है।

राष्‍ट्रपति ने सामान्‍य श्रेणी के गरीब परिवार के प्रतिभावान बच्‍चों को दस प्रतिशत आरक्षण देने के लिए हाल में किये गये संवैधानिक संशोधन को महात्‍मा गांधी औेर लोगों के सपनों के भारत की ओर बढ़ने का एक कदम बताया।

गांधी जी ने अपनी पुस्‍तक मेरे सपनों का भारत में लिखा है कि मैं ऐसे भारत के निर्माण के लिये कोशिश करूंगा जिसमें गरीब से गरीब लोग भी यह महसूस करेंगे कि यह देश उनका है। इस संदर्भ में इसी माह संविधान संशोधन के द्वारा गरीब परिवारों के प्रतिभाशाली बच्‍चों को शिक्षा एवं रोजगार के विशेष अवसर उपब्‍ध कराए गए हैं।

अगले आम चुनाव के महत्‍व पर राष्‍ट्रपति ने कहा कि चुनाव केवल राजनीतिक प्रयोग नहीं है, बल्कि समझदारी और कर्म के लिए सामूहिक आह्वान है। यह साझा और समतावादी समाज के लक्ष्‍य और आशा के लिए प्रतिबद्धता प्रकट करता है। उन्‍होंने कहा कि भारत उस महत्‍वपूर्ण मार्ग पर है जहां आज के निर्णय तथा कार्य 21वीं शताब्‍दी के शेष भाग के भारत का स्‍वरूप तैयार करेगा। उन्‍होंने कहा कि चुनाव भारतीय जनता की आकांक्षाओं को पूरा करने तथा विकसित देश के निर्माण की ओर बढ़ने के मार्ग की ताकत है।

राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत पहली बार घोर गरीबी को समाप्‍त करने की दहलीज पर है। किफायती औषधी तथा चिकित्‍सा उपकरण अधिक से अधिक लोगों के पास पहुंच रहे हैं।

यह समय हमारे देशवासियों की आकाक्षाओं को पूरा करने और विकसित भारत के निर्माण की यात्रा में एक महत्‍वपूर्ण पड़ाव है। आज हम अपने सतत प्रयासों से गरीबी का अंत करने के निर्णायक दौर में हैं। देशव्‍यापी प्रयासों के बल पर गरीब परिवारों को आवास, पीनी के पानी, बिजली और टॉयलेट की सुविधा मिल रही है।

राष्‍ट्रपति ने कहा कि बंदरगाह और अंतरदेशीय जलमार्ग, रेल सेवा का विस्‍तार और मेट्रो सेवाएं, राष्‍ट्रीय राजमार्ग, ग्रामीण सड़कें तथा किफायती हवाई सेवा लोगों के लिये पहले की अपेक्षा अधिक उपलब्‍ध हैं। राष्‍ट्रपति ने कहा कि युवा महिलाएं शिक्षा, सृजनात्‍मक कला, खेल तथा सशस्‍त्र बल जैसे सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रही हैं।

अपने भाषण में राष्‍ट्रपति ने कहा कि व्‍यक्तियों, समूहों, संस्‍थानों और समाज के ईमानदार योगदान को मान्‍यता मिलनी चाहिए और उसकी सराहना होनी चाहिए।

अपना भाषण समाप्‍त करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारतीय गणतंत्र की संकल्‍पना, लोकतांत्रिक तरीकों द्वारा लोकतांत्रिक लक्ष्‍यों, बहुलवाद के तरीकों द्वारा बहुलवाद की धारणा, समावेशी तंत्र द्वारा समावेशी लक्ष्‍य तथा संवैधानिक सांधनों द्वारा संवैधानिक लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करना है।


सामाजिक कार्यकर्ता नानाजी देशमुख, गायक भुपेन हज़ारिका और पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी को देश के सर्वोच्‍च नागरिक पुरस्‍कार भारत रत्‍न प्रदान किया जायेगा। नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को यह पुरस्‍कार मरणोपरांत दिया जा रहा है।


राष्‍ट्र कल 70वां गणतंत्र दिवस मनाएगा। मुख्‍य समारोह राष्‍ट्रीय राजधानी में राजपथ पर आयोजित किया जाएगा जहां राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद परेड की सलामी लेंगे। दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सिरिल रामाफोसा गणतंत्र दिवस परेड में मुख्‍य अतिथि होंगे।

गणतंत्र दिवस परेड में 16 राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों तथा छह केंद्रीय मंत्रालयों की झांकियां पेश की जाएंगी। इन मंत्रालयों की झांकियों में स्‍वच्‍छ भारत अभियान, सौभाग्‍य योजना और किसान गांधी झांकियां शामिल होंगी।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज कहा कि भारत द्वीपक्षीय और बहुपक्षीय दोनों तरह से दक्षिण अफ्रीका के साथ गहरे सहयोग के लिए मजबूती से प्रतिबद्ध है। दिल्‍ली में भारत-दक्षिण अफ्रीका व्‍यापार मंच को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देशों के व्‍यापारिक संबंधों में लगातार वृद्धि हो रही है। उन्‍होंने कहा कि 2017-18 में दस अरब डॉलर को पार कर गया और इससे बीस हजार स्‍थानीय रोजगार के अवसर पैदा हुए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत स्‍टार्ट अप, स्‍वास्‍थ्‍य सेवा और औषध, जैव प्रौद्योगिकी, सूचना प्रौद्योगिकी और इससे जुड़े क्षेत्रों में अफ्रीका का भागीदार है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत विश्‍व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था बनने के रास्‍ते पर है।

दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने इस अवसर पर कहा कि कृषि, सूचना प्रौद्योगिकी, विमान सेवा, रक्षा उद्योग, वाहन, औषधि और ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए दोनों देशों के लिए व्‍यापारियों के लिए अपार संभावनाएं हैं। उन्‍होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका की कई कंपनियों ने भारत में निवेश करने में रूचि दिखाई है।


उच्चतम न्यायालय ने सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए दस प्रतिशत आरक्षण देने के केन्द्र के फैसले की समीक्षा करने का निर्णय किया है। हालांकि न्यायालय ने आरक्षण के अमल पर रोक नहीं लगाई है।

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की पीठ ने दस प्रतिशत आरक्षण देने के लिए संविधान संशोधन अधिनियम की वैधता को चुनौती देने वाली विभिन्न याचिकाओं पर केन्द्र सरकार को नोटिस जारी किया है। केन्द्र को चार सप्ताह के अंदर उच्चतम न्यायालय में जवाब दाखिल करना है।


केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो (सीबीआई) ने हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेन्‍दर सिंह हुडा के रोहतक निवास पर छापे मारे हैं। पहली नवम्‍बर 2017 को उच्‍चतम न्‍यायालय ने सी बी आई को गुरूग्राम में करीब एक हजार 400 एकड़ भूमि अधिग्रहण में संदिग्‍ध गड़बड़ी की जांच के आदेश दिए थे।


दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने आई एन एक्‍स मीडिया मामले में कांग्रेस नेता और पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री पी.चिदम्‍बरम की अग्रिम जमानत याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रखा है। उच्‍च न्‍यायालय ने कहा कि अग्रिम जमानत की अर्जी पर फैसले तक चिदम्‍बरम को गिरफ्तारी से दी गई छूट जारी रहेगी।


सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने निजी टी.वी.चैनलों के लिए आउट रीच एण्‍ड कम्‍युनिकेशन ब्‍यूरो द्वारा तय विज्ञापन दर में संशोधन करने का निर्णय लिया है।

मंत्रालय के वक्‍तव्‍य में कहा गया है कि संशोधन से अधिकतर टी.वी. चैनलों के मामले में 2017 की दर में लगभग 11 प्रतिशत अधिक की वृद्धि होगी। अधिक पहुंच और अच्‍छी रेटिंग वाले चैनलों को इससे भी अधिक फायदा होगा।


विश्व के नंबर एक खिलाडी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस के पुरूष सिंगल्‍स फाइनल में पहुंच गये हैं। फाइनल में जोकोविच का सामना स्पेन के राफेल नाडाल से होगा।

महिला सिंग्लस के फाइनल में कल चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा का सामना शीर्ष वरीयता प्राप्‍त जापान की नाओमी ओसाका से होगा।


सायना नेहवाल इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। सेमीफाइनल में कल सायना का मुकाबला चीन की ही बिंगजियाओ (He Bingjiao) से होगा।


संस्‍कृति मंत्रालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रस्‍तुत किये गए उपहारों की नीलामी करेगा। राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय यात्राओं के दौरान प्रधानमंत्री को ये उपहार दिए गए थे।

संस्‍कृति मंत्री डॉक्‍टर महेश शर्मा ने कहा कि नेशनल गैलरी ऑफ माडर्न आर्ट नई दिल्‍ली में इस महीने की 27 और 28 तारीख को इन उपहारों की नीलामी की जाएगी।


प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद की आज नई दिल्ली में बैठक हुई जिसमें देश की आर्थिक स्थिति की समीक्षा की गयी। परिषद की ओर से जारी एक वकतव्य में कहा गया है कि देश की वृहद आर्थिक बुनियाद मजबूत है लेकिन चुनौतियाँ अभी बनी हुयी हैं।


दिल्‍ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड कल सुबह नौ बजकर 50 मिनट पर विजय चौक से शुरू होकर राजपथ इंडिया गेट, तिलक मार्ग, बहादुरशाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग से होकर लाल किले पहुंचेगी। इसको देखते हुए परेड मार्गों पर सुबह यातायात पुलिस ने व्यापक प्रबंध किये हैं।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY